News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

मासूम बालक की तालाब में डूबने से मौतMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) खेतों पर पति के साथ मजदूरी करने के लिए गई मां को घर पर ना पाकर स्कूल से आया पांच साल का बालक एक अनहोनी का शिकार हो गया। बालक की मौत के कारण परिवार में कोहराम मचा हुआ है। कक्षा एक में पढ़ने वाले इस पांच साल के बच्चे की गांव के ही तालाब में डूबने से मौत हो गई। बालक दोपहर बाद जब स्कूल से घर आया तो उसको उसकी मां नहीं मिली थी, जिसको ढूंढने के लिए वह घर से जंगल की ओर चल पड़ा था। दुर्भाग्यवश पैर फिसलने से तालाब में डूब गया। काफी तलाश के बाद हादसे की जानकारी हुई। इसके उपरांत बालक के शव को निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। परिजनों ने गमगीन माहौल में बालक का अंतिम संस्कार कर दिया। पीड़ित परिवार के लिए ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग की है।
थाना क्षेत्र चरथावल के गांव रसूलपुर निवासी नीटू खेतों पर मजदूरी करता है, जबकि उसकी पत्नी घास काट कर पशुओं के लिए चारा जुटाने का काम करती है। आजाद समाज पार्टी के चरथावल विधानसभा अध्यक्ष रणजीत सिंह सैद नगला ने बताया कि बुधवार को नीटू का पांच साल का बच्चा गौरव सुबह को स्कूल गया था। बच्चों के स्कूल जाने के बाद नीटू और उसकी पत्नी भी अपने काम से जंगल की ओर चले गए थे। अपरान्ह करीब ३ः३० बजे जब मासूम गौरव स्कूल से छुट्टी के बाद घर लौटा तो मां को घर पर न पाकर वह उसे ढूंढने के लिए अकेला ही जंगल की ओर निकल पड़ा। बताया जा रहा है कि मां को ढूंढते हुए दुर्भाग्यवश पैर फिसलने से वह गांव के तालाब में समा गया। उधर नीटू और उसकी पत्नी काम निपटाकर घर लौटे तो गौरव को न पाकर परेशान हो गए। इसके बाद दम्पति ने अपने पुत्र की काफी तलाश की।
आस पडौस में जानकार जानकारी ली। स्कूल में भी जाकर भी देखा गया, लेकिन उसके बारे में कुछ भी पता नहीं चला। गौरव की काफी तलाश के बाद देर शाम को जानकारी हुई की गौरव को कुछ ग्रामीणों ने तालाब ओर जाता हुआ देखा था। इसके बाद ग्रामीणों की मदद से तालाब में गौरव की तलाश की गयी तो वो तालाब में डूबा हुआ मिला। गोताखोरों की मदद से शव बाहर निकाला गया। प्रभारी निरीक्षक थाना चरथावल जसवीर सिंह ने बताया कि चौकी इंचार्ज को सूचना के बाद मौके पर भेजा गया था। उन्होंने तालाब से बरामद बच्चे के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है। वहीं रणजीत सिंह सैद नगला ने बताया कि मृतक बालक के पीड़ित परिजनों को शासन से चार लाख रुपए का मुआवजा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। इस सम्बंध में एसडीएम सदर से भी उनके द्वारा फोन पर बात की गयी है। पीड़ित परिवार का बालक की मौत के कारण रो रोकर बुरा हाल था। आज दोपहर पोस्टमार्टम के बाद बालक के शव को परिजनों को सौंप दिया गया। गांव में गमगीन माहौल में बालक का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

 

सेप्टिक टैंकर पलटने से दबकर मजदूर की मौतMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) शहर के मौहल्ला ख्ेालापार में एक घर के सेप्टिक टैंक की सफाई के बाद लोड टैंकर को ट्रैक्टर से गली से बाहर निकलवाने के दौरान अचानक अनियंत्रित होकर पलटे टैंकर और दीवार के बीच दबने से टैंक सफाई का कार्य करने वाले मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई। इस हादसे के बाद सीवर की सफाई के दौरान सफाई कर्मचारी की मौत होने की खबर चलने से पालिका प्रशासन में भी हलचल मच गई। प्राइवेट कर्मी की मौत की पुष्टि होने पर पालिका के अफसरों ने राहत की सांस ली। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मृतक मजदूर का शव लोगों की मदद से निकलवाने के बाद पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। परिजनों की ओर से समाचार लिखे जाने तक इस सम्बंध में कोई तहरीर पुलिस को नहीं दी थी।
प्राप्त समाचार के अनुसार शहर के वार्ड संख्या ५१ के अन्तर्गत मौहल्ला खालपार की एक मीनार वाली मस्जिद के पास शफी अब्बास जैदी का मकान है। नगरपालिका परिषद् के द्वारा उनकी गली का निर्मार्ण कार्य चल रहा है। पालिका की ओर से अभी आरसीसी नाली का निर्माण कराया गया है। सड़क को उखाड़ा गया है और जल्द ही वहां पर सीसी सड़क बनाने की तैयारी है। इसी बीच गुरूवार को शफी अब्बास ने अपने घर का सेप्टिक टैंक साफ कराने के लिए प्राइवेट कर्मचारी बुलाये गये थे। सवेरे के समय ये कर्मचारी ट्रैक्टर और सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए टैंकर लेकर उनके घर पहुंच गये थे। गली टूटी होने के कारण उबड़ खाबड़ हो रही है। इसी बीच गली में टैंकर लगाकर मजदूरों ने सेप्टिक टैंक की सफाई का कार्य किया। मलबा लोड होने के बाद मजदूर टैंकर को ट्रैक्टर में जोड़कर गली से निकलवाने के प्रयास में जुट गये। एक कर्मचारी टैंकर की साइड में चल रहा था, इसी बीच टैंकर लोड के कारण अनियंत्रित होकर मजदूर वाली साइड में मकान पर पलट गया।
इसी दौरान मजदूर दीवार और टैंकर के बीच बुरी तरह से फंस गया, जहां दम घुट जाने के कारण उसकी मौत हो गयी। मजदूर के दबने के बाद लोगों ने शोर मचा दिया। टैंकर को कुछ युवकों ने हाथों से ही दीवार से हटाने का प्रयास किया, लेकिन लोड होने के कारण वो सफल नहीं हो सके और कुछ ही देर में मजदूर की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटना की जानकारी ली। कुछ ही देर में शहर कोतवाली प्रभारी इंस्पेक्टर महावीर सिंह चौहान भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों की मदद से टैंकर हटवाकर शव को कब्जे में लिया। इंस्पेक्टर ने बताया कि मजदूर की शिनाख्त शहर के मोहल्ला एकता विहार निवासी मनीष कुमार के रूप में हुई, जोकि टैंकर पर रहकर सेप्टिक टैंक सफाई का कार्य करता था। वो दीवार और टैंकर के बीच में फंस गया। वार्ड सभासद अब्दुल सत्तार ने बताया कि शफी अब्बास ने सेप्टिक टैंक साफ करने के लिए प्राइवेट मजदूर बुलाये थे, दुर्भाग्य पूर्ण हुए हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई। वहीं सफाई कर्मी की मौत की खबर फैलने पर पालिका में भी हलचल मच गई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल कुमार भी कर्मचारी की खबर पता करने में जुट गये। उन्होंने बताया कि मृतक मजदूर का पालिका से कोई लेना देना नहीं था। सीओ रूपाली राव ने इस सम्बंध में बताया कि खालापार में सेप्टिक टैंक सफाई के दौरान हुए हादसे में एक प्राइवेट मजदूर की मौत होने पर पुलिस ने मौके पर जाकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है। परिजनों ने इस सम्बंध में कोई शिकायत अभी नहीं की है।

 

दुकान के बाहर सो रहे व्यक्ति की मौत
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) शहर के व्यस्ततम बाजार झांसी की रानी के समीप स्थित गुरूतेग बहादुर मार्किट मे दुकान के बाहर सो रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई। हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।
जानकारी के अनुसार थाना सिविल लाइन क्षेत्र की गुरू तेगबहादुर मार्किट मे एक दुकान के बाहर सो रहे युवक का शव पडा देख अनेक लोग मौके पर एकत्रित हो गए। नागरिकों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जब वहां मौजूद भीड की मदद से मृतक की पहचान का प्रयास किया तो शव की शिनाख्त गांधी कालोनी निवासी आशीष पुत्र जितेन्द्र के रूप मे हुई। चर्चा रही कि उक्त युवक नशेडी टाइप का था तथा वह पिछले करीब तीन माह से अपने घर वालो से नाराज होकर घर से बाहर इधर उधर रहता था जिसकी सम्भवतः ठंड के कारण मौत हो गयी।

 

