Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

पत्रकार पुलिस विवाद: कपिल देव और बालियान ने निभाई उल्लेखनीय भूमिका-लाये एक टेबल पर

पिछले कुछ दिनों से लगातार मुजफ्फरनगर पुलिस प्रशासन द्वारा पत्रकारों को कार्ड इत्यादि के नाम पर नाहक परेशान करने के बाद कुछ पत्रकारों को फर्जी मामलों या मामूली मामलों में जेल भेज देने की कार्रवाई करने के मामलों में अचानक तेजी आ गई है।

परन्तु हद जब हो गई जब 8 तारीख को दोस्त की बहन की शादी के कार्ड बांट कर देर रात्रि हरिद्वार से मुजफ्फरनगर लौट रहे न्यूज़18 के पत्रकार पंकज बालियान और उसके साथियों को रात्रि एक बजे भी पुरकाजी चैकपोस्ट के पास ढाबा खुला रखने वाले शाहवेज की फर्जी FIR पर ऊपर से आए आदश के बाद मुकदमा दर्ज कर तत्काल गिरफ्तार कर गंभीर धाराओं में जेल भेज देना के प्रकरण के बाद पत्रकारों का गुस्सा फूट पड़ा।

जिसके बाद आज केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान के आवास पर सैकड़ों पत्रकारों ने धरना दिया। पत्रकार पुलिस विवाद में कपिल देव अग्रवाल और केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई|

जिला अधिकारी, एसएसपी, एसपी सिटी, सीओ सदर कोतवाल पुरकाजी, थानाध्यक्ष भोपा आदि के साथ फोन पर लगातार बातचीत कर उन्हें इस प्रकरण को समझा

साथ ही राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल और बुढाना विधायक उमेश बालियान को भी कहा कि इस मामले में पत्रकारों के मान, सम्मान की रक्षा के साथ न्याय सर्वोपरि रखते हुए कार्यवाही कराए।

मोबाइल के स्पीकर पर पत्रकारों को दिलाया भरोसा यह मामला होगा स्पंज शनिवार को वह पत्रकारों के साथ वार्ता करेंगे।

पत्रकारों के अपने आवास पर आने की सूचना पर दिल्ली में मौजूद केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान ने तत्काल पूरा प्रकरण फोन पर जाना और उसके बाद जनपद के आला अधिकारियों से बातचीत की और स्पष्ट कहा कि यह पुलिस किस तरीके की पुलिसिंग कर रही है जो लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को ही जेल भेजने का काम हो रहा है।

बिना जांच किए पत्रकार को सीधा गंभीर धाराओं में जेल भेजना पुलिस की बदनियति का प्रदर्शन कर रही है।

साथ ही डॉक्टर संजीव बालियान ने प्रदेश के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल से भी बातचीत की, और बुढ़ाना विधायक उमेश मालिक से भी आग्रह किया कि पत्रकारों के बीच में जाकर उनका पक्ष जाने।

जिसके बाद विधायक उमेश मलिक लगभग 2 घंटे पत्रकारों के बीच में रहे और एसएसपी से लेकर अन्य पुलिस अधिकारियों से बातचीत की। बाद में इस मामले की जांच निष्पक्षता से सीओ सदर को करने के लिए कहा ।
विधायक उमेश मलिक ने पुरकाजी थाना अध्यक्ष को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ऐसी क्या जल्दी थी के एक मामूली मारपीट की घटना को गंभीर धाराओं में दर्ज करना पड़ा और साथ ही गिरफ्तार कर जेल भेजने की नौबत आई।

वही डॉक्टर संजीव बालियान के आवास पर कुछ देर बाद प्रदेश के राज्य मंत्री कपिल अग्रवाल भी पत्रकारों के बीच में पहुंचे।

वहां मौजूद सीओ सदर से वार्ता करते हुए कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि इस मामले का पटाक्षेप कराएं और यह जांच करें कि रात्रि 1:00 बजे कोई ढाबा खुला हुआ कैसे था।

साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी पत्रकार के विरुद्ध कोई शिकायत आती है तो पहले उसकी जांच होनी चाहिए सीधा मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार करने की प्रवृत्ति अगर पुलिस करेगी तो चौथा स्तम्भ इमानदारी से, बेखौफ होकर, मनोबल के साथ अपना कार्य नहीं कर पाएगा।

बाद में डॉ संजीव बालियान ने मोबाइल का स्पीकर ऑन करा पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि यह मामला एक्सपंज कराया जाएगा। पत्रकारों की गरिमा और इज्जत से किसी को भी खेलने नहीं दिया जाएगा।
डॉ संजीव बालियान ने पत्रकारों से कहा कि वह पत्रकारों के साथ हैं और पत्रकार उन पर विश्वास करें।

