उत्तर प्रदेश

Lucknow News: सपा की नीति को Yogi सरकार ने किया खत्म, नए मदरसों को कोई अनुदान नहीं दिया जाएगा

Lucknow News:  सरकार ने मदरसों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। हाल ही में योगी कैबिनेट की मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि अब उत्तर प्रदेश में नए मदरसों को कोई अनुदान नहीं दिया जाएगा।

Yogi Adityanath सरकार के पहले कार्यकाल में भी मदरसों को अनुदान नहीं दिया गया था। मगर उस वक्त इसको लेकर कोई बड़ा प्रस्ताव पारित नहीं हुआ था लेकिन अब दूसरी बार यूपी में योगी सरकार का गठन होने के बाद सरकार ने अपने इस मदरसों को अनुदान नहीं दिए जाने वाले इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दिया है।

योगी आदित्यनाथ सरकार का गठन होते ही उत्तर प्रदेश में मदरसों को लेकर कई नियमों का बदलाव किया गया। जहां पाठ्यक्रमों में कई नई-नई चीजों को जोड़ना एवं पढ़ाना अनिवार्य किया गया, वहीं हाल ही में योगी सरकार ने मदरसों में राष्ट्रगान गाने की भी अनिवार्यता कर दी है।

उत्तर प्रदेश में 2012 विधानसभा चुनाव में बड़ा बहुमत हासिल करते हुए समाजवादी पार्टी की सरकार बनी जिसके बाद Akhilesh Yadav ने मुख्यमंत्री बनने कि कुछ दिन बाद ही मदरसों को लेकर एक अहम फैसला लिया। उस वक्त अखिलेश यादव की सरकार ने यह नीति बनाई थी कि उत्तर प्रदेश में वर्तमान में चल रहे मदरसों तथा नव गठित होने वाले मदरसों को भी अनुदान दिया जाएगा।

मगर अब योगी आदित्यनाथ सरकार ने अखिलेश यादव द्वारा बनाई गई नीतियों को खत्म करते हुए यह फैसला लिया है कि यूपी में अब नवगठित होने वाले मदरसों को कोई सरकारी अनुदान नहीं दिया जाएगा।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मौजूदा वक्त में 16 हज़ार से भी अधिक मदरसे संचालित हो रहे हैं। जिसमें कुल 558 मदरसे सरकार की ओर से अनुदान प्राप्त करते हैं अन्य सभी मदद से स्वसंचालित हैं, इनको सरकार की ओर से किसी भी तरह का अनुदान नहीं दिया जाता है।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 3 =