दिल से

Covishield vaccine के side Effects से हार्ट अटैक का खतरा?

कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में Covishield Vaccine  का महत्वपूर्ण योगदान रहा है, लेकिन हाल ही में ब्रिटेन के हाईकोर्ट में एक मुद्दे ने वैक्सीन और उसके साइड इफेक्ट्स पर नई चिंताओं को उजागर किया है। कंपनी ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उनकी बनाई गई कोविशील्ड वैक्सीन का उपयोग ब्लड क्लॉटिंग और टीटीएस जैसे साइड इफेक्ट्स को उत्पन्न कर सकता है। यह ब्रिटेन में विवाद का केंद्र बन गया है और इसने कोविड-19 टीकाकरण के अभियान को चुनौती देने का परिणाम निकाला है।

एस्ट्राजेनेका ने हाईकोर्ट में स्वीकार किया है कि उनका Covishield Vaccine टीका बहुत ही दुर्लभ मामलों में रक्त के थक्के जमा सकता है और प्लेटलेट की संख्या को घटा सकता है, जिससे टीटीएस जैसी समस्या हो सकती है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह साइड इफेक्ट्स किस प्रकार से उत्पन्न होते हैं या यह कितनी गंभीरता के साथ हो सकते हैं, लेकिन यह स्थिति को और अधिक जटिल बना देती है।

इस मामले में यह दिखने लगा है कि टीकाकरण के लिए विश्वसनीय वैक्सीन विकसित करने की कोशिश में हम नए समस्याओं का सामना कर रहे हैं। टीटीएस जैसे साइड इफेक्ट्स न केवल रोगी के लिए खतरनाक हैं, बल्कि यह समाज के लिए भी एक बड़ी चिंता का विषय है।

Covishield Vaccine  पर उत्पन्न हो रही संकटनात्मक स्थिति को लेकर लोगों में आतंक फैला है, जिससे वे टीके को लेने से हिचकिचाते हैं। इससे टीकाकरण के अभियान को मामूली रूप से प्रभावित होने का खतरा है, जिससे महामारी को नियंत्रित करने की प्रक्रिया में देरी हो सकती है।

टीटीएस जैसी समस्या का समाधान ढूँढने के लिए अब सरकारों और वैक्सीन निर्माताओं को एकत्रित होकर काम करना होगा। उन्हें टीकाकरण के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी तरीके का विकास करने की जरूरत है जो लोगों को सुरक्षित रूप से टीका लगाने में मदद कर सके।

इस समस्या का समाधान तभी संभव होगा जब हम सामाजिक जागरूकता बढ़ाएंगे और लोगों को सही जानकारी देंगे। वैक्सीनेशन के महत्व को समझाने और उसे स्वीकार करने के लिए हमें मिलकर काम करना होगा। इससे हम समाज में भरोसा और आत्म-विश्वास को बढ़ा सकेंगे और कोविड-19 जैसी महामारी के खिलाफ जीत पा सकेंगे।

Neha

आयषु , पटना हेल्थ केयर

Neha has 6 posts and counting. See all posts by Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − 4 =