News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

जनपद में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 फरवरी को मनाया जाएगाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जनपद में दिनांक १० फरवरी २०२३ दिन शुक्रवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा जिसके अंतर्गत १ वर्ष से लेकर १९ वर्ष तक के बच्चों को पेट के कीड़ों की दवाई निशुल्क खिलाई जाएगी इसके लिए जनपद में १३५२१७८ बच्चों को एल्बेंडाजोल गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें १ वर्ष से २ वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली पीसकर खिलाई जाएगी तथा २ वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को एल्बेंडाजोल (४०० द्वद्द)की पूरी गोली खिलाई जाएगी जिसे बच्चे चबाकर पानी के साथ खाएंगे। जनपद के २८९७ इंटर कॉलेजों, प्राइमरी स्कूलों, पब्लिक स्कूल, ११४ मदरसों, और २२७४ आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को निशुल्क गोली खिलाई जाएगी। हाई स्कूल एवं इंटर की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को विद्यालय में १० फरवरी के दिन प्रवेश पत्र लेने के लिए बुलाया जाएगा तथा उसी के साथ ही बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी इसके बाद भी यदि कोई बच्चा किसी कारणवश १० फरवरी को पेट के कीड़ों की गोली नहीं खा पाएं तो उनके लिए १३ फरवरी से लेकर १५ फरवरी के मध्य मॉप अप राउंड चलाया जाएगा और सभी बच्चों को पेट के कीड़ों की दवाई खिलाकर शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। जनपद के सभी अभिभावकों से अपील है कि वे अपने बच्चों को पेट के कीड़ों से बचाने के लिए एल्बेंडाजोल की गोली अवश्य खिलाएवाये तथा सभी अभिभावक अपने बच्चों को खाना खिलाकर भेजें और साथ ही भोजन लेकर भी भेजें क्योंकि एल्बेंडाजोल पेट के कीड़ों की गोली भोजन के पश्चात लेने की सलाह दी जाती है।
लोकवाणी भवन मे आयोजित मीडिया कार्यशाला मे डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर संजीव मासूम तथा यूनीसेफ से तरन्नुम के अलावा, जिला विद्यालय निरीक्षक गजेन्द्र सिंह,बीएसए सौरभ शुक्ला, डीपीओ राजेश कुमार,अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मैत्री रस्तौगी, जिला स्वास्थ सूचना अधिकारी श्रीमति गीतांजली वर्मा के अलावा स्वास्थ्य विभाग के एसीएमओ डा.राजीव निगम, डा.वी.के.सिंह,डा.शरण सिह, डा.अरविन्द, डा.शूरवीर सिंह सजवाण आदि उपस्थित रहे। मीडिया कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए सीडीओ संदीप भागिया ने कहा कि 10 फरवरी 2023 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग पूरे कार्यक्रम की मिनटस तैयार करेगा। ताकि शासन को रिर्पोट भेजी जा सके। इस कार्यक्रम के लिए डीआईओएस व बीएसए स्कूलों को निर्देशित करेंगे की सभी विद्यालय समय से पूर्व खुल जाए। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि विशेष रूप से अल्पसंख्यकों के मदरसां का ध्यान रखा जाए ताकि कोई पात्र बच्चा छूट ना जाए।

 

संगठन की मजबूती को उठाये जायेंगे कडे कदमः सोमेंद्र तोमरMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जनपद के नवनियुक्त प्रभारी मंत्री सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि मुजफ्फरनगर जिले मे संगठन की मजबूती के लिए विचार-विमर्श के बाद कडे कदम उठाये जायेंगे। ताकि आने वाले चुनावो मे भाजपा को पिछले दिनो जैसी स्थिती का सामना ना करना पडे। मेरठ रोड स्थित पीडब्लूडी डाक बंगले पर आयोजित प्रेसवार्ता में प्रभारी मंत्री सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि नलकूपों पर मीटर लगाये जाने के बारे मे जागरूकता की कमी के कारण यह अभियान अभी गति नही पकड पाया है। एक सवाल के जवाब में उन्होने कहा कि एक विपक्षी दल द्वारा गांवो मे मीटर उखाडने के मामले को लेकर कानून अपना काम करेगा। यूपी में योगी की सरकार है। जो ऐसे तत्वों से अच्छी तरह निपटना जानती है। उनका इशारा बीते दिन रालोद द्वारा आयोजित कलैक्टै्रट मे दिए गए बयानो की तरफ था। जिसमें मीटर प्रकरण की चर्चा की गई थी। प्रभारी मंत्री ने जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला के सम्मुख इस तथ्य को स्वीकार किया कि जिले में भाजपा की स्थिती पर विचार-विमर्श होना जरूरी है। क्योंकि पार्टी के हाथ से पांच सीटे निकल जाना अपने आप मे चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि आगामी 10 फरवरी को भाकियू की होने वाली पंचायत और जीआईसी मैदान मे चल रहे किसान आन्दोलन के सन्दर्भ में प्रभारी मंत्री ने कहा कि इससे भाजपा पर कोई असर पडने वाला नही है। भले ही सारे विपक्षी दल उनका समर्थन करें। प्रभारी मंत्री ने केन्द्रीय बजट की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि भाजपा सरकार सभी वर्गो की भलाई के लिए काम कर रही है। पत्रकार वार्ता मे जिला पंचायत अध्यक्ष डा.वीरपाल निर्वाल, जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, सहकारी बैंक के चेयरमैन सतपाल पाल, पूर्व भाजपा सभासद अशोक वर्मा, भाजपा नेता संजय अग्रवाल आदि उपस्थिती उल्लेखनीय रही।

