Religious

Animal symbolism: अगर भूल से भी ये जानवर रास्‍ता काट लें, तो समझ लीजिए बदलने वाली है आपकी किस्मत?

हमारे भारतीय समाज में जानवरों को देवी-देवताओं के साथ जोड़ा जाता है। हर देवी-देवता के साथ कोई न कोई पशु या पक्षी जुड़ा होता है। जैसे कि भगवान शिव के साथ सांप, और भगवान गणेश के साथ चूहा। इसी प्रकार, अनेक पशु और पक्षी हमारे विश्वासों और मान्यताओं का हिस्सा होते हैं। माना जाता है कि ये जानवर अपने साथ कुछ ऊर्जा या संदेश लेकर आते हैं। जब भी कोई विशेष जानवर आपके रास्ते में आता है, तो यह संकेत (Animal symbolism) होता है कि आपकी किस्मत बदलने वाली है।

जानवरों के संकेत (Animal symbolism) और उनके अर्थ

छिपकली (Lizard):

छिपकली को स्वप्न से जोड़कर देखा जाता है। अगर कोई छिपकली आपका ध्यान आकर्षित करती है, तो इसका मतलब है कि रात को जो आप सपने देखने वाले हैं, वह आगे चलकर सच हो जाएंगे। इसके अलावा, माना जाता है कि छिपकली बहुत ही भाग्यशाली प्राणी होती है। अगर वह कभी आपके रास्ते से गुजर जाए, तो आपका काम होकर ही रहता है।

बाज (Hawk):

बाज की आंखें बड़ी और तेज होती हैं। अगर आपको आए दिन रास्ते में बाज या उसकी तस्वीर नजर आती है, तो यह आपको अपनी लाइफ में चीजों पर ध्यान देने की ओर इशारा करता है। इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि आगे आपकी लाइफ में कोई ऐसी चीज या परिस्थिति आए, जिस पर आपको खास ध्यान देने की आवश्यकता है। यह संकेत हो सकता है कि निकट भविष्य में आपको कोई बड़ा सबक मिलने वाला है।

उल्लू (Owl):

उल्लू आपकी बौद्धिक सोच का प्रतीक है। अगर बार-बार उल्लू या उसकी तस्वीर दिखे, तो समझें कि आपको अपने ‘स्व’ पर भरोसा करना चाहिए। आप जिस भी दिशा में काम कर रहे हैं, वह सही है और आपको किसी की भी सुनने की जरूरत नहीं है। बस आत्मविश्वास के साथ काम करें।

तोता (Parrot):

तोते का दिखना संकेत है कि कोई मृत या सम्माननीय बीमार परिजन (पुरुष) आपको कुछ संदेश देना चाहते हैं। आप सही रास्ते पर जा रहे हैं, उनका आशीर्वाद आपके साथ है। इसलिए जो भी करें, पूरे आत्मविश्वास के साथ करें। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

गिरगिट (Chameleon):

गिरगिट का दिखना आपको अपने लक्ष्य की ओर ध्यान देने का इशारा करता है। इसका अर्थ यह है कि आप अपने सोचे हुए कार्यों को पूरा करने के लिए पूरे प्रयास नहीं कर रहे हैं और जरूरी चीजों से अधिक गैर जरूरी चीजों की ओर ध्यान दे रहे हैं। इसलिए आपको अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर काम करने की आवश्यकता है।

सांप (Snake):

अगर आपको सपनों में या आसपास सांप दिखने लगे, तो यह संकेत है कि आपको अपने कामों को नई सोच से करने की आवश्यकता है। यह एक सकारात्मक परिदृश्य की ओर भी इशारा करता है, जिसमें आपको हर बात के लिए बहुत अधिक सोचने की जरूरत नहीं है।

मकड़ी (Spider):

मकड़ी क्रिएटिविटी का प्रतीक है। अगर हर जगह मकड़ी नजर आने लगे, तो यह संकेत है कि आपमें रचनात्मकता है, लेकिन इसमें निखार लाने की आवश्यकता है। आप इस पर ध्यान दें और सही दिशा में प्रयास करें।

बिल्ली (Cat):

बिल्ली को ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा, बिल्लियों को तंत्र शक्ति से भी जोड़ा जाता है। बिल्ली तीन प्रकार की होती हैं, और अगर वे रास्ता काटकर निकल जाएं, तो आपके साथ क्या होने वाला है, इसके संकेत मिलते हैं।

  • सफेद बिल्ली (White Cat): इसका मतलब या तो आप मां बनने वाली हैं, या आपका किसी के साथ रोमांटिक अफेयर शुरू होने वाला है।
  • ऑरेंज बिल्ली (Orange Cat): आपको धार्मिक यात्रा पर जाना पड़ सकता है।
  • काली बिल्ली (Black Cat): काली बिल्ली को अपशकुन का प्रतीक माना जाता है, लेकिन विदेशों में इसे बुद्धि और भाग्य का प्रतीक माना जाता है। यह अच्छे और बुरे दोनों परिप्रेक्ष्य में हो सकता है।

कौआ (Crow):

कौओं को ब्लैक मैजिक से भी जोड़ा जाता है। माना जाता है कि ये कोई न कोई बुरी खबर लाते हैं, लेकिन मिस्र में कौओं को भाग्य से जोड़ा जाता है। सकारात्मक दृष्टि से इसका अर्थ यह है कि जब तक पुरानी चीजें छूटती नहीं, नए का आगमन नहीं हो सकता। इसलिए हो सकता है कुछ आपकी लाइफ से जाने वाला हो और यह आपके लिए एक नई शुरुआत का प्रतीक हो।

भेड़िया (Wolf):

भेड़िया दिखे, ऐसा कम ही होता है। इसलिए अगर ऐसा होता है, तो समझें कि आपको अपने आसपास के लोगों को सही प्रकार से परखने की आवश्यकता है। शायद आप किसी पर जरूरत से ज्यादा भरोसा कर रहे हैं।

हमारे समाज में जानवरों का महत्व सिर्फ पालतू जानवर के रूप में नहीं होता, बल्कि वे हमारे जीवन में अनेक संकेत (Animal symbolism) और संदेश लेकर आते हैं। उनके दिखने का अर्थ और उनसे जुड़े संदेशों को समझना हमें अपने जीवन के अनेक पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है। इसलिए जब भी कोई जानवर आपका रास्ता काटे या दिखे, तो उसे नजरअंदाज न करें, बल्कि उसके संकेतों को समझने की कोशिश करें। हो सकता है कि वह आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक हो।

इसलिए, अगली बार जब आपको कोई विशेष जानवर या पक्षी दिखे, तो उसकी उपस्थिति को ध्यान में रखें और यह समझने की कोशिश करें कि वह आपके लिए क्या संदेश लेकर आया है। आपके जीवन में इन संकेतों का महत्व हो सकता है, और वे आपकी किस्मत को बदलने वाले हो सकते हैं।

इस लेख में दी गई सारी जानकारी सामान्य जानकारी और पौराणिक कथाओं पर आधारित है। हमारा उद्देश्य केवल जानकारी प्रदान करना है और किसी भी व्यक्ति या वस्तु की किस्मत, भविष्य या अन्य घटनाओं के संबंध में किसी भी प्रकार की गारंटी या दावा करने का इरादा नहीं है। हम यह सलाह नहीं देते कि आप इस जानकारी पर निर्भर करें। यदि आप किसी विशेष विषय पर अधिक जानकारी चाहते हैं, तो कृपया  विशेषज्ञ या पेशेवर से (9837131872) संपर्क करें।

Religious Desk

धर्म के गूढ़ रहस्यों और ज्ञान को जनमानस तक सरल भाषा में पहुंचा रहे श्री रवींद्र जायसवाल (द्वारिकाधीश डिवाइनमार्ट,वृंदावन) इस सेक्शन के वरिष्ठ सामग्री संपादक और वास्तु विशेषज्ञ हैं। वह धार्मिक और ज्योतिष संबंधी विषयों पर लिखते हैं।

Religious Desk has 263 posts and counting. See all posts by Religious Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =