Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar- साक्षात विराजमान रहते है तीन दिन पवन पुत्र हनुमान, मेले का आयोजन

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जनपद के गांव खेडा मस्तान में तीन दिवसीय विशाल हनुमान मेले का आयोजन 7 फरवरी से 9 फरवरी तक किया जा रहा है। कहा जाता है कि इन तीन दिनों में पवन पुत्र हनुमान स्वंय हनुमान मंदिर में विराजमान रहते है।

इस मेले में देशभर से श्रद्धालु पहुंचकर देसी घी के दीपक जलाते है तथा हनुमान जी के दर्शन कर मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करते है। इस मंदिर के संस्थापक रविनारायण मिश्रा ने 41 वर्ष पूर्व गांव खेडा मस्तान में क्षेत्रवासियों की मदद से पवन पुत्र हनुमान जी के मंदिर का निर्माण कराया था। हनुमान भक्त श्रद्धालु लगातार तीन दिन तक खेडा मस्तान पहुंचकर हनुमान जी के दर्शन कर स्तुति करते है। मेले की प्रबंध समिति के पदाधिकारी राजेश पाण्डेय ने बताया कि मेले में पवन पुत्र हनुमान के साक्षात दर्शन होते है तथा श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है।

उन्होंने कहा कि ऐसे सैकडों उदाहरण है जिन्होंने यहां आकर हनुमान जी के समक्ष अपनी व्यथा बताई और पवन पुत्र हनुमान ने उनकी इच्छा पूर्ण की। इस मेले में जनपद उत्तर प्रदेश के अलावा, राजस्थान, बिहार, हरियाणा, पंजाब सहित अनेक राज्यों के हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन आते है। उन्होंने बताया कि गांव में ही एक बडी धर्मशाला का निर्माण किया गया है जिसमें सैकडों श्रद्धालु परिवार सहित तीन दिन तक निवास करते है और मेले के सभी कार्यक्रमों में हिस्सा लेते है।

रवि नारायण मिश्रा ने लगभग 41 वर्ष पूर्व खेडा मस्तान में हनुमान जी के मंदिर के निर्माण के लिए शुरूआत की थी। धीरे धीरे आसपास के गांव के अनेक श्रद्धालुओं ने अपना सहयोग कर भव्य निर्माण के रूप में हनुमान जी का मंदिर स्थापित हुआ और एक तीन मंजिल बड़ी धर्मशाला बनकर तैयार हे गयी है। यह मेला फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष तिथि द्वितीया, तृतीया व चतुर्थी को प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। मेले में प्रतिदिन पूजा पाठ व समय-समय पर राम चरित्र मानस का पाठ होता रहता है।

आरती के समय गांव के लोगों के साथ-साथ श्रद्धालु इकट्ठा होते है। देवेश मिश्रा ने बताया के उनके पिता रविनारायण मिश्रा ने जीवन पर्यन्त पवन पुत्र हनुमान जी की सेवा में अपना जीवन समर्पित किया और उनके बताये हुए रास्ते पर ही अब गांव और क्षेत्रवासी हनुमान जी की सेवा में लगे हुए है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15168 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =