वैश्विक

Pakistan: क्या कल इस्तीफा देंगे पीएम Imran Khan? नेशनल असेंबली का सत्र स्थगित

 Pakistan:  Imran Khan के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पड़ोसी मुल्क में बड़ी हलचल है. इस हलचल की बड़ी वजह है पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख रशीद का वो बयान, जिसने सियासी हलकों में बड़ी हलचल मचा दी है. पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख रशीद ने इस बात का संकेत दिया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान इस्तीफा दे सकते हैं.

 Pakistan  गृहमंत्री ने कहा कि मैंने खान साहब से कहा है कि हम बजट के बाद चुनाव की तरफ जा सकते हैं. पाक के गृहमंत्री ने इशारा करते हुए संकेत दिया है कि देश में समय से पहले चुनाव हो सकते हैं. कल विपक्ष और इमरान खान की बैठक होनी है.

 Pakistan के जानकारों की मानें तो कल Imran Khan पीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं. ये इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि कल इमरान खान की इस्लामाबाद में बड़ी रैली है. माना जा रहा है कि इमरान खान इस रैली में अपने समर्थकों से इमोशनल अपील के जरिए इस्तीफा देने का एलान कर सकते हैं. विपक्ष महंगाई और बाकी मुद्दों को लेकर इमरान खान के खिलाफ काफी वक्त से हमलावर है. 

अविश्वास प्रस्ताव पर 3 से 4 अप्रैल को वोटिंग होनी

हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि वो इस्तीफा देंगे या नहीं, हालांकि कयासों का दौर काफी गर्म है. इमरान खान बार-बार ये कहते रहे हैं कि वो किसी भी दबाव में इस्तीफा नहीं देंगे. इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर 3 से 4 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इमरान खान को लगातार पाकिस्तान के चुनाव आयोग की तरफ से रैलियां करने को लेकर नोटिस मिल रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक इमरान कल की रैली में खुद को मजबूत नेता साबित करते हुए आवामी ताकत का प्रदर्शन करने की कोशिश कर सकते हैं.

 Pakistan  की नेशनल असेंबली का महत्वपूर्ण सत्र प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किए बिना ही स्थगित कर दिया गया. इस दौरान विपक्षी सांसदों ने जोरदार विरोध प्रदर्शन किया. नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर ने कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद खयाल जमां के निधन के चलते सत्र को 28 मार्च शाम चार बजे तक के लिये स्थगित किया जाता है.

 Pakistan की संसदीय परंपराओं के अनुसार, किसी सांसद के निधन के बाद सदन की पहली बैठक में दिवंगत आत्मा के लिए केवल प्रार्थना की जाती है और साथी सदस्य श्रद्धांजलि देते हैं.

सत्र स्थगित करने को लेकर विरोध प्रकट

नेशनल असेंबली में नेता प्रतिपक्ष शाहबाज शरीफ, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी समेत कई प्रभावशाली विपक्षी सांसद बहुप्रतीक्षित सत्र में भाग लेने के लिये शुक्रवार को संसद में मौजूद थे. विपक्षी नेताओं ने सत्र स्थगित करने को लेकर विरोध प्रकट किया.

 8 मार्च को विपक्षी पार्टियों द्वारा नेशनल असेंबली के सचिवालय में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया गया था, जिसके बाद से देश में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है. विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया है कि खान नीत पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की सरकार देश में आर्थिक संकट और बढ़ती महंगाई के लिए जिम्मेदार है.

इमरान खान (64) इन दिनों अपनी सरकार बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. असेंबली के अध्यक्ष कैसर ने जैसे ही सत्र स्थगित किया, विपक्षी नेता विरोध प्रकट करने लगे. उन्होंने अध्यक्ष से प्रस्ताव लेने का अनुरोध किया, लेकिन उन्होंने उनकी बात नहीं सुनी और अपने कक्ष की ओर चले गए. स्पीकर ने कहा कि अगले सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाने पर फैसला लिया जाएगा. नियमों के अनुसार प्रस्ताव नेशनल असेंबली के समक्ष रखे जाने के कम से कम तीन से सात दिन के बीच उस पर मतदान होना चाहिये.

विपक्ष कानूनी और संवैधानिक प्रदर्शन करेगा

सत्र स्थगित करने के तुरंत बाद संसद भवन के बाहर आकर पीएमएल-एन अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने आगाह किया कि अगर सोमवार को अविश्वास प्रस्ताव पेश नहीं करने दिया गया तो आगे जो होगा, उसके लिए वे जिम्मेदार नहीं होंगे. उन्होंने कहा, ‘‘असद कैसर ने नेशनल असेंबली के अध्यक्ष के बजाय पीटीआई के एक कार्यकर्ता के तौर पर काम किया.’’ उन्होंने कहा कि अगर कैसर ने ‘‘प्रधानमंत्री खान के गुलाम के तौर पर काम’’ करने की कोशिश की तो विपक्ष कानूनी और संवैधानिक प्रदर्शन करेगा. शरीफ की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए पीटीआई के वरिष्ठ नेता और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अध्यक्ष के खिलाफ निंदात्मक बातें करने के लिए उनसे माफी मांगने को कहा.

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विपक्ष को 27 मार्च को एक और झटका लगेगा. इस बीच, प्रधानमंत्री खान ने लोगों से रविवार को इस्लामाबाद में उनकी पार्टी की रैली में भाग लेने के लिए कहा. खैबर पख्तूनख्वा के मनसेहरा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए खान ने विपक्ष पर सांसदों की खरीद-फरोख्त में शामिल होने का आरोप लगाया.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − six =