खबरें अब तक...

समाचार

प्रशिक्षण शिविर में दी जानकारी4 10 |
मुजफ्फरनगर। पेपर मिल में केमिकल रिकवरी के कुशल संचालन और प्रक्रिया नियंत्रण को लेकर पेपर मिलों के संचालकों को प्रशिक्षण दिया गया। वरिष्ठ वैज्ञानिक डा.एके दीक्षित ने केमिकल की रिकवरी किए जाने की जानकारी दी।
मेरठ रोड स्थित एक होटल में हुए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सीपीपीआरआई के निदेशक डाक्टर बीपी थपलियाल, सिल्वरटोन पेपर मिल के अमित अग्रवाल और प्रसून अग्रवाल ने किया। प्रशिक्षण में कागज उद्योग के वरिष्ठ तकनीकी व्यक्तियों ने भाग लिया। इसमें मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, पंजाब, उत्तराखंड, नई दिल्ली और जनपद के पेपर मिलों के संचालक भी शामिल रहे। वरिष्ठ वैज्ञानिक डाक्टर एके दीक्षित ने बताया कि किस तरह पेपर मिलों से निकलने वाले केमिकल का निस्तारण किया जा सकता है। यह केमिकल आम आदमी के लिए नुकसानदेह न बने इसका निस्तारण मिल में ही होना चाहिए। इस संबंध में उन्होंने प्रशिक्षण भी दिया। केंद्रीय लुग्दी एवं कागज अनुसंधान संस्थान के निदेशक डाक्टर बीपी थपलियाल ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रायोजित है। देश भर में कागज के उत्पादन में मुजफ्फरनगर का पहला स्थान है। वरिष्ठ शोधकर्ता आरके नैयर, एसके साहनी ने प्रशिक्षण दिया। बिंदल पेपर के निदेशक अंकुर बिंदल, मयंक बिंदल ने भी विचार रखे।

 

डीएम-एसएसपी ने सुनी समस्याएं1 5 |
मुजफ्फरनगर। आज थाना नई मंडी पर पहुंचकर समाधान दिवस के अवसर पर जन समस्याएं सुनते हुए जिलाधिकारी महोदय सेल्वा कुमारी जे. ने कहा है कि थाना स्तर पर अधिकांश शिकायतों का निस्तारण किया जाना चाहिए। जहां तक संभव हो सके समझौते के आधार पर आपसी विवाद निपटाएं जाएं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने भी कहा कि शासनादेश के तहत प्राथमिकता के आधार पर जन समस्याओं का समाधान किया जाना चाहिए। शनिवार को दोनों अधिकारी थानां नई मंडी थाना परिसर में आयोजित समाधान दिवस में जन शिकायतें सुनी। जिलाधिकारी व एसएसपी ने इस दौरान कई समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया तथा शेष शिकायतों का निस्तारण मौके पर जाकर करने का आदेश अधीनस्थों को दिया। इस मौके पर जिलाधिकारी महोदया ने कहा कि मामूली विवाद होने के बाद पीड़ित सीधे थाना स्तर पर ही शिकायत लेकर पहुंचता है लिहाजा यहीं पर दोनों पक्षों को बुला कर मामले का निस्तारण किया जाना चाहिए। जहां तक संभव हो सके आपसी समझौते के आधार पर ही विवाद का निस्तारण किया जाए। एसएसपी अभिषेक यादव ने भी प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का समाधान करने का आदेश दिया, कहा कि थाने में शिकायत लेकर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की बात सुनी जानी चाहिए। इस मौके पर थानाप्रभारी नई मंडी दीपक चतुर्वेदी व अन्य पुलिस स्टाफ भी मौजूद रहा।

चौकीदार का शव मिलने से फैली सनसनी
ककरौली। गन्ना क्रय केंद्र के पास मिले चौकीदार के शव से सनसनी फैल गयी और दर्जनों ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गये। ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को इस मामले से अवगत कराया।
जानकारी के अनुसार ककरौली थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव कैडी निवासी करीब 60 वर्षीय ओमप्रकाश तितावी शुगर मिल के गांव गंगदासपुर स्थित गन्ना क्रय तौल केंद्र पर चौकीदार के रूप में काम करता था आज सुबह उक्त गन्ना क्रय केद्र के समीप चौकीदार ओमप्रकाश का शव पडा देखकर अनेक लोग मौके पर एकत्रित हो गये। ग्रामीणों की सूचना पर ककरौली पुलिस गन्ना क्रय केद्र पर पहुंची। पुलिस ने मौके पर मौजूद भीड की मदद से जब मृतक की पहचान का प्रयास किया तो शव की शिनाख्त गांव कैडी निवासी ओमप्रकाश के रूप में हुई। पुलिस ने मृतक के परिजनों को इस दुखद हादसे से अवगत कराया। जैसे ही परिजनों को यह दुखभरी खबर मिली तो घर मे कोहराम मच गया। रोते बिलखते परिजन व पडौसी गंगदासपुर पहुंचे। पुलिस ने ग्रामीणां की मौजूदगी में शव को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।

कूडाघर के समीप मिला शव
मुजफ्फरनगर। कूडाघर के निकट युवक का शव पडा देख दर्जनो लोग मौके पर एकत्रित हो गए। नागरिको की सूचना पर मौके पर पहुंचीं पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवाया।
जानकारी के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के रूडकी रोड स्थित रामपुरी गेट के पास कूडाघर के निकट युवक का शव पडा देख दर्जनो लोग मौके पर एकत्रित हो गए। मौहल्लावासियो ने इसकी सूचना पुलिस को दी। युवक का शव मिलने की सूचना से पुलिस मे हडकम्प मच गया। कुछ ही देर मे मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने जब मौके पर मौजूद भीड की मदद से शव की शिनाख्त का प्रयास किया तो मृतक की पहचान मूलरूप से ग्राम बिजोपुरा निवासी धनबीर सिह के रूप मे हुई। जो जालम े अपने परिवार सहित रामपुरी मे रहता था। पुलिस ने मृतक के परिजनो को इस दुखद हादसे से अवगत कराया। जैसे ही परिजनो को इस दुखद घटना की जानकारी मिली तो घर मे कोहराम मच गया और से तुरन्त ही मौके पर पहुंचे। पुलिस ने नागरिको की मौजूदगी मे पंचनामा भर कर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। पुलिस सूत्रो का कहना है कि पोस्ट मार्टम रिर्पोट व मामले की छानबीन के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकेगा। विदित हो कि बीते दिनो सिविल लाईन क्षेत्र के सरकूलर रोड स्थित जीआईसी के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मोहन का शव नाले मे पडा मिला था तथा नई मन्डी की आदर्श कालोनी मे भी एक युवक का शव गली नम्बर तीन मे नाले मे पडा मिला था।

पल्स पोलियो रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना2 10 |
मुजफ्फरनगर। पल्स पोलियां अभियान 19 जनवरी, 2020 के सफल क्रियान्वयन हेतु सामाजिक जन-जागृति तथा जन-जागरूकता उत्पन्न करने के उदद्वेश्य से प्रातः 10ः30 बजें पल्स पोलियों रिक्शा रैली का आयोजन किया गया । रैली का शुभारम्भ, श्रीमती सेल्वा कुमारी जे0 जिलाधिकारी महोदया, अभिषेक यादव वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, आलोक यादव मुख्य विकास अधिकारी, एवं डा0 प्रवीण कुमार चौपडा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा संयूक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर पल्स पोलियों रिक्शा रैली का उद्धाटन किया गया रिक्शा रैली टाऊन हॉल से चलकर झॉसी रानी चौक शिव चौक अहिल्या बाई चौक, लददावाला, सरवट रोड़, आदि क्षेत्रों से होती हुई पूरे क्षेत्रों में भ्रमण कर प्रचार-प्रसार करते हुये अस्पताल परिसर में समाप्त होगी। माईक के माध्यम से “जागेगे जगाऐगे, पोलियो भगाएगे,“ आदि नारो का भी उद्घोश किया गया। रैली के शुभारम्भ पर जनसामान्य से अपील करते हुए श्रीमती सेल्वा कुमारी जे0 जिलाधिकारी महोदया, ने जन समुदाय से अपील की , कि इस राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान में प्रत्येक नागरिक एवं सामाजिक लोगो की महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि देश में बच्चो के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोलियां को समाप्त करना बहुत बडी आवश्यकता है। समाज के सहयोग से ही पोलियां अभियान में सफलता मिली है। आलोक यादव मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि बच्चो के पल्स पोलियों बचाव हेतु जनता का सहयोग आवश्यक है। डा0 प्रवीण कुमार चौपडा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए बताया कि सभी लोगो से मेरा अनुरोध है कि वे अपने 0 से 05 साल तक के बच्चो को रविवार 19.01.2020 में अपने नजदीकी पल्स पोलियों बुथ तथा टीमो द्वारा धर-धर भ्रमण के दौरान दो बुंद पल्स पोलियां की अवश्य पिलवायें ताकि आपके बच्चो का पोलियों की बीमारी से बचाव हो। रैली में डा0 शरण सिहं अपर मुख्य चिकित्सा अध्किरी, डा0एस0के0 अग्रवाल अपर मुख्य चिकित्सा अध्किरी, डा0 घनश्याम दास, अपर मुख्य चिकित्सा अध्किरी, श्रीमती पुष्पा रानी जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी, डा0 गीताअंजली वर्मा श्री उदयवीर, उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी, श्री रमन सिहं स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, श्री प्रदीप कुमार जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी, डी0एम0सी0 यूनीसेफ डी0एम0सी0, वी0सी0सी0एम0, यू0एन0डी0पी0, नगरीय क्षेत्र की बी.एम.सी. एंव समस्त सी.एम.सी., रतन सिह, नरेन्द्र व नगरीय मलेरिया इकाई के कर्मचारियो आदि ने भाग लिया।

