Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

किसानों की समस्याओं को लेकर केन्द्रीय मंत्री को लिखा पत्र

मुजफ्फरनगर। पीजेंट वैलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक बालियान एडवोकेट ने एक पत्र केंद्रीय पशुपालन डेयरी और मत्स्यपालन मंत्री को दिया जिसमें उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड की पूर्ण स्वामित्व की सब्सिडियरी मदर डेयरी किसानों के अनेकों उत्पादों का प्रस्ंकरण उत्पाद तैयार कर उपभोक्ताओं को उपलब्ध करा रही है।

मदर डेयरी, अपने हार्टीकल्चर ब्राण्ड सफल के तहत टमाटर, केला, आंवला, जामुन, गाजर का पेस्ट, हल्दी का पेस्ट आदि का प्रस्ंकारण कर रही है, जिसे सीधे राज्य के किसानों से खरीदा जा रहा है।

मदर डेयरी को राष्ट्रीय विकास बोर्ड की स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शुरू किया गया था। इसकी अपार ब्रांड निष्ठा ने ब्रांड को न केवल देश के अन्य भागों में अपने बाजारों का विस्तार करने और नये उत्पाद बाजारों में प्रवेश करने की अनुमति दी है। मदर डेयरी दिल्ली और पडौसी राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड से फलों, सब्जियों की खरीद कर रही है। अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए मदर डेयरी की फल एवं सब्जियों की शाखा मदर डेयरी फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स प्राईवेट लिमिटेड यानि सफल ने फूड डिलीवरी कंपनी जौमेटों के साथ साझेदारी भी की है।

इस साझेदारी के बाद जोमैटों द्वारा फल एवं सब्जियों की घरों तक डिलीवरी की नई शुरूआत हुई है। देश में सब्जियों की फूल पैदावार का सिर्फ दो प्रतिशत और फलों की कुल उपज का चार प्रतिशत ही प्रोसेस्ड हो पाता है। फलों के प्रोसेसिंग की यह रफ्तार अन्य विकासशील देशों की तुलना में बंहद कम है।

किसान से व्यापारी केले को किलों के भाव के साथ सस्ते में खरीदते है, जिससे किसानों को उचित लाभकारी लाभ नहीं मिलता है। किसानों को अगर उनकी उपज बेचने के लिए मदर डेयरी जैसे उपयुक्त बाजार मिले तो मौजूदा हालात में सुधार लाया जा सकता है। जनपद मुजफ्फरनगर के फल व सब्जी के उत्पादक किसान चाहते है

कि यहां के किसान फल व सब्जी के क्षेत्र में आधुनिक खेती से जुड़ रहे है इसलिए मदर डेयरी का एक सैंटर यहां स्थापित होना चाहिए। जनपद मुजफ्फरनगर में केले की खेती अपने प्रारम्भिक दौर में है

जिसे सहायता की जरूरत है। मदर डेयरी किसानों से केले की फसल को भी खरीद करती है, जिससे किसानों को उत्पाद के बदले अच्छा लाभ मिलता है। मदर डेयरी दूध व डेयरी प्रॉडक्टस के अलावा दिल्ली एनसीआर में सफल आउलेट्स के जरिये ताजे फल व सब्जी की बिक्री करती है। मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल्स प्राईवेट लिमिटेड ने अपने हॉर्टीकल्चर ब्रांड की सफलता को देखते हुए ताजा फल और सब्जियों की आर्गेनिक रेंज को लान्च किया था।

पीजेंट वैलफेयर एसोसिएशन ने मांग की कि जनपद मुजफ्फरनगर में मदर डेयरी द्वारा केले की खरीद व अन्य फल और सब्जियों की खरीद के लिए मदर डेयरी के सैंटर के स्थापित के करने के संबंध में समुचित कार्यवाही की जायै।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + 11 =