Muzaffarnagar-भैयादूज को लेकर बाजारों में जमकर खरीददारी, बाजारों में रहा जाम

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar) इस दीपावली पर सूर्य ग्रहण का खासा प्रभाव देखने को मिला। इसी के फल स्वरुप जनपद में गोवर्धन पूजा और भैया दूज को लेकर लोगों में खासा असमंजस रहा। इसके चलते बुधवार को गोवर्धन के साथ-साथ भैया दूज पर्व भी मनाया गसर। अपनी बहन के यहां भैया दूज लेकर पहुंचे और तिलक करा कर बहन को आशीर्वाद दिया। जिसके चलते लोगों ने बाजार में कील पतासे गोले वह मिठाई तथा गिफ्ट आदि की जमकर खरीदारी भी की। वही भैया दूज के चलते रोडवेज बस अड्डे पर रेलवे स्टेशन पर जातयों की भारी भीड़ देखने को मिली। शहर में भी जगह-जगह जाम की स्थिति बनी रही।

भैयादूज को लेकर लोगों की भारी भीड़ रही। बाजार में पहुंच कर लोगों ने गोवर्धन पूजा सामग्री खरीदी तो कुछ नहीं भैया दूज को लेकर बहन के लिए गिफ्ट खरीदें। इस दौरान बहन ने भी भाई के लिए खील, बताशे, तिलक, रोली-गोला व मिठाई आदि की जमकर खरीदारी की। इस दौरान कपड़ा मार्केट में भी भारी भीड़ देखने को मिली भगत सिंह रोड सहित एसडी मार्केट, मूलचंद मार्केट, नई मंडी व गांधी कॉलोनी बाजार सहित अन्य कपड़े की दुकानों पर भारी भीड़ देखने को मिली।

इस दौरान महिलाओं में पुरुषों ने देहात क्षेत्र में भी जमकर खरीदारी की। भैयादूज पर सबसे अधिक गोला खिल बतासे की जमकर बिक्री हुई। इसके अलावा मिठाई की दुकान पर भी भारी भीड़ देखने को मिली। भाई- बहनों ने उपहार में देने के लिए विभिन्न प्रकार की मिठाइयां खरीदी। शहर और देहात में मिठाइयों की दुकानों पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी।इस दौरान व्यापारियों का कहना है कि मिठाइयों का करोड़ों रुपए का व्यापार हुआ है। इसके अलावा खाद्य पदार्थ जैसे सूखा कोकोनट, खील बताशे आदि की भी जमकर बिक्री हुई है।

भैयादूज को लेकर कपड़े की हुई जमकर खरीदरी

वैसे तो धनतेरस से ही खरीदारी का सिलसिला शुरू हो जाता है लेकिन भैया दूर से पहले गोवर्धन पूजा के दिन भी बहुत सारे लोग अपने बहनों व भाइयों के लिए कपड़ों की जमकर खरीदारी करते हैं। इसी का परिणाम है कि जनपद में शहर से लेकर देहात तक करोड़ों रुपए का कपड़े का व्यापार हुआ है। लोगों ने बढ़ चढ़कर महंगाई के बावजूद खरीदारी की। जिससे व्यापारियों के चेहरे खिले हुए हैं।

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- drsanjaykagarwal@gmail.com

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 203 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =