उत्तर प्रदेश

Muzaffarnagar: खेल और पढ़ाई साथ-साथ होनी चाहिए तभी षिक्षा पूर्ण होती है– कनिष्क पाण्डेय

Muzaffarnagar: आज दिनांक 06.04.2022 को आदर्ष खेल गांव बहादरपुर-खेड़ी विरान मुज्जफरनगर में वार्षिक खेल सप्ताह समारोह का आयोजन आईएमटी गाजियाबाद और स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाइफ के तत्वाधान में किया गया। यह आदर्ष खेल गांव का तीसरा वार्षिक खेल सप्ताह समारोह है। इस समारोह में हर साल सैकड़ों बच्चे हिस्सा लेते है।

तीन साल पहले शुरू किया गया अभियान आज अपनी चरम सीमा पर पहुंच चुका है और जिले तथा राज्य स्तर के खेलों में यहां के बच्चे खेल में अपनी प्रतिभा दिखाने लगे है।आज इस कार्यक्रम की भव्य शुरूआत मुज्जफरनगर जनपद के मुख्य विकास अधिकारी श्री आलोक यादव के द्वारा झंडोतोलन के साथ की गई

जिसमें उनके साथ इस गांव के एनसीसी के सभी बच्चे मौजूद रहे और झंडे को सलामी दी। इसके बाद मषाल जलाकर खेल की शुरूआत की गई, तथा गांव के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के द्वारा इस मषाल को लेकर खेल मैदान के चारों ओर दौड़ लगायी गई साथ ही अन्य प्रतिभागी द्वारा रेस ट्रैक के चारों ओर मार्च पास्ट किया गया।

कार्यक्रम के दौरान 50 मीटर, 100 मीटर रेस एवं अन्य प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया गया जिसमें गांव के बच्चों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और ठीक एक अंतर्राष्ट्रीय खेल की तरह एक दूसरे को खेल में हराने को जज्बा लेकर खेले। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया तथा बच्चों का प्रिय बैलुन को आसमान में छोड़ा गया।

आईएमटी गाजियाबाद संस्था की ओर से स्पोर्ट्स रिसर्च सेंटर के हैड डॉ. कनिष्क पाण्डेय ने बच्चों को सम्बोधित करते हुऐ खेल की महत्ता को बताया साथ ही यह भी कहा कि खेल और पढ़ाई साथ-साथ होनी चाहिए तभी षिक्षा पूर्ण होती है। खेल को पढ़ाई के बाधक के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मुज्जफरनगर ने सभी ग्रामीण बच्चों को खेल को जीवन का हिस्सा बनाकर षिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का आह्वान किया तथा अच्छा खेलने पर उन्हें जिला स्तर पर खेलने का मौका देने की बात कही।स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाइफ संस्था के संरक्षक डॉ. एस. सी. कुलश्रेष्ठ ने कहा कि गांव में खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है खेल का बुनियादी ढांचा गांव में विकसित किया जा चुका है तथा इसे और विकसित करने का प्रयास जारी है। वह दिन दूर नहीं जब इस गांव में आस-पड़ोस के बच्चे खेलने के लिए प्रतिदिन आयेंगे।

यह खेल सप्ताह आज से शुरू होकर आगामी 11 अप्रैल तक चलेगा तथा प्रतिभागियों को मेडल और प्रषस्ति पत्र दिये जायेंगे। इसके साथ ही बच्चों को जूते, टी-षर्ट, ट्रैकसूट भी बांटे जायेंगे और साथ खेल उपकरण तथा प्रषिक्षक भी मुहैया करवाया गया है। गांव में ही खेल की एक दुकान भी खोली गई है ताकि बच्चों को खेल उपकरण खरीदने के लिए गांव से बाहर न जाना पड़े।

देष में खेल संस्कृति के विकास के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें प्रत्येक दिन बच्चों को खेल से सम्बंधित नई-नई जानकारियों दी जायेंगी, अपने आस-पास साफ-सफाई, स्वच्छ खान-पान, व्यायाम और खेल हमारे जीवन में क्यों जरूरी है इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

इस कार्यक्रम संस्था के अध्यक्ष डॉ. कनिष्क पाण्डेय, संस्था के संरक्षक डॉ. एस. सी. कुलश्रेष्ठ, सीडीओ श्री आलोक यादव, भगत (प्रधान बहादरपुर), रामेष्वर (प्रधान खेडी विरान) सहित सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 14 =