वैश्विक

पूरी तरह से कंगाल होने के कगार पर पहुंच चुका है Pakistan, खाना बनाने के लिए भी गैस की किल्लत

Pakistan में ईंधन की बढ़ी हुई कीमतों के बीच पेट्रोल पंपों पर ईंधन की आपूर्ति बंद करने को लेकर लोगों में सरकार के खिलाफ गुस्सा और बढ़ गया. बताया जा रहा है कि पेट्रोल पंपों पर लोगों को करीब एक घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है.

Pakistan पेशावर में ड्राइवरों ने कहा कि शहर के अधिकांश पेट्रोल पंप बंद हैं. हालांकि, पाकिस्तान स्टेट ऑयल के स्वामित्व वालेफिलिंग स्टेशनों पर पेट्रोल की बिक्री जारी है. इसके कारण, इन्हीं पेट्रोल पंपों पर सबसे ज्यादा भीड़ देखी जा रही है.

डॉन अखबार के साथ बातचीत में एक बाइक सवार ने बताया कि जीटी रोड पेट्रोल पंप पर तेल भराने के लिए मुझे लगभग आधे घंटे तक इंतजार करना पड़ा. कहा कि फकीराबाद इलाके में एक फिलिंग स्टेशन पर करीब 50 मिनट तक इंतजार करना पड़ रहा है. वहीं, पेट्रोल की कमी के कारण मनसेहरा जिले में बड़े पैमाने पर पेट्रोल पंप बंद होने की खबर है.

Pakistan खैबर पख्तूनख्वा सीएनजी प्रशासन ने घरेलू उपभोक्ताओं को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 31 दिसंबर को प्रांतीय राजधानी में सभी सीएनजी स्टेशनों को एक महीने के लिए बंद कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरहद पेट्रोलियम और कार्टेज डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने दावा किया कि सीएनजी स्टेशन एक महीने से बंद हैं, इसलिए पेट्रोल की मांग में वृद्धि हुई है. क्योंकि, पहले वे सभी सीएनजी का इस्तेमाल करते थे. कहा कि तेल कंपनियों ने प्रांत को आपूर्ति कम कर दी है, जिससे कई फिलिंग स्टेशन बंद हो गए हैं.

Pakistan के कई शहरों के कुछ प्रमुख इलाकों में खाना बनाने के लिए भी गैस की किल्लत हो गई हैं. सरकार ने अपनी गैस लोड प्रबंधन योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को सर्दियों में खाना पकाने के समय, सुबह 6 बजे से 9 बजे तक तीन घंटे, दोपहर 12 बजे से दोपहर दो बजे तक दो घंटे और शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक तीन घंटे गैस आपूर्ति का वादा किया था. हालांकि, जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां करती है.

भारी आर्थिक संकट के बीच Pakistan सरकार के सभी विभागों के कर्मचारियों के वेतन में दस प्रतिशत कटौती करने समेत कई प्रस्तावों पर विचार कर रही है. बुधवार को जारी एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आने के बाद हाल के वर्षों में पाकिस्तान सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है. जियो न्यूज के मुताबिक, पीएम शहबाज शरीफ द्वारा गठित राष्ट्रीय मितव्ययिता समिति सभी विभागों के सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 10 प्रतिशत की कमी करने समेत विभिन्न प्रस्तावों पर विचार कर रही है.

 

Pakistan पूरी तरह से कंगाल होने के कगार पर पहुंच चुका है. जनता दाने-दाने के लिए मोहताज हो गयी है. खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. हालात ऐसे हो गये हैं कि पाकिस्तान अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कटोरा लेकर मदद के लिए खाक छान रहा है. इस बीच खबर आ रही है कि पाकिस्तान अपने सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में भारी कटौती करने की तैयारी में है.

कर्मचारियों का आरोप है कि उन्हें समय पर सैलरी नहीं मिल रही है. रेलवे कर्मचारियों ने पिछले दिनों वेतन को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. उनका आरोप है कि उन्हें सैलरी नहीं दी जा रही है. रेलवे कर्मचारियों ने हड़ताल में जाने की धमकी भी दी. स्थिति ऐसी हो गयी है कि ट्रेनों का परिचालन सही से नहीं हो पा रहा है.

Pakistan में महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं. भारत के पड़ोसी देश में हर चीन महंगी हो गयी है. सरकार ने आटे, चीन और घी के दामों में 25 से 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है. जिससे पाकिस्तान में आटे की कीमत 150 रुपये से पार पहुंच चुकी है. 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + eight =