वैश्विक

अब कोई यूपीए नहीं है: BJP के खिलाफ 2024 के लिए मोर्चा बना रहीं Mamata Banerjee

Mamata Banerjee ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की। इस दौरान टीएमसी प्रमुख ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी हमला बोला है। टीएमसी और कांग्रेस के बीच संबंधों में तनाव के बीच, West Bengal की मुख्यमंत्री Mamata Banerjee ने बुधवार को कहा कि अब कोई संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) नहीं है। उन्होंने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि जो अक्सर विदेश में रहते हैं, उनका क्या भरोसा?

बनर्जी ने कहा- “आधा टाइम विदेश में रहोगे, तो राजनीति कैसे होगी? आज देश में फासीवाद का माहौल है। इसके खिलाफ एक मजबूत विकल्प देने की जरूरत है। इसे कोई अकेला नहीं कर सकता। जो मजबूत हैं उन्हें साथ लिया जाना चाहिए”।

Mamata Banerjeeने कहा कि वो बीजेपी का अल्टरनेटिव तैयार कर रही हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या शरद पवार यूपीए का नेतृत्व करेंगे तो उन्होंने साफ कहा- “क्या यूपीए? अब यूपीए नहीं है। हम इसे एक साथ तय करेंगे।” इसके बाद जब बनर्जी से पूछा गया कि क्या कांग्रेस को छोड़कर कोई विकल्प होगा, उन्होंने कहा- “शरद जी ने जो कहा वह यह है कि लड़ने वालों का एक मजबूत विकल्प होना चाहिए। कोई लड़ नहीं रहा है तो हम क्या करें? हमें लगता है कि सभी को लड़ना चाहिए।”

इससे पहले दिन में, मुंबई में कुछ नागरिक समाज के सदस्यों के साथ बातचीत करते हुए, Mamata Banerjee ने कहा था कि उन्होंने कांग्रेस को सुझाव दिया था कि विपक्ष को निर्देश देने के लिए नागरिक समाज की प्रमुख हस्तियों की एक सलाहकार परिषद का गठन किया जाए, लेकिन अफसोस कि ये योजना अमल में नहीं आई।

Mamata Banerjee ने कहा कि अगर सभी क्षेत्रीय दल एक साथ आ जाते हैं तो भाजपा को हराना आसान होगा। उन्होंने कहा, “हम भाजपा हटाओ देश बचाओ कहना चाहते हैं।” उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी।

शरद पवार ने भी एक मजबूत वैकल्पिक नेतृत्व की आवश्यकता दोहराई है। राकांपा प्रमुख ने कहा कि Mamata Banerjee की मंशा यह है कि राष्ट्रीय स्तर पर समान विचारधारा वाली ताकतें एक साथ आएं और सामूहिक नेतृत्व स्थापित करें।

उन्होंने कहा- “हमारी सोच आज के लिए नहीं बल्कि चुनाव के लिए है।”यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस के बिना गठबंधन होने की संभावना है। पवार ने कहा- “भाजपा का विरोध करने वाले सभी लोगों का हमारे साथ आने का स्वागत है। किसी को बाहर करने का सवाल ही नहीं है।”

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 14 =