 

12 को लगेगा विशाल नेत्र चिकित्सा शिविर
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) सतीश चन्द गोयल सी.ई.ओ टिहरी आयरन एंड स्टील कास्टिंग लि. ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 12 फरवरी को एमजी पब्लिक स्कूल विद्यालय परिसर में वरदान सेवा संस्थान, गाजियाबाद के सहयोग से संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गीय हरबंस लाल गोयल जी एवं स्वर्गीय विमलावती देवी जी के सम्मान में आँखों के निःशुल्क विराट निःशुल्क आंखों के कैंप का आयोजन किया जा रहा है।

भूकम्प में मृतकों को दी श्रद्धांजलि
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) तुर्कीय ओर सिरिया मे आये भंयकर भुकंप ओर तूफान मे मानव त्रासदी पर गगरे रंजो गम का इजहार करते हुए वरिष्ठ गांधीवादी नेता पंडित आनंद प्रकाश त्यागी के कैम्प कार्यालय पर शहर के विभिन्न राजनीतिक दलों तथा सामाजिक कार्यकर्ता ओ की एक सभा का आयोजन किया गया। जिसमें भूकम्प मे हताहत हुए हजारों लोगों को सभी नेताओं ने अपने अपने तरीके से श्रद्धांजलि अर्पित की तथा भारत सरकार ने इस अवसर पर पिडितो के लिए की गयी त्वरित कार्रवाई पर संतोष प्रकट किया ओर सभी ने एक स्वर में कहा कि हमारे देश की यही संस्कृति रही है कि मुसीबत के समय सभी बातों को पीछे छोड़ कर मानवता का परिचय देते हुए पिडितो की हर संभव सहायता की जाये मृतकों के प्रति खिराजे अकीदत पेश की गयी तथा घायलों के प्रति शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना के उपरांत दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा ओ की शांति की कामना की गयी। इस अवसर पर कार्यक्रम के आयोजन कर्ता आन्नद प्रकाश त्यागी, वरिष्ठ समाजसेवी पंडित उमादत्त शर्मा, हाजी सरफराज चौयरमेन आर के टृस्ट, मौ. तारिक कुरैशी पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चन्द्र शर्मा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बाह्मण महासभा, सतीश गर्ग पूर्व शहर अध्यक्ष कांग्रेस मुकेश शर्मा खतौली हरीश त्यागी वरिष्ठ भाजपा नेता सतीश शर्मा अध्यक्ष सेवा दल कमल मित्तल भाकियू नेता हर्षवर्धन त्यागी चौयरमेन सुदेश मलिक इंका नेता अतरसिंह एडवोकेट पत्रकार मोहम्मद सुहैल आदि मौजूद रहे।

 

वादों का निस्तारण किया
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) न्यायालय अपर जिला मजिस्ट्रेट(प्रशासन)/न्याय निर्णायक अधिकारी, नरेन्द्र बहादुर सिंह, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मुजफ्फरनगर द्वारा माह जनवरी २०२३ में २३ वादों को निस्तारित करते हुए मिलावटखोरों पर लगाया गया रू ९१४०००.०० का अर्थदण्ड। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के दिशा निर्देशानुसार जनपद मु०नगर में कार्यरत खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधीनियम २००६ के अन्तर्गत खादय पदार्थो के नमूने संग्रहित कर जांच हेतु खादय विश्लेषक प्रयोगशाला भेजे गये थे, जांच के पश्चात खाद्य पदार्थो में मिलावट की पुष्टि खाद्घ्य विश्लेषक द्वारा की गयी थी। खादय सुरक्षा अधिकारियों द्वारा जांच रिपोर्ट प्राप्त करने के उपरान्त अपर जिलाधिकारी (प्रशासन)/न्याय निर्णायक मजिस्ट्रेट (प्रशासन)ग् मुजफ्फरनगर के न्यायालय द्वारा माह जनवरी २०२३ में २३ वादों को निस्तारित कराते हुए मिलावटखोरों पर रू ९१४०००.०० का अर्थदण्ड लगाया गया। उपरोक्त के अतिरिक्त वित्तीय वर्ष २०२२-२३ में माहदृजनवरी २०२३ तक १९७ वादो को निस्तारित करते हुए माननीय अपर जिलाधिकारी (प्रशासन)/न्याय निर्णायक मजिस्ट्रेट (प्रशासन), मुजफ्फरनगर द्वारा रू ३८,३२,०००.०० (अडतीस लाख बत्तीस हजार रू) का अर्थदण्ड आरोपित किया गया है।

 

अलग अलग हादसों में कई घायल
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) अलग-अलग सडक हादसो में कुछ लोग घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के निकटवर्ती गांव सूजडू के मौहल्ला खालसा पटटी निवासी साजिद अपने चचेरे भाई शाहनूर के साथ बाईक द्वारा वहलना चौक की और जाते वक्त डीसीएम की चपेट मे आकर घायल हो गया। इस हादसे पर एकत्रित आसपास के दुकानदारो ने घायल युवक को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। एक अन्य सडक हादसे के तहत नई मन्डी के गांव अलमासपुर निवासी नीरज पुत्र स्व.रामस्वरूप सहावली नाले की पटरी के समीप प्राईवेट बस की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे उसके परिजनो द्वारा अलमासपुर चौक के समीप निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया। गनीमत यह रही कि इस हादसे मे उक्त युवक को कोई गंभीर चोट नही लगी। बुढाना के गांव विज्ञाना निवासी सोहनवीर गांव के ही समीप सडक हादसे मे घायल हो गया। इस हादसे पर आसपास के खेतो मे काम कर रहे ग्रामीणो ने घायल सोहनवीर को उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया तथा घायल के परिजनो को हादसे की सूचना दी।

