वैश्विक

Social media पर शिकंजा कसने की तैयारी,गुरुवार को एक बड़ी कंसल्टेशन मीटिंग

Social media: जल्‍द ही गूगल, फेसबुक, व्‍हाट्सऐप और ट्विटर जैसे प्‍लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे लोगों को बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। ऐसा इसलिए, क्‍योंकि सरकार सोशल मीडिया पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। इसके लिए जल्‍द आईटी नियामों में बडे बदलाव किए जा सकते हैं।

इस संबंध में सरकार ने गुरुवार को एक बड़ी कंसल्टेशन मीटिंग भी रखी है, जिसमें सोशल मीडिया के नियमों को लेकर चर्चा होगी। दरअसल, सरकार सोशल मीडिया कंपनियों को जिम्‍मेदार बनाने के लिए भारतीय कानूनों को लागू करने की कवायद कर रही है। जी बिजनेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर कोई सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्‍ट करता है तो उसकी जवाबदेही कंपनी की होगी।

साथ ही यूजर्स को और ज्‍यादा अधिकार देने की तैयारी की जा रही है, क्‍योंकि कई बार ऐसा होता है कंटेंट को लेकर यूजर्स शिकायत करते हैं, लेकिन कंपनियां उसकी अनदेखी कर देती हैं।

 सरकार के नए नियम-

  • अगर किसी ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्‍ट किया है तो उसके पोस्‍ट की जवाबदेही कंपनियों की होगी।
  • किसी कंटेंट पर किसी ने आपत्ति जताया है तो 7 दिनों के अंदर उसकी सभी शंकाओं को दूर करना होगा। इसके साथ ही 72 घंटे के अंदर उस पोस्‍ट को सभी प्‍लेटफॉर्म से हटाना होगा। इसके अलावा जिसने पोस्‍ट की है उसे भी प्‍लेटफॉर्म से हटा दिया जाए।
  • इसके साथ ही उससे संबंधिक कोई भी सवाल आता है तो उसे एक महीने के दौरान इक्कठा करना होगा।
  • इसके अलावा सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में डेटा सेंटर बनाना होगा और अधिकारी न्‍युक्‍त करना होगा।
  • वहीं सरकार के सभी नियमों का पालन करना होगा।


सोशल मीडिया के इस बिल को इस मानसून सत्र में पेश करने की तैयारी की जा रही है। सरकार का कहना है कि इस बिल की जरूरत इस वजह से भी है क्‍योंकि कई बार देखा गया है कि सोशल प्‍लेटफॉर्म से फेक न्‍यूज फैलाया गया है। इसलिए इस पर लगाम लगाने के लिए बिल पेश करने की तैयारी की जा रही है।

Courtesy: This article is extracted with thanks & zero benefits from:Source link

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15119 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × five =