सद्भाव और सौहार्द का दिया संदेश3 10 |
चरथावल। चंद्रशेखर आजाद पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना कैंप में छात्र-छात्राओं ने रचनात्मक कार्य किए। हिंदी प्रवक्ता सत्या वर्मा ने एनएसएस गोष्ठी में विद्यार्थियों को सांप्रदायिक सौहार्द के प्रति पाठ पढ़ाया। प्राचार्य डा. हकीकत अली ने कहा कि विद्यार्थी अनुशासित बन राष्ट्र और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। शिविर में छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कॉलेज प्रबंधक राकेश वशिष्ठ सदस्य जिला पंचायत ने रैली को झंडी दिखाकर छात्र-छात्राओं को रवाना किया। ने कॉलेज के आसपास बस्तियों एवं कस्बे के प्रमुख मार्गों पर रैली निकाली। रैली में नारों के माध्यम से सद्भाव, भाईचारा और सौहार्द बनाकर राष्ट्र और समाज के विकास में सहभागिता निभाने के लिए प्रेरित किया। अजय चौहान, अमित गौतम, मोनिका त्यागी, शालिनी त्यागी, प्राची शर्मा, मांगेराम शर्मा का सहयोग रहा।

 

सड़क हादसों में कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों पर हुए सडक हादसों में कई लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये। घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।
पुलिस सूत्रों के अनुसार मलीरा निवासी रमेश पुत्र वीरू, कल्लरपुर निवासी टोनी पुत्र भरत, सहावली निवासी गुलाब पुत्र सतपाल, कमहेडा निवासी इसराना पत्नी मुन्तजिर, कसेरवा निवासी मनीष कुमार पुत्र ब्रजपाल व गादला निवासी इकबाल पुत्र वीरू को अलग अलग सडक हादसों मे गम्भीर रूप से घायल होने पर उपचर हेतु जिला चिकित्सालय मे भर्ती कराया गया है।