कलश यात्रा के साथ प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम हुआ आयोजित
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) कलश यात्रा के साथ भगवान शिव की प्राण प्रतिष्ठा का धार्मिक कार्यक्रम आयेजित हुआ। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम मे अनेक श्रृद्धालु महिला’-पुरूष शामिल हुए।
कच्ची सडक स्थित मौहल्ला केवलपुरी स्थित मॉ भगवती मन्दिर मे भगवान शिव की मुर्ति प्राण प्रतिष्ठा के उपरान्त स्थापित की गई। मुर्ति प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व विभिन्न बैण्ड-बाजों के साथ कलश यात्रा निकाली गई। इस कलश यात्रा मे 108 श्रृद्धालु महिलाए अपने सिर पर कलश रख शोभा यात्रा मे सम्मलित हुई। यह कलश यात्रा केवलपुरी मंदिर से प्रारम्भ होकर अहिल्याबाई चौक तक होकर फिर वापिस मंदिर पर पहुंच कर सम्पन्न हुई। इस दौरान पालिका चेयरमैन श्रीमती मीनाक्षी स्वरूप, सभासद बिजेन्द्र पाल, सभासद रविकांत शर्मा, कुसुमलता, सागर बाल्मिकि सहित दर्जनो लोग मौजूद रहे।

 

हादसे में मौत
ककरौली। थाना ककरौली क्षेत्रान्तर्गत मोरना जानसठ रोड़ पर बेहड़ा सादात पेट्रोल पंप के पास एक कैंटर द्वारा एक अपाचे मोटर साईकिल सवार दो व्यक्तियों को पीछे से टक्कर मार दी जिसमें मोटरसाईकिल सवार दोनों व्यक्ति सोनू उर्फ इकलाख पुत्र इश्तियाक निवासी ग्राम नवादा थाना भोपा, मुजफ्फरनगर, संजय पुत्र जगत सिंह निवासी ग्राम खांखनी थाना ककरौली गंभीर रूप से घायल हो गये। थाना ककरौली पुलिस द्वारा तत्काल मौके पर पहुंच घायलों को उपचार हेतू अस्पताल भेजा गया। उपचार के दौरान घायल सोनू उपरोक्त की मृत्यु हो गयी है। थाना ककरौली पुलिस द्वारा अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।’

 

चैकिंग अभियान से मचा हड़कम्प
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने, सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ रखने तथा यातायात व्यवस्था सुचारु रखने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह के निर्देशन में मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्रों के बाजारों, मुख्य चौराहों/मार्गों, भीड़-भाड़ एवं संवेदनशील स्थानों आदि पर पैदल गश्त करते हुए स्थानीय लोगों को सुरक्षा का एहसास कराया तथा आमजन से वार्ता कर उनकी समस्यों के बारे में जानकारी की गयी तथा सुरक्षा संबंधी सुझावों का आदान प्रदान किया गया तथा अन्यावश्यक रूप से खड़े/घूम रहे व्यक्तियों से पूछताछ करते हुए चेकिंग की गयी। साथ ही ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को भ्रमणशील रहकर लगातार पैट्रोलिंग करते रहने तथा सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करने हेतु निर्देशित किया गया। जनपदीय पुलिस द्वारा अपने अपने थाना क्षेत्रों में स्थित निर्धारित स्थानों, हाइवे, अंतरजनपदीय/अन्तर्राज्यीय बॉर्डर पर बैरियर लगाकर संदिग्ध व्यक्तिध्वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है तथा यातायात नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जा रही है।

 

वाहन चोर दबोचा
मुजफ्फरनगर।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह के कुशलमार्ग निर्देशन में थाना प्रभारी निरीक्षक सिविल लाईन ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में उप निरीक्षक रणपाल सिंह व उनकी टीम ने एक वाहन चोर को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की हैं साथ ही पकड़े गये अभियुक्त से चोरी की जूपिटर स्कूटर भी बरामद किया हैं।पकड़ा गये वाहन चोर के खिलाफ पहले भी मुकदमा दर्ज हैं।पकड़े गये अभियुक्त को पुलिस टीम ने बझेडी अन्डरपास के पास से गिरफ्तार किया हैं। पकड़े गए अभियुक्त का नाम सुफियान उर्फ गजरा पुत्र इनाम निवासी रहमत नगर खालापार थाना को०नगर हैं।

 

मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) सनातन धर्म इंटर कॉलेज निकट रोडवेज बस स्टैंड मुजफ्फरनगर में माननीय जिला विद्यालय निरीक्षक के निर्देशानुसार प्रधानाचार्य सोहन पाल के निर्देशन में सुपर स्वीप के कैलेंडर के अनुसार एक मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्रतिभागियों ने विभिन्न नारो को हाथों पर मेहंदी के द्वारा दर्शाया और सभी को आओ मतदान करें की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए मजबूर किया। प्रतियोगिता के संयोजक डॉ राजबल सैनी व सहसंयोजक जयप्रकाश सिंह रहे। प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग में अंजुम प्रथम वंशिका द्वितीय,आशी तीसरे स्थान पर रही। जूनियर वर्ग में पूजा प्रथम काजल द्वितीय अलीना तीसरे स्थान पर रही, सब जूनियर वर्ग में सना प्रथम पायल द्वितीय हर्षिल तीसरे स्थान पर रहीं। प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल में अंजली सिंह, कुमारी ज्योति और प्रेरणा शर्मा रही। प्रतियोगिता को सफल बनाने में शिवानी राणा, प्रीती त्यागी, विनीता राय, अनिल त्यागी, तेजपाल सिंह और रेशु गुप्ता का विशेष सहयोग रहा।

 

महाविद्यालय का किया नाम रोशन
मुजफ्फरनगर। एस०डी० कॉलेज ऑफ कॉमर्स मुजफ्फरनगर के बी०ए० प्रथम वर्ष /एनसीसी के छात्र प्रियांशु चौधरी ने २६ जनवरी २०२४ को राजपथ नई दिल्ली पर आयोजित हुई गणतंत्र दिवस समारोह परेड में भाग लेकर अपनी उत्कृष्ट उपलब्धि से कॉलेज को गौरवान्वित किया। उनकी इस उपलब्धी पर महाविद्यालय द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है। इस सम्मान समारोह में प्राचार्य डा० सचिन गोयल, ए०एन०ओ० डा० नवेद अख्तर, अंकित धामा, बी०ए० संकाय की विभागाध्यक्षा श्रीमति एकता मित्तल व बी०ए० संकाय के समस्त शिक्षकगण मौजूद रहे ।
इस अवसर पर प्राचार्य डा० सचिन गोयल ने कहा कि यह हमारे महाविद्यालय के लिए गर्व की बात है कि बी०ए० प्रथम वर्ष के छात्र प्रियाशुं चौधरी ने अपने इस प्रदर्शन से महाविद्यालय का ही नही अपितु पुरे जिले के साथ – साथ ८२ यूपी एनसीसी बटालियन का भी नाम रोशन किया है। उन्होने सभी विद्यार्थियों से इस प्रकार के प्रदर्शन करने का आहवान किया । अंत में ए०एन०ओ० डा० नवेद अख्तर व बी०ए० संकाय की विभागाध्यक्षा ने शिक्षकों व सभी उपस्थित छात्र-छात्राओं का धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि आपके प्रयास ने आने वाले वर्षों में छात्रों के लिए अनुसरण करने के लिए एक मानदंड तैयार किया है एवं भविष्य में भी छात्र को अपने इसी प्रकार के प्रदर्शन का बनाये रखने के लिए आर्शीवाद दिया। इस अवसर पर मानविकी संकाय से नीरज कुमार, वीरेन्द्र सिंह, डा० स्वेता सिंघल, गरीमा कंसल, सपना, डा० योगिता पुण्डीर, डा० नीतू पंवार, सोहन लाल, प्रियंका जैन, गगनप्रीत कौर आदि उपस्थित रहे।

 

अध्यक्ष ने किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) इंडियन पोटाश लिमिटेड के अध्यक्ष पंकज कुमार बंसल, आई०ए०एस० द्वारा इंडियन पोटाश लिमिटेड, रोहाना कलां जनपद मुजफ्फरनगर की डिस्टिलरी इकाई, सी०बी०जी० इकाई एवं शुगर इकाई, फरमेन्टेड ऑर्गेनिक्स मैन्योर प्लांट तथा प्रधान मंत्री किसान समृद्धि केन्द्र का भ्रमण किया गया। इस अवसर पर आई०पी०एल के चीफ मैनेजर एग्रीकल्चरल साइंस, डा० यू०एस० तेवतिया, इकाई प्रमुख श्री कुलदीप सिंह, महाप्रबन्धक (डिस्टिलरी) रमेश कुमार शर्मा, सीनियर मैनेजर(एच० आर० एंड लीगल) आर०के० तिवारी एवं विभागाध्यक्ष(गन्ना) यतेंद्र पंवार तथा अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित रहे। पंकज कुमार बंसल, आई०ए०एस० का रोहाना कलां इंडियन पोटाश इकाई में आगमन पर डिस्टिलरी प्रांगण में गुलदस्ते देकर अभिनन्दन किया गया।

 

जागरूकता कार्यक्रम हुआ आयोजितMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) सडक सुरक्षा माह के अन्तर्गत यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा नगर क्षेत्र में किया जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन। आम जनमानस एवं स्कूली छात्रों को सडक सुरक्षा नियमों के प्रति किया गया जागरुक। आम जनमानस को यातायात के नियमों एवं सुरक्षा मानकों के प्रति जागरूकता एवं सुरक्षित परिवहन को प्रोत्साहित करने के उददेश्य से राष्ट्रीय सडक सुरक्षा माह का आयोजन किया जा रहा है । इसी क्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक सिंह व पुलिस अधीक्षक यातायात कुलदीप सिंह के निर्देशन में तथा सम्भागीय परिवहन अधिकारी अजय कुमार मिश्र के मार्गदर्शन में परिवहन विभाग तथा यातायात पुलिस द्वारा नगर क्षेत्र शामली रोड पर सडक सुरक्षा के नियम अपनाएं, अपनी यात्रा सुगम बनाएं थीम के अन्तर्गत जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डॉ० राजीव कुमार, बाल कल्याण समीति एवं यातायात उ०नि० श्री राकेश कुमार मय टीम द्वारा आम जनमानस एवं स्कूल छात्रों को सडक सुरक्षाध्यातायात नियमों के प्रति जागरुक करते हुए सभी से अपील की गई कि नाबालिग वाहन न चलाएं, वाहन चालक वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें, वाहन को दाएं-बाएं मोडते समय इंडिकेटर का प्रयोग करें, सडक पर वाहन खडक न करें, चार पहिया वाहनों में काली फिल्म न लगाएं तथा सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्यक करें, अधिक तीव्र गति से वाहन न चलाएं। इस दौरान यातायात नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों को फूल माला पहनाकर सम्मानित किया गया तथा नियमों का पालन न करने वाले वाहन चालकों को नियम पालन करने हेतु प्रेरित किया गया।

 

दिव्यांगजन बच्चों की सेवा
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)  इन्हरव्हील क्लब विशाल शाखा एवं रोटरी क्लब विशाल शाखा मुजफ्फरनगर इकाई द्वारा संयुक्त रूप से आशादीप बाल प्रशिक्षण संस्थान में मूक,बधिर एवं मन्दबुद्धि बच्चों को ठंड में बचाव हेतु स्कूल ड्रेस की जर्सी एवं गर्म जुराबें वितरित करने का आयोजन किया। कार्यक्रम के संयोजक श्री मनोज गर्ग एवं श्रीमती पारुल सिंहल रहे। कार्यक्रम का आरम्भ रोटरी क्लब विशाल के अध्यक्ष एवं सचिव श्री शरद जैन एवं श्री पवन गोयल द्वारा संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करते हुए किया गया। इन्हरव्हील क्लब विशाल की अध्यक्षा एवं सचिव श्रीमती रेखा गोयल एवं श्रीमती पूर्णिमा काम्बोज ने भी दीप प्रज्ज्वलित किया
श्रीमती आशा जैन,श्रीमतिअनुपमा सिंघल,पुष्पमोहन खण्डेलवाल एवं परिणा गर्ग द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। आशादीप स्कूल के प्रधानाचार्य श्री ब्रज मोहन शर्मा ने स्कूल की गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। श्रीमती रेखा गोयल द्वारा इन्हरव्हील क्लब विशाल एवं श्री शरद जैन द्वारा रोटरी क्लब विशाल शाखा द्वारा किए जा रहे सेवा कार्य एवं सामाजिक कार्यो के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में इन्हरव्हील क्लब विशाल कीओर से श्रीमती मुक्ता वर्मा,प्रियंका संगल एवं इशिता संगल ने सहयोग किया। आशादीप संस्थान की ओर से श्रीमती मीना, जीवनी,रीना, शारदा, शर्मिष्ठा,शिवानी एवं सोनिया ने सहयोग किया। दोनों क्लबों के सदस्यों द्वारा समस्त बच्चों एवं स्टाफ को मिष्ठान वितरित किया। संस्थान के प्रभारी उप मंत्री नरेश कुमार गुप्ता ने सभी सदस्यों का आभार प्रकट किया।

 

 

हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा 22 केंद्रों पर होगी
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परिषदीय परीक्षाएं २२ फरबरी २०२४ से आरंभ हो रही है। जिले में इस वर्ष ७२ परीक्षा केंद्र बनाए गए है,शासन द्वारा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक केंद्र व्यवस्थापक के साथ साथ एक बाह्य अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक और एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए है। विभाग द्वारा नियुक्त सभी बाह्य केंद्र व्यवस्थापको की एक कार्यशाला का आयोजन सनातन धर्म इण्टर कॉलेज मुजफ्फरनगर में किया गया । जिला विद्यालय निरीक्षक मुजफ्फरनगर डॉ धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि बाह्य केंद्र व्यवस्थापक के अधिकार व कर्तव्य केंद्र व्यवस्थापक के समान ही है ,परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक गतिविधि के लिए केंद्र व्यवस्थापक के साथ साथ अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक भी उत्तरदायी रहेंगे ।उनको अपने केंद्र पर पैनी निगाह रखनी होगी । कभी कभी छोटी छोटी लापरवाही के परिणाम घातक हो जाते है। प्रत्येक केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक ,स्टेटिक मजिस्ट्रेट को एक स्युंक्त टीम के रूप में श्रेष्ठ कार्य करना है। परिषदीय परीक्षा से सम्बंधित सभी निर्देश आदेश निर्गत किए जा चुके है उनके अनुसार ही अपनी पूर्व कार्य योजना बनाएं । हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट परीक्षाओं से सम्बंधित उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण आरंभ हो गया है, सभी केंद्र व्यवस्थापक परीक्षा केंद्र पर आवंटित परीक्षार्थियों के सापेक्ष फर्नीचर, पेय जल,शौचालय,विद्युत आपूर्ति, स्ट्रांग रूम, सी सी टी वी कैमरा, वॉयस रिकॉर्डर, इंटरनेट आदि की पर्याप्त व्यवस्था समय से पूर्व कर लें। सभी केंद्र व्यवस्थापक प्रश्न पत्र खोलते समय अधिक सावधानी रखेंगे किसी भी स्थिति में गलत प्रश्न पत्र न खुलने पाएं, प्रश्नपत्र खोलने से पूर्व लिफाफे पर हस्ताक्षर करने से पूर्व दिनांक,पाली,विषय,दिवस आदि का मिलान अवश्य करेंगे।प्रश्न पत्र खोलते समय या स्ट्रांग रूम के अंदर केंद्र व्यवस्थापक मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस ले कर नही जाएंगे और ना ही परीक्षा अवधी में केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक के अतिरिक्त किसी भी कर्मचारी या शिक्षक शिक्षिका के पास मोबाइल या अन्य कोई भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस होगी। परीक्षा ड्यूटी के समय केंद्र व्यवस्थापक सहित सभी शिक्षक व कर्मचारी विभाग द्वारा निर्गत अपना परिचय पत्र व आधार कार्ड अनिवार्य रूप से अपने साथ रखेंगे। राजकीय हाईस्कूल रसूलपुर के प्रधानाचार्य ललित मोहन गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक पाली में केंद्र व्यवस्थापक समय से एक घंटा पूर्व यदि पहुंच जाए तब कार्य को अधिक सूचितापूर्ण किया जा सकेगा। सभी केंद्रों पर पुलिस, कक्ष निरीक्षक आदि की सभी व्यवस्था समय पूर्व ही विभाग द्वारा कर दी जाएगी। सनातन धर्म इण्टर कॉलेज मीरापुर के प्रधानाचार्य व मास्टर ट्रेनर डॉ विकास कुमार ने शासन से प्राप्त निर्देशों व आदेशों की विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि सभी अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक विशेष रूप से ध्यान रखें कि किसी भी स्थिति में विषय अध्यापक की ड्यूटी उस पाली में कक्ष निरीक्षक के रूप में न लगे जिस पाली में सम्बन्धित विषय की परीक्षा हो ,सभी कक्षणितीक्षकों व उपस्थित अन्य कर्मचारियों को परिचयपत्र के साथ साथ अपना आधार कार्ड भी नियमित लाना होगा। परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका के प्रत्येक पृष्ठ पर अनुक्रमांक व उत्तर पुस्तिका क्रमांक अनिवार्य रूप से लिखेंगे । परिषदीय परीक्षा जिला कार्यालय के सदस्य शिक्षक संदीप कुमार कौशिक ने कंट्रोल रूप से जुड़ी जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दो कैमरे अनिवार्य रूप से रहेंगे, जिनमें वॉयस रिकॉर्डर भी हो । राजकीय इण्टर कॉलेज मुजफ्फरनगर के उप प्रधानाचार्य नितिन कुमार राठी ने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक प्रश्नपत्रों के रख रखाव हेतु एक स्ट्रांग रूम बनाएंगे, जो प्रधानाचार्य कक्ष या परीक्षा कक्ष में नही होगा। प्रत्येक पाली में उपयोग में न आने वाले प्रश्नपत्रों को स्ट्रांग रूम में ही एक अन्य अलमारी में रखा जाएगा। ओएमआर शीट व उत्तरपुस्तिकाओं का संकलन कैमरे की निगरानी में ही होगा । अनिल कौशिक,संजय भटनागर, रामकुमार शर्मा,मदन पाल , मीनाक्षी आर्य , जयशंकर अभिषेक गर्ग आदि उपस्थित रहे ।

