News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

भेड/बकरी लूट के आरोपी को दबोचाMuzaffarnagar News
खतौली।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। थाना खतौली पुलिस द्वारा पुलिस मुठभेड़ में ०१ शातिर भेड/बकरी लुटेरे अभियुक्त को गिरफ्तार करते हुए भेड/बकरी लूट की घटना का किया खुलासा किया पकडे गये शातिरों के कब्जे से ०४ भेड व ०२ बकरी, घटना में प्रयुक्त छोटा हाथी, ०१ तमंचा मय ०१ जिन्दा व ०१ खोखा कारतूस .३१५ बोर बरामद की। जनपद में शातिर चोर/लुटेरे अभियुक्तगण की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत तथा पुलिस अधीक्षक नगर के निकट पर्यवेक्षण एवं क्षेत्राधिकारी खतौली व थाना प्रभारी खतौली के कुशल नेतृत्व में थाना खतौली पुलिस की बदमाश से हुई मुठभेड़ में पुलिस द्वारा ०१ शातिर भेड/बकरी लुटेरे अभियुक्त को नावला रोड अमरूद के बाग से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे ०४ भेड व ०२ बकरी, घटना में प्रयुक्त छोटा हाथी, ०१ तमंचा मय ०१ जिन्दा व ०१ खोखा कारतूस .३१५ बोर बरामद किया गया है। गिरफ्तारी एवं बरामदगी के सम्बन्ध में थाना खतौली पुलिस द्वारा आावश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। उल्लेखनीय है कि २१ जनवरी को वादी मनीष पुत्र धनीराम निवासी वेदविहार कालौनी थाना सदरबाजार जिला सहारनपुर द्वारा लिखित तहरीर देते हुये अवगत कराया कि थाना खतौली क्षेत्रान्तर्गत अज्ञात अभियुक्तगणो द्वारा वादी की ०६ भेड व बकरी लूट ली गई है। तहरीर के आधार पर थाना खतौली पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत करते हुए घटना के शीघ्र अनावरण हेतु टीम गठित की गई थी।
पुलिस द्वारा प्रारंभिक पूछताछ के दौरान अभियुक्त अय्यूब द्वारा बताया गया कि वह अपने साथियों के साथ मिलकर भेड/बकरी चराने वालो की रैकी करते है और फिर भेडध्बकरी को लूट लेते है। २०/२१ जनवरी की रात्रि को थाना क्षेत्र खतौली से तथा थाना दिनांक २५/२६ जनवरी की रात्रि को थाना क्षेत्र मन्सूरपुर से भेडध्बकरी लूटने की घटना को अंजाम दिया था। अभियुक्त को थाना खतौली पुलिस द्वारा दौराने पुलिस मुठभेड में गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तगण की गिरफ्तारी व बरामदगी के सम्बन्ध में थाना खतौली पुलिस द्वारा अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। अभियुक्त के अन्य आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में उ०नि० जितेन्द्र सिंह, है०का० अनुज कुमार, का० राहुल नागर, शिवम यादव, सुधीर, थाना खतौली शामिल रहे।

 

पुलिस ने तीन अभियुक्तों को दबोचा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। शहर कोतवाल महावीर सिंह चौहान के नेतृत्व में उनकी टीम ने एक सराहनीय कारनामे को अंजाम देते हुए तीन अभियुक्तो को गिरफ्तार किया हैं जो किसी लूट की घटना को अंजाम देने की फिराक में थे लेकिन शहर कोतवाली पुलिस की पैनी नजर से बच नही पाए और धरे गये साथ ही पकड़े गये अभियुक्तो से पुलिस ने तीन नाजायज छुरी भी बरामद की हैं।आज उप निरीक्षक अमरेश कुमार व उनकी टीम ने मुखबिर खास की सूचना पर धगोली रोहाना रजवाहे के पास से चोरी व लूट करने के ईरादे से घुम रहे तीन शातिर अभियुक्त अक्षय पुत्र राजकुमार नि० ग्राम रोहाना कला, गौरव पुत्र श्याम सिह नि० ग्राम रोहाना कला, दीपक पुत्र प्रमोद नि० ग्राम रोहाना कला थाना को०नगर मु०नगर को मय तीन नाजायज चाकू सहित गिरफ्तार किया गया । अभियुक्त गण के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत कर जेल भेजा जा रहा है । पकड़े गये अभियुक्तो से पुलिस ने बरामद करते हुए तीन अदद छुरे नाजायज बरामद भी की हैं।