मृतक नूरा के परिजनों को मदद सौंपी6 8 |
मुजफ्फरनगर। समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी एडवोकेट ने विगत 20 दिसम्बर को उपद्रव मे मारे गये नूरा के परिवारजनों को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की ओर से आया हुआ पांच लाख रूपये का ड्राफ्ट प्रदान करते हुए कहा कि इससे पूर्व भी घटना के तीसरे दिन ही स्थानीय स्तर पर समाजवादी पार्टी की ओर से मृतक के परिजनो को एक लाख रूपये की धनराशि की मदद दे दी गयी थी। महावीर चौक स्थित पार्टी कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रमोद त्यागी ने आरोप लगाते हुए कहा कि 20 दिसम्बर की घटना में एक पक्षीय कार्यवाही का आरोप लगाया जिसके विरू( पार्टी बराबर संघर्षरत है। इसके विरू( एक पीआईएल हाईकोर्ट में डलवा दी गयी है और एक अन्य की भी तैयारी चल रही है। उन्हांने मांग की कि 20 दिसम्बर को हुए उपद्रव की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ निर्दोष लोगों पर जिस प्रकार नोटिस आदि की कार्यवाही से कथित रूप से तंग किया जा रहा है उनको लेकर भी पार्टी न्यायालय का रूख करने जा रही है। उन्होंने उत्तर प्रदेश शासन से मांग की कि ओलावृष्टि और बेसमय की वर्षा के कारण खराब हो रही रबी की फसल के लिए किसानों को मुआवजा दिलाया जाये। इस अवसर पर उन्होंने संदीप डबास एडवोकेट के सपा में शामिल होने की घोषणा की। सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष गौरव सहित अन्य नेताओं ने सत्तारूढ दल के एक बडे नेता ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के विरू( दिये गये तथाकथित बयान को लेकर कहा कि यह बयान भर्त्सनायोग्य है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अखिलेश यादव के विरू( आज तक कोई अपराधिक केस दर्ज नहीं है जबकि लोगों ने अपने ऊपर दर्ज कुछ केसों को भी अपनी ही सरकार में आने पर वापस ले लिया है। उन्होने कहा कि पिपुल्स रिप्रजेन्टेटिव एक्ट की एक प्रति आने वाले दिनों में जनपद के सांसद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री को भेट की जायेगी ताकि वे समझ सके कि कानून के शासन में किसी को भी चुनाव लडने से बेवजह नहीं रोका जा सकता। इस अवसर पर वरिष्ठ सपा नेता चंदन चौहान, अब्दुल्ला राणा, मुफ्ति जुल्फिकार, पूर्व जिलाध्यक्ष सतेन्द्र सैनी, वसी अंसारी, विनय पाल, शौकत अंसारी, शमशाद, नूर हसन, हाजी लियाकत, निधिषराज गर्ग, साजिद हसन आदि मौजूद रहे।

20 से धरने की चेतावनी
मुजफ्फरनगर। जन कल्याण उपभोक्ता समिति ने जनसमस्याओ का निस्तारण ना होने पर 20 फरवरी 2020 से सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय पर अनिश्चितकालीन शान्तिपूर्ण धरने की घोषणा की।
जन कल्याण उपभोक्ता समिति के अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय संयोजक जन आन्दोलनो की राष्ट्रीय समन्वय समिति मनेश कुमार गुप्ता एड. ने सहायक श्रमायुक्त के नाम सौपे गए ज्ञापन मे बताया कि विगत 2 दिम्बर 2019 को श्रमायुक्त कार्यालय के बाहर एक शान्तिपूर्ण अनिश्चितकालीन धरना दिया गया था। इस दौरान श्रम प्रवर्तन अधिकारियो ने आश्वासन दिया था कि पिछले चार पांच वर्षो से अब तक आये सभी प्रार्थना पत्रों पर तुरन्त श्रम प्रवर्तन अधिकारियो द्वारा जां च कराकर निस्तारित करायेगी। आपके कार्यालय मे विभिन्न योजनाओं के अर्न्तगत अनुदान हेतु आये प्रार्थना पत्रो मे से जो प्रार्थना पत्र विभागीय लापरवाही से गायब हुए है। उक्त लापरवाह कर्मचारियो/अधिकारियो के विरूद्ध कार्यवाही होनी चाहिए। यदि उपरोक्त समस्याओ का समाधान नही होता तो जन कल्याण उपभोक्ता समिति 20 फरवरी 2020 से अनिश्चितकालीन धरने को मजबूर होगी।

प्रतिभा का दिया परिचय
मुजफ्फरनगर। लखनऊ में आयोजित राष्ट्रीय युवा महोत्सव में मुजफ्फरनगर के २१ युवाओं ने प्रतिभाग कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। राष्ट्रीय युवा महोत्सव में देश के सभी प्रांतों के एनसीसी, एनएसएस, मंगल दल के युवा शामिल हुए।
लखनऊ में चले स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर युवा महोत्सव में जिले के २१ युवक-युवती शामिल हुए। राष्ट्रीय युवा महोत्सव को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हुआ। प्रादेशिक विकास दल अधिकारी कुलदीप पुंडीर ने बताया कि शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। प्रतिभाशाली यूथ ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और अपने-अपने राज्य की संस्कृति को आपस में साझा किया। जिले के दो यूथ आईकॉन नेहा तोमर और विश्वदीप कौशिक के अलावा पहलवान नरेंद्र पंवार सहित विकास खंड मोरना से ओमेश्वर, दमनतोष, श्रीकांत, विशाल बेनीवाल, बघरा ब्लाक से क्षितिज बालियान, मोनिका, शिवानी, राधा, जानसठ ब्लाक से रकम सिंह, चरथावल ब्लाक से हिमांशु सैनी, शाहपुर ब्लाक से रूबी, सदर ब्लाक से अनुज कुमार, आर्यन भारद्वाज, नितिन सैनी, कार्तिक सैनी, शहजाद, राजन, रिया चौधरी आदि शामिल रहे। जिला क्रीड़ा अधिकारी राजकुमार, कोच नरेंद्र कुमार, जितेंद्र का सहयोग रहा। जिले में पहुंचने पर पूरी टीम का स्वागत किया गया। रोडवेज बस स्टैँड पर परिचालक पहलवान नरेंद्र पंवार का स्वागत किया गया।

जनपद का बहादरपुर ग्राम पहले आदर्श खेल ग्राम के लिये चयनित7 9 |
श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज करेगा योजना का संचालन
मुजफ्फरनगर। ‘स्पोर्टस – ए वे ऑफ लाइफ’ संस्था के सहयोग से आई0एम0टी0 गाजियाबाद द्वारा जनपद मुजफ्फरनगर के ग्राम बहादुरपुर व ग्राम खेडीविरान का चयन देष के पहले मॉडल स्पोर्टस विलेज (आदर्ष खेल गाँव) के रूप में विकसित करने हेतु किया गया है। इन ग्रामों में संचालित इस खेल योजना का संचालन श्रीराम गु्रप ऑफ कॉलेजेज, मुजफ्फरनगर द्वारा किया जायेगा।
दिनांक 16.01.2020 दिन बृहस्पतिवार को इण्डिया हैबिटेट सेन्टर, नई दिल्ली के कसुरिना हॉल में दर्जनों अर्जुन/द्रोणाचार्य पुरस्कारों से सम्मानित विभूतियों की उपस्थिति में इसकी लॉचिंग का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम की अध्यक्षता स्पोर्टस : ए वे ऑफ लाइफ संस्था के संरक्षक तथा श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के संस्थापक चेयरमेंन डॉ0 सुभाष चन्द्र कुलश्रेश्ठ द्वारा की गई।
स्पोर्टस : ए वे ऑफ लाइफ संस्था पिछले कई वर्शों से पूरे देष में खेल साक्षरता बढ़ाने सम्बन्धी अभियान में सक्रिय है। इस क्रम में स्पोर्टस : ए वे ऑफ लाइफ संस्था के सहयोग से आई0एम0टी0 द्वारा देष का पहला मॉडल स्पोर्टस विलेज (आदर्ष खेल गाँव) बनाने की दिषा में पहल की गई है और जनपद मुजफ्फरनगर के ग्राम बहादरपुर व ग्राम खेडीविरान को आदर्ष खेल ग्राम बनाने के लिए चुना गया है। खेल संस्कृति को आगे बढ़ाने एवं इन ग्रामों को राश्ट्रीय पटल पर खेलने वाले गाँव के रूप में स्थापित करने के लिये, आई0एम0टी0 गाजियाबाद की इस समग्र खेल योजना के संचालन का दायित्व जनपद के प्रतिश्ठित संस्थान श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज को सौंपा गया है।
इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम आई0एम0टी0, गाजियाबाद में स्थापित स्पोर्ट्स रिसर्च सेन्टर के हेड डॉ0 कनिश्क पाण्डेय ने इस योजना के उद्देष्यों पर प्रकाष डालते हुए बताया कि मुजफ्फरनगर षहर से करीब 09 किलोमीटर दूर गाँव बहादरपुर को देष के पहले आदर्ष स्पोर्ट्स गाँव के रूप में विकसित करने के लिए चुना गया है। आदर्ष स्पोर्ट्स विलेज में निम्नलिखित कार्य करायें जायेंगेः-
1. अभिभावकों को, बच्चों को खेलने के लिए प्रेरित करने हेतु एक अपील जारी की जायेगी।
2. सभी घरों के बच्चों को खेल प्रवेषिका तथा ज्ञदवू ैचवतजे जैसी पुस्तिकाऐं तथा खेल कलेण्डर पहुँचायें जायेंगे, ताकि हर घर में खेल का प्रवेष हो सके।
3. हर घर के बरामदे तथा आँगन को प्राथमिक खेल प्रागंण के रूप में विकसित करने की दिषा में आई0 एम0 टी0 आगे बढे़गी।
4. घर में ओलम्पिक सम्बन्धी स्पोर्ट्स उपकरण उपलब्ध करायें जायेंगे।
5. चौपालों पर खेलों की चर्चा एक अनिवार्य एजेण्ड़ा होगा।
6. खेल पत्रिकाएें, अखबारों तथा टी0वी0 की उपलब्धता करायी जायेगी।
7. इस टी0वी0 पर केवल स्पोर्ट्स चैनल दिखायें जायेंगे, जिसमें ओलम्पिक एवं राश्ट्रीय स्तर के खेल दिखायें जायेंगे, साथ ही स्पोर्ट्स पर बनी फिल्म समय-समय पर प्रदर्षित की जायेगी।
8. ग्रामीण खेलों को बढ़ाने के लिए प्रतिमाह इस गाँव की खेल की गतिविधियों को संकलित कर एक ग्रामीण खेल पत्रिका प्रकाषित की जायेगी।
9. इस गाँव में खेल के लिए गाँव के सेहन, आंगन, बरामदा एवं घेर को आउटडोर खेलों की नर्सरी के रूप में विकसित किया जायेगा।
10. खेल का एक निर्धारित समय 04ः00 बजे से 05ः00 बजे तक होगा और इस समय गाँव के सभी घरों का टी0वी0, मोबाईल एवं किताबें बन्द रखी जायेंगी। उस समय जो यहाँ है, वह वहाँ पर ही खेलेगा।
11. समय-समय पर अर्जुन एवार्डी उनसे मुलाकात कर खेलों के विभिन्न बारीकियों के बारे में व्याख्यान देंगे तथा उन्हें खेल में भागीदारी के लिए प्रेरित करेंगे।
12. इसके साथ ही खेल के दौरान होने वाले इन्जुरी को ठीक करने के लिए गाँव में डाक्टर की व्यवस्था होगी।
13. बड़े खेल मैदान के लिए सरकारी अधिकारियों से लगातार सम्पर्क बनाकर, मैदान विकसित किये जायेंगे। विभिन्न खेल स्पर्धाओं का गाँव के भीतर आयोजन तथा समय-समय पर दूसरे गाँव के साथ स्पर्धाओं का आयोजन कर प्रतिभावान खिलाड़ियों को चुना जायेगा और चुने गये खिलाड़ियों को विषेश ट्रेनिंग दी जायेगी, ताकि वह राज्य और राश्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त कर सकें।
उन्होंने कहा कि ओलम्पिक में 120 वर्षों के बाद भी हम अच्छा नहीं कर पा रहे हैं। हम हमेशा यह कहते हैं कि देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी है। क्या इन्फ्रास्ट्रक्चर मात्र से ही हम आगे बढ़ जायेंगे। हमारी खेल साक्षरता 5 प्रतिशत से भी कम है। इस दिशा में खेलो इण्डिया एक अच्छी पहल है। हमारे यहाँ स्कूली छात्रों की कुल संख्या लगभग 25 करोड़ है जिनमें से 6500 छात्र खेलने के लिये आये। इन 6500 में से 1558 का चयन हुआ और 625 अन्तिम रूप से खेलने पहुँचे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के अधिकार की तरह ही खेलों का अधिकार एक मूलभूत अधिकार होना चाहिये और हमें ओलम्पिक से सम्बन्धित खेलों की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर आई0एम0टी0, गाजियाबाद के डायरेक्टर श्री आषीश के0 भट्टाचार्य ने खेल बनाम पढ़ाई पर चर्चा करते हुये कहा कि दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने कहा कि आदर्ष खेल गाँव में ओलम्पिक से सम्बन्धित खेलों को लोकप्रिय बनाने और लोगों को इससे जोड़ने की योजना है। आई0एम0टी0 देष का पहला संस्थान है, जिसने देष में खेल संस्कृति विकसित करने के लिए स्पोर्टस रिसर्च सेंटर की स्थापना की है इस सेंटर के हैड डॉ0 कनिश्क पाण्डेय हैं। मुझे उम्मीद है कि मॉडल स्पोर्टस विलेज से प्रेरित होकर देष के अन्य गाँवों में भी कार्य होगा।
श्री पी0एन0 अरोड़ा, उपाध्यक्ष, उ0प्र0 ओलम्पिक एसोसिएषन ने आई0एम0टी0, गाजियाबाद, ैचवतजेरू । ूंल वि स्पमि और डॉ0 कनिश्क पाण्डेय जी को इस सराहनीय कार्य हेतु बधाई और षुभकामनाऐं देते हुये कहा कि पिछले कई वर्शों से खेल साक्षरता में ैचवतजेरू । ूंल वि स्पमि द्वारा देष में अभियान चला रखा है। यह एक मील का पत्थर साबित होगा।
एथलेटिक्स में खेल रत्न से सम्मानित श्री देवेन्द्र झाझड़िया ने कहा कि आई0एम0टी0, गाजियाबाद देष का पहला मॉडल स्पोर्टस विलेज (आदर्ष खेल गाँव) बनाने की दिषा में आगे बढ़ा है। यह एक सराहनीय प्रयास है। उन्होंने खेलों में घटती प्रतिभागिता पर चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा कि खेलों का मुख्य उद्देश्य मेडल नहीं बल्कि शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य होना चाहिये।
इस अवसर पर कुश्ती में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित श्री सुभाष वर्मा, मुक्केबाजी में द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता श्री महावीर सिंह, कुश्ती में ही अर्जुन अवार्ड विजेता श्रीमति अलका तोमर आदि ने अपने अनुभव साझा करते हुये खेलों की आवश्यकता एवं महत्व पर प्रकाश डाला। श्रीमति अलका तोमर ने कहा कि गाँव में बहुत प्रतिभा है और अधिकांश अच्छे खिलाडी गाँव से ही आते हैं अतः यह पहल बहुत ही कारगर साबित होगी।
स्पोर्टस : ए वे ऑफ लाइफ संस्था के संरक्षक एवं श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के चेयरमेंन डॉ0 सुभाष चन्द्र कुलश्रेष्ठ ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुये अपने समापन भाषण में सभी उपस्थितजनों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हमें आई0एम0टी0 गाजियाबाद की इस पहल का स्वागत करना चाहिये। यह हमारा सौभाग्य है कि जनपद मुजफ्फरनगर के ग्राम बहादरपुर का चयन देश के पहले आदर्श खेल ग्राम के रूप में विकसित करने के लिये किया गया है। उन्होंने खेल मैदान के लिये भूमि उपलब्ध कराने के लिये जिला प्रशासन का एवं इस कार्य में रूचि दिखाने के लिये ग्राम प्रधान राधेश्याम जी एवं अन्य ग्रामवासियों का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज को इस योजना के संचालन का जो दायित्व सौंपा गया है उसका निर्वहन यह संस्थान पूरी जिम्मेदारी के साथ करेगा। उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा शारीरिक शिक्षा विभाग के एसोसियेट प्रोफेसर डॉ0 अब्दुल अजीज खान को इस कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
अन्त में मीडिया को प्रजातन्त्र के चौथे स्तम्भ के नाम से सम्बोधित करते हुये डॉ0 कुलश्रेष्ठ ने कहा कि आपकी भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम सभी जानते है प्रत्येक अखबार में अन्तिम परन्तु एक पेज खेलों के लिये अवश्य होता है। मुझे आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप आई0एम0टी0 की इस पहल को आगे बढ़ायेंगे क्योंकि आई0एम0टी0 देश में शायद पहला प्रबन्धन संस्थान है जिसने खेल शोध संस्थान की शुरूआत कर ग्राम बहादरपुर को एक आदर्श खेल ग्राम के रूप में विकसित करने की सराहनीय पहल की है। आपने जो समय दिया उसके लिये में आयोजक मण्डल की ओर से आपका आभार व्यक्त करता हूँ।
इस अवसर पर खेल जगत की द्रोणाचार्य एवं अर्जुन अवार्ड से सम्मानित प्रतिभायें देवेन्द्र झाझड़िया, अशोक कुमार ध्यानचन्द, सुभाष वर्मा, विवेक सिंह, शैकिन्द्र तोमर, संजीव कुमार, अलका तोमर, राजीव तोमर, जफर इकबाल, मोहिन्द्र पाल सिंह, महावीर सिंह, सत्यपाल सिंह, सतपाल यादव, अजय कुमार सिरोही, सतेन्द्र कुमार, अकरम शाह एवं अजेय उपाध्याय आदि उपस्थित रहें।

बाहर की दवा पसंद कर रहे सरकारी चिकित्सक
मुजफ्फरनगर। जिला अस्पताल में इलाज को पहुंच रहे गरीब मरीजों के लिए वहां सभी दवाइयों की उपलब्धता का दावा किया जाता है। मगर चिकित्सक जिला अस्पताल के बजाय बाहर की दवाइयों पर अधिक भरोसा जता रहे हैं। हालात यह है कि ओपीडी में चिकित्सक मरीजों को जिला अस्पताल के पर्चे पर बाहर की महंगी दवा लिखी जा रही हैं। जिला अस्पताल के सामने बने मेडिकल स्टोरों पर बिकने वाली ब्रांडेड कंपनियों की दवाओं पर अधिक भरोसा करने वाले सरकारी चिकित्सकों की पहुंच अब जिला परिषद मार्केट और मार्केट के बाहर स्थित मेडिकल स्टोरों तक हो गई है। एक रुपये के पर्चे पर जिला अस्पताल की ओपीडी में बैठकर गरीब मरीजों को चिकित्सीय परामर्श देने वाले कुछ चिकित्सक अस्पताल की दवाइयां औपचारिकता के लिए लिखने के साथ बाहर से मिलने वाली दवाइयों को भी उसी पर्चे पर लिख रहे हैं। मरीजों की मानें तो सरकारी अस्पताल से सभी दवाइयां न मिलने के बाद जब वे चिकित्सक के पास पहुंचते हैं तो चिकित्सक स्वयं ही मेडिकल स्टोर का पता बताकर बाहर से दवा लेने का इशारा कर देते हैं। पर्चे पर लिखी कुछ दवाइयां जिला परिषद मार्केट जाकर मिलती हैं। वहीं चिकित्सकों की मानें तो कुछ मरीज बाहर की दवाइयां लिखने के लिए स्वयं कहते हैं, जिसके बाद उन्हें बाहर की दवा लिखी जाती है। चिकित्सकों का मानना है कि निजी कंपनियों की कुछ दवा ऐसी होती हैं, जो जल्दी असर कर मरीज को लाभ पहुंचाती हैं।
जिला चिकित्सालय में मरीजों के लिए सभी रोगों की दवा उपलब्ध हैं। बाहर की दवा मरीजों को लिखना गलत है। यदि चिकित्सक मरीजों को बाहर से दवा खरीदने के लिए मजबूर कर रहे हैं, तो उनकी शिकायत की जाए।-डा. पंकज अग्रवाल, सीएमएस, जिला चिकित्सालय मुजफ्फरनगर

