वैश्विकउत्तर प्रदेश

किसानों को अब गर्मी से बचाने का इंतजाम, यूपी गेट पर किसानों के टेंट में लगेंगे देसी एसी

साहिबाबाद। कृषि कानूनों को वापस कराने के लिए आंदोलन कर रहे किसानों ने अब गर्मी से बचने का इंतजाम भी शुरू कर दिया है। गाजीपुर किसान आंदोलन कमेटी के प्रवक्ता ने पूरे आंदोलन स्थल पर देसी एसी लगवाने का निर्णय लिया है।

यह देसी एसी बढ़ती गर्मी के साथ ही यूपी गेट पर लगने शुरू हो जाएंगे। इसके लिए कमेटी के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने पानी और बर्फ को इकट्ठा करने की बात कही है।

उन्होंने बताया कि देसी एसी कूलर व पंखों की मदद से बनाए जाएंगे। वहीं दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर बनी टेंट सिटी को हटाया जा रहा है। उनके किसानों को तंबुओं में ही मच्छरदानी व कूलर, पंखे लगाकर शिफ्ट किया जा रहा है।शनिवार को 20 से अधिक टेंटों में मच्छरदानी, कूलर और पंखे लगाए गए।

गाजीपुर किसान आंदोलन कमेटी के प्रक्ता जगतार सिंह बाजवा ने बताया कि गर्मी में तापमान धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो गया है। इससे किसानों को सड़क और ट्रॉली में सोने व बैठने में दिक्कत होती है। बुजुर्ग किसानों को सोने के समय गर्मी में तबीयत खराब होने का डर रहता है।

इसको देखते हुए यूपी गेट पर आंदोलनस्थल को देसी एसी से कवर किया जाएगा। इसके लिए टाट की बोरी, ठंडा पानी और पंखे व कूलर की जरूरत होगी।

पंजाब से आए सखराज सिंह व दलजीत सिंह ने बताया कि किसानों को गर्मी में कोई दिक्कत ना हो। इसके लिए पंजाब के तरणतारन से 80 से 100 कूलर जबकि ढाई से तीन हजार पंखे आ रहे हैं।

उन्हें दो मार्च से सभी टेंट व लंगरों में लगाने का काम तेजी से किया जाएगा। इसके अलावा किसानों को गंदगी व बदबू से पैदा हो रहे मच्छरों से भी कोई दिक्कत न हो।

लिहाजा सभी लंगर व तंबुओं को ऊपर उठाकर उनमें मच्छरदानी फिट की जा रही है। वहीं बागपत के विकास चौधरी ने बताया कि उन्होंने पांच पंखे व 15 कूलर किसानों के लिए मंगाए हैं।

इन सभी को लंगर व तंबुओं में फिट कर दिया गया है। शनिवार को किसानों ने चटाई से बने तंबू में लेटकर आराम किया। उधर, किसान कमेटी के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा के मुताबिक, किसानों ने दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगे टेंट सिटी को भी गर्मी की वजह से हटाना शुरू कर दिया है। उन सभी में आराम करने वाले किसानों की व्यवस्था दूसरे तंबुओं और लंगरों में की गई है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − eight =