खबरें अब तक...

समाचार

आम के बाग में मिला लापता युवक का शव1 19 |
पुरकाजी। तीन दिन से लापता चल रहे युवक का शव आम के बाग मे पडा देख कई ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। युवक की मौत से परिजनो मे कोहराम मच गया।
जानकारी के अनुसार क्षेत्र के निकटवर्ती गांव भोजाहेडी निवासी करीब 22 वर्षीय युवक राहुल पुत्र अतर सिह हिमाचल मे किसी फैक्ट्री मे काम करता है। बताया जाता है कि आज कल वह अपने गांव छुटटी पर आया हुआ है। कि इसी बीच वह तीन दिन पहले अचानक कहीं लापता हो गया। युवक के परिजनो ने ग्रामीणो की मदद से उसकी तलाश शुरू की तथा पुलि स को मामले से अवगत कराते हुए इस सम्बन्ध मे गुमशुदगी दर्ज करायी थी। मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस भी छानबीन व भागदौड मे जुट गई।वही ंदूसरी और ३ दिन से लापता युवक का शव गांव के एक बाग में मिलने से फैली सनसनी । शव के मिलने की सूचना गांव में आग की तरह फैल गई । सैकड़ों लोग बाग में पहुंचे और पुलिस को सूचना देकर शव की शिनाख्त की शव गांव निवासी २० वर्षीय राहुल का है।
भोजाहेडी गांव निवासी मृतक के भाई सतीश ने बताया कि राहुल ३ दिन से घर से लापता है जिसकी घर वाले मिलकर तलाश कर रहे थे। लेकिन कोई पता नहीं चल पाया था राहुल हिमाचल प्रदेश की किसी फैक्ट्री में काम करता था। और ४ दिन पहले ही घर लौट कर आया था आज गांव के कुछ महिला बाग में घास काटने के लिए पहुंचे तो वहां पर राहुल का शव पड़ा मिला महिलाओं ने गांव में इसकी सूचना दी गांव से सैकड़ों लोग मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना देकर शव की शिनाख्त की। शव २० वर्षीय राहुल का निकला पुलिस ने मौके पर पहुंचकर परिजनों की सहमति पर राहुल के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया उधर मृतक के भाई सतीश ने बताया कि उसकी गांव में कोई रंजिश नहीं है। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए भिजवाने के साथ मामले की छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रो का कहना है कि पोस्ट मार्टम रिर्पोट व मामले की छानबीन के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकता है।

कीमती ऑयल चुराने वाले गिरोह को पकड़ा2 14 |
मोरना/मुज़फ्फरनगर। श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक देहात आलोक शर्मा द्वारा जनपद को अपराध मुक्त करने की कोशिशें लगातार परवान चढ़ रही हैं आला अधिकारियों की सफल रणनीति को अमली जामा पहनाते हुवे थाना भोपा प्रभारी निरीक्षक लगातार गुड़ वर्क कर पुलिस के इकबाल को बुलन्द कर रहे हैं शुक्रवार को भोपा पुलिस ने विद्युत ट्रांसफार्मर से ऑयल चुराने वाले गिरोह पर कार्रवाई करते हुवे बड़ा खुलासा किया है। क्षेत्राधिकारी भोपा राममोहन शर्मा ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई करते हुवे गत रात्रि उपनिरीक्षक लेखराज सिंह के द्वारा यू.पी.डायल १०० पुलिस की श्चह्म्1२२३३ को साथ लेकर मोरना-बिहारगढ़ मार्ग पर पुलिस ने बाइक सवार हिमांशु ,अजय अर्जुन निवासीगण बिहारगढ़ को धर लिया जिनके पास से चोरी की दो मोटरसाइकिल विद्युत ट्रांसफार्मर के अंदर का सामान व ऑयल बरामद किया गया जबकि एक अभियुक्त काला मौके से फरार हो गया पुलिस ने गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ की तो पाया कि उपरोक्त थाना ककरौली क्षेत्र के ग्राम दरियाबाद व भोपा क्षेत्र के मोरना के जंगल मे ट्यूबवेल पर रखे ट्रांसफार्मर से कीमती ऑयल निकाल कर बेंचते हैं पुलिस ने अभियुक्तों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया भोपा पुलिस द्वारा किये शानदार कार्य को लेकर क्षेत्रवासियों ने भूरी भूरी प्रशंसा की है।

शराब बनाते दबोचा3 11 |
मुजफ्फरनगर। आबकारी निरीक्षक जे के कुलश्रेष्ठ व थाना मीरापुर की पुलिस ने संयुक्त रूप से अवैध शराब के कारोबारियों के विरूद्ध अभियान चलाते हुए जंगल ग्राम भुम्मा नहर की पटरी पर खंडहर बिल्डिंग से कई लोगो को अवैध शराब बनाते हुए गिरफ्तार कार विभिन्न धाराओं में कार्यवाही करते हुए जेल भेज दिया। गिरफ्तार व्यक्तियों के नाम है विपिन पुत्र जगेस्वर निवासी नगला खेपड़ मीरापुर, मनमोहन उर्फ मोनू विजयपाल निवासी तुल्हेडी थाना मीरापुर। सत्येन्द्र पुत्र राजवीर निवासी तुलहेडी मीरापुर । जगेश्वर पुत्र तिलक राम निवासी नगला खेपड मीरापुर, मनोज पुत्र रिसिपाल निवासी तुल्हेड़ी मीरापुर को गिरफ्तार किया गया व प्रदीप, पंकज, सुनील व सहेंद्र फरार हो गए। उनकी तलाश की जा रही है जिनके कब्जे से २तमंचा ३१५ बोर ,२ कारतूस जिंदा १ तमंचा १२ बोर १ कारतूस १२ बोर जिंदा २ चाकू ,३० लीटर रेक्टिफाइड स्प्रीट।३५ पौए भरे हुए १०४ खाली पौवे एक ड्रम कटा हुआ,एक जरीकेन मे ८ लीटर अपमिश्रित शराब २०७ नकली बार कोड,एक पौए में कैरेमल वरामद हुआ। आई पी सी की धारा१४७, १४८, १४९,३०७, ३२३, ३५२, ३३२, ३५३, २७२, २७३, २५९ व २५ आर्म्स एक्ट व ६०(१)आबकारी अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की गई।

क्रिकेट विवाद में किया घायल
चरथावल। क्रिकेट खेलने को लेकर हुए विवाद में बैट मारकर घायल कर दिया। घायल को उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।
सूत्रों के अनुसार चरथावल कोतवाली क्षेत्र के गांव दूधली में क्रिकेट खेल रहे एक युवक को मामूली विवाद के चलते सर में बेट मारकर किया गभीर रूप से घायल जहां उसे उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुट गयी है।

10 हजार धनराशि का बच्चे के इलाज के लिए दिया सहयोग5 12 |
मुजफ्फरनगर। शाक्षी वेलफेयर ट्रस्ट ने केंशर से पीड़ित ८ साल के बच्चे के इलाज के लिए १०००० की धन राशि का दिया सहयोग शाक्षी वेलफेयर ट्रस्ट पीड़ितों के सहयोग में सबसे आगे वो पीड़ित महिला प्रीति सैनी खेड़ी से जिसके बेटे ओम सैनी उसके आंखों के चिराग को डॉक्टरों ने ब्लड केशर बताया है जो राजीव गांधी केन्शर हॉस्पिटल दिल्ली में भर्ती है इलाज में बहुत मोटा पैसा खर्च होगा ओर परिवार की पारिवारिक स्थिति अच्छी नही है जैसे ही इस पीड़ित बहन के बारे में शाक्षी वेलफेयर ट्रस्ट को पता चला इस बहन का हौंसला बढाने पहुचे दिल्ली हॉस्पिटल परिवार को आस्वाशन दिया कि हम उनके साथ है ये प्यारा बच्चा अपनी जिंदगी और मोत के बीच झूझ रहा है सभी भाई बहन इस बच्चे के लिए दुआ करे कि ये जल्द ठीक होकर वापस अपने घर आये आप सब भी आगे आये और ऐसे पीड़ित परिवारों की मदद करे शाक्षी वेलफेयर ट्रस्ट के प्रदेश उपाध्यक्ष भाई राजू सैनी चरणसिंह प्रजापति दीपक सैनी बहन क्रांतिकारी शालू सैनी शाक्षी वेलफेयर व भगीरथ आर्मी अध्यक्ष

