उत्तर प्रदेशवैश्विक

ट्रेनों की रफ्तार होगी तेज, इसी वित्तीय वर्ष में 66 रेलखंडों का हो जाएगा विद्युतीकरण

रेलवे के मिशन रफ्तार के तहत इसी वित्तीय वर्ष में देश के 66 रेल मार्गों के विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा। रेल विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के साथ ही इन रूटों पर इलेक्ट्रिक इंजन लगी यात्री ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो जाएगा। जिन रेलखंडों का विद्युतीकरण इस वित्तीय वर्ष में पूरा हो जाएगा उसमें 15 रेलखंड तो उत्तर प्रदेश में ही है।

इसमें भी सभी रूटों पर 90 फीसदी से ज्यादा का काम पूरा भी हो चुका है। कुछ रेलखंड ऐसे हैं जिसमें मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) के निरीक्षण का इंतजार है। सीआरएस की ओके मिलते ही संबंधित रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन लगी ट्रेनों का संचालन शुरू जाएगा।

दरअसल रेलवे बोर्ड द्वारा केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन (कोर) प्रयागराज एवं अन्य कार्यदायी संस्थाओं को देश के सभी रेलखंडों के विद्युतीकरण का कार्य सौंपा गया है। वर्ष 2024 तक सभी रेल मार्गों के विद्युतीकरण का लक्ष्य भी कोर को मिला है। ताकि ट्रेनों की रफ्तार बढ़े और डीजल में होने वाला करोड़ों का खर्च बचे।

इसी कड़ी में कोर प्रयागराज ने इस वित्तीय वर्ष में देश के 66 रेलखंडों के विद्युतीकरण के कार्य को पूरा करने का दावा किया है। इसकी कुल लंबाई 3965 किलोमीटर है। इसमें से 700 किलोमीटर के 18 रेलखंड में विद्युतीकरण का काम कोर प्रयागराज ने पिछले वर्ष में ही कर लिया। अब जो 66 रेलखंड इस वित्तीय वर्ष में पूरे होने हैं, उसमें भी कोर द्वारा काफी काम कर लिया गया है। कुछ रेलखंड में विद्युतीकरण का कार्य समाप्त होने के अब सीआरएस की ओके का इंतजार किया जा रहा है।

यूपी के इन रेलमार्गों में इसी वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएंगी इलेक्ट्रिक इंजन लगी ट्रेनें

रेलखंड का नाम किलोमीटर
आंवला-बरेली 26 किमी
जंघई-जाफराबाद 47 किमी
फाफामऊ-प्रतापगढ़ 46 किमी
चिलबिला-सुल्तानपुर 36 किमी
बालामऊ-सीतापुर किमी
उन्नाव-सीतापुर किमी
राजा का साहस पुर-संभल हतीम सराय 23 किमी
इटावा-उडी-भंडाई 125 किमी
पीलीभीत-टनकपुर ( उत्तराखंड) 62 किमी
गोरखपुर-आनंद नगर 41 किमी
आनंद नगर- नौतनवा 41 किमी
गोंडा-बहराइच 60 किमी
अयोध्या-अकबरपुर 56 किमी
महोबा-खजुराहो ( म.प्र.) 63 किमी
चंदौसी-हरदुआगंज 85 किमी

फाफामऊ-प्रतापगढ़ रूट 26 जनवरी तक शुरू कराने की कवायद

फाफामऊ से प्रतापगढ़ रूट पर 26 जनवरी से इलेक्ट्रिक इंजन लगी ट्रेनों के संचालन की तैयारी की जा रही है। चर्चा है कि इसी सप्ताह इस रूट का सीआरएस निरीक्षण कर सकते हैं। उनकी ओके के बाद 26 जनवरी से इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन लगी ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

कोर द्वारा तेज गति से रेल विद्युतीकरण के कार्य किए जा रहे हैं। फाफामऊ-प्रतापगढ़ रेलखंड पर जल्द ही सीआरएस के निरीक्षण के उम्मीद है। अन्य रेलखंडों में भी इसी वित्तीय वर्ष काम पूरा होने की संभावना है। – अमिताभ शर्मा, सीपीआरओ कोर प्रयागराज।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 9 =