Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

सघन मिशन इंद्रधनुष २.०- टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू

मुजफ्फरनगर। सघन मिशन इंद्रधनुष २.० के तहत चल रहे टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया। इसका शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीण चोपड़ा ने जिला अस्पताल में शून्य से २ साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर किया।

उन्होंने कहा नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. शरण सिंह ने बताया – अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह से जुटी हुई है। अभियान में दो तरह के बच्चों को शामिल किया गया है। पहला लेफ्ट आउट यानी जिन बच्चों को एक भी टीका नहीं लगा है। दूसरा ड्राप आउट यानी ऐसे बच्चे जिन्होंने एक – दो टीके लगवाने के बाद बीच में अन्य टीके नहीं लगवाए।

उन्होंने बताया अभियान का तीसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया है। बच्चों को डीपीटी, पोलियो, बीसीजी, पेंटा, एमआर, रोटा वायरस और गर्भवती को टीडी का टीका लगेगा। उन्होंने बताया इस अभियान के माध्यम से भारत सरकार द्वारा दो वर्ष की आयु के प्रत्येक बच्चे और उन गर्भवती महिलाओं तक पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिन्हें टीकाकरण कार्यक्रम के तहत यह सुविधा नहीं प्राप्त हुई है। मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत वर्ष २०२० तक पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

इस कार्यक्रम के तहत नियमित प्रतिरक्षण से वंचित २ साल तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य है। इसके लिए झुग्गी-झोपड़ियों और ऐसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जहां टीकाकरण या तो नहीं हुआ है या उसका प्रतिशत बहुत कम है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया जनपद में अभियान के तहत ३९८१ बच्चों और ६५८ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए ३२१ सत्र चलाए जाएंगे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15074 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × one =