खेल जगत

कुश्ती में सोनम मलिक पहले राउंड में ही हारीं

टोक्यो ओलंपिक में युवा भारतीय पहलवान सोनम मलिक महिला 62 किग्रा वर्ग के पहले दौर के मुकाबले में ही मंगोलिया की बोलोरतुया खुरेलखू के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. ओलंपिक में डेब्यू कर रहीं सोनम को अब इंतजार करना होगा कि उन्हें रेपेचेज दौर में हिस्सा लेने का मौका मिलता है या नहीं.

19 साल की सोनम दो ‘पुश-आउट’ अंक जुटाकर 2-0 से आगे चल रहीं थी लेकिन एशियाई चैंपियनशिप की सिल्वर मेडल विजेता खुरेलखू ने भारतीय पहलवान को गिराकर दो अंक हासिल करते हुए बराबरी हासिल कर ली, जबकि मुकाबले में सिर्फ 35 सेकेंड का खेल बचा था.

इसके बाद अंत तक स्कोर 2-2 रहा लेकिन मंगोलिया की पहलवान को अंतिम अंक जुटाने की वजह से विजेता घोषित किया गया. मुकाबले में ज्यादातर समय दोनों खिलाड़ियों ने अंक जुटाने के अधिक प्रयास नहीं किए. शुरुआती डेढ़ मिनट में दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को परख रहीं थी और उन्होंने कोई बड़ा दांव नहीं लगाया. सोनम ने इसके बाद पुश-आउट अंक के साथ 1-0 की बढ़त बनाई और इसे तीन मिनट के पहले दौर के अंत तक बरकरार रखा.

सोनम ने दूसरे दौर में एक और पुश-आउट अंक के साथ 2-0 की बढ़त बना ली. भारतीय पहलवान के सामने खुरेलखू अधिकांश समय कोई दांव नहीं लगा सकी. मंगोलिया की पहलवान ने इसके बाद हालांकि वापसी करते हुए सोनम का पैर पकड़ा और उन्हें गिराकर दो अहम अंक जुटा लिए. 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − twelve =