इसी बीच पंकज बालियान और उसके दो साथियों की अदालत से जमानत की जानकारी मिलने के बाद बुढाना विधायक उमेश मलिक ने जेल अधिकारी से वार्ता कर कहा कि परवाना मिलते ही वह इन्हें तत्काल रिहा करा दें क्योंकि इनमें से एक व्यक्ति की बहन की आज रात्रि को शादी है।

आश्वासन मिलने के बाद पत्रकारों ने अपना धरना स्थगित किया और शनिवार को केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान से दोबारा मिलने की बात रखी।

वहीं इससे पहले बातचीत के दौरान कई बार गर्मा गर्मी भी हुई और प्रदेश के राज्य मंत्री और बुढ़ाना विधायक के सामने पत्रकारों ने कई ऐसे मामले रखे जिनमें पत्रकारों का उत्पीड़न हुआ।

एक मामले में जहां शारिक पत्रकार के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने का मामला उठाया। बताया कि शारिक पर मुकदमा इसलिए दर्ज हुआ क्योंकि उसने दालमंडी की कोरोना संक्रमित महिला द्वारा अव्यवस्था को लेकर जारी की गई वीडियो को शेयर किया था। जबकि आला अधिकारी खुद कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के नाम के साथ वीडियो जारी करवा चुके हैं।

वही एक हवलदार द्वारा श्रमिकों की साइकिल बेच देने का मामला उठाने वाले नूर मोहम्मद पत्रकार के साले को कोल्हू पर पन्नी और चप्पल फूंक देने के मामले में गिरफ्तारी का मामला भी उठाया गया।

जबकि उक्त मामले में नूर मोहम्मद का साला नामजद भी नहीं था और ना ही कोई उस मामले में अज्ञात दर्शाया गया था। फिर भी उसे इसलिए गिरफ्तार किया गया ताकि नूर मोहम्मद को खबर लिखने पर सबक सिखाया जा सके।

वही यह भी उल्लेखनीय है कि नगर पंचायत द्वारा जब उस मामले में 21000 रुपये का अर्थदंड लगा दिया गया था तो फिर गिरफ्तारी क्यों की गई। बल्कि पुलिस ने किसानों के दो ट्रैक्टर भी सील कर दिए।

पत्रकारो ने कहा कि कुछ लोग पोर्टल पर न्यूज़ चलाते हैं और अपना घर खर्च जैसे कैसे उठाते हैं। पुलिस उन्हें कार्ड मांग कर फर्जी पत्रकार बताने की मुहिम चला चुकी है ताकि पत्रकारों को बदनाम किया जा सके।

वही कभी हवलदार से कभी होमगार्ड से किसी भी पत्रकार को किसी भी चौराहे पर उंगली के इशारे से बुलाकर कार्ड दिखाने के बहाने बार-बार जलील भी किया जाने लगा है इस स्थिति से बहुत से सम्मानित वरिष्ठ पत्रकार भी दो चार हो चुके है।

ऐसे ही कई मामले जनप्रतिनिधियों के सामने उठाते हुए पत्रकारो ने कई वीडियो को जारी कर देने की बात भी कही जिनमें कई ऐसे लोगो के बयान, सीसी फुटेज है। जिन में लोग कह रहे हैं कि पुलिस ने उनके परिजन को 2 दिन से उठा रखा है। जिनका पुलिस ने बाद में एनकाउंटर दिखाया।

सरकार लॉ एंड ऑर्डर की बात कर रही है वही पुलिस झूठी वाहवाही लूटने को फर्जी मुकदमा दर्ज कर रही है और फर्जी मुकदमे दर्ज करते-करते अब पत्रकारों पर भी मुकदमे लाद मुजरिमों की तरह दबाव में लेने का प्रयास कर रही है।

इस मामले में भारतीय किसान यूनियन, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल, शिवसेना आदि ने अपना पूर्ण समर्थन पत्रकारों को देने की बात कही

इस अवसर पर विकास बालियान प्रवेश मलिक धर्मेंद्र उर्फ बिल्लू नीरज त्यागी वरुण शर्मा जितेंद्र राठी समर ठाकुर अभिषेक बेनीवाल योगेश त्यागी दीपक शर्मा विवेक चौधरी अनुज मलिक उर्फ सिक्कू काजी अमजद अली गय्यूर मलिक विपिन पंवार नूर मोहम्मद विजय मुंडे आदेश सैनी सचिन त्यागी कुलदीप वर्मा अमजद चरथावल संदीप रंजन आंसू राणा आशीष गोयल आदि सैकड़ों पत्रकार मौजूद रहे

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14898 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + seventeen =