electricity
उत्तर प्रदेश

बधाई कलां में बने २२० केवी क्षमता के नए बिजलीघर से जुडेंगे दर्जनों गांव

चरथावल। बधाई कलां में बने २२० केवी क्षमता के नए बिजलीघर से चरथावल कस्बे सहित १८ गांवों की लाइन सीधे जुड़ने से ग्रामीणों को काफी राहत मिलेगी। करीब नौ साल से ग्रामीण इसकी मांग कर रहे थे। शामली जनपद के जलालाबाद बिजलीघर से आने वाली जर्जर और लंबी लाइन में आए दिन आने वाले फाल्टों से मुक्ति मिलेगी।

चरथावल ब्लॉक के बधाई कलां में बीते दिसंबर में २२० केवी क्षमता का बिजलीघर करीब १०५ करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो गया था। चरथावल-बधाई कलां लंबी लाइन का कार्य पूरा नहीं हो पाने से इस बिजलीघर को नहीं जोड़ा रहा था।

बसपा शासन काल में शामली जनपद के जलालाबाद बिजलीघर से बनी नई लाइन बहुत जर्जर थी। वर्ष २०१२ में चरथावल सहित कई गांवों को आपूर्ति चालू कराई गई थी। इस लाइन से मामूली हवा के झोंके से आपूर्ति पूरी रात ठप रहती थी। क्षेत्र के लोगों में आक्रोश रहता था। यहां के लोग बधाई कलां बिजलीघर से बनने वाली लाइन से जुड़ने की मांग करते आ रहे थे।

सतेंद्र त्यागी, चेयरमैन नगर पंचायत ने कहा कि जलालाबाद बिजलीघर से २२ किमी लंबी जर्जर विद्युत लाइन से कटकर सिर्फ सात किमी लंबी लाइन बधाई बिजलीघर से आपूर्ति शुरू होना कस्बे में बेहतर आपूर्ति की उम्मीद जगी है। नौ साल से की जा रही मांग पूरी होने से लोगों में खुशी है।

सुधीर सिंघल, पूर्व चेयरमैन ने हका कि लालच के कारण घटिया लाइन से आपूर्ति का खामियाजा चरथावल सहित क्षेत्र के कई गांव के लोग भुगत रहे थे। बधाई कलां से बिजली जुड़ना क्षेत्र के विकास में सराहनीय कदम है। उद्यमी चरथावल में उद्योग लगाने में रुचि लेंगे।

इन गांवों को होगा फायदा-चरथावल बिजलीघर से नई लाइन नहर के रास्ते लुहारी रजबहे से दलीपपुरा, कसियारा कच्चे रास्ते से होकर बधाई कलां बिजलीघर बनी है। इस बिजलीघर से चरथावल टाउन, चरथावल देहात, खुसरोपुर, हकीमपुरा, निरधना, हैबतपुर, सिंगलपुर, दफरपुर, नगला राई, मुथरा, अलावलपुर, दलीपपुरा, किशनपुरा, अमीगढ़, लुहारी खुर्द, सैद नगला, दधेडू खुर्द, दधेडू कलां जुड़ेंगे। खास बात है कि नए बिजलीघर से नई लाइन देहात और टाउन की अलग लाइन बनने से लो वोल्टेज से निजात मिलेगी।

धर्मेंद्र सिंह, एसडीओ, विद्युत ट्रांसमिशन ने कहा कि एक महीने चरथावल लाइन में करंट छोड़कर ट्रायल किया जा रहा था। उसके बाद चरथावल बिजलीघर की लाइन में रोजाना ब्रेकडाउन होने से बधाई कलां से संचालित कर दिया गया है। यह लाइन सीधे रास्ते से तैयार की गई है। कभी भी आने वाले फाल्टों को आसानी से ढूंढा सकता है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 10 =