वैश्विक

सामुदायक कार्यक्रम, खेल गतिविधियां, शिक्षा और मनोरंजन अब पहले जैसे नहीं रह गए हैं- नरेंद्र मोदी

PM नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तीसरे सालाना ब्लूमबर्ग न्यू इकनॉमी फोरम में कोरोना वायरस महामारी के बाद दोबारा शुरुआत को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि सामुदायक कार्यक्रम, खेल गतिविधियां, शिक्षा और मनोरंजन अब पहले जैसे नहीं रह गए हैं।

पूरी दूनिया के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि दोबारा शुरुआत कैसे की जाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोबारा शुरुआत बिना ‘रीसेट’ के संभव नहीं होगी। यह मानसिकता, प्रक्रियाओं और प्रथाओं का एक रीसेट होगा।

मोदी ने कहा, मुझे लगता है कि दो विश्व युद्धों के बाद ऐतिहासिक पुनर्निर्माण के प्रयास हमें कई सबक दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि विश्व युद्धों के बाद पूरी दुनिया ने एक नई विश्व व्यवस्था पर काम किया था

और खुद में परिवर्तन किया था। कोविड-19 वैश्विक महामारी ने हमें हर क्षेत्र के लिए नए प्रोटोकॉल विकसित करने का वैसा ही एक अवसर दिया है। अगर हम भविष्य के लिए एक लचीली प्रणाली विकसित करना चाहते हैं तो विश्व को इस अवसर को पकड़ने से चूकना नहीं चाहिए।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कई शहरों में झीलें, नदियां और हवा पहले से ज्यादा साफ देखी गई। हममें से कई लोगों ने चिड़ियों की चहचहाहट सुनी जो पहले नहीं सुनी जा पाती थी। उन्होंने सवाल किया कि क्या हम ऐसे स्थायी शहरों का निर्माण नहीं कर सकते हैं, जहां ऐसी सुविधाएं एक अपवाद की तरह न हों? प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में हमारा प्रयास रहा है कि हम ऐसे शहरी केंद्र तैयार करें जहां शहरों की सुविधाएं भी हों और जहां गांव की आत्मा भी बसी हो। 

प्रधानमंत्री मोदी ने शहरीकरण, आवागमन, नवोन्मेष और टिकाऊ समाधान जैसे क्षेत्रों में निवेश के मौके तलाशने वालों के लिए भारत को सबसे आकर्षक निवेश गंतव्य के तौर पर पेश किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगले दो दशक में भारत और कुछ अफ्रीकी देशों में शहरीकरण की सबसे बड़ी लहर देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना काल के बाद की दुनिया लोगों के हिसाब से बनानी होगी और अपने शहरों को लोगों के लिए अधिक जीने योग्य बनाना चाहिए। 

मोदी ने कहा, ‘यदि आप शहरीकरण में निवेश करना चाह रहे हैं, तो भारत में आपके लिये रोमांचक अवसर हैं। यदि आप आवागमन में निवेश करना चाहते हैं, तो भारत में आपके लिए रोमांचक अवसर हैं। यदि आप स्थायी समाधानों में निवेश करना चाहते हैं, तो भारत में आपके लिए रोमांचक अवसर हैं।’

 

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − ten =