वैश्विक

Burkina Faso News: Islamic extremists द्वारा हिंसा की घटनाओं में तेजी से वृद्धि, स्वयंसेवी नेता समेत 41 की मौत

Burkina Faso News: Islamic extremists ने पिछले हफ्ते उत्तरी Burkina Faso में एक हमले में 41 लोगों की हत्या कर दी थी  जिसमें देश की सेना की मदद करने वाले एक स्वयंसेवी संगठन के प्रमुख नेता भी शामिल हैं. सरकार ने यह जानकारी दी. सरकार के प्रवक्ता अल्कासौम माईगा (alkasoum maiga) ने गुरुवार को लोरौम प्रांत में एक काफिले पर घात लगाकर किए गए भीषण हमले के बाद दो दिनों के शोक की घोषणा की है.

पीड़ितों में सोउमैला गनम (soumaila ganam) भी शामिल थे, जिन्हें लाडजी योरो के नाम से भी जाना जाता है. Burkina Faso के राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिस्चियन काबोरे ने कहा कि गनम अपने देश के लिए शहीद हो गए और ‘‘वह निश्चित तौर पर दुश्मन से लड़ने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता के प्रतीक होंगे’’

आर्म्ड कॉन्फ्लिक्ट लोकेशन एंड इवेंट डेटा प्रोजेक्ट के एक वरिष्ठ शोधकर्ता हेनी नसाइबिया ने कहा, बुर्किना फासो के सबसे महत्वपूर्ण स्वयंसेवी संगठन के नेता की मौत ने दहशत की भावना पैदा कर दी है. कभी शांतिपूर्ण पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र रहे बुर्किना फासो में हिंसा की घटनाएं बढ़ रही है क्योंकि अलकायदा और इस्लामिक स्टेट से जुड़े हमलों में वृद्धि हुई है.

 नवंबर महीने में Burkina Faso के सुरक्षा बलों पर हमले में 50 से ज्यादा लिंगम मारे गए थे वहीं, जून महीने में हुए हमले में सोहल क्षेत्र के कम से कम 60 लोगों का नरसंहार किया गया था. नवंबर के हमले के बाद हिंसा को रोकने में असमर्थता के बीच सरकार को पद छोड़ने के विरोध का सामना करना पड़ा था.

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 1 =