उत्तर प्रदेश

Sonbhadra News: मार्च तक सोनभद्र के प्रत्येक गांव में मिलने लगेगा हर घर नल योजना का लाभ-  CM Yogi Adityanath

Sonbhadra News: चुनावी  सभा को संबोधित करने पहुंचे CM Yogi Adityanath पूरी तरह चुनावी रौब में दिखे। संबोधन के दौरान जहां लोगों से बीच-बीच में जन विश्वास यात्रा को आशीर्वाद देने और भाजपा  को फिर से जिताने की अपील करते रहे। कार्यक्रम स्थल से लेकर तहसील तिराहा तक जन विश्वास यात्रा लेकर निकले रथ की सवारी की।

रथ के जरिए लोगों के करीब जाकर उनका अभिवादन किया। पुलिस लोगों को रथ के करीब पहुंचने में रोकने में लगी रही लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ  पूरी तन्मयता से रथ के करीब आते लोगों से जुड़ने की कोशिश में जुटे रहे। लगभग 20 मिनट तक रक्त की सवारी करने के बाद मुख्यमंत्री लखनऊ के लिए वापस हुए तब कार्यक्रम स्थल पर जुटी भीड़ अपने घरों के लिए रवाना हुई।

 CM Yogi Adityanath 1 घंटे 25 मिनट तक सोनभद्र में बने रहे। 1:58 बजे हेलीपैड पर पहुंचने के बाद 02.06 बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचे। यहां विधायकों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में बटन दबाकर ढाई सौ करोड़ के मेडिकल कॉलेज सहित 345.30 करोड़ की लागत वाली 28 परियोजनाओं का शिलान्यास और 167.09 करोड़ की लागत वाली 50 परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

2:09 बजे मंच पर पहुंचे और हाथ उठाकर लोगों का अभिवादन किया और दोनों हाथ जोड़कर नमन करते हुए आशीर्वाद मांगा। हर-हर महादेव के घोष और आदिवासी टोपी-पगड़ी भेंट कर उनका स्वागत किया गया। केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर सूबे के सिद्धार्थ नाथ सिंह, नीलकंठ तिवारी आज ने सरकार की नीतियों-उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

सीएम ने भारत माता की जय के साथ 2.32 बजे संबोधन की शुरुआत की। 2:57 बजे तक चले संबोधन में उन्होंने लोगों से खुद, परिवार, समाज की सुरक्षा के लिए कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लेने, थर्ड वेब रोकने के लिए सजगता बरतने की अपील की। हर गरीब को माह में दो राशन, एक बार नमक, तेल, चीनी, दाल तथा सभी तरह के श्रमिकों को अन्न योजना के साथ, अगले चार माह तक 500 रुपये भरण-पोषण भत्ता, विधवा पेंशन दोगुना, वृद्धावस्था पेंशन दोगुना, दिव्यांगों को भी पेंशन 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये किए जाने और आगे भी इसे देते रहने की घोषणा की।

कोरोना की रोकथाम में आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम के प्रयासों की सराहना की। सीएम ने कहा कि कोई उपचार के लिए न भटके इसके लिए आयुष्मान योजना से जहां छह करोड़ लोग जोड़े जा चुके हैं। वहीं, अब इस योजना से साढ़े तीन करोड़ श्रमिकों को जोड़ा जाएगा। आशा से स्ट्रीट वेंडर तक को भी इस योजना का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

CM Yogi Adityanath ने कहा कि सोनभद्र और आसपास में पेयजल के लिए हर घर, नल योजना मार्च 2022 तक लागू करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। कार्य में कहीं कोई गड़बड़ी ना होने पाए इसके लिए निर्माण कार्य कराने वाली संस्था को दस वर्ष तक रखरखाव की भी जिम्मेदारी दी गई है। सीएम ने भरोसा जताया कि हर घर नल योजना से मिलने वाला पानी पूरी तरह से आरओ का पानी होगा और यह बोतलबंद पानी से अच्छा रहेगा।

CM Yogi Adityanath ने कहा कि गांव स्तर पर ही जरूरतमंदों को उपचार सहित अन्य सुविधाएं तत्काल उपलब्ध हो इसके लिए ग्राम प्रधानों का मानदेय बढ़ाने के साथ ही उनके अधिकारों में भी बढ़ोतरी की गई है। अब कोई भी प्रधान गांव के विकास की कार्ययोजना बना तत्काल धनराशि रिलीज करवा सकेगा। इससे विकास में तेजी आएगी।

अगर गांव में कोई गरीब एवं निशक्त व्यक्ति को तत्काल उपचार की जरूरत है और उसके पास इसके लिए रुपए नहीं है तो प्रधान ग्राम विकास निधि से मदद कर उसका उपचार करा सकेगा। इसी तरह गांव के किसी व्यक्ति की मृत्यु या निधन होता है। अगर वह गरीब व्यक्ति है और उसके पास अंतिम संस्कार के लिए पर्याप्त धन की व्यवस्था नहीं है तो प्रधान सेक्रेटरी के साथ अंतिम संस्कार के लिए ग्राम विकास निधि से धन लाभ निकालकर अंतिम संस्कार करा सकेगा, खर्च का ब्यौरा मिलते ही उतनी धनराशि ग्राम पंचायत निधि खाते में भेज दी जाएगी।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा में किसी तरह का व्यवधान ना होने पाए इसके लिए कड़े प्रबंध रखे गए कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की मेटल डिटेक्टर से जांच और ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जाती रही। वही कार्यक्रम स्थल और आसपास में मुख्यमंत्री के आगमन पर आधे घंटे पूर्व से लेकर 15 मिनट बाद तक नेट सेवा फैल रही। कुछ देर के लिए सिग्नल भी गायब रहे।

सोनभद्र के हाइडिल ग्राउंड (Hydil Ground of Sonbhadra) में आयोजित जनसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) जमकर गरजे। 35 मिनट के संबोधन में उन्होंने पूर्व की सरकारों पर त्योहारों के समय दंगे कराने, खनन बंद और भू माफियाओं को शह देने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा की सरकार (BJP Government) में माफियाओं गुंडों की जगह या तो जेल में है या फिर दूसरे लोक में। उन्होंने मेडिकल कॉलेज की सौगात देने के साथ ही जनपद को जल्द हवाई सेवा से जोड़ने का वायदा भी किया।

CM Yogi Adityanath ने गाजीपुर (Ghazipur) से चलकर चंदौली (Chandauli) के रास्ते सोनभद्र (Sonbhadra) आई जन विश्वास यात्रा (Jan Vishwas Yatra) को सभी से आशीर्वाद देने की अपील करते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों ने सोनभद्र को प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध होने के बावजूद बुनियादी सुविधाओं से वंचित रखा। 2017 से पहले अराजकता थी। खनन, भू, वन माफिया संपदाओं, गरीबों का शोषण करते थे। लोग पीने के पानी के लिए तरसते थे।

2017 के बाद हमारी सरकार ने गरीबों को आवास, बिजली, प्रत्येक व्यक्ति के लिए हर घर नल योजना (Har Ghar Nal Yojana) दी। यहां के लोगों ने मेडिकल कॉलेज की कल्पना भी नहीं की थी लेकिन आज यहां एम्स (AIIMS), पीजीआई (PGI) की तर्ज पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना का काम शुरू कर दिया गया है। सीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार यानी केंद्र-प्रदेश में एक सोच, एक विचारधारा की सरकार है। इससे उत्तर प्रदेश का तेजी से विकास हो रहा है। मेडिकल कॉलेज से सोनभद्र के साथ पड़ोसी राज्य के लोग भी लाभान्वित होंगे। इसके लिए 300 करोड़ की धनराशि दी गई है। इससे 500 बेड का अस्पताल, अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

 CM Yogi Adityanath ने कहा कि प्रदेश में 2017 के पहले अराजकता थी। पर्व, त्योहार के पहले दंगे शुरू हो जाते थे। सोनभद्र में भी दंगा होता था। जन्माष्टमी जुलूस, नवरात्र पूजा, कांवर यात्रा पर पाबंदियां लगा दी जाती थीं। अब रामलीला का आयोजन, दीपावली का पर्व भव्यता से मन रहा है। कोरोना कंट्रोल में है।

पहले की सरकार में रामभक्तों पर गोली चलती थी। अब राम मंदिर निर्माण हो रहा है। भक्तों पर पुष्प वर्षा हो रही है। पिछली सरकार ने कांवर यात्रा रोकी थी। अब पीएम मोदी ने विश्वनाथ कारीडोर (Shree Kashi Vishwanath Corridor) का सपना साकार कर दिया है। पिछली सरकारें अन्न हड़पती थीं, लोगों को स्वास्थ्य सुविधा से वंचित रखती थी। लोगों की और सरकार की संपदा माफिया लूट रहे थे। अब उनकी जगह जेल या दूसरा लोक निर्धारित हो गया है।

सीएम ने कहा कि सरकारें जब संवेदनशील होती हैं, तभी जनविश्वास यात्रा का आनंद आता है। चार दिन से निकल रही यात्रा को अपार समर्थन मिल रहा है। इसके जरिए जनता पिछली सरकार के कृत्यों का जवाब दे रही है। कहा कि जभ सही सरकार जब आती है तो योजनाओं की सौगात, सड़क, बिजली, शिक्षा, अन्न योजना, फ्री वैक्सीन, जैसी सुविधाएं मिलने लगती हैं। लगाया कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ेगा

CM Yogi Adityanath ने कहा कि कोरोना के जिस ओमिक्रॉन वेरिएंट  ने अमेरिका, चीन रूस को पस्त कर रखा है। उसका भारत में कोई असर नहीं है। यह वैक्सीनेशन का कमाल है। कहा कि सोनभद्र को मेडिकल कॉलेज की सौगातदे दी है। अब इस जिले को वायु सेवा से जोड़ेंगे। शीघ्र म्योरपुर में एयरपोर्ट (Airport in Mayorpur) प्रारंभ कराया जाएगा।

 आशीर्वाद मांगते हुए कहा कि यह यात्रा उपलब्धियों को लेकर आपके बीच पहुंची है। सरकार ने सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना से बचाव का बेहतर प्रबंधन दिखाया है। कहा कि पहले की सरकारों में नौकरी की वैकेंसी निकलती थी तो महाभारत के सारे रिश्ते वसूली के लिए निकल पड़ते थे। पर्व त्योहार पर दंगे शुरू हो जाते थे। अब न कोई दंगा हो रहा है, न भू माफियाओं का आतंक। 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14898 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 19 =