वैश्विक

हर रोज कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा

 देश में केरोना संक्रमण लगातार बढता ही जा रहा है। सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी देश के कई राज्यों में कोरोना का संक्रमण बढा है। पिछले 24 घंटों में देश में 168912 नए मामले आए हैं तथा 904 लोगों की मौत हुई है। पिछले छह दिनों से लगातार एक लाख से अधिक मामले हर रोज आ रहे हैं।

यूपी की राजधानी लखनऊ में सबसे बुरे हाल हैं। यहां पर हर रोज कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

हालात इतने खराब हो चुके हैं कि शवदाह गृहों में मृतकों की बढती संख्या को देखते हुए नए प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं। यहां देर रात तक शवों को जलाने का काम किया जा रहा हे।

कोरोना संक्रमण के मामले में वर्ल्डोमीटर के मुताबिक देश में एक दिन के अंदर 1,69,899 नए संक्रमित मिले, जो महामारी के बाद से अब तक एक दिन में संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है। इस दौरान 904 और कोरोना मरीजों की मौत हो गई। संक्रमण का ट्रेंड बताता है कि न सिर्फ रोजाना संक्रमण के मामलों में तेजी आई, बल्कि रोजाना ठीक होने वाले में मरीजों की संख्या घट जाने से देश की चिंता बढ़ गई।

 5 अप्रैल को देश में पहली बार 24 घंटों में एक लाख से कुछ अधिक केस दर्ज किए गए थे। जिसके बाद बीते रविवार यानी 11 अप्रैल की सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में 1.52 लाख नए केस आए। इस सप्ताह के सात दिनों में से छह दिनों में रोजाना एक लाख से ज्यादा संख्या में नए केस दर्ज हुए जो भारत में अब तक का सर्वाधिक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक रविवार सुबह तक सक्रिय केसों की दर 8.29 प्रतिशत रही जबकि सात दिन पहले यह 5.86 प्रतिशत थी। रोजाना आने वाले नए संक्रमणों के मामले में अब दुनिया में नंबर एक पर पहुंच गया है। वहीं, कोरोना के सक्रिय मामलों और इससे रोजाना सबसे ज्यादा मौतें दर्ज करने वाले देशों की सूची में भारत फिलहाल चैथे पायदान पर है।

पिछले एक सप्ताह के दौरान देश में रिकवरी रेट में कमी आई है। एक सप्ताह पहले 92.78 प्रतिशत से घटकर रविवार सुबह तक 90.44 प्रतिशत रह गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में रोजाना जितने मरीज संक्रमित हो रहे हैं, उनमें अभी 1.27 प्रतिशत मरीजों की जान जा रही है, जबकि पांच अप्रैल को मृत्यु दर 1.31 प्रतिशत थी जो कि आंशिक रूप से कम है।

5 अप्रैल को सरकार ने आठ लाख नमूने ही जांचें, जिसके बाद इसमें लगातार तेजी आई। छह, सात और आठ अप्रैल को 12-12 लाख नमूने जांचे गए। फिर नौ अप्रैल को 13 व 10 अप्रैल को 11 लाख नमूने जांचें गए।बीते रविवार को एक दिन के भीतर 14 लाख से कुछ अधिक नमूनों की जांच की गई। इसी तरह, पिछले एक सप्ताह के दौरान रोजाना टीकाकरण 30 लाख से लेकर 40 लाख के बीच हुआ है ।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 13 =