पैदल गश्त कर चलाया चैकिंग अभियान
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।। एसएसपी संजीव सुमन के निर्देशों के चलते जनपद पुलिस द्वारा लगातार विभिन्न चौराहों पर गश्त के साथ चैंकंग अभियान चलाया जा रहा है। जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने, सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ रखने तथा यातायात व्यवस्था सुचारु रखने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्रों के बाजारों, मुख्य चौराहों/मार्गों, भीड़-भाड़ एवं संवेदनशील स्थानोंआदि स्थानों पर पैदल गश्त करते हुए स्थानीय लोगों को सुरक्षा का एहसास कराया तथा आमजन से वार्ता कर उनकी समस्यों के बारे में जानकारी की गयी तथा सुरक्षा संबंधी सुझावों का आदान प्रदान किया गया।
साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने वालों लोगों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की गयी तथा ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को भ्रमणशील रहकर लगातार पैट्रोलिंग करते रहने तथा सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करने हेतु निर्देशित किया गया। जनपदीय पुलिस द्वारा अपने अपने थाना क्षेत्रों में स्थित निर्धारित स्थानों, हाइवे, अंतरजनपदीयध्अन्तर्राज्यीय बॉर्डर पर बैरियर लगाकर संदिग्ध व्यक्ति/वाहनों की सघन चेकिंग की। वाहन चैकिंग से वाहन स्वामियों में हड़कम्प मचा रहा।

 

गीता पाठ का होगा आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। जीओ गीता परिवार मुजफ्फरनगर के वरिष्ठ पदाधिकारी अजय कुमार गर्ग व अतुल कुमार गर्ग ने संयुक्त रूप से जारी प्रेस विज्ञप्ति में अवगत कराया कि महामंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी ज्ञाना नन्द महाराज की प्रेरणा से स्व.आत्माराम गर्ग की तृतीय पुण्य तिथि के अवसर पर जीओ गीता परिवार मुजफ्फरनगर द्वारा गीता पाठ का आयोजन कराया जा रहा है। विज्ञप्ति के माध्यम से सभी श्रृद्धालुओं से अधिक से अधिक संख्या मे पहुंच कर कार्यक्रम मे सम्मलित होने की अपील की है। कार्यक्रम निम्नवत रहेगा। 30 जनवरी,2023 दिन सोमवार को प्रातः 10 बजे 67/3, बाग केशोदास निकट सनातन धर्म सभा, मुजफ्फरनगर पर कार्यक्रम होगा।

 

दीवार तोड़कर सामान चोरीः सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए संदिग्धMuzaffarnagar News
शाहपुर।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। थाना क्षेत्र के गांव खतौला में एक दुकान की दीवार फाड़कर लाखों के जेवरात और अन्य सामान चोरी कर लिया गया। पीड़ित की शिकायत पर थाना शाहपुर पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया। पीड़ित दुकानदार के पड़ोस में लगे सीसीटीवी कैमरे में संदिग्ध कैद हो गए।
कॉस्मेटिक की दुकान में हुई चोरी
शाहपुर निवासी राजकुमार उर्फ बिल्लू ने बताया कि उसने गांव खतौला में कॉस्मेटिक की दुकान की हुई है। बिल्लू के अनुसार वह कॉस्मेटिक के सामान के साथ साथ सोने-चांदी के जेवरात भी बिक्री करता है। बताया कि जब सुबह वह अपनी दुकान पर पहुंचा तो यह देखकर दंग रह गया कि दुकान से सारा माल चोरी हो चुका था। दुकान की दीवार में अज्ञात व्यक्तियों ने फाड़ देकर चोरी कर ली थी। पुलिस ने घटना का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी।
२ घंटे से अधिक दुकान में रहे चोर
राजकुमार उर्फ बिल्लू के पुत्र अर्पित ने बताया कि पड़ोस में लगे सीसीटीवी कैमरे में उनकी दुकान के पास रात के समय दो संदिग्ध आते जाते दिखाई दे रहै है। बताया कि कैमरे की फुटेज के आधार पर देखा जाए तो दोनों चोर उनकी दुकान में रात के १रू२६ पर दाखिल हुए और करीब २ घंटे उसमें रहे। जिसके बाद दोनों दुकान का सारा सामान समेटकर गायब हो गए। दुकान का सामान कट्टो में भरकर दोनों चोर जाते दिखाई भी दे रहे हैं।

 

जारी रहेगा गन्ना मूल्य बढाने तक धरनाः राकेश टिकैतMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। समय-समय पर किसानो की आवाज को बुलन्द करने वाली भाकियू का अनिश्चितकालीन धरना खराब मौसम तथा बूंदाबांदी के बावजूद आज दूसरे दिन भी यथावत जारी रहा। भाकियू कार्यकर्ताआें ने बीती रात हाड कंपकपाने वाली ठंड व शीतलहर के बीच टैंट मे रात गुजारी। भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौ.राकेश टिकैत भी बीती रात जीआईसी ममैदान मे लगाए गए तम्बू मे सोये। भाकियू नेता राकेश टिकैत का कहना है कि किसान ठंड व दूसरी परेशानियों से घबराने वाला नही है। हमारे इरादे अडिग हैं तथा किसानो की मांग पूरी होने तक धरना जारी रहेगा। जीआईसी मैदान में अनिश्चितकालीन धरने के तहत किसानों की पहली रात खुले आसमान के नीचे गुजरी। हाड़ कंपाने वाली ठंड और शीतलहर मैं किसानों के बीच पहुंचे चौ. राकेश टिकैत ने कहा कि यह धरना अनिश्चितकाल तक चलेगा। कहा कि किसान ठंड और दूसरी परेशानियों से हटने वाला नहीं वह अपनी मांग मनवा कर रहेगा।
गन्ना मूल्य बढ़ोतरी, बकाया भुगतान, बिजली बिल और आंदोलन में शहीद हुए किसानों के परिजनों को उचित मुआवजा दिलाने सहित एमएसपी की मांग को लेकर जीआईसी मैदान में भकियू की और से २८ जनवरी से अनिश्चितकालीन धरने की घोषणा की गई थी। शनिवार सुबह से ही राजकीय इंटर कॉलेज मैदान में किसान अपनी ट्रैक्टर ट्रॉलीयो के साथ आना शुरू हो गए थे। दोपहर के बाद जीआईसी मैदान में धरना शुरू हुआ। इस दौरान एडीएम प्रशासन और एसपी सिटी ने किसान नेता चौधरी राकेश टिकैत से वार्ता की। दिन ढलने तक हजारों किसान जीआईसी मैदान में पहुंच चुके थे। रात हुई तो किसानों ने मैदान में ही अपनी झोपड़ी लगा ली।
रागिनी और कव्वालियां गाकर कटी रात
आंदोलन में डटे किसानों ने रागिनी और कव्वालियों के गायन के साथ रात गुजारी। रविवार रात जीआईसी मैदान का नजारा अजब-गजब था। कहीं रणसिंघा बज रहा था तो कहीं से कव्वाली की आवाज आ रही थी।
यूपी के किसान कम पड़े तो हरियाणा पंजाब से आएंगे
धरना स्थल पर मौजूद रहे किसान नेता चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि यह धरना खत्म होने वाला नहीं है। किसान आवारा पशुओं से परेशान है। गन्ना मूल्य नहीं बढ़ रहा है। भुगतान न होने के कारण उसके सभी काम रुके हुए हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि आंदोलन में शहीद हुए जब हरियाणा और पंजाब के किसानों के परिजनों को मुआवजा मिल सकता है तो यूपी के क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि यूपी के १२ किसान आंदोलन में शहीद हुए थे। लेकिन उनके परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया ३२ साल से अधिकारियों की कोई बात नहीं मानी जाती। इस बार जब तक सरकार वार्ता नहीं करेगी और उनकी मांगों को स्वीकार नहीं करेगी धरना जारी रहेगा।

 

सट्टे की पर्ची व नकदी सहित बुढ़ाना पुलिस ने शातिर पकड़ा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। बुढ़ाना थाना प्रभारी निरीक्षक बृजेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में उप निरीक्षक अनिल कुमार ने सट्टा का कारोबार करने वाले अभियुक्त को गिरफ्तार कर उससे रुपए वह सट्टा करने का साजों सामान भी बरामद करने में सफलता प्राप्त की है।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन के आदेशानुसार जनपद मुजफ्फरनगर में अपराधो की रोकथाम हेतू अपराधियो के विरुद्द चलाये जा रहे धर पकड अभियान मे पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अतुल श्रीवास्तव के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी बुढाना के पर्यवेक्षण मे प्रभारी निरीक्षक बुढाना बृजेश कुमार शर्मा के नेत्तत्व मे बुढाना पुलिस द्वारा सट्टेबाजी के विरुद्ध लगातार कार्यवाही करते हुए ०१ सट्टेबाज अभि० को ३३१०- रुपये नकद पर्चा सट्टा के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।गिरफ्तार अभियुक्त को उसके मकान मोहल्ला मंडी से गिरफ्तार किया हें। पकडे गये अभियुक्त का नाम रवि पुत्र छतरपाल नि० मौ० मण्डी कस्बा व थाना बुढाना हैं। जिसके कब्जे से पुलिस ने ३३१०- रुपये नकद व पर्चा सट्टा,गत्ता व पैन भी बरामद किया हैं।

 

