उत्तर प्रदेश

ट्विटर प्लेटफार्म पर प्रकाशित ट्वीट के कारण समाज में तनावपूर्ण माहौल पैदा हुआ: गाजियाबाद पुलिस ने भेजा नोटिस

गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर को दूसरा नोटिस भेजा है। दूसरे नोटिस में टि्वटर इंडिया के एमडी को व्यक्तिगत रुप से थाने आकर जवाब देने के लिए कहा गया है। धारा 41a दंड प्रक्रिया संहिता के तहत लोनी बॉर्डर थाने से नोटिस भेजा गया है। नोटिस में कहा गया है कि ट्विटर से जो ईमेल 18 तारीख को प्राप्त हुआ है, उससे ऐसा लगता है कि ट्विटर विवेचनात्मक कार्यवाही में सहयोग देने से बच रहा है।

ट्विटर के तरफ से दिए गए जवाब से पुलिस संतुष्ट नहीं है और उसे किसी भी प्रकार से औचित्य पूर्ण नहीं बताया है। पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी को व्यक्तिगत रूप से इस संबंध में पुलिस के सामने पेश होने का निर्देश दिया है।

गाजियाबाद वायरल वीडियो: बुजुर्ग ने बदला बयान, ताबीज वाली बात को भी झूठ बताया

आपको बता दें टि्वटर इंडिया पर मुकदमा दर्ज है और 4 दिन पहले ट्विटर को पहला नोटिस भेजा गया था। जिसका जवाब पुलिस को नहीं मिला था। लेकिन आज जानकारी प्राप्त हुई कि पुलिस को ट्विटर की तरफ से मेल भेजा गया है। लेकिन यह साफ है कि पुलिस जवाब से संतुष्ट नहीं हुई है। पुलिस ने नोटिस में ट्विटर MD कहा है, कि हमारी जानकारी में तथ्य है, कि टि्वटर इंडिया के एमडी होने के नाते आप भारत में ट्विटर के प्रतिनिधि हैं।

इस कारण आप इस जांच में सहयोग करने हेतु भारतीय विधि से बाध्य हैं। जनता और राज्य की सुरक्षा एवं सद्भाव बनाए रखने हेतु हित में टि्वटर इंडिया के हैंडल के माध्यम से भारत में प्रसारित कौन सा ट्वीट हटाया जाए, इसके बारे में भारत के संदर्भ में निर्णय लेने की शक्ति आपके पास है। ट्विटर प्लेटफार्म पर प्रकाशित ट्वीट के कारण समाज में तनावपूर्ण माहौल पैदा हुआ है।

इससे शत्रुता भी बढ़ी है। सामाजिक सौहार्द भी खतरे में आ गया था।पुलिस ने यह भी जानकारी ट्विटर को दी है कि जब गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर पर जानकारी दे दी थी,कि गलत तथ्य प्रकाशित किए जा रहे हैं, तो ट्विटर ने उसमें जिम्मेदारी क्यों नहीं निभाई,और झूठी सूचना फैलने दी।

नोटिस में कहा गया है कि कार्यालय के पत्र संख्या 502 / 2021 के द्वारा आपको दिनांक 24 जून 2021 की सुबह 10:30 बजे थाना लोनी बॉर्डर कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से अपना पक्ष रखने के लिए उपस्थित होने के निर्देश दिए जाते हैं।

धारा 41a दंड प्रक्रिया संहिता के तहत नोटिस के रूप में इसे माना जाए।गैर हाजरी होने की स्थिति में कानून की उचित प्रक्रिया में प्रतिरोध उत्पन्न करने और विवेचना में असफल करने का प्रयास माना जाएगा।जिससे टि्वटर इंडिया के एमडी पर आगे की कार्रवाई की जा सकती है।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − 6 =