Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar प्रशासन में हलचल: उद्यान अधिकारी सतेन्द्र पाल भान पर छेड़छाड़ और रेप के प्रयास जैसे गंभीर आरोप

मुजफ्फरनगर जिला उद्यान विभाग कार्यालय में तैनात महिला कर्मी से विभागीय अधिकारी द्वारा छेड़छाड़ और रेप के प्रयास जैसे गंभीर आरोपों को लेकर प्रशासन में हलचल है। इस मामले में महिला कर्मी ने जिला उद्यान अधिकारी के खिलाफ पहले डीएम से शिकायत की और इसके बाद थाने में तहरीर देते हुए मुकदमा दर्ज करने की मांग की है।

महिला की शिकायत पर डीएम ने एडीएम प्रशासन अमित सिंह को मामले की जांच कर रिपोर्ट मांगी है तो वहीं एक अधिकारी पर लगाये गये गंभीर आरोपों को लेकर पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने से पहले जांच पड़ताल शुरू कर दी है। इस मामले में उद्यान अधिकारी ने भी महिला और उसके पति के खिलाफ जानलेवा हमला करने के आरोप लगाते हुए कानूनी कार्यवाही की मांग को लेकर थाने में तहरीर दी है। इस मामले में आज पूरा तूल पकड़ लिया है। हालांकि अफसर अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं है, हां जांच कर कार्यवाही करने की बात कही जा रही है।

प्राप्त समाचार के अनुसार जिला उद्यान विभाग के कार्यालय में शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला साउथ खालापार निवासी सनव्वर जहां ;46द्ध पत्नी आस मौहम्मद उर्दू अनुवादक/वरिष्ठ सहायक के पद पर कार्यरत हैं। सनव्वर जहां ने सिविल लाइन थाने में तहरीर देते हुए बताया कि 4 अक्टूबर की शाम करीब 4 बजे वह उद्यान विभाग के कार्यालय में अपने कक्ष में पटल पर कार्य में व्यस्त थीं।

इसी बीच जिला उद्यान अधिकारी सतेन्द्र पाल मान पुत्र गिरवर सिंह उनके कक्ष में आये और बुरी नीयत से उनको पकड़ लिया। अश्लील हरकत करते हुए बलात्कार करने का प्रयास किया। महिला का आरोप है कि सतेन्द्र पाल उन पर पहले से ही बुरी नजर रखे हुए थे। इस आचरण का विरोध करने पर सतेन्द्र पाल ने महिला कर्मी के साथ मारपीट की और आंख, मुंह व कमर पर चोट पहुंचाई।

मारपीट के दौरान महिला कर्मी का चश्मा भी टूट गया। मारपीट करते गाली गलौच करने और झूठे मामलों में फंसाने तथा नौकरी से हटवाने की भी धमकी दी गई। महिला कर्मी का आरोप है कि जब से सतेन्द्र पाल मान ने यहां पर चार्ज संभाला है, तभी से वह बदसलूकी करते आ रहे हैं। इस मामले में उच्चाधिकारियों को भी शिकायत की गई। महिला ने उद्यान अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की मांग की। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने महिला कर्मी की सरकारी अस्पताल ले जाकर डॉक्टरी भी कराई है।

महिला सनव्वर जहां के पति ब्लॉक बघरा मेें उर्दू अनुवादक और प्रधान सहायक के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि कई बार उद्यान अधिकारी ने उनकी पत्नी के साथ अभद्रता की है। कल भी पत्नी ने उनको फोन कर छेड़छाड़ की सूचना दी और वह मौके पर पहुंचे थे। इस मामले में पत्नी को लेकर वह डीएम से भी मिले और डीएम ने उनको न्याय का भरोसा दिलाते हुए एडीएम प्रशासन अमित सिंह को मामले की जांच सौंपी है।

उन्होंने कहा कि अभी तक भी इस प्रकरण में पुलिस ने उनकी पत्नी की शिकायत पर आरोपी अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही नहीं की है, जिससे हम असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उधर एसएचओ सिविल लाइन बिजेन्द्र कुमार रावत ने बताया कि महिला की तहरीर मिली है। इसके साथ ही कल ही जिला उद्यान अधिकारी सतेन्द्र पाल ने भी महिला और उसके पति पर जानलेवा हमला करने के आरोप लगाते हुए तहरीर दी है।

मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। अभी इस मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गयी है। वह खुद इस प्रकरण की जांच कर रहे हैं। जांच के बाद उच्चाधिकारियों के आदेश पर अगली कार्यवाही की जायेगी।

उद्यान अधिकारी संग मारपीट की वीडियो वायरल:

 महिला कर्मचारी के साथ की गई छेड़छाड़ के मामले में जिला उद्यान अधिकारी सतेन्द्र पाल मान का कहना है कि उनकी पिटाई की गई और इसके बाद झूठे आरोप लगाकर उनको बदनाम किया जा रहा है। इस मामले में उद्यान अधिकारी की पिटाई का एक वीडियो भी सामने आया, जिसको सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है।

इसमें रेप के प्रयास और छेड़छाड़ के आरोप लगाने वाली महिला व उसके पति भी दिखाई दे रहे हैं। इसी वीडियो को आधार बनाकर जिला उद्यान अधिकारी ने महिला, उसके पति और दो अज्ञात लोगों के खिलाफ जानलेवा हमला करने और हत्या की धमकी के आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर दी है।

जिला उद्यान अधिकारी सतेन्द्र पाल मान ने महिला कर्मी द्वारा लगाये गये संगीन आरोपों को लेकर कहा कि उन पर भी हमला किया गया है। इसके लिए उन्होंने सिविल लाइन थाने में तहरीर दी है और मेडिकल परीक्षण भी कराया है। तहरीर में उन्होंने कहा कि 4 अक्टूबर को वह अपने कार्यालय में बैठे हुए कार्य कर रहे थे, करीब साढ़े चार बजे कार्यालय में संविदा कर्मी कम्प्यूटर ऑपरेटर कपिल को उन्होंने उर्दू अनुवादक सनव्वर जहां से उपस्थिति एवं डिस्पेच रजिस्टर लाने के लिए भेजा
लेकिन सनव्वर जहां ने रजिस्टर देने से इंकार कर दिया। इसके बाद मैं स्वयं उनके पास पहुंचा और रजिस्टर मांगे। डीएचओ सतेन्द्र ने आरोप लगाये कि इसी बात पर सनव्वर उनको गालियां देने लगीं और उनको थप्पड़ मार दिया। फोन करके अपने पति आस मौहम्मद और दूसरे लोगों को भी वहां बुला लिया। डीएचओ ने कहा कि जब हंगामा बढ़ने पर वह गाड़ी में बैठकर जाने लगे तो सनव्वर जहां ने अपने पति और दो अन्य अज्ञात लोगों के साथ उन पर हमला कर दिया। उन पर हेलमेट से हमला करते हुए नाक और सिर पर वार किये गये।
गाड़ी से खींचने का प्रयास किया। देवव्रत व अब्बुज को गवाह बनाते हुए डीएचओ सतेन्द्र ने आरोप लगाया कि मुझे जान से मारने की धमकी देते हुए वहां से चले गये। सतेन्द्र मान ने महिला कर्मी के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि वह निर्दोष हैं और इस मामले में कानूनी कार्यवाही चाहते हैं।
वहीं पीड़ित महिला कर्मी और उसके पति का कहना है कि छेड़छाड़ की घटना के बाद उनकी अधिकारी से झड़प हुई थी। उसी समय का वीडियो है। इसको आरोपी अधिकारी कार्यवाही से बचने के लिए दूसरा रूप देने का प्रयास कर रहे हैं। पत्नी से रेप का प्रयास करने के कारण वह गुस्से में थे और इसी कारण अधिकारी से हाथापाई हो गई थी।

जुलाई माह से नहीं दिया कर्मियों को वेतन

 उद्यान विभाग में कार्यरत उर्दू अनुवादक वरिष्ठ सहायक सनव्वर जहां ने डीएचओ सतेन्द्र पाल मान पर कर्मचारियों को अनावश्यक रूप से परेशान करने और शोषण करने के आरोप लगाते हुए जांच अधिकारी एडीएम प्रशासन अमित सिंह को भी प्रार्थना पत्र दिया है।

इसमें सनव्वर जहां ने 4 अक्टूबर की शाम को कार्यालय में उसके साथ डीएचओ सतेन्द्र पाल द्वारा छेड़छाड़, रेप का प्रयास, मारपीट और गाली गलौच का वर्णन करते हुए यह भी बताया गया है कि जुलाई 2021 से उसके साथ ही किसी भी अन्य कर्मचारी का वेतन जारी नहीं कराया गया है। इसके लिए कई बार मांग की गयी

लेकिन वह शोषण करने की नीयत से यह सभी कुछ कर रहे हैं। वेतन नहीं मिलने के कारण आर्थिक रूप से परेशान सामने पैदा हो रही है, जिससे मानसिक शोषण भी हो रहा है। सनव्वर जहां ने कहा कि हमारे बच्चों का भरण पोषण करना और उनके स्कूल की फीस आदि खर्च करना भी दूभर हो रहा है। एडीएम प्रशासन अमित सिंह ने बताया कि इस मामले में शिकायत मिली है, महिला के आरोपों को लेकर जांच की जा रही है। डीएचओ से जवाब तलब किया गया है, अन्य कर्मचारियों से भी पूछताछ की जायेगी।

विवादित रहा है सतेन्द्र का कार्य व्यवहार

 महिला कर्मी से रेप का प्रयास, मारपीट और छेड़छाड़ जैसे संगीन आरोपों का सामना करने वाले जिला उद्यान अधिकारी सतेन्द्र पाल मान का कार्य व्यवहार विवादों में रहा है। कई बार उनको उच्चाधिकारियों ने कार्यप्रणाली सुधारने के लिए नोटिस जारी करते हुए चेतावनी दी।

सूत्रों के अनुसार डीएचओ सतेन्द्र पाल मान ने पूर्व में राजकीय औद्योगिक प्रक्षेत्र लोई में अनुत्पादक ब्लॉक डी और सी प्रक्षेत्र में दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के साथ ही औद्योगिक प्रक्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों का स्थानांतरण अपने कार्यालय अधिष्ठान में कर दिया था। इस मामले में सहायक उद्यान निरीक्षक प्रक्षेत्र प्रभारी लोई हेमेन्द्र कुमार ने 27 मार्च 2021 को उच्चाधिकारियों से शिकायत की थी।

इस मामले में उप निदेशक उद्यान सहारनपुर मण्डल जय करण सिंह ने 30 मार्च को शिकायत को सही पाने पर डीएचओ सतेन्द्र पाल अनुत्पादक प्रक्षेत्र में कर्मचारियों की नियुक्ति को अनुचित ठहराते हुए नाराजगी प्रकट की थी और राजकीय हित में प्रतिकूल आचरण नहीं करने की चेतावनी देते हुए स्थानांतरण को निरस्त कर पूर्व व्यवस्था में कर्मचारियों का समायोजन करने के निर्देश दिये।

हेमेन्द्र कुमार द्वारा की गई शिकायत के कारण ही डीएचओ सतेन्द्र पाल ने रंजिश रखते हुए उनका वेतन रोकने के साथ ही दो अन्य कर्मचारियों के वेतन आहरण पर भी रोक लगा दी। इसमें सहायक उद्यान निरीक्षक हेमेन्द्र कुमार, कनिष्ठ सहायक सौरव कुमार और कार्यालय पर तैनात माली श्रीनिवास शामिल रहे। इसको लेकर भी उप निदेशक उद्यान जय करण सिंह को कर्मचारियों ने शिकायत की। उन्होंने जांच कराई तो पाया गया कि माली श्रीनिवास कोरोना पीड़ित होने के कारण होम आइसोलेशन में रहे और हेमेन्द्र कुमार की अनुपस्थित केवल संज्ञान लेकर ही मान ली गई

जबकि लिपिक सौरव कुमार अनुपस्थित ही नहीं रहे, जबकि डीएचओ ने मई माह के लिए सौरव कुमार का 21 दिन, माली श्रीनिवास का 17 दिन और हेमेन्द्र कुमार के पूरे माह 31 दिन के वेतन आहरण पर रोक लगा दी थी।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 5 =