संपादकीय विशेष

Muzaffarnagar: जमकर हुई बाजारों में खरीदारी, महिला ग्राहकों की संख्या सबसे अधिक रही

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar) बाजार में दीपावली पर्व त्योहार सपनों की बहार लेकर आया। ग्राहकों की भीड़ में सोने-चांदी का बाजार दमक उठा। खरीदारों ने आटोमोबाइल के बड़े शोरूम से लेकर रेहड़ा-ठेली वालों तक पर धनवर्षा कर डाली। धनतेरस पर जिलेभर में १०० करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है। रविवार को भी शुभ मुहूर्त में खरीदारी बढ़ने की संभावना है।

जिले के बाजार दमक उठे। लोगों ने अपनी आवश्यकता और क्षमता अनुसार खरीदारी कर त्यौहारी सीजन का मजा लूटा। ऑटोमोबाइल्स, बर्तन और सर्राफा बाजार, इलेक्ट्रॉनिक्स, मिठाई और उपहार की दुकानों पर खरीदार उमड़ पड़े। क्या गृहणी और क्या परिवार के अन्य सदस्य।
सभी ने अपनी आवश्यकता अनुसार सामान की खरीदारी की। सजावट के सामान से लेकर घरों में रोजर्मरा काम आने वाली वस्तुओं की बिक्री का ग्राफ आसमान छू गया। हांलाकि महिला ग्राहकों की संख्या सबसे अधिक रही।

शहर के भगत सिंह रोड पर सजे बाजार में सुबह से लेकर देर रात तक खरीदारी चलती रही। शहर का सर्राफा बाजार भी खरीदारों की भीड़ से दमक उठा। बाजार में बर्तन के अलावा सोने-चांदी के सिक्के सबसे ज्यादा खरीदे गए।

शनिवार को आटोमोबाईल कारोबारियों की भी चांदी रही। लेकिन किसी अंधविश्वास के चलते खरीदारों ने बुकिंग के बावजूद चौपहिया वाहनों की डिलीवरी नहीं ली। हांलाकि दुपहिया वाहनों की बिक्री में ऐसे हालात नजर नहीं आए। आटोमोबाइल्स कारोबारियों की मानें तो कुछ लोग शनिवार को वाहन की खरीदारी करने से बचते है। इसलिए लोगों ने रविवार को वाहनों की डिलीवरी के लिए भी बुकिंग कराई है। इसी वजह से आज भी बाजार अच्छा रहने की उम्मीद है।

धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर लोगों ने जमकर बर्तनों की खरीदारी की। जिलेभर में बर्तनों की दुकानों पर ४ से ५ करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। बर्तन भंडार के मालिक नितिन ने बताया कि बताया कि काफी समय बाद उन्हें अच्छा मुनाफा हुआ है।

त्योहारी सीजन में बर्तन कारोबारियों को बड़ा फायदा हुआ है। बाजार में उपहार की दुकानों पर दिनभर भीड़ रही। मिठाई और सजावट का सामान खरीदने के प्राथमिकता दी गई। पटाखों की खूब बिक्री हुई। रेडीमेड के अलावा कपड़ा बाजार में भी ग्राहक पहुंचे। सूट और साड़ियों की खरीदारी की गई। इन सब में भी बाजार में करीब ५० करोड़ रुपये बाजार में पहुंचने का अनुमान है।

आटोमोबाईल कारोबार भी ऊंचाई छू गया। दिन भर १०० करोड़ से अधिक की बिक्री का अनुमान लगाया जा रहा है। जिले में ऐसे करीब २२ शोरूम हैं, जहां बाइक और कार की बिक्री होती है। शोरूम मालिकों का मानना है कि शनिवार के बाद रविवार को भी बाजार अच्छा रहेगा।

बजाज शोरूम के मैनेजर विनय मलिक, राजधानी टीवीएस के राजेंद्र सिंह और महिंद्रा के मैनेजर प्रदीप सिंह तोमर ने बताया कि पहले दिन कारोबार अच्छा रहा। रविवार को और भी ज्यादा बाइकों की सेल होने की उम्मीद है।

धनतेरस पर इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार भी अच्छा रहा। अनुमान है कि जिले और देहात क्षेत्र में २०-२५ करोड़ के इलेक्ट्रानिक्स सामान की बिक्री की गई। अधिकारिक आंकड़ा सामने न आने के बावजूद अनुमान है कि त्यौहारी सीजन में इलैक्ट्रानिक्स कारोबार में उछाल आया। कारोबारी नितिन ने बताया कि इस बार फेस्टिव सीजन में गत कुछ वर्षो की तुलना में बिक्री अधिक है।

बताया कि आशा है कि त्यौहारी सीजन के साथ शादी-ब्याह का साया भी इस क्षेत्र के बाजार के लिए काफी लाभप्रद साबित होगा।धनतेरस पर सर्राफा बाजार शुरुआत में ठिठक गया। अनुमान है कि शुभ मुहूर्त को लेकर लोगों ने सोने चांदी के बर्तन और सिक्कों एवं आभूषण की खरीदारी में सायं तक झिझक महसूस की। लेकिन दिन छिपने के बाद अचानक सर्राफा बाजार में खरीदारों की भीड़ बढ़ती नजर आई।

हांलाकि सर्राफा कारोबारियों को आशा है कि रविवार को औसत पूरा हो जाएगा। जिले में ६०० से अधिक सराफा की दुकानें हैं, अकेले शहर में ही ३०० से अधिक दुकानें हैं। रत्नेश ज्वैलर्स का कहना है कि इस बार कई वर्ष बाद धनतेरस की रौनक सर्राफा पर नजर आ रही है। शुभ मुहूर्त को लेकर खरीदारों में झिझक दिखी लेकिन कारोबार की स्थिति संतोषजनक रही।

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 286 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 3 =