नकदी व जेवरात चोरी
मुजफ्फरनगर। परिजनो की गैर मौजूदगी मे चोरो ने घर मे रखी नकदी-जेवरात चोरी कर लिए। गृह स्वामी ने पुलिस को इस मामले से अवगत कराया। पुलिस ने मौका मुआयना कर मामले की छानबीन शुरू की। जानकारी के अनुसार नई मन्डी के भोपा रोड स्थित आदर्श कालोनी निवासी राहुल कंसल पुत्र सुशील कंसल बीते दिन अपने परिवार सहित सहारनपुर रिश्तेदारी मे गया हुआ था कि परिजनो की गैर मौजूदगी मे उसके घर मे घुसे अज्ञात चोरो ने उसके घर मे रखे करीब दस हजार रूपये व कुछ जेवरात चोरी कर लिए। आज सुबह पडौसियो द्वारा चोरी की सूचना पर अपने घर वापिस लौटे गृह स्वामी राहुल कंसल ने नई मन्डी कोतवाली पुलिस को इस मामले से अवगत कराया। चोरी की घटना संज्ञान मे आते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने मौका मुआयना कर नुकसान सम्बन्धी तहरीर लेते हुए मामले की छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है भागदौड कर जल्द ही चोरी का खुलासा कर दिया जाएगा।

महिला की मौत
बुढाना। उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई। महिला की मौत से परिजनो मे कोहराम मच गया। परिजनो ने चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए रोष व्यक्त किया। जानकारी के अनुसार बुढाना के विज्ञाना निवासी भूरो नामक महिला को उसके परिजनो द्वारा उपचार के लिए कस्बा निवासी एक चिकित्सक के यहां उपचार के लिए भर्ती कराया। जहां उक्त महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई। महिला की मौत पर परिजनो ने चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामे का प्रयास किया। हंगामे की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने गुस्साये परिजनो को शान्त कराया। इस दौरान कुछ जिम्मेदार लोगों व पुलिस की मध्यस्तता से मामला शान्त कराया। आपसी सहमति पर परिजन शव बिना किसी कार्यवाही के शव को अंतिम संस्कार के लिए अपने साथ ले गए। इस हादसे से परिजनो मे शोक छाया हुआ है।

दामाद और धेवते पर लगाया पुत्री व धेवतियों को गायब करने का आरोप6 11 |
मुजफ्फरनगर। एक व्यक्ति ने अपने दामाद और धेवते पर उसकी पुत्री व तीन धेवतियों को गायब करने का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की है। चरथावल क्षेत्र के गांव बिरालसी निवासी विष्णुदत्त शर्मा पुत्र सुखवीर सिंह ने बताया कि 27 वर्ष पूर्व उसकी पुत्र बालेश गुड्डी का विवाह भौराकलां थाना क्षेत्र के गांव टिटौली निवासी विनोद कुमार पुत्र कलीराम के साथ हुआ था। आरोप है कि विनोद कुमार अपनी पत्नी को प्रताडित करता था और अपने पुत्र शिवचरण को भडकाकर उससे भी बालेश के साथ मारपीट कराता था। आरोप है कि विनोद ने अपने पुत्र शिवचरण के साथ मिलकर बालेश गुड्डी और तीन पुत्रियों पूजा, आरती व गायत्री को कहीं गायब कर दिया है। पीडित ने एसएसपी से कार्यवाही की गुहार लगाई है।

हादसे में तीन घायल
खतौली। रिश्तेदारी से घर लौटते समय मीरापुर मार्ग पर अचानक टायर फटने से कार पेड़ से टकरा गई। हादसे में तीन लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल मे भर्ती कराया गया। . बुढ़ाना निवासी राजकुमार पुत्र बिजेन्द्र शाम को भाई राकेश व नितिन के साथ कार से मीरापुर क्षेत्र के गांव में रिश्तेदारी में गया था। दोपहर को घर वापस लौटते समय मीरापुर मार्ग पर याहियापुर गांव के समीप पहुंचने पर कार का अचानक टायर फट गया। कार अनियंत्रित होकर पेड से टकरा गई। हादसे में कार में सवार तीनों लोग बुरी तरह से घायल हो गए। घटना के बाद मौके पर लोगों की भीड़ जमा हुई.

