वैश्विक

Russia Ukraine War: Russia ने बखमूतपर किया नियंत्रण

Russia Ukraine War के बीच बीते 14 महीनों से घमासान लड़ाई चल रही है. युद्ध के बीच एक बड़ी खबर आ रही है. रूसी सेना ने दावा किया है कि मॉस्को की सेना ने बखमुत पर कब्जा कर लिया है. बखमुत पर कब्जे को लेकर काफी समय से रूस और यूक्रेन की सेनाओं के बीच घमासान लड़ाई चल रही थी. हालांकि यूक्रेनी रक्षा अधिकारियों ने रूस के दावे से इनकार किया है.

 दरअसल रूस की निजी सेना वैगनर के प्रमुख ने दावा किया है कि उसने रूस-यूक्रेन युद्ध की सबसे लंबी और सबसे कठिन लड़ाई के बाद बखमुत शहर पर नियंत्रण कर लिया है, लेकिन यूक्रेनी रक्षा अधिकारियों ने इससे इनकार किया. टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने कहा कि बखमुत पूरी तरह से रूसी नियंत्रण में आ गया है.

 रूस की सेना के दावे से यूक्रेन ने इनकार किया है. यूक्रेन का कहना है कि बखमुत पर जंग अभी भी जारी है. वीडियो जारी होने के बाद यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियार ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि लड़ाई जारी है. उन्होंने कहा कि स्थिति गंभीर है अभी तक की स्थिति के अनुसार इस क्षेत्र में कुछ औद्योगिक और बुनियादी सुविधाओं पर हमारे सुरक्षा बलों का नियंत्रण है.

इधर, यूक्रेन के पूर्वी कमान के प्रवक्ता सेर्ही चेरेवत्यी ने कहा है कि प्रिगोझिन का दावा सच नहीं है. बखमुत में हमारी सैनिक लड़ रहे हैं.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15049 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × five =