वैश्विक

Income tax returnफाइल कर जीत सकते हैं Royal Enfield, CSC की पेशक

Income tax return फाइल करने की आखिरी तारिख 31 दिसंबर है। इससे पहले आईटीआर भरना जरुरी है, अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपको पेनॉटी देनी पड़ेगी। इसी बीच में एक कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ने एक अनूठी पेशकश शुरू की है जिसमें ग्रामीण स्तर के उद्यमियों को Royal Enfield Bullet जीतने का मौका मिल रहा है। ऑफर में हिस्सा लेने के लिए वीएलई को 31 दिसंबर, 2021 से पहले 1000 से ज्यादा का इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करना होगा।

कॉमन सर्विस सेंटर के ट्विटर अकाउंट पर दी गई जानकारी के मुताबिक VLEs, 1 लाख रुपए तक कमीशन भी जीत सकते हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, 4 करोड़ से ज्यादा टैक्सपेयर्स ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है। सरकार वित्त वर्ष 2011 के लिए आईटीआर फाइलिंग प्रक्रिया को तेज करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

income tax department ने कहा कि पिछले सात दिनों में 21 दिसंबर तक 46.77 लाख से अधिक रिटर्न दाखिल किए गए। विभाग ने हाल ही में यह भी खुलासा किया कि अकेले 21 दिसंबर को 8.7 लाख रिटर्न दाखिल किए गए थे।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत में सेवा केंद्रों की व्‍यवस्‍था करती है। CSC का उद्देश्य देश के हर नुक्कड़ पर इंटरनेट से संबंधित सेवाएं देना है। सीएससी अपने गांवों में कामकाज करने के लिए ग्राम स्तर के उद्यमियों (वीएलई) की नियुक्ति करते हैं।

 31 दिसंबर 2021 तक ITR फाइल करने की डेडलाइन है। लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो यह डेडलाइन आगे भी बढ़ सकती है। जिसकी वजह इस वित्‍ता वर्ष में उम्‍मीद से कम आईटीआर फाइल होना है।

आयकर विभाग (income tax department) के मुताबिक 23 दिसंबर तक कुल 4,20,29,919 आईटीआर फाइल किए गए हैं। इनमें से 10,96,557 आईटीआर सिर्फ 23 दिसंबर को ही भरे गए है। ये आंकड़े पिछले साल की संख्‍या के कम है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + ten =