साक्षात विराजमान रहते है तीन दिन पवन पुत्र हनुमानMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जनपद के गांव खेडा मस्तान में तीन दिवसीय विशाल हनुमान मेले का आयोजन 7 फरवरी से 9 फरवरी तक किया जा रहा है। कहा जाता है कि इन तीन दिनों में पवन पुत्र हनुमान स्वंय हनुमान मंदिर में विराजमान रहते है। इस मेले में देशभर से श्रद्धालु पहुंचकर देसी घी के दीपक जलाते है तथा हनुमान जी के दर्शन कर मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करते है। इस मंदिर के संस्थापक रविनारायण मिश्रा ने 41 वर्ष पूर्व गांव खेडा मस्तान में क्षेत्रवासियों की मदद से पवन पुत्र हनुमान जी के मंदिर का निर्माण कराया था। हनुमान भक्त श्रद्धालु लगातार तीन दिन तक खेडा मस्तान पहुंचकर हनुमान जी के दर्शन कर स्तुति करते है। मेले की प्रबंध समिति के पदाधिकारी राजेश पाण्डेय ने बताया कि मेले में पवन पुत्र हनुमान के साक्षात दर्शन होते है तथा श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि ऐसे सैकडों उदाहरण है जिन्होंने यहां आकर हनुमान जी के समक्ष अपनी व्यथा बताई और पवन पुत्र हनुमान ने उनकी इच्छा पूर्ण की। इस मेले में जनपद उत्तर प्रदेश के अलावा, राजस्थान, बिहार, हरियाणा, पंजाब सहित अनेक राज्यों के हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन आते है। उन्होंने बताया कि गांव में ही एक बडी धर्मशाला का निर्माण किया गया है जिसमें सैकडों श्रद्धालु परिवार सहित तीन दिन तक निवास करते है और मेले के सभी कार्यक्रमों में हिस्सा लेते है। रवि नारायण मिश्रा ने लगभग 41 वर्ष पूर्व खेडा मस्तान में हनुमान जी के मंदिर के निर्माण के लिए शुरूआत की थी। धीरे धीरे आसपास के गांव के अनेक श्रद्धालुओं ने अपना सहयोग कर भव्य निर्माण के रूप में हनुमान जी का मंदिर स्थापित हुआ और एक तीन मंजिल बड़ी धर्मशाला बनकर तैयार हे गयी है। यह मेला फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष तिथि द्वितीया, तृतीया व चतुर्थी को प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। मेले में प्रतिदिन पूजा पाठ व समय-समय पर राम चरित्र मानस का पाठ होता रहता है। आरती के समय गांव के लोगों के साथ-साथ श्रद्धालु इकट्ठा होते है। देवेश मिश्रा ने बताया के उनके पिता रविनारायण मिश्रा ने जीवन पर्यन्त पवन पुत्र हनुमान जी की सेवा में अपना जीवन समर्पित किया और उनके बताये हुए रास्ते पर ही अब गांव और क्षेत्रवासी हनुमान जी की सेवा में लगे हुए है।

 

 

डीएवी इंटर कालेज में कार्यक्रम का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) शिक्षा निदेशक माध्यमिक उत्तर प्रदेश के निर्देशानुसार डी ए वी इण्टर कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 मनाया गया। इस अवसर पर कॉलेज में निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे विभिन्न स्कूलों से छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर प्रतिभागियों ने मोटे अनाजों की उपयोगिता और पौष्टिकता के बारे में लिखकर अपने अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम संयोजक प्रवीण कुमार सैनी ने बताया कि भारत सरकार का उद्देश्य भारत और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वर्ष 2023 घोषित किया है डी ए वी इण्टर कॉलेज मुजफ्फरनगर के प्रधानाचार्य सुनील कुमार शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स के बारे कहा कि दुनिया में मिलेटस के सबसे बड़े उत्पादन के साथ भारत मिलेट्स का वैश्विक केन्द्र बनने की ओर अग्रसर है। निबंध प्रतियोगिता का परिणाम निम्न प्रकार है।प्रथम खुशी शर्मा कक्षा ग्यारह डीएवी इंटर कॉलेज, द्वितीय स्थान अवनी कक्षा 12 सी एसडी गर्ल्स इंटर कॉलेज झांसी की रानी, तृतीय पुरस्कार शहजादी कक्षा 11 जैन इंटर कॉलेज, सांत्वना पुरस्कार राधिका कक्षा 7 नगर पालिका कन्या इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर
कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रवीण कुमार शर्मा ,अरुण कुमार, के के शर्मा, विजय कुमार मित्तल, राजकीय इंटर कॉलेज से अनिल कुमार , सनातन धर्म कन्या इंटर कॉलेज की प्रवक्ता कुमारी नेहा धीमान जैन इंटर कॉलेज से सत्येंद्र तोमर नगर पालिका इंटर कॉलेज से श्रीमती पुष्पांजलि तथा श्रीमती अंकिता शर्मा आदि ने निबंध प्रतियोगिता में अपना योगदान देकर सफल बनाया अंत में प्रधानाचार्य सुनील कुमार शर्मा ने सभी आगंतुकों तथा छात्र-छात्राओं का आभार प्रकट किया।

 

गोष्ठी का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)पुलिस अधीक्षक अपराध द्वारा पुलिस लाइन स्थित सभागार में सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत नगर के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ गोष्ठी की गई। पुलिस अधीक्षक अपराध प्रशान्त कुमार प्रसाद महोदय द्वारा पुलिस लाइन स्थित सभागार में सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत नगर के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ गोष्ठी की गई। इस दौरान नगर क्षेत्र के सभी निजी/सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य, क्षेत्राधिकारी नई मण्डी, थाना प्रभारी कोतवाली नगर/सिविल लाइन/नई मण्डी, यातायात प्रभारी सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे। गोष्ठी में पुलिस अधीक्षक अपराध द्वारा सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों से उनकी समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली गयी और उनकी सुरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं की समीक्षा कर निराकरण करने एवं सम्पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन देते हुए अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे विभिन्न अभियानों के बारे में जानकारी दी गयी। पुलिस अधीक्षक अपराध महोदय ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस निरंतर शहर में गश्त करती है । महोदय द्वारा बताया गया कि सुरक्षा की दृष्टि से अपने-अपने स्कूलों पर सीसीटीवी कैमरे लगवायें, रात्रि में प्रकाश की उचित व्यवस्था रखे, किसी भी समस्या होने पर पुलिस को तत्काल सूचना देने आदि के संबंध में अवगत कराया गया। महोदय द्वारा सभी से स्कूल की गाडियों के फिटनेस टेस्ट कराने के साथ-साथ गाडियों में छात्र-छात्राओं को निर्धारित संख्या में ही बैठाने एवं यातायात नियमों का पालन कराने हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक अपराध द्वारा यातायात के सुचारू रूप से संचालन एवं जाम की समस्या के निराकरण के लिए सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इसी क्रम में समस्त क्षेत्राधिकारीगण द्वारा भी अपने-अपने क्षेत्रों में सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत स्कूली प्रधानाचार्यों व अध्यापकों के साथ गोष्ठी कर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी कर शीघ्र निस्तारण हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए साथ ही सभी को सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

 

नागरिक गोष्ठी का आयोजन हुआ
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्वाधान में प्रबुद्ध नागरिक गोष्ठी का आयोजन पी एस आर गार्डन, लिंक रोड, आदर्श कॉलोनी में हुआ। जिसमे समाज के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले बंधु व भगिनियों ने सहभागीता की। कार्यक्रम की अध्यक्षता पटेल नगर के माननीय संघचालक अनिल धमीजा ने की और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता बृजेश विभाग व्यवस्था प्रमुख रहे। अपने संबोधन में बृजेश ने भारतीय कुटुंब व्यवस्था व आत्मनिर्भर भारत के विषय पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में आए अतिथियों ने भी अपने विचार सभी के समक्ष प्रस्तुत किए। सभी ने दोनों विषय के महत्त्व को समझते हुए इन विषयों पर कार्य करने का विचार किया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, अध्यापक, अधिवक्ता, किसान, मंदिरों के महंत, गृहणियां, व्यापारी व अन्य प्रबुद्ध नागरिक रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती सीमा सिंह ने किया। कार्यक्रम में योगेश, आनंद, अशोक, विकास, शोभित, शुभम, हेमू विक्रमादित्य, निशांत, प्रदीप, अशोक, बाल बाहदुर व अन्य कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।

 

पशु सेवा केंद्र का किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) पशु चिकित्सा विभाग के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी मुजफ्फरनगर द्वारा पशु सेवा केंद्र मेघा खेड़ी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के दिशा निर्देशानुसार पशु चिकित्सा विभाग के डॉ दिनेश कुमार मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी मुजफ्फरनगर द्वारा पशु सेवा केंद्र मेघा खेड़ी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय पशुधन प्रसार अधिकारी श्री कृशन वीर उपस्थित मिले पशु सेवा केंद्र की साफ सफाई सही पाई गई पशु सेवा केंद्र पर आजादी के अमृत महोत्सव ७५००००० कृत्रिम गर्भाधान योजना अंतर्गत २१० किड्स गढ़वा दान किया गया कृत्रिम गर्भाधान किया गया तथा ब्रूसेलोसिस का ५०० टीकाकरण किया गया वर्गीकृत वीर्य से प्रगति नगन पाई गई नगर पाई गई पशुधन प्रसार अधिकारी को कृत्रिम गर्भाधान तथा टीकाकरण को लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण करने के निर्देश दिए गए तथा निष्प्रयोज्य भवन की नीलामी हेतु कार्रवाई कराने के निर्देश दिए गए।

 

डोर टू डोर चला कचरा कलेक्शन अभियानMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) शहर में नगर पालिका परिषद के तत्वावधान में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का अभियान चलाया गया। सफाई निरीक्षकों ने घर घर जाकर कूड़ा प्रबंधन के लाभ की जानकारी दी। अभियान १० फरवरी तक चलेगा। डीएम अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के आदेशों के क्रम में पालिका परिषद मुजफ्फरनगर के वार्ड नंबर २९ गांधी कॉलोनी में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन अभियान चलाया गया। जिसमें लोगों को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के फायदे बताए गए।
लोगों को गीले और सूखे कचरे की जानकारी दी गई। होम कंपोस्टिंग के लिए लोगों को प्रेरित किया गया। नगर पालिका के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार ने लोगों को चिकुनगुनिया, डेंगू, मलेरिया आदि जनित रोगों से बचाव के उपाय बताए गए। मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक योगेश कुमार ने दुर्गंध मुक्त वातावरण, जीवीपी मुक्तनगर, स्वच्छ गली, स्वच्छ मोहल्ला, स्वच्छ निकाय एवं बेहतर जीवन स्तर के बारे में बताया।
घर पर ही जैविक खाद बनाई जा सकती है
आईटीसी मिशन सुनहरा कल से आए कलस्टर सुपरवाइजर सुनील कुमार द्वारा लोगों को डोर टू डोर होम कंपोस्टिंग विधि को बताया गया कि किस प्रकार से किचन वेस्ट से घर पर ही जैविक खाद बनाई जा सकती है। सफाई एवं खाद्य निरीक्षक पलक्षा मैनवॉल ने १० फरवरी तक डोर टू डोर अभियान के प्रति अपनी सहभागिता देने के लिए लोगों से प्रार्थना की।
नगरपालिका के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे
इस अभियान के अंतर्गत नगर पालिका परिषद से नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार व मुख्य सफाई निरीक्षक योगेश कुमार सफाई एवं खाद्य निरीक्षक पलक्षा मैनवॉल, सफाई नायक अभिषेक कुमार, स्वच्छ भारत मिशन (लिपिक) आकाशदीप, रेनू कुमार (ैठड) आईटीसी मिशन सुनहरा कल की ओर से कलस्टर सुपरवाइजर सुनील कुमार व नगरपालिका के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

बैठक का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) साऊथ सिविल लाईन मे भारतीय किसान यूनियन चिकित्सा प्रकोष्ट ,पश्चिमांचल निर्माण पार्टी ,उत्तम प्रदेश निर्माण संगठन के चिकित्सको की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता पश्चिमांचल निर्माण पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतेन्द्र सिंह व संचालन चिकित्सा प्रकोष्ट के जिला उपाध्यक्ष डाक्टर अनीस राना ने किया। बैठकको सम्बोधित करते हुए पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष डाक्टर सिराज ताजवर ने कहा कि फसलो की एम एस पी गारन्टी, गन्ने के दाम मे बढोतरी ,समय से गन्ना भुगतान कराने, आवारा पशुओं से छुटकारा दिलाने हेतु पिछले ११ दिनो से भरतीय किसान यूनियन के आह्वान।पर किसान भाई सर्दी मे धरनारत्त हैं लेकिन सरकार के कानो पर जूं नही रेंग रही है। जिसके लिए यूनियन द्वारा १० फरवरी २०२३ को राजकीय इन्टर कालेज मुजफ्फरनगर मे महापंचायत का आह्वान किया है पंचायत मे भारी मात्रा मे किसान मजदूर भाई भाग लेंगे। किसान भाईयों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु शिविर मे ज्यादा से ज्यादा चिकित्सको औषधि सहित भाग लेने का निर्णय लिया गया। डाक्टर सतेन्द्र सिंह ने बैठक मे उपस्थित चिकित्सको का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले वर्ष ०५ सितम्बर २०२२ की महापंचायत व गाजीपुर बोर्डर पर आप लोगों ने जिस उत्साह के साथ किसान भाईयों के स्वास्थ्य की जांच कर निशुल्क औषधियां उपलब्ध कराई। पिछले ११ दिनो से आप सेवाएं दे रहे है उसके लिए आप बधाई के पात्र हैं। बैठक मे खतौली नगर अध्यक्ष डा कय्यूम सैफी, चरथावल से शमीम त्यागी,डाकटर राजेश कुमार, बालेन्द्र कुमार आदि ने भाग लिया।

 