 

फाइनल में विजय वर्मा ने जगह बनाई
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मेरठ में चल रहे अंतरराष्ट्रीय एम टी ४०० टेनिस टूर्नामेंट में जिले के अंतरराष्ट्रीय टेनिस प्लेयर विजय वर्मा ने ५० आयु वर्ग के डबल्स एवं एकल में अपने मैच जीत कर फाइनल में जगह बनाई । विजय वर्मा ने सिंगल्स में नवीन अग्रवाल को ६-४,७-५ से और डबल्स में अवनीश रस्तोगी के साथ जोड़ी बनाकर आशीष मालपानी व नवीन अग्रवाल को ६-२,६-१ से हराकर फाइनल में जगह बनाई, और पहले भी अनेकों बार देश-विदेश में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलकर जिले का नाम रोशन किया है। एक्टिंग व मॉडलिंग की दुनिया में भी ऐड, हिंदी, बंगाली,पंजाबी फिल्म, सीरियस इत्यादि कर जिले का नाम रोशन किया है।

 

चौ. चरण सिंह को विरेंद्र वर्मा विचार मंच ने की भारत रत्न देने की मांग
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) विरेन्द्र वर्मा विचार मंच के पदाधिकारियों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की मांग की। देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं हरदिल अजीज किसानो के मसीहा स्व.चौधरी चरण सिह को भारत रत्न देने की मांग पिछले काफी समय से विभिन्न संस्थाओ/संगठनो द्वारा की जाती रही है। इसी संदर्भ मे आज कचहरी परिसर पहुंचे विरेन्द्र वर्मा विचार मंच के संयोजक पं.उमादत्त शर्मा, सुन्ना के नेतृत्व मे डीएम कार्यालय पहुंचे पदाधिकारियो ने राष्ट्रपति को सम्बोधित एक ज्ञापन एसडीएम अपर्णा यादव को सौंपा।
ज्ञापन मे अवगत कराया कि महान स्वतंत्रता सैनानी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौ.चरण सिंह देश के दलित, मजदूर और किसानो के हक लडाई जीवन पर्यन्त लडते रहे। उ.प्र.के मंत्री व मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए उन्होने किसानो और मजदूरों भलाई के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू करवाने मे विशेष भूमिका अदा की। वे एक राजनेता होने के साथ ही एक महान शिक्षाविद, कानूनविद एवं अर्थशास्त्री भी थे। लगभग दो दशको से अनेक बार केन्द्र की सभी सरकारों से समय-समय पर किसान और मजदूरों की मांग रही है कि चौ.चरण सिंह को भारत का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न दिया जाये। आज पुनः हम अराजनैतिक संस्था वीरेन्द्र वर्मा विचार मंच के सौजन्य से जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर के माध्यम से राष्ट्रपति से निवेदन करते हैं कि चौ.साहब को भारत रत्न दिया जाये। यह सम्मान किसी व्यक्ति विशेष का ना होकर देश के करोडों किसान मजदूरो का सम्मान होगा। ज्ञापन सौपन वालो मे पंडित उमादत्त शर्मा, चौ.देवी सिंह सिम्भालका, आनन्द प्रकाश त्यागी, ब्रजवीर सिंह त्यागी एड., यशपाल सिंह, जिया लाल शर्मा, संसार सिंह, ओमकार अहलावत, डा.रविन्द्र सिंह पंवार, गजेन्द्र पाल आदि मौजूद रहे।

 