भाविप हस्तिनापुर प्रांत का बसंत एवं फाल्गुन उत्सव 2023 सम्पन्नMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। भारत विकास परिषद हस्तिनापुर प्रांत द्वारा बसंत एवं फाल्गुन उत्सव- 2023 (फाल्गुन के रंग- बसंत ऋतु के संग) होली का कार्यक्रम हर्षोल्लास से मनाया गया। होली महोत्सव पर सदस्यों द्वारा होली के फाग व लोक गीतों पर आधारित कार्यक्रम में ढोलक की ढाप पर जमकर थिरके। इस अवसर पर रीजनल महासचिव अनुराग दुबलिश जी ने कहा भारतीय संस्कृति में त्यौहारो का अपना महत्व है जो सभी नाराजगी व मतभेद भुलाकर सौहार्द व भाईचारे का संदेश देता है। इस अवसर मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली व बागपत से आये शाखाओं द्वारा होली आधारित प्रस्तुति देकर जमकर तालियां बटौरी।
भारत विकास परिषद हस्तिनापुर प्रांत द्वारा बसंत एवं फाल्गुन उत्सव- 2023 (फाल्गुन के रंग- बसंत ऋतु के संग) का शुभारम्भ एन. सी. आर.-1 के क्षेत्रीय महासचिव श्री अनुराग दुबलिश जी एवं रीजनल संयुक्त महासचिव श्री शरत् चन्द्रा जी ने द्वीप प्रज्जवलन व पुष्प अर्चन के साथ किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय मंत्री श्री अनुराग दुबलिश जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि होली की सुंदरता है कि यह सामाजिक भेदभाव मिटाती है। भारतीय संस्कृति में त्योहारो का विशेष महत्व है यह रंगो का त्यौहार होली पर्व को भाईचारा एवं सामाजिक प्रेमभाव का प्रतीक बताया। इस अवसर पर क्षेत्रीय संयुक्त महासचिव श्री नवीन कुमार जी ने होली पर बधाई देते हुए कहा कि होली का त्यौहार हमें भाई चारे व सौहार्द का संदेश देता है। इस अवसर पर क्षेत्रीय संयुक्त महासचिव श्री शरत् चन्द्रा जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस दिन सारे गिले शिकवे भूलकर लोग गले मिलते हैं। कटुता ओर नाराजगी भूल जाते हैं ओर फिर प्यार और मोहब्बत से शेष जीवन व्यतीत करने का वादा करते हैं तो इसे होली कहते हैं। इस अवसर पर क्षेत्रीय मंत्री (संस्कार) श्री विनित संगल व क्षेत्रीय मंत्री (सेवा) नरेश गोयल ने होली के त्योहार की विशेषता बताते हुए सभी को होली की शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर भारत विकास परिषद हस्तिनापुर प्रांत की विभिन्न जिलों से शाखाओं द्वारा दिये गये रंगारंग कार्यक्रम में मेरठ अभियंता शाखा द्वारा सामूहिक नृत्य गोकुल की गलियों में देखों धूम मची आज, मेरठ शास्त्रीनगर शाखा द्वारा ये देश है वीर जवानों का, मेरठ योग शाखा द्वारा सामूहिक नृत्य राधा-कृष्ण संग होली पर पल्लवपुरम शाखा मेरठ, मुजफ्फरनगर सम्राट शाखा, समृद्धि शाखा, दिव्य शाखा द्वारा सामूहिक नृत्य, जमकर तालियां बजी। इस अवसर पर मेरठ शिखर शाखा की हास्य कविता व मेरठ योग शाखा की हास्य कविता के लिए श्रीमती नीरज जी व राधेश्याम गुप्ता जी हास्य प्रस्तुति देकर सबको खूब हंसाया। इस अवसर बहुरूपीय पोशाक प्रतियोगिता में मेरठ समृद्धि शाखा, संगम शाखा, योग शाखा, शास्त्रीनगर शाखा द्वारा महाराणा प्रताप की वेशभूषा में संजीव गुप्ता, मेरठ अभियंता शाखा द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की प्रस्तुति को सबने सराहा। मेरठ शास्त्रीनगर शाखा द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल की वेशभूषा में गिरिश शुक्ला जी, मेरठ योग शाखा द्वारा भगतसिंह की वेशभूषा में कैलाश चंद्र गोयल की प्रस्तुति को सबने सराहा। कार्यक्रम का संचालन प्रांतीय चेयरमेन बंसत एवं फाल्गुन उत्सव श्रीमती पूनम रस्तौगी जी ने किया। कार्यक्रम के अंत में प्रांतीय महासचिव डॉ. आर. के. सिंह जी ने सभी का आभार व्यक्त किया। प्रान्तीय अध्यक्ष श्री आलोक भटनागर जी ने आये हुये अतिथियों व दायित्वधारियों का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रांतीय महिला संयोजिका श्रीमती नीलम शर्मा जी, प्रांतीय चेयरमेन श्रीमती नीता दुबलिश, श्रीमती माला चंद्रा जी, श्री मृदुला गोयल, प्रांतीय संयोजक बंसत एवं फाल्गुन उत्सव श्रीमती जूही अग्रवाल जी व आतिथ्य शाखा दिव्य शाखा, मुजफ्फरनगर से श्री सुगंध जैन जी, लक्ष्मीकांत सिंघल जी, श्रीमती आशा जैन जी व श्री प्रज्ञेस गौतम जी, विकास रत्न श्री कमल गोयल जी, श्री मनोज गर्ग जी, श्री शशिकांत मित्तल जी, श्री अनिल गोपाल गर्ग, श्रीमती नीना गोयल जी का विशेष रूप से सहयोग रहा।
इस अवसर पर प्रांतीय मार्गदर्शक ईं एस. एन. बंसल, प्रांतीय मेजर एस. पी. गौड, श्री परमकीर्तिशरण अग्रवाल जी, श्री रामकुमार तायल जी, प्रांतीय उपाध्यक्ष श्री नवीन सिंघल जी, श्री पंकज कंसल जी, श्री हंसकुमार गुप्ता, प्रांतीय संगठन मंत्री श्री अनुराग सिंघल जी, प्रांतीय वित्त सचिव अशोक कुमार गुप्ता जी, प्रांतीय महिला संयोजिका श्रीमती नीलम शर्मा जी, श्री हर्षवर्द्धन जैन, श्री सुभाष चंद्र गुप्ता जी, एड. शिशुकांत गर्ग जी, श्री नितिन जैन जी, श्री अतिन संगल जी, डा. लता अरोडा, श्री आनंद गौतम, श्रीमती शशि गौड, सरल माधव जी, श्री रोहिताश कर्णवाल जी, श्री अरविन्द कुमार गुप्ता जी, श्री विष्णु अग्रवाल जी, श्री प्रवीण कुमार गोयल जी, श्री राजीव गर्ग जी, श्री मनीष गर्ग जी, ई. एच.सी. अग्रवाल जी समेत बडी संख्या में दायित्वधारियों व सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

 

 

समृद्ध समाज का व्यक्तित्व विकास एवं व्यक्तित्व के निर्माण के द्वारा ही विकासः अनुराग दुबलिश
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। भारत विकास परिषद का प्रान्तीय अधिवेशन- 2023 सम्पन्न हो गया है। इस अवसर पर क्षेत्रीय महासचिव श्री अनुराग दुबलिश ने कहा कि भारत विकास परिषद व्यक्तित्व विकास एवं व्यक्तित्व निर्माण के माध्यम से समाज में सेवा ओर संस्कार द्वारा जन- जन में नवचेतना, आत्मविश्वास व गौरव की भावना जाग्रत करता है। इस अवसर पर भारत विकास परिषद, हस्तिनापुर प्रान्त की कार्यकारिणी 2023-24 का चुनाव भी शान्तिपूर्वक सम्पन्न हो गया। राष्ट्र द्वारा नामित चुनाव अधिकारी श्री नवीन कुमार ने सभी की सहमति के उपरांत प्रांतीय अध्यक्ष पद पर डॉ. आर. के. सिंह, प्रांतीय महासचिव पद पर मुकेश चन्द शर्मा व प्रांतीय वित्त सचिव पद पर शशिकांत मित्तल के नाम की घोषणा कर दी। इस अवसर पर सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली व बागपत जिलों से आये बडी संख्या में दायित्वधारी व सदस्य उपस्थित रहे। इस अवसर पर भारत विकास परिषद के एन.सी.आर.-1 के रीजनल महासचिव श्री अनुराग दुबलिश ने अपने संबोधन में कहा कि आध्यात्मिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, नैतिक, राष्ट्रीय चर्तुमुखी विकास से उदेदश्य से संभ्रांत जनों को संगठित करने का प्रयास कर रही है, जिसमें परिषद को आपेक्षित सफलता प्राप्त हुई है। इस अवसर पर चुनाव अधिकारी व रीजनल संयुक्त महासचिव नवीन कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा भारत विकास परिषद समर्पित भाव से समाज में सेवा व संस्कार के कार्यो में बढ चढकर प्रतिभाग करता है। उन्होने कहा जन-जन तक राष्ट्र चेतना जाग्रत करना और सत्य, अहिंसा, समता, बन्धुता आदिवन मूल्यों के प्रति आस्था उत्पन्न करना इसका लक्ष्य है।
इस अवसर पर रीजनल संयुक्त महासचिव शरत् चन्द्रा, रीजनल मंत्री (सेवा) नरेश गोयल, रीजनल मंत्री (संस्कार) श्री विनित संगल, प्रांतीय वित्त सचिव श्री अशोक कुमार गुप्ता, प्रांतीय संगठन मंत्री अनुराग सिंघल, प्रांतीय अध्यक्ष आलोक भटनागर, प्रांतीय उपाध्यक्ष नवीन सिंघल, पंकज कंसल, हंसकुमार गुप्ता व प्रान्तीय महिला संयोजिका श्रीमती नीलम शर्मा ने भारत विकास परिषद हस्तिनापुर प्रांत के द्वारा किये जा रहे सेवा व संस्कार के कार्यो पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रांतीय महासचिव डा. आर. के. सिंह ने भारत विकास परिषद, हस्तिनापुर प्रान्त द्वारा पूरे वर्ष की गयी गतिविधियों व कराये गये कार्यक्रम को विस्तार से बताया। इस अवसर पर भारत विकास परिषद, हस्तिनापुर प्रान्त के नई कार्यकारिणी 2023-24 का विधिवत् चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न हो गयी, राष्ट्र द्वारा नामित चुनाव अधिकारी श्री नवीन कुमार ने बताया कि सभी विधिक कार्यवाही पूरी करते हुये चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष व निर्विवाद रूप से सम्पन्न हो गयी है। उन्होने प्रांतीय अध्यक्ष पद पर डॉ. आर. के. सिंह, प्रांतीय महासचिव पद पर श्री मुकेश चन्द शर्मा व प्रांतीय वित्त सचिव पद पर श्री शशिकांत मित्तल को निर्विरोध निर्वाचित किये जाने की घोषणा कर दी। नव निर्वाचित प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. आर. के. सिंह ने कहा कि मैं सभी को आश्वस्त करता चाहता हूँ कि निवर्तमान कार्यकारिणी, सभी शाखाओं व आगामी कार्यकारिणी सदस्यों को साथ लेकर प्रान्त को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने का कार्य करूंगा। कार्यक्रम के अन्त में प्रान्तीय अध्यक्ष आलोक भटनागर ने आये हुये अतिथियों व दायित्वधारियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन प्रान्तीय महासचिव डा. आर. के. सिंह ने किया। इस अवसर पर प्रांतीय मार्गदर्शक ईं एस. एन. बंसल, प्रांतीय मेजर एस. पी. गौड, श्री परमकीर्तिशरण अग्रवाल, रामकुमार तायल, रीजनल मीडिया प्रभारी शिशुकांत गर्ग, प्रांतीय मीडिया प्रभारी नितिन जैन, प्रांतीय चेयरमेन श्रीमती नीता दुबलिश, शरत् चंद्रा, राजकुमार अग्रवाल, श्रीमती माला चंद्रा, श्री सुभाष चौहान, संदीप जैन, सुशील कुमार संगल, सुभाष चंद गुप्ता, श्रीमती अनिता जांडियाल, अचिन कंसल, सुनील गर्ग, अमित तायल, अकुल अग्रवाल, श्रीमती इंदू मिश्रा, श्रीमती मोनिका शर्मा, श्रीमती सोनिया जैन, अरूण कुमार गर्ग समेत बडी संख्या में दायित्वधारियों व सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

 

पीएम के मन की बात कार्यक्रम को सुना
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। मण्डल संभलहेड़ा के ग्राम मनफोड़ा में बूथ न० ३७० पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को पार्टी पदाधिकारियों एवं सम्मानित ग्रामवासियों के साथ क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहित बेनीवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष वीरपाल निर्वाल वरिष्ठ भाजपा नेता अभिषेक चौधरी गुर्जर, बघरा ब्लॉक प्रमुख गौरव पंवार, क्षेत्रीय मंत्री डॉ पुरुषोत्तम ने सुना एवं सहभोज कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।।

जिला स्वास्थ्य समीति (शासी निकाय) की बैठक संपन्नMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।। जिलाधिकारी/अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक का संचालन जिला कार्यक्रम प्रबंधक जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई, एस० एच० एम० के द्वारा किया गया।
उक्त जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के साथ नैशनल डिवार्मिंग डे जो कि आगामी १० फरवरी को मनाया जाना है पर समीक्षा एवं चर्चा हुई।
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में
जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि बैठक में पूर्व में हुई बैठक की अनुपालन आख्या सुस्पष्ट एवं पूर्ण रूप से सम्मिलित की जाए, समस्त नोडल अधिकारी एवं चिकित्सा अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ब्लॉक स्तर पर संपादित होने वाले समस्त कार्यों के अंतर्गत आवंटित लक्ष्य सभी को याद होने चाहिए एवं गैप एनालिसिस करते हुए उसी के सापेक्ष लक्ष्य की प्राप्ति माहवार की जानी सुनिश्चित हो व जनपद स्तरीय अधिकारीयों को एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया गया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत राज्य स्तर से प्राप्त बजट एवं धनराशि के सापेक्ष गैप एनालिसिस किया जाए एवं नियमानुसार धनराशि का व्यय किया जाना सुनिश्चित हो। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि वित्तीय कार्यो की समीक्षा बैठक मे प्राथमिकता पर रखी जाए। बैठक में जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देशित किया गया कि जनपद में स्वास्थ्य विभागों में चल रहे निर्माण कार्यों की पूर्ण समीक्षा में सुधार करते हुए बिन्दुवार आख्या प्रस्तुत की जाए। उन्होंने कहा कि बैठक से पूर्व समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी कार्यक्रमों की प्रगति की पूर्ण तैयारी एवं कार्ययोजना के साथ बैठक में उपस्थित हो। अंत में आगामी माह में दिनांक १० फरवरी २०२३ को संपादित होने वाले एन० डी० डी० कार्यक्रम की समस्त तैयारी दिनांक ५ फरवरी से पूर्व कर ली जाएं एवं आवश्यक लोजिस्टिक्स एवं दवाइयाँ संबंधित विभागों, स्कूल एवं आगनवाडी केन्द्रों को उपलब्ध करा दी जाएं जिससे उक्त तिथि मे कार्यक्रम समयानुसार सफल हो सके। उक्त बैठक में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, जिला पुरूष चिकित्सालय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका-जिला महिला चिकित्सालय, नोडल अधिकारी क्षय रोग, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, आर० सी० एच०, अन्य कायक्रम के नोडल अधिकारी, समस्त चिकित्सा अधीक्षकध्प्रभारी चिकित्सा अधिकारी (ग्रामीणध्नगरीय) स्वास्थ्य इकाई, मंडलीय कायक्रम प्रबंधक, सहारनपुर मण्डल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला लेखा प्रबंधक, डिस्ट्रिक्ट कॉम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर, एन० एच० एम०, समस्त कार्यक्रम के कंसल्टेंट, कॉर्डिनेटर एवं एजेंसी पार्टनर (यूनिकेफ, सिफसा, यू० पी० टी० एस० यू० आदि) से मंडलीय/डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर आदि उपस्थित रहे।

 