11 को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) न्यायालय मुजफ्फरनगर में शनिवार ११ फरवरी २०२३ को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष महोदय चवन प्रकाश ने कहा है कि आपसी सुलह-समझौता के आधार पर लंबित मुकदमों का निस्तारण राष्ट्रीय लोक अदालत में किया जायेगा। उन्होंने आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में जिला स्तर पर प्रत्येक विभाग द्वारा राष्ट्रीय लोक अदालत ने सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं तथा लंबित मुकदमों से प्रभावित लोगों से इस सुनहरे मौके का लाभ उठाने की अपील की है।
मुख्य न्यायाधिपति, उच्चतम न्यायालय एवं कार्यपालक अध्यक्ष राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा दिए गये निर्देशों के क्रम में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनिल कुमार के अनुसार, दिनांक ११.०२.२०२३ दिन शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक मामले, धारा-१३८ पराक्रम्य लिखित अधिनियम, वसूली वाद आदि (लंबित एवं प्रि-लिटिगेशन मामले) संबंधित प्रकरणों के साथ-साथ सभी सुलह योग्य आपराधिक वादों, सिविल वादों, भूमि अधिग्रहण वादों, मोटर दुर्घटना प्रतिकर के वाद, पारिवारिक वादों, स्टाम्प वादों, उपभोक्ता फोरम वादों, राजस्व वादों, चकबंदी वादों, श्रम मामलों, नगर पालिका टैक्स वसूली मामलों, विद्युत अधिनियम के अन्तर्गत सुलह योग्य वाद, अन्तिम रिपोर्ट धारा ४४६ द०प्र०सं० संबंधी मामले, पब्लिक प्रिविसेज एक्ट संबंधी मामले, उत्तराधिकार संबंधी मामले, आयुध अधिनियम के प्रकरण, बीमा संबंधी वाद, स्थानीय विधियों के अन्तर्गत शमनीय वाद, सेवाध्वेतन संबंधी वाद, सेवानिवृत्ति परिलाभों से संबंधित प्रकरण, किरायेदारी वाद, वन अधिनियम के अन्तर्गत प्रकरणों का निस्तारण किया जायेगा।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सलोनी रस्तोगी ने बताया कि प्रस्तावित राष्ट्रीय लोक अदालत में पुलिस अधिनियम के अन्तर्गत चालान, मोटर यान अधिनियम के अन्तर्गत चालान, बॉट तथा माप अधिनियम के अन्तर्गत चालान, उ०प्र० दुकान एवं वाणिज्य अधिनियम के अन्तर्गत चालान, आबकारी अधिनियम के संबंधी वाद, गैम्बलिंग एक्ट के अन्तर्गत चालान, नगर पालिका के अन्तर्गत चालान, मैड़ बंदी एवं दाखिल खारिज वाद, प्रिलिटिगेशन प्रकरण, मनरेगा प्रकरण, शिक्षा का अधिकार संबंधी प्रकरण, जलकर एवं गृहकर प्रकरण, आपदा राहत प्रकरण, कराधान प्रकरण, राशन कार्डध्जाति एवं आय प्रमाण पत्र संबंधी आदि प्रकरणों का निस्तारण किया जायेगा।

 

अखिल भारत हिंदू महासभा की बैठक सम्पन्न
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) अखिल भारत हिंदू महासभा की एक अति आवश्यक बैठक जिला मुख्य कार्यालय छपार में संपन्न हुई इस कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष संजीव सिंह राणा, वरिष्ठ हिंदू नेता सुरेंद्र मित्तल, सहारनपुर मंडल प्रभारी पंडित रामानुज दुबे एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश अध्यक्ष पंडित चमन लाल कुकीं जिलाध्यक्ष डॉक्टर सतीश कुमार, जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र कुमार, दीपक शमा,र् सचिन मित्तल सहित अन्य हिंदू वीर उपस्थित रहे। जिसमें सभी ने एक स्वर में कहां की १४ फरवरी वैलेंटाइन डे पश्चिम सभ्यता का गंदा घिनौना कृत्य है

 

शातिर वांछित पशु लुटैरे को दबोचाMuzaffarnagar News
खतौली।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) थाना खतौली पुलिस द्वारा भेड़-बकरी लूट में वाँछित पशु लुटेर अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार किया जिनके कब्जे से ०१ चाकू नजायज बरामद किया। जनपद मुजफ्फरनगर में शातिर पशु चोर/लुटेरे अभियुक्तगण के विरुद्ध वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन के आदेशानुसार चलाये जा रहे धर पकड़ अभियान में पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देश में तथा क्षेत्राधिकारी खतौली के निकट पर्यवेक्षण तथा प्रभारी निरीक्षक थाना खतौली के कुशल नेतृत्व में थाना खतौली पुलिस द्वारा भेड़-बकरी लूट में वांछित ०१ शातिर पशु लुटेरे अभियुक्त को रोडवेज बस स्टैण्ड के सामने से समय करीब ०२.०५ बजे गिरफ्तार किया गया । अभियुक्त के कब्जे से ०१ चाकू बरामद किया गया । अभियुक्त की गिरफ्तारी एवं बरामदगी के सम्बन्ध में थाना खतौली पुलिस द्वारा आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है । उल्लेखनीय है कि २१ जनवरी को अज्ञात अभियुक्तगणो द्वारा थाना क्षेत्र खतौली से वादी श्री मनीष कुमार पुत्र धनीराम निवासी बेदबिहार कालौनी थाना सदरबाजार जिला सहारनपुर की १५-१६ भेड व बकरी लूट ले जाने की घटना कारित की गयी थी जिसके सम्बन्ध में थाना खतौली पुलिस द्वारा सुसंगत धाराओ मे अभियोग पंजीकृत किया गया तथा २५/२६ जनवरी की रात्रि मे अज्ञात अभियुक्तगणो द्वारा थाना क्षेत्र मन्सूरपुर से वादी सोनी पुत्र धर्मपाल नावसी शेरपुर थाना बिहारीपुर सहारनपुर की ३०-३५ भेड व बकरी लूट ले जाने की घटना कारित की गयी थी जिसके सम्बन्द मे थाना खतौली पुलिस द्वारा सुसंगत धाराओ मे अभियोग पंजीकृत किया गया। घटना का अनावरण उपरोक्त दोनो घटनाओ का शीघ्र एवं सफल अनावरण हेतु टीम गठित की गयी थी । गठित टीम द्वारा उक्त घटना का सफल अनावरण करते हुये दिनांक २८/२९ जनवरी की रात्रि को ०४ भेड़ व ०२ बकरी तथा घटना में प्रयुक्त ०१ छोटा हाथी की बरामदगी करते हुए अभियुक अय्यूब पुत्र जिकरू निवासी रायपुर नंगली थाना रतनपुरी मु०नगर व ३१ जनवरी की रात्रि को मन्सूरपुर घटना मे प्रयुक्त ०१ छोटा हाथी को बरामद करते हुये अभि० रिजवान पुत्र लियाकत निवसी मौ० सद्दीकनगर थाना खतौली मु०नगर, आहत पुत्र नबाब नावसी मौ० सद्दीकनगर थाना खतौली मु०नगर व दिनांक ०२ फरवरी को अभि० कासिफ उर्फ भूरा उर्फ साजिद पुत्र सरीफ नि० मौ० सद्दीकनगर थाना खतौली मु०नगर को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है तथा थाना खतौली पुलिस द्वारा दिनांक ०८ फरवरी को थाना क्षेत्र खतौली व मन्सूरपुर से करीब ५० लूटी गयी भेड व बकरी की बिक्री से ०१ लाख रूपये बरामद कर अभियोग में वाँछित अभियुक्त फरीद पुत्र आकिल निवासी ग्राम फुलत थाना रतनपुरी मु०नगर हाल पता मौ० सद्दीकनगर थाना खतौली मु०नगर को गिरफ्तार किया गया है । गिरफ्तारी करने वाली टीम में उ०नि० जितेन्द्र सिंह, उ०नि० मशकूर अली त्यागी, का० राहुल नागर, शिवम यादव, सुधीर थाना खतौली मौजूद रहे।