कर्मचारियों ने किया हंगामा
मुज़फ्फरनगर। चरथावल मोहल्ला मुर्दा पट्टी में एक सफाई कर्मचारी के साथ कुछ लोगों ने मारपीट की जिसकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर सफाई कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। सफाई कर्मचारी का आरोप है कि जब वह मोहल्ला मुर्दा पट्टी में झाड़ू लगा रहा था तभी एक युवक व अन्य लोगो ने उसके गाली गलौज करते हुए मारपीट की है जिसके लिए चरथावल थाने में आये हूं आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर सफाई कर्मचारियों ने हंगामा कर आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है।

शिक्षकों को किया सम्मानित8 9 |
बुढ़ाना। पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजपुर-छाजपुर में छात्र-छात्राओं और सेवानिवृत्त प्रधानध्यापकों एवं शिक्षकों को सम्मानित किया गया। डायट प्राचार्य भीम सिंह ने कहा कि शिक्षक विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ नैतिक मूल्यों, अनुशासन और देशप्रेम के प्रति प्रेरित करें। बेसिक शिक्षा की नींव जितनी मजबूत होगी, वैसा ही व्यक्तित्व का निर्माण होगा। विद्यालय में आयोजित समारोह का शुभारंभ सरस्वती वंदना से हुआ। दीप प्रज्जवलन आचार्य गुरुदत्त आर्य एवं प्रधान लोकेश कुमार शर्मा ने किया। मुख्य अतिथि डायट प्राचार्य भीम सिंह ने कहा कि बेसिक शिक्षा छात्र-छात्राओं के जीवन निर्माण का आधार है। अध्यापक विद्यार्थियों को मूल्यपरक और श्रेष्ठ शिक्षा दें। भारत के इतिहास, महापुरुषों, वैज्ञानिकों की खोज एवं राष्ट्र सेवाओं से छात्रों को अवगत कराया जाए। शिक्षक परिश्रमी, लगनशील, गुणवान होंगे तो उनके आचरण का बच्चों पर श्रेष्ठ प्रभाव होगा। संस्था के कार्य प्रशंसनीय और प्रेरक हैं। बीडीओ सुभाष चन्द ने कहा कि विद्यालयों में भावी पीढ़ी का शारीरिक, मानसिक, आत्मिक और सामाजिक विकास होता है। अध्यक्षता करते हुए वैदिक संस्कार चेतना अभियान संयोजक आचार्य गुरुदत्त आर्य ने कहा कि विद्यालय राष्ट्र निर्माण की इकाई और बच्चे राष्ट्र निर्माता हैं। राजबल और धनबल से बड़ा बल सत्य, धर्म, चरित्र का होता है। विद्यार्थियों को संस्कारों के महत्व समझाए। छात्र-छात्राओं ने शहीद भगत सिंह के जीवन पर आधारित नाटक प्रस्तुति दी। प्रधानाचार्य एवं राष्ट्रपति शिक्षक अवार्ड से अलंकृत ब्रजपाल राठी ने विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट रखी। सेवानिवृत्त एनपीआरसी ब्रजपाल शर्मा, प्रधानाध्यापक ओमपाल, शिक्षक सोमपाल, किस्मती देवी, हरवीर सिंह को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस दौरान पीएनबी कांधला प्रबंधक सुशील कुमार, जीत सिंह, आशीष, गरिमा, पवन शर्मा आदि का सहयोग रहा।