भीषण हादसा टला ,डिवाइडर पर चढ़ा ट्रक
तेज रफ्तार ट्रक दिन निकलते ही थाने के सामने अनियंत्रित होकर डिवाइडर पर जा चढ़ा, ट्रक चालक मोके से हुआ फरार
विद्युत पोल भी हुआ धारा शाही स्थानीय पुलिस एंव नगर पालिका टीम मोके पर
खतौली/मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। । उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा क्षेत्र में दिन निकलते ही एक भीषण सड़क हादसा उस समय टल गया जब तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक थाने के ठीक सामने बने डिवाइडर पर अनियंत्रित होकर चढ़ गया । ट्रक के डिवाइडर पर चढ़ने से जहां मौके पर ही विद्युत पोल भी टूट कर नीचे गिर गया तो वही ट्रक चालक अपने ट्रक को मौके पर छोड़कर फरार हो गया गनीमत रही कि जिस समय यह हादसा हुआ उस समय कोई भी वहां से नहीं गुजर रहा था वरना लखीमपुर खीरी जैसा एक बड़ा हादसा भी हो सकता था उधर स्थानीय पुलिस और नगरपालिका की टीम ने घटनास्थल पर पहुंच अपनी जांच पड़ताल शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि दिन निकलते ही मेरठ की तरफ से एक तेज रफ्तार अनियंत्र ट्रक तेजी के साथ थाने के ठीक सामने बने डिवाइडर पर जा चढ़ा और वहां लगे विधुत पोल को तोड़ते हुए रुक गया। अचानक ट्रक के डिवाइडर पर चढ़ने की आवाज सुनते ही आसपास के लोग मौके की ओर दौड़ पड़े लेकिन इतने में ही ट्रक का चालक अपने ट्रक को मौके पर ही छोड़कर फरार हो गया। बताया जा रहा है कि जिस समय यह हादसा हुआ उस समय थाने के आसपास और मुख्य सड़क पर कोई भी व्यक्ति नहीं था वरना लखीमपुर खीरी जैसे बड़े हादसे से भी इनकार नहीं किया जा सकता था। हादसे के बाद अब स्थानीय पुलिस और नगरपालिका की टीम मौके पर पहुंच अपनी जांच पड़ताल के साथ ही ट्रक चालक की तलाश में भी जुट गई है।

 

योग से आत्मसाक्षात्कार कर परमात्मा साक्षात्कार करने से ही पुरुष मोक्ष का अधिकारी बनता हैः सुरेंद्र पाल सिंह आर्य
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। योग से आत्मसाक्षात्कार कर परमात्मा साक्षात्कार करने से ही पुरुष मोक्ष का अधिकारी बनता है। योग का अर्थ समाधि है। हमारा चित्त सत्त्व, रजस् और तमस् नामक पदार्थों से मिलकर बना है। उक्त विचार योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य ने ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल मुजफ्फरनगर मे साप्ताहिक योग चर्चा में व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि चित्त की पांच अवस्थाएं होती हैं। क्षिप्त, मूढ, विक्षिप्त, एकाग्र और निरूद्ध । इन पांचों अवस्थाओं में से विक्षिप्त अवस्था वाले चित्त में विक्षेपो के कारण अर्थात रजोगुण से अनुविद्ध होने से गौण हुई समाधि योग की कोटि में नहीं आती। महर्षि व्यास ने विक्षिप्त अवस्था में हुई समाधि को भी योग पक्ष में नहीं गिना, तो ऐसे में विक्षिप्त अवस्था से निकृष्ट क्षिप्त और मूढ अवस्थाओं में होने वाली समाधि को योग पक्ष में मानने का प्रश्न ही नहीं होता। चित्त की एकाग्रता में होने वाली समाधि को सम्प्रज्ञात समाधि कहा जाता है यह समाधि साधक को अनेक लाभ प्रदान करती है। समाधि किसी भी ध्येय पदार्थ के यथार्थ रूप का ज्ञान कराती है, पंच कलेशो को क्षीण करती है। कर्म संस्कारों के बंधनों को ढीला करती है अर्थात शुभ अशुभ और मिश्रित कर्मों की वासनाओं को शिथिल करती है। युवा योग शिक्षक हर्षवर्धन सिंह ने भी चित्र की पांचों अवस्थाओं के विषय में विस्तार से बताया। उसने बताया कि क्षिप्त अवस्था में रजोगुण की अधिकता के कारण विषयों में तीव्रता से चलायमान अवस्था क्षिप्त कहलाती है इस अवस्था में सत्वगुण और तमोगुण गौण रहते हैं । तमोगुण की अधिकता के कारण निंद्रा ,तंद्रा, आलस्य ,मूर्छा आदि की अवस्था मूढ कहलाती है इस अवस्था में सत्व गुण और रजोगुण गौण रहते हैं।क्षिप्त की अपेक्षा कुछ श्रेष्ठ सत्व गुण की प्रबलता के कारण किसी किसी समय स्थिरता को प्राप्त करने वाला चित्त विक्षिप्त अवस्था वाला कहलाता है। इस अवस्था में कुछ काल की एकाग्रता होने पर भी रजोगुण के प्रबल होने से चित्त बीच-बीच में अन्य विषयों की ओर झुक जाता है। सत्वगुण की प्रबलता के कारण अभ्यास और वैराग्य के द्वारा चित्त का किसी एक विषय पर अधिकार पूर्वक स्थिर हो जाना एकाग्र अवस्था कहलाती है। निरूद्ध अवस्था में चित्त की समस्त वृत्तियों का निरोध हो जाता है और संस्कार मात्र ही शेष रहते हैं । योग के लिए चित्त की एकाग्र और निरुद्ध अवस्था उपयुक्त मानी गई है। इस अवसर पर राज सिंह पुंडीर ओम सिंह तोमर एडवोकेट अरुण कुमार शर्मा डॉक्टर अक्षय कुमार बालियान कविंदर बालियान राजीव रघुवंशी अशोक मित्तल यशपाल बरवाला रविंद्र सिंह धीमान डॉक्टर आशीष मिश्रा अंशु शर्मा सत्यवती शर्मा आदि काफी संख्या में योग साधकों ने भाग लिया।

छपार कार्यालय का उद्घाटन
छपार। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।अखिल भारत हिंदू महासभा जनपद लक्ष्मी नगर को अखिल भारत हिंदू महासभा का जिला मुख्यालय कस्बा छपार में मेन रोड पर कार्यालय का शुभारम्भ हुआ। जिससे कार्यकर्ताओं में हर्ष है। सर्वप्रथम जिला अध्यक्ष डॉक्टर सतीश कुमार, जितेंद्र कुमार, तेजपाल, अंकित चोपड़ा, सचिन द्वारा हवन यज्ञ में आहुति देकर महाआरती के पश्चात मिष्ठान वितरित किया गया। इस दौरान पूजन पंडित रामानुज दुबे, पंडित बिक्षित आचार्य ने संपन्न कराया। इसके पश्चात कार्यालय का फीता काटकर कार्यालय का शुभारंभ किया। कार्यालय का शुभारंभ प्रदेश अध्यक्ष संजीव सिंह राणा, जोगेंद्र नेता बीजेपी एवं ऋषि पाल ने संयुक्त रूप से कार्यालय की सौगात हिंदू वीरों को दी। इसके पश्चात एक सभा का आयोजन किया गया। इस सभा की अध्यक्षता डॉ शर्मा ने की और संचालन वरिष्ठ हिंदू नेता सुरेंद्र मित्तल ने किया। सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों ने अखिल भारत हिंदू महासभा की इतिहास की झलकियां पेश की और बताया अखिल भारत हिंदू महासभा देश की सबसे पहली राजनीतिक धार्मिक आजादी की पार्टी है इसके पश्चात अन्य पार्टियों का जन्म हुआ आज अयोध्या में बन रहे प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर अखिल भारत हिंदू महासभा की देन है और आगे भी हमारी लड़ाई जारी है। छपार कार्यकर्ताओं ने सभी पदाधिकारियों को पटके और माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया। प्रदेश अध्यक्ष संजीव राणा को फूलों की मालाओं से लाद दिया। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ पदाधिकारियों सहित दीपक शर्मा, सचिन मित्तल, जितेश पाल, अशोक प्रधान, गुड्डू, पन्नालाल, अंकित राणा, आजाद, रमेश, नरेश जॉनी, राहुल आदि सहित अन्य हिंदू वीर उपस्थित रहे।

 

एमको बैंक नये भवन में हुआ स्थानान्तरणAmco_
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।। आदर्श महिला मर्केन्टाईल को-ऑपरेटिव बैंक के सचिव पंकज जैन ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि एमको बैंक की शाखा नई मन्डी तथा बैंक का मुख्यालय का 27ए/1 नई मन्डी मु.नगर में समारोहपूर्वक स्थानान्तरण किया गया। बैंक की स्थापना 01-01-2003 को हुई थी यह बैंक लगातार पिछले 20 वर्षो से लाभ अर्जित कर रहा है। यह बैंक महिलाओं के उत्थान के लिए सभी प्रकार के ़ऋण,जैसे गृह निर्माण हेतु ऋण, वाहन ऋण, लघु व्यवसाय के लिए ऋण आदि सस्ते ब्याज दरो पर प्रदान कर रहा है। यह बैंक सभी प्रकार की जमा राशियो पर अन्य बैंक की अपेक्षा अधिक ब्याज प्रदान करता है।
एमको बैंक के सचिव पंकज जैन ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि बैंक की शहर मे पांच शाखाये तथा एक मुख्यालय है, सभी शाखायें निरंतर लाभ की और अग्रसर है। इस समारोह मे शहर के बडी संख्या मे गणमान्य व्यक्ति तथा ग्राहक उपस्थित रहे। बैंक की उपाध्यक्ष श्रीमति रेणु गोयल तथा बैंक के संचालक संजीव गोयल ने बैंक की योजनाओ को विस्तार से बताया। कार्यक्रम के अन्त मे बैंक के अध्यक्ष डा.के.सी.गोयल, मुख्य वित्त अधिकारी राजवीर सिंह तथा बैंक सचिव पंकज जैन ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14744 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − 6 =