सटोरियों को दबोचाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) थाना नई मण्ड़ी पुलिस द्वारा ०४ सटोरी अभियुक्तगण को सट्टेबाजी करते हुए गिरफ्तार किया। अभियुक्तगण के कब्जे से ०१ लेपटॉप, ०३ मोबाईल फोन,०८ सिमकार्ड व २०००/- रुपये नगद बरामद किया। जनपद में जुए/सट्टे पर नियंत्रण तथा अभियुक्तगण की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक सिहं के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत पुलिस अधीक्षक नगर के निकट पर्यवेक्षण तथा क्षेत्राधिकारी नई मण्ड़ी व थाना प्रभारी नई मण्ड़ी के कुशल नेतृत्व में थाना नई मण्ड़ी पुलिस टीम द्वारा ०४ सटोरी अभियुक्तगण को सट्टेबाजी करते हुए बचन सिंह कॉलोनी से गिरफ्तार किया गय है । अभियुक्तगण के कब्जे से ०१ लेपटॉप, ०३ मोबाईल फोन,०८ सिमकार्ड व २०००/- रुपये नगद बरामद किये गये हैं। अभियुक्तगण की गिरफ्तारी व बरामदगी के सम्बन्ध में थाना नई मण्ड़ी पुलिस द्वारा आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। गिरफ्तार अभियुक्तगण चन्दन कुमार पुत्र राजनन्दन सिंह सुहेल खान पुत्र जहांनूर निवासी, शाहरुख पुत्र अब्दुल कादिर निवासी छिजारसी कॉलोनी सेक्टर ६३ थाना सेक्टर ७१, गौतमबुद्धनगर व सत्यम थापलियाल पुत्र कीर्तिराम थापलियाल निवासी शक्तिविहार कॉलोनी रूड़की गंगनहर हरिद्वार, उत्तराखण्ड। जिनके कब्जे से ०१ लेपटॉप मय चार्जर, ०३ मोबाईल फोन, ०८ सिमकार्ड, २०००/- रूपये नगद बरामद किया। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्र०नि० बबलू कुमार, उ०नि० नरेन्द्र सिंह, है०का० रोहित तेवतिया, रजनीश, है०का० देवदत्त शर्मा, का० देवेन्द्र सैनी थाना नई मण्ड़ी शामिल रहे।

 

ट्रक और कार की टक्कर, ट्रक चालक मौके से फरार
जानसठ। नेशनल हाईवे ७०९ एडी मार्ग पर सड़क निर्माण कार्य कछुआ गति से चलने और एनएचएआई की लापरवाही के चलते आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। पानीपत-खटीमा मार्ग पर जानसठ पंजाब नेशनल बैंक के सामने एनएचएआई के निर्माण कार्य में शामिल एक ट्रक नें कार को टक्कर मार दी, जिससे कार क्षतिग्रस्त हो गई और ट्रक चालक टक्कर लगते ही मौके से फरार हो गया। कार सवार भूपेंद्र सिंह नें जानकारी देते हुए बताया कि वह अपनें साथियों के साथ करनाल से रामराज की ओर जा रहे थे। एक्सीडेंट की खबर मिलते जानसठ वरिष्ठ उप निरीक्षक जितेंद्र कुमार नें कपिल आदि के साथ मिलकर बाधित हुए यातायात को सुचारू रूप से शुरू कराया और आगे की कार्रवाई शुरू कर दी।

 

शक्ति वंदन अभियान
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) भा.ज.पा.कार्यालय पर महिला मोर्चा के तत्वाधान में आयोजित शक्ति वंदन अभियानकी जिला कार्यशाला में जिंप अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल ने सहभागिता की। जिलाध्यक्ष डा .सुधीर सैनी की अध्यक्षता में कार्यक्रम के क्षेत्रीय संयोजक साहब सिंह पुंडीर ने विषय को महिला शक्ति के समक्ष प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में भा.ज.पा.के वरिष्ठ पदाधिकारी ,महिला मोर्चा की पदाधिकारी और कार्यकत्री उपस्थित रही ।

 

मुस्लिम धोबी समाज ने दिया ज्ञापन
मुजफ्फरनगर। अखिल भारतीय मुस्लिम धोबी समाज के लोगों ने डीएम कार्यालय पहुंच कर जिला प्रशासन को सम्बोधित एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें सहित हित मे विभिन्न मांगो को रखा गया। कचहरी परिसर स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे मुस्लिम धोबी समाज के लोगो ने जिलाधिकारी के नाम सौपे गए एक ज्ञापन मे समाज से जुडी विभिन्न मांगो से अवगत कराते हुए उक्त समस्याओं के निस्तारण की मांग की। इस दौरान शहजाद अली, नसीम भाई, शाहवेज, परवेज , तथा काले खॉ आदि मौजूद रहे।

 

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15053 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 13 =