संपादकीय विशेष

मूसलाधार बारिश से जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त-Muzaffarnagar गली मौहल्लों में भरा पानी, बारिश से भीगा गेहूं

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar) मूसलाधार बारिश ने किसानों की मुश्किल बढ़ा दी है। वहीं लगातार बारिश से शहर की अधिकाशं सड़कों पर पानी भर गया कई मौहल्लों में तो घरों में भी पानी घुस गया जहां मौहल्लेवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पडा। खेतों में कटा गेहूं थ्रेसर में निकलने से पहले ही भीग गया। मंगलवार सुबह हुई बारिश ३५ मिलीमीटर दर्ज की गई। यहां की आर्द्रता १००प्रतिशत पर पहुंच गई और पारा गिरकर २ डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। बारिश के चलते कई इलाकों की बिजली गुल हो गई।

पिछले ३ दिनों से तेज हवा और रुक-रुक कर हो रही बारिश ने मौसम को खुशगवार बनाया हुआ है। बारिश के चलते वातावरण का तापमान ठंडा हो रहा है। सोमवार सुबह का तापमान १९.८ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। रात से हो रही बारिश के चलते सुबह के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को सुबह का तापमान १८ डिग्री सेल्सियस रहा। बारिश ने किसानों की मुश्किलों में बढ़ोतरी कर दी।

खेतों में पड़ा गेहूं खराब होने की कगार पर

गेहूं की फसल पक कर तैयार है। अधिकतर किसान अपनी फसल काट चुके हैं और गेहूं खेतों में थ्रेसिंग के लिए पड़ा हुआ है। सोमवार और मंगलवार को बारिश के चलते खेतों में पड़ा गेहूं भीग गया। किसानों को गेहूं बारिश के पानी से बचाने के लिए अलग से व्यवस्था करनी पड़ी। जिससे किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मंगलवार को ३५ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

हालांकि सोमवार को बारिश का आंकड़ा १६.८ मिली मीटर पर ही पहुंच पाया था। बारिश से बागवानों को काफी लाभ होने की उम्मीद है। बारिश के चलते आम की फसल धूल रही है। गन्ना किसानों को भी लाभ की आशा है। देर रात से ही हो रही मूसलाधार बारिश के चलते मंगलवार सुबह आम आदमी को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

बारिश के चलते ठप हुई ग्रामीण इलाकों की बिजली

३ दिन से तेज हवा और बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली प्रभावित हुई है। हवा और बारिश के चलते दर्जनों बिजली घर से आपूर्ति ठप हो गई। कई स्थानों पर पेड़ गिरने के कारण विद्युत लाइने टूट गई। ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने पेट्रोलिंग कर लाइने ठीक कर आपूर्ति बहाल किए जाने की बात कही है।

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 288 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =