Lucknow News: ‘महिलाओं, बेटियों को अब अपराधियों का डर नहीं’, UK की कंपनियां निवेश करेंगी होमलैंड सिक्योरिटी में

Lucknow News:  यूनाइटेड किंग्डम की 15 से 20 कंपनियां इस महीने के अंत में होमलैंड सिक्योरिटी क्षेत्र में निवेश करने आ रही हैं। इससे प्रदेश की सुरक्षा संबंधी जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। प्रदेश की होमलैंड सिक्योरिटी (एचएलएस) और डिफेंस अपॉर्च्युनिटी में आवश्यकताओ को लेकर उत्तर प्रदेश में निवेश और व्यापार को बढ़ाने के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार और यूनाइटेड किंग्डम इंडियन बिजनेस काउंसिल (यूकेआईबीसी) के बीच अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज हुई बैठक में उत्तर प्रदेश और युनाइटेड किंगडम के बीच निवेश एवं व्यापार को बढ़ाने के लिए चर्चा की गयी।

उत्तर प्रदेश के क्राइम और क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम को मजबूत करने के लिए सर्विलेंस कैमरा, ड्रोन और एंटी ड्रोन सिस्टम, प्रिडिक्टिव पोलिसिंग, फॉरेंसिक साइंस किट, डीएनए टेस्टिंग, बॉडी वार्निंग कैमरा, सीसीटीवी युक्त मानीट्रिंग सिस्टम, साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में कार्य किया जाएगा। इसके लिए क्षेत्र में विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि प्रदेश की स्टेट सिक्योरिटी प्लान के तहत अनेकों प्रोजेक्ट बनाए जा रहे हैं, जिसमें प्रदेश की सिक्योरिटी फोर्स और पुलिस बल को और अधिक आधुनिक और उन्नतशील बनाया जा सकेगा इससे प्रदेश की विशाल आबादी को पूर्ण सुरक्षा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सबसे कम क्राइम दर वाला राज्य है। महिलाओं, बेटियों और लोगों को अब अपराधियों का डर नहीं रहा। प्रदेश की पुलिस किसी भी कॉल पर 10 से 12 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचती है। उन्होंने कहा कि पूरे लखनऊ को सुरक्षित जोन बनाने के लिए भी कार्य किया जा रहा है, जिसके लिए जरूरी सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर को भी विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की मदद से लखनऊ शहर को सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव, लघु उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन नवनीत सहगल ने कहा कि निवेश और व्यापार को बढ़ाकर उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ देश का चौथा सबसे बड़ा निर्यातक राज्य बन गया है। इसके लिए प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाया जा रहा है तथा निवेशकों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही।उन्होंने कहा कि प्रदेश में 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहे हैं। रेल और सड़क नेटवर्क को बेहतर किया जा रहा है। पांच एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है। प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर बन रहा है।

पुलिस महानिदेशक मुकेश गोयल ने कहा की होमलैंड सिक्योरिटी को मजबूत बनाने के लिए प्रदेश की पुलिस फोर्स को आधुनिक तकनीक से लैस करना होगा, जिसके लिए बॉडी वार्न कैमरा, ड्रोन, फुल बॉडी प्रोटेक्टर, सोशल मीडिया एनालिसिस सॉफ्टवेयर, फॉरेंसिक डाटा सेंटर, सीसीटीवी बेस्ड मॉनिटरिंग सिस्टम, आधुनिक पुलिसिंग प्रशिक्षण आदि की आवश्यकता होगी

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 5000 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + 1 =