उत्तर प्रदेश

Siddharthnagar news: 5 साल में 30 मेडिकल कॉलेज यूपी में खुले,प्रदेश की सेहत सुधारने में पीएम नरेन्द्र मोदी ने अभूतूर्व काम किया – Yogi

Siddharthnagar news: नौ मेडिकल कॉलेज  के लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की जमकर तारीफ की। योगी ने कहा कि जिस प्रकार अहिल्या के उद्धार के लिए भगवान श्रीराम का इंतजार हुआ था। उसी तरह प्रदेश की सेहत सुधारने में पीएम नरेन्द्र मोदी ने काम किया गया। यह अभूतूर्व है। अभिनंदनीय है।

सीएम योगी आदित्यनाथ  ने कहा कि आज जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी (Corona virus) से त्रस्त है। दुनिया की ताकतें कोरोना से महामारी में असहाय है। ऐसे में अपने नेतृत्व क्षमता से पीएम मोदी पूरी दुनिया के सामने नजीर बने हैं। सबसे बड़े लोकतंत्र को कोरोना (Corona) से बचाने के साथ ही जीवन और जीविका देने में पीएम (Pm modi) का प्रयास सराहनीय है। पीएम के निर्देशन में पहली बार दो-दो देसी वैक्सीन लांच हुई। 100 करोड़ से अधिक लोगों का रिकॉर्ड समय में टीकाकरण ऐतिहासिक है।

योगी ने कहा कि आजादी के बाद भी स्वास्थ्य सुविधा की उपेक्षा हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश के इस इलाके में मासूम असमय दम तोड़ता था। पहली बार विजनरी नेतृत्व के माध्यम से सेहत को लेकर बेहतर काम हुआ। नौ मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण बेहतर सोच और दूरदर्शी नेतृत्व का नतीजा है। इस बात का भी यह तस्दीक है कि केन्द्र और प्रदेश सरकार लोगों की सेहत के संजीदा है। ये मेडिकल कॉलेज स्वास्थ्य सुविधाओं के आभाव में दम तोड़ने वालों को श्रद्धांजलि होगी। अब कोई व्यक्ति बिना इलाज के दम नहीं तोड़ेगा।

Yogi Adityanath ने कहा कि 1947 के पहले प्रदेश में दो या तीन मेडिकल कॉलेज ही थे। वहीं 2016 तक प्रदेश में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे। 70 साल में 12 और पिछले 5 साल में 30 मेडिकल कॉलेज यूपी में खुले हैं। इनमें से नौ मेडिकल कॉलेज में एमएमबीएस की पढ़ाई हो रही है। प्रदेश में 30 मेडिकल कॉलेज केन्द्र और राज्य सरकार की तरफ से बने हैं। एक जिला-एक मेडिकल कॉलेज पीएम के विजन का नतीजा है। सीएम ने कहा कि आईसीयू के आभाव में सिद्धार्थनगर ही नहीं पूरे पूर्वांचल में मौतें होती थीं। लेकिन अब इंसेफेलाइटिस पर प्रभावी अंकुश लगा है। हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर, शौचालय और शुद्ध जल से इंसेफेलाइटिस पर 95 फीसदी तक अंकुश लगा है।

 

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15066 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − eight =