वैश्विक

सीटी रवि, कारोबारी राजनेता मुर्गेश निराणी और वसवराज यतनाल भी मुख्यमंत्री के दावेदार

कर्नाटक में प्रदेश भाजपा प्रमुख नलिन कुमार कतील के वायरल ऑडियो क्लिप के बाद बीजेपी के एक और सीनियर नेता बी. पाटिल यतनाल ने इशारा किया है कि केंद्रीय नेतृत्व येदियुरप्पा की जगह किसी ईमानदार हिंदू वादी नेता को सीएम बनाएगा। ऐसा नेता जो पार्टी को 2023 के असेंबली चुनाव में जीत दिला सके।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नलिन कतील का एक ऑडियो क्लीप वायरल हो रहा है, जिसमें येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद से हटने की बात कही जा रही है। हालांकि, कतील ने इस आडियो टेप से कोई संबंध होने से इनकार किया है, लेकिन सियासी बयानबाजी के बाद राज्य से लेकर केंद्र तक हलचल तेज हो गई है। वहीं दिल्ली से लौटने के बाद बेंगलुरु में येदियुरप्पा ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया जिसमें अगले दो सालों तक सीएम की कुर्सी पर बने रहने की बात हो। उधर, पूर्व केंद्रीय मंत्री यतनाल ने खुद रेस में होने से इनकार किया है। उनका कहना है कि पीएम मोदी नए सीएम का चयन करेंगे।

लेकिन बड़ा सवाल है कि येदियुरप्पा के बाद कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। रेस में सबसे प्रमुख नाम प्रह्लाद जोशी का है। प्रह्लाद जोशी मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। वह उत्तर कर्नाटक से सांसद हैं। प्रह्लाद जोशी के बाद दूसरा बड़ा नाम बीएल संतोष है। बीएल संतोष लंबे समय तक संगठन मंत्री रहे हैं और फिलहाल बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री हैं। सीटी रवि, कारोबारी राजनेता मुर्गेश निराणी और वसवराज यतनाल भी मुख्यमंत्री के दावेदार हैं।

इनके अलावा बसवराज बोम्मई, डिप्टी सीएम लक्षम्ण सावदी, रेवेन्यु मिनिस्टर आर अशोक, डिप्टी सीएम गोविंद कारजोल भी दावेदार हैं। पहले सांसद अनंत कुमार हेगड़े भी दावेदार थे, लेकिन विवादास्पद बयान देने की वजह से वो रेस से लगभग बाहर हैं। गौरतलब है कि साल 2018 में कर्नाटक में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन बीजेपी अपना सीएम नहीं बन सकी थी।

केंद्र में दूसरी बार मोदी सरकार आने पर कर्नाटक में बीजेपी एक्टिव हुई। कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों के इस्तीफे हुए। इसके बाद बीजेपी अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई और 26 जुलाई 2019 को बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक के सीएम बने। पिछले कई महीनों से येदियुरप्पा के काम काम की शिकायत की जा रही है, जिसके बाद पिछले महीने कर्नाटक बीजेपी के प्रभारी अरुण सिंह कर्नाटक गए थे। अरूण सिंह सीएम के अलावा मंत्रियों से भी मिलकर आए थे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =