Allahabad Bank, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और UBI चेकबुक एक अक्‍टूबर से बेकार

बैंकों का मर्जर होने के बाद कस्‍टमर्स को सिस्‍टम को समझने में वक्‍त दिया गया था। उसके बाद मर्जर वाले बैंकों के चेकबुक और आईएफएससी कोड को बदला गया था। अब फ‍िर से इन बैंकों में एक अहम बदलाव होने वाला है। देश के तीन बैंकों के दूसरे बैंकों में मर्जर हो चुका है। जिसकी वजह से उनके चेकबुक में बदलाव होने जा रहा है। एक अक्‍टूबर से इन बैंकों के चेकबुक में बदलाव हो जाएगा।

वास्‍तव में ये तीन बैंक और कोई नहीं बल्‍कि Allahabad Bank, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया है। जिनके एक अक्‍टूबर से चेकबुक और एमआईसीआर कोड बेकार हो जाएंगे। इलाहाबाद बैंक का मर्जर इंडियन बैंक में हुआ है, जो 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है। वहीं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय का मर्जर पंजाब नेशनल बैंक में हुआ था, जो 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी हुआ है।

इंडियन बैंक की ओर से अगस्‍त के महीने में ट्वीट कर जानकारी दी थी कि इलाहाबाद बैंक के एमआईसीआर कोड और चेकबुक केवल 30 सितंबर 2021 तक ही चलेंगे उसके बाद उन्‍हें अमान्‍य घोषि‍त कर दिया जाएगा।

यानी 1 अक्टूबर 2021 से बैंक के एमआईसीआर कोड और चेकबुक इनवैलिड होंगे। अगर आपको बिना किसी रुकावट अपना बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन जारी रखना है तो कस्‍टमर्स 1 अक्टूबर 2021 से पहले ही नया चेकबुक ले सकते हैं। इंडियन बैंक के अनुसार ग्राहक नए चेकबुक निकटतम ब्रांच से पा सकते हैं। या फिर चाहें तो इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से भी अप्लाई कर सकते हैं।

 पंजाब नेशनल बैंक ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक 1 अक्टूबर 2021 से काम नहीं करेंगे। ऐसे कस्‍टमर्स इन दो बैंकों के पुराने चेकबुक जल्द से जल्द पीएनबी आईएफएसी और एमआईसीआर वाले नए पीएनबी चेकबुक से बदलें।

इसके लिए एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन से अप्लाई किया जा सकता है। इससे पहले पीएनबी ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के चेक वैलिड रहने की डेडलाइन 30 जून 2021 तक बढ़ा दी थी।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6130 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 9 =