अस्पताल के स्थान चल रहा शॉपिंग कांप्लेक्स
मुजफ्फरनगर। नगर पालिका की लीज पर ली गई जमीन पर शॉपिंग कांप्लेक्स बनाने का मामला एक बार फिर चर्चाओं में है। पालिका सभासद ने शासन को शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने पूर्व में तैनात रहे डीएम के ध्वस्तीकरण के आदेश का पालन कराने के साथ ही पालिका को हुई राजस्व हानि की वसूली की मांग की है।
नगर पालिका के वार्ड 23 के सभासद प्रवीण कुमार मित्तल ने मुख्यमंत्री कार्यालय को की शिकायत में कहा है कि भगत सिंह रोड स्थित नगर पालिका की संपत्ति को गरीब नागरिकों के उपचार के लिए अस्पताल चलाने के लिए एक ट्रस्ट को वर्षों पहले लीज पर दिया गया था। आरोप है कि पालिका प्रशासन से सांठ-गांठ करके ट्रस्ट के संचालकों ने यहां पर शॉपिंग कांप्लेक्स बना दिया। यहां बनाई गईं करीब 50 दुकानें मोटी रकम लेकर पगड़ी लेकर किराये पर दे दी गईं। इस भूमि की लीज भी कई साल पहले समाप्त हो चुकी है।
पूर्व में जिले में तैनात रहे तत्कालीन डीएम प्रभात कुमार ने इस संपत्ति को तोड़ने के आदेश भी जारी किए थे लेकिन उनके स्थानांतरण के बाद यह मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। सभासद का आरोप है कि शॉपिंग कांप्लेक्स के दुकानदार जो किराया देते हैं वह भी ट्रस्ट को जाता है। इससे नगर पालिका को करोड़ों रुपये की राजस्व की हानि हो रही है। उन्होंने इस मामले में संलिप्त अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ ही पालिका को हुई राजस्व हानि की वसूली करने की मांग की है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15035 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 4 =