 

चौ.नरेश टिकैत भाकियू कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचे
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) शहर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान मे किसानो की समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर चल रहे भाकियू के धरने में भाकियू कार्यकर्ताओं का उत्साह वर्धन करने के लिए जीआईसी के मैदान मे पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ.नरेश टिकैत के लिए लगाए भंडारे के दौरान अपने हाथों से कार्यकर्ताओ को भोजन परोसा तथा उनके साथ बैठकर भोजन ग्रहण किया। उल्लेखनीय है कि किसानो से जुडी विभिन्न समस्याओ के निराकरण की मांग को लेकर भाकियू द्वारा पिछले कई दिनो से सरकूलर रोड स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में अनिश्चितकालीन धरना चल रहा है। भाकियू का कहना है कि जब तक किसानो की समस्या का समाधान नही हो जाता तब तक यह धरना जारी रहेगा। भाकियू के इस धरने को कई अन्य संगठनो तथा संस्थाओं द्वारा समर्थन की घोषणा की गई है।

 

किसान महापंचायत को लेकर हुई बैठक
सिसौली ।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) राजकीय कॉलेज के मैदान में १० फरवरी को होने वाली किसान महापंचायत को सफल बनाने हेतु आज भारतीय किसान यूनियन के कार्यालय में ३६ बिरादरी की पंचायत का आयोजन किया गया। पंचायत में आसपास के क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीणों व भाकियू नेताओं ने हिस्सा लिया। ३६ बिरादरी की पंचायत को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ नरेश टिकैत ने कहा कि १० फरवरी में होने वाली महापंचायत को सफल बनाने हेतु किसानों से आवाहन किया की पुराने ट्रैक्टरों के साथ अधिक से अधिक संख्या में एकत्र होकर पूरे दमखम के साथ १० फरवरी को राजकीय कॉलेज के मैदान में सभी किसान हरी टोपी, झंडा व डंडे के साथ कूच करें। चौधरी नरेश टिकैत ने कहा की पंचायत को सभी किसान अनुशासन के साथ सफल बनाए। पंचायत की सफलता के लिए अनुशासन प्रथम चरण है। ३६ बिरादरी की पंचायत में फैसला लिया गया की किसानों की खाने की व्यवस्था के लिए प्रत्येक ग्राम से एक भंडारे का आयोजन किया जाएगा।पंचायत में कुटबा थाम्बेदार मांगे राम , हरसौली थाम्बेदार शौदन सिंह,,धीरज लटियान, ओमबीर सिंह,राजपाल सिंह,महेंद्र सिंह राणा, कश्यप समाज के चौधरी रमेश, हरिजन समाज के चौधरी हरिकिशन, ब्राह्मण समाज से सुशील कुमार शर्मा, बाल्मीकि समाज से देवेंद्र बाल्मीकि, धीमान समाज से राजेश धीमान, खटीक समाज से करोड़ीमल, वैश्य समाज से कमल मित्तल आदि उपस्थित रहे। ३६ बिरादरी की पंचायत का संचालन ओमपाल मलिक,व अध्यक्षता आमिल प्रधान ने की।

 

शिक्षिका के खाते से जालसाज ने उड़ाए 25 हजार
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) फोन-पे (ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का माध्यम) से प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका के खाते से २५ हजार उड़ा लिए गए। शिक्षिका ने थाना खतौली में अज्ञात धोखेबाज के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है। स्कूल में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकत्री को एक व्यक्ति ने फोन कर उसके खाते में २५००० रुपए डालने की बात कही थी। जिसके बाद यह धोखाधड़ी की गई।
आंगनबाड़ी कार्यकत्री के साथ हुई धोखाधड़ी-मामला थाना खतौली क्षेत्र का है। प्राथमिक विद्यालय की सहायक अध्यापिका स्वाति ने मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया कि विद्यालय में आंगनबाड़ी केंद्र भी चलता है। बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर तैनात कार्यकर्ता मिथिलेश को किसी अज्ञात का फोन आया था कि उसे फोन-पे के माध्यम से २५००० देना चाहता है। यह बात उसने अपने पति स्कूल में तैनात शिक्षामित्र सचिन को बताई।
स्वाति का कहना है कि सचिन ने उसे बताया कि उसके २५००० रुपए आने हैं। लेकिन वह फोन पे नहीं चलाता। जिस पर उसने अपने फोन पे के माध्यम से रुपया लेने की बात कही। स्वाति का आरोप है कि सचिन के माध्यम से उसे एक लिंक भेजा गया। जिस पर क्लिक करते ही उसके बैंक अकाउंट से २५००० रुपये कट गए। पुलिस ने स्वाति की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर अज्ञात धोखेबाजी के विरुद्ध जांच शुरू कर दी है।

 

युवक की हादसे में मौत
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) तेज रफ्तार दो मोटरसाईकिलों की भिडंत होने पर बाईक सवार एक युवक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि दूसरा गम्भीर रूप से घायल हो गया। घायल को जिला अस्पताल लाया गया, किन्तु उसकी नाजुक हालत को देखते हुए उसे मेरठ के लिये रैफर कर दिया। हादसे में मृतक युवक के परिवारजनों में कोहराम मचा हुआ है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर परीक्षण के लिये भिजवा दिया है।
मिली जानकारी के अनुसार आज सायं के समय भौराकलां थाना क्षेत्र के गांव खेडी सुडियान के समीप तेज रफ्तार दो मोटरसाईकिलों की आमने-सामने की भिडंत हो गई। दुर्घटना इतनी भीषण थी दोनों बाईकों के परखच्चे उड गये और दोनों बाईकों पर सवार युवक सडक पर जा गिरे और बुरी तरह से लहूलुहान हो गये। कुछ ही देर बाद एक युवक ने मौके पर ही दम तोड दिया। मामले की जानकारी पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल युवक को जिला अस्पताल भिजवाया, जहां से उसकी गम्भीर हालत को देखते हुए उसे मेरठ के लिये रैफर कर दिया गया। पुलिस ने मृतक युवक की जेब से मिले कागजातों के आधार पर उसकी शिनाख्त भौराकलां थाना क्षेत्र के गांव खेडी सुडियान निवासी सागर पुत्र जयवीर सिंह के रूप में की, जबकि घायल युवक तितावी थाना क्षेत्र के गांव धौलरा निवासी शौकीन बताया जा रहा है। पुलिस ने मृतक और घायल युवक के परिवारजनों को हादसे के सम्बन्ध में जानकारी दी। जानकारी मिलते ही परिवारजन मौके पर पहुंचे। पुलिस ने परिवारजनों की मौजूदगी में मृतक युवक के शव को कब्जे में लेकर परीक्षण के लिये भिजवा दिया। युवक की मौत से उसके परिवारजनों में बुरी तरह से कोहराम मचा हुआ है।

 

बुजुर्ग हादसे मे घायल
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) प्राईवेट बस से उतरते वक्त बुजर्ग ग्रामीण घायल हो गया। जिसे आसपास के दुकानदारों ने उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। जानकारी के अनुसार मंसूरपुर के गांव जौहरा निवासी बुजुर्ग रशीद आज सुबह प्राईवेट बस द्वारा मंसूरपुर से मुजफ्फरनगर आते वक्त चौधरी छोटूराम कालेज के समीप बस से उतरते वक्त चोटिल हो गया। इस हादसे पर कुछ अन्य लोगों ने घायल व्यक्ति को समीप ही निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया। जहां चिकित्सक ने उक्त व्यक्ति का प्राथमिक उपचार दिया। बुजुर्ग के परिजन हादसे की जानकारी मिलते ही मुजफ्फरनगर के लिए रवाना हो गए।

 

साइबर सुरक्षा संबंधी उपायों को किया जागरूकMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन के निर्देशन में साइबर टीम द्वारा एसडी पब्लिक स्कूल में स्कूली छात्र-छात्राओं व स्टाफ को साइबर सुरक्षा सम्बंधी उपायों, हेल्पलाइन सेवाओं एवं साइबर अपराधों से बचाव हेतु किया जागरुक।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन एवं पुलिस अधीक्षक अपराध श्री प्रशान्त कुमार प्रसाद के निर्देशन में साइबर टीम द्वारा एसडी पब्लिक स्कूल में स्कूली छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ को साइबर सुरक्ष्घ के सम्बन्ध में जानकारी दी गई।
साइबर टीम द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ को साइबर अपराध की जानकारी देते हुये बताया गया कि अपराधी अपराध करने के नये-नये तरीके इजाद कर रहे हैं जिसमें मोबाइल व इंटरनेट से फ्रॉड/अपराध किया जा रहा है। किसी भी अनजान लिंक अथवा वेबसाइट पर क्लिक न करें न ही अपना वॉलेट/अकाउंट पासवर्ड किसी के साथ शेयर करें, समय-समय पर पासवर्ड को बदलते रहें। सोशल मीडिया के प्रयोग हेतु आवश्यक सुझाव देते हुये बताया कि सोशल मीडिया पर अपनी प्राइवेसी रखते हुये उसका सुरक्षित प्रयोग करे, सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म (फेसबुक, व्हाट्सअप व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म) पर अज्ञात व्यक्तियों की रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले अच्छी तरह से जानकारी कर लें। यदि साइबर अपराध हुआ है तो तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें।

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × five =