बच्चों को दूर रखें मोबाइल व फास्ट फूड से दूर
शाहपुर। धर्मशाला में आयोजित वरिष्ठ नागरिकों की विचार गोष्ठी में तीन दिवसीय प्रवास पर पधारे आचार्य १०८ श्री ज्ञानसागरजी महाराज ने कहा कि राजनीति पर धर्म का अंकुश उतना ही जरूरी है जिस तरह से हाथी को नियंत्रण रखने के लिए महावत को अपने हाथ मे अंकुश रखना होता है। उन्होंने यह भी कहा कि धर्म मे राजनीति नही होनी चाहिए। हमारा देश अनेकता में एकता का स्वरूप लिए है विदेशों में भी लोग मांसाहार को छोड़ शाकाहार को अपना रहे है। उन्होंने अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रखे व फास्ट फूड से बचाएं। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि सभी लोग रात्रि १० बजे के बाद अपना फोन बंद रखे तथा मोबाइल से दूर रहे। उन्होंने लोगों को सचेत करते हुए कहा कि राजनीति के चक्कर मे आपसी सम्बन्ध खराब न करे तथा आपसी सोहाद्र बनाये रखे। उन्होंने सात्विक भोजन अपनाने व सादगी से परिपूर्ण जीवन अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने यह भी कहा कि वे देश की ९० से अधिक जेलों में प्रवचन कर चुके है जिससे वंहा रह रहे कैदियों में परिवर्तन हुआ। उन्होंने यह भी कहा कि धर्म से पहले राष्ट्र को प्राथमिकता होनी चाहिए ।साध्वी अनीता दीदी ने अपने प्रवचन के दौरान आचार्य श्री ज्ञानसागरजी महाराज के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनकी महिमा का गुणगान किया। इस दौरान विधायक उमेश मलिक, थाना प्रभारी विजयबहादुर सिंह,मनोज सिंघल, श्यामपाल सिंघल, बालेश जैन, मणिकांत, कपिल ,प्रमोद गर्ग, शिवम सिंघल, जितेंद्र, नोशाद आदि रहे।

ठगी का आरोप
मीरापुर। जानसठ के एक युवक ने रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर दो लाख २० हजार रूपये की ठगी कर ली। पुलिस ने आरोपी को हिरासत मे लिया। थाना प्रभारी इंस्पेक्टर पंकज त्यागी के अनुसार मौहल्ला पछाला निवासी किशनलाल पुत्र खजान सिंह थाना मीरापुर में होमगार्ड है। किशनलाल का पुत्र कृष्णपाल पढ़ा लिखा बेराजगार युवक है। इसी मौहल्ले के रहने वाले विकास उर्फ सोनू पुत्र सतबीर ने कृष्णपाल की नौकरी रेलवे ग्रुप डी में लगवाने की बाबत किशनलाल से बातचीत की। विकास ने कहा कि जानसठ के मौहल्ला हुसैनपुर निवासी अमित कुमार पुत्र महिपाल सैनी ने कई लडकों की नौकरी लगवायी है। इस काम के बदले उसने साढे चार लाख रूपये की मांग की।बातचीत के अनुसार किशनलाल व उसके बेटे कृष्णपाल ने नौकरी दिलाने के नाम पर अमित के बैंक खाते में दो लाख रूपये ट्रांस्फर करा दिये और २० हजार रूपये विकास को नगद दे दिये। कुछ समय बाद रेलवे ग्रुप डी का रिजल्ट आ गया, परन्तु किशनलाल के पुत्र का नम्बर नहीं आया। किशनलाल व उसके बेटे ने अमित सैनी आदि से रूपये वापस मांगे, तो दोनों आरोपियों ने रूपये वापस नहीं दिये और जान से मारने की धमकी देकर पीडिघ्त को अपने आवास से भगा दिया। पुलिस आरोपी अमित सैनी से पूछताछ कर रही है।

रैली निकालकर जागरूक किया
जानसठ। उत्तर प्रदेश महिला समाख्या द्वारा गांव सैदीपुर में स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर जन समुदाय को जागरूक कियो. गांव सैदीपुर मैं महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश महिला समाख्या द्वारा स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने गांव के मुख्य मार्गो से रैली निकालकर जन समुदाय को जागरूक करने का काम कियो बच्चों ने ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए शिक्षा रूपी नारे खुशबू हो हर फूल में बच्चे हो, स्कूल में बेटी पढ़ने जाएगी नया जमाना लाएगी, पढ़ी लिखी लड़की रोशनी है घर की आदि नारे लगाकर ग्रामीणों को जागरुक करने का काम कियो रैली को संबोधित करते हुए जेआरपी शमशाद ने कहा कि बढ़ती हिंसा की घटनाएं रोड़ा बनती हैं।.

धूम्रपान करने पर जुर्माना वसूला
मुजफ्फरनगर। नगर पालिका के कर विभाग में एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को धूम्रपान करना महंगा पड़ गया। ईओ ओमगिरी ने कार्रवाई करते हुए कर्मचारी अरविन्द पर ५०० रुपए जुर्माना वसूला है। पालिका में काफी अफसर और कर्मचारी ऐसे है जो आफिस में बैठक कर धूम्रपान करते हैं। ऐसे अफसर और कर्मचारियों पर ईओ ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया। ईओ अचानक कर विभाग में पहुंचे। यहां पर कार्यरत चुतर्थ श्रेणी कर्मचारी अरविन्द धूम्रपान कर रहा था। ईओ को कर विभाग में देख अरविन्द चौक गया। ईओ ने अरविन्द से ५०० रुपए जुर्माना वसूला है। .

अब होगी गन्दगी करने वालों की पहचान
मय वाहन दो सचल दल दस्तों का किया गया गठन, इन दस्तों के साथ वीडियोग्राफर की भी तैनाती की गई Img 20190426 Wa0012 |
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने नगर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए एक अभियान शुरू कर रखा है। इस कड़ी में मय वाहन दो सचल दल दस्तों का गठन किया गया है, जो सफाई निरीक्षक के अधीन हैं और इन दस्तों के साथ वीडियोग्राफर की भी तैनाती की गई है। इन सचल दस्तों के वाहनों पर एक बैनर लगा हुआ है, जिसमें लिखा है कि च्च्हम गन्दगी करने वालों की पहचान करने आये हैंज्ज्। जिस किसी घर के सामने या दुकान के सामने कूड़ा-करकट फैला मिलेगा, वहाँ की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी की जायेगी। यह फोटोग्राफी सम्बन्धित व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों को भेजी जायेगी। यदि किसी के द्वारा जानबूझकर किसी के घर के सामने गन्दगी की गई है, तो उसकी फोटोग्राफी कराकर गन्दगी करने वालों के घर पोस्ट की जायेगी। नगर क्षेत्र में इस बात की चर्चा है कि जो गन्दगी फैलाता हुआ वीडियो कैमरे में कैद होगा, उनका नाम समाचार पत्रों, सिनेमा हॉल की स्लाइड व विज्ञापनों में भी दिया जा सकता है।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक दुकानदार अपनी दुकान में डस्टबिन अनिवार्य रूप से रखे तथा दुकान की सफाई के बाद कूड़ा-करकट डस्टबिन में डाले तथा डस्टबिन के कूड़े को पालिका कर्मी को उपलब्ध कराये। जिलाधिकारी ने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था की भी तैयारी कर ली है, जो शीघ्र ही शुरू हो जायेगी। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार नगर मजिस्ट्रेट ने व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत कर इस सफाई अभियान की सूचना व्यापारियों तक पहुंचा दी है। व्यापारी भी नगर में सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए तत्पर हैं। नगर क्षेत्र में खरपतवार एवं झाड़ियों की सफाई का अभियान भी चलाया जा रहा है। आज भी कई स्थानों पर यह अभियान चलाया गया। इसके अतिरिक्त डलावघर को तिरपाल से ढकने एवं कूड़ा ढोने वाले वाहनों को भी तिरपाल से ढककर रखने का प्रयोग शुरू किया जा रहा है।
जिलाधिकारी द्वारा नगर क्षेत्र में चलाये जा रहे सफाई अभियान के संबंध में आम जनता से सहयोग दिये जाने की अपील की गई है। नगर क्षेत्र में नगरपालिका के वाहनों द्वारा यह मुनादी कराई जा रही है कि नगर क्षेत्र में स्वच्छता का अभियान चलाया जा रहा है। सभी दुकानदारों से अनुरोध है कि वे अपनी दुकानों के अंदर डस्टबिन अवश्य रखें, जिस दुकान में डस्टबिन रखा नहीं पाया जाता है, उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। प्रतिदिन प्रातः जब दुकानदार अपनी दुकान खोलते हैं और दुकान की सफाई करते हैं तो दुकान का कूड़ा रास्ते में न डालें बल्कि दुकान के अंदर रखे डस्टबिन में डालें और डस्टबिन के कूड़े का निस्तारण रास्ते में डालने के बजाय नियमित रूप से करते रहें। सभी दुकानदारों से यह भी अनुरोध है कि यदि कोई व्यक्ति आपकी दुकान के सामने या आसपास किसी प्रकार का कूड़ा-करकट फैलाता है तो उसकी पहचान करके नगरपालिका परिषद को अवगत करायें ताकि उसके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जा सके। यह नगर आपका है अतः स्वच्छता अभियान में सहयोग प्रदान करें। पालिका द्वारा कराई जा रही यह मुनादी नगर में चर्चा का विषय बनी हुई है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + thirteen =