वैश्विक

बैग में बच्चे के शव को भरकर कैब में भागने की कोशिश-Suchana Seth पर चार साल के बच्चे की हत्या का आरोप

बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी की CEO Suchana Seth ने गोवा के एक होटल में अपने 4 साल के बेटे की हत्या कर दी। इसके बाद शव को बैग में भरकर टैक्सी से बेंगलुरु के लिए रवाना हो गई। गोवा पुलिस की जानकारी के बाद कर्नाटक पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया है। उसके बैग से बेटे की बॉडी बरामद हुई है।

महिला की पहचान 39 साल की Suchana Seth के रूप में की गई है। वह स्टार्टअप कंपनी माइंडफुल AI लैब की फाउंडर और CEO है। सूचना 6 जनवरी को गोवा के सोल बनयान ग्रांडे होटल में अपने बेटे के साथ आई थी। सोमवार (8 जनवरी) को उसने होटल से चेक-आउट किया था।

Suchana Seth ने बेटे का मर्डर क्यों किया, पुलिस ने इसकी वजह नहीं बताई है। कहा जा रहा है पति से तलाक की वजह से उसने यह कदम उठाया। सूचना मूल रूप से पश्चिम बंगाल की निवासी है। वह बेंगलुरु में रहती थी।उसके एक्स हस्बैंड केरल के रहने वाले हैं। वह फिलहाल इंडोनेशिया में हैं। गोवा पुलिस ने उन्हें भारत बुलाया है।

बेंगलुरु स्थित एआई स्टार्टअप की सीईओ Suchana Seth की ओर से एक ऐसे आपराधिक घटना को अंजाम देने का आरोप लगा है जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है. दरअसल, गोवा सर्विस अपार्टमेंट में अपने चार साल के बेटे की कथित तौर पर हत्या करने का आरोप Suchana Seth पर लग है जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

मामले पर पुलिस का बयान सामने आया है. पुलिस ने बताया कि, महिला Suchana Seth अपने पति के साथ अलग रहने को लेकर परेशान थी. उसने एक बैग में बच्चे के शव को भरकर कैब में भागने की कोशिश, हालांकि उसे पकड़ लिया गया है. आरोपी Suchana Seth ने शनिवार को उत्तरी गोवा के कैंडोलिम में एक लक्जरी अपार्टमेंट में चेक इन किया था और सोमवार सुबह चेक आउट किया. इस बीच लोग सुचना सेठ के बारे में जानना चाह रहे हैं और गूगल में उसके बारे में सर्च कर रहे हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कौन है सूचना सेठ

-अंग्रेजी वेबसाइट एनडी टीवी ने जो खबर प्रकाशित की है उसके अनुसार, Suchana Seth द माइंडफुल एआई लैब की संस्थापक हैं. वह चार वर्षों से अधिक समय से इस कंपनी को लीड कर रहीं हैं, जो in artificial intelligence के लिए काम करजी है.

-सूचना सेठ ने दो साल तक बर्कमैन क्लेन सेंटर में एक सहयोगी के रूप में काम किया. साथ ही बोस्टन, मैसाचुसेट्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रिस्पॉन्सिबल मशीन लर्निंग के लिए कंट्रीब्यूट किया.

-द माइंडफुल एआई लैब की स्थापना करने से पहले, सूचना सेठ बैंगलोर में बूमरैंग कॉमर्स में डेटा साइंटिस्ट थीं. इस दौरान उन्होंने दो पेटेंट दाखिल किये थे. वह इनोवेशन लैब्स से भी जुड़ी थीं. सेठ कंपनी के डेटा साइंसेज ग्रुप में analytics consultant सलाहकार के रूप में कार्यरत थीं.

-सेठ के पास कलकत्ता विश्वविद्यालय से Physics specialising की मास्टर डिग्री है. यहां उन्होंने 2008 में फस्ट क्लास सम्मान हासिल किया.

-सेठ के पास रामकृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर से फस्ट रैंक के साथ संस्कृत में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और कोलकाता के भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज से प्रथम श्रेणी सम्मान के साथ फिजिक्स (ऑनर्स) में स्नातक की डिग्री है.

गोवा पुलिस के मुताबिक, सोमवार को होटल की तरफ से उन्हें घटना की जानकारी मिली। दरअसल, जब होटल का एक स्टाफ रूम में सफाई करने पहुंचा तो उसने वहां खून के धब्बे देखे। स्टाफ ने होटल मैनेजमेंट को इसकी सूचना दी। इसके बाद गोवा पुलिस को बुलाया गया।

पुलिस ने CCTV चेक किया, जिसमें

बेंगलुरु पुलिस ने बेंगलुरु में माइंस और जियोलॉजी डिपार्टमेंट की डिप्टी डायरेक्टर केएस प्रतिमा के मर्डर के सिलसिले में एक व्यक्ति को अरेस्ट किया है। कमिश्नर बी दयानंद के मुताबिक यह शख्स प्रतिमा का ड्राइवर था। जिसे 8-10 दिन पहले ही काम से हटाया गया था।

ड्राइवर किरण ने कबूल कर लिया कि उसने ही प्रतिमा का मर्डर किया था क्योंकि उसने उसे नौकरी से निकाल दिया था। 

सूचना अपने बेटे के साथ होटल में आती दिखती है। हालांकि, चेक आउट के वक्त वह अकेली थी। इसके बाद गोवा पुलिस हरकत में आई।

गोवा पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर को फोन किया और सूचना से बात करवाने को कहा। पुलिस ने सूचना से उसके बेटे के बारे में पूछा। सूचना ने दावा किया कि उसका बेटा गोवा के फतोर्डा में एक रिश्तेदार के घर पर है। सूचना ने एक पता भी बताया, जो फर्जी निकला।

इसके बाद गोवा पुलिस का शक और पक्का हो गया। पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर को तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन जाने के लिए कहा। टैक्सी ड्राइवर सूचना को लेकर कर्नाटक के चित्रदुर्ग पुलिस स्टेशन पहुंचा। वहां उसके बैग में बच्चे का शव मिला। इसके बाद कर्नाटक पुलिस ने सूचना को हिरासत में ले लिया।

पुलिस के मुताबिक, सूचना सेठ की 2010 में वेंकट रमन से शादी हुई थी। वेंकट रमन एक AI डेवलपर हैं। 2019 में सूचना ने एक बेटे को जन्म दिया। हालांकि, 2020 से सूचना और उसके पति के बीच विवाद शुरू हो गया। इसके बाद दोनों ने तलाक ले लिया।

कोर्ट ने आदेश दिया था कि सूचना के पति अपने बच्चे से हर रविवार को मिल सकते हैं। हालांकि, सूचना नहीं चाहती थी कि उसका पति बेटे से मिले। इसके कारण उसने अपने बेटे की हत्या का प्लान बनाया था।

सूचना साल 2021 में AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल थी। इसके अलावा वह डेटा एंड सोसाइटी में मोजिला फेलो, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलो और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो रह चुकी है।

सूचना की कंपनी द माइंडफुल AI लैब की वेबसाइट के अनुसार, इस कंपनी के पास AI एथिक्स, मशीन लर्निंग सिस्टम के डेवलपमेंट और स्केलिंग की एक्सपर्टीज है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14714 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + fourteen =