संपादकीय विशेष

भाजपा-सपा के बीच रहा कडा मुकाबलाः Muzaffarnagar सट्टा बाजार भी इस बार गफलत का शिकार

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar) नगरपालिका परिषद मुजफ्फरनगर के चुनाव में आज सपा प्रत्याशी लवली शर्मा, भाजपा प्रत्याशी मीनाक्षी स्वरूप के बीच कांटे का रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। आमने सामने के हुए इस चुनाव में बाकी पार्टी के प्रत्याशी गौन नजर आये। देर शाम तक हुए आमने सामने के इस मुकाबले में सपा और भाजपा को अपनी अपनी पकड के हिसाब से मतदाताओं ने खूब वोट दिया।

देखा जा रहा है कि पहली बार नगरपालिका का चुनाव नये रूख की ओर बढ़ता हुई दिखाई दिया। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि मुकाबला बेहद कडा है और हार जीत को लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। साथ ही सट्टा बाजार भी इस बार गफलत का शिकार हो गया।

नगरपालिका चुनाव में सुबह सात बजे से ही मतदाताओं की लम्बी लम्बी लाइन बूथों पर लग गयी थी। मौसम आज साफ था। धूप खिली हुई थी हल्की गर्मी के बीच मतदान शुरू हुआ था तो मतदान में तेजी आ गयी। शहर में हुए इस चुनाव में मजे की बात तो यह रही कि कोई भी साम्प्रदायिक धु्रवीकरण कहीं भी किसी भी गुंजाइश में दखेन के नहीं मिला। यही कारण रहा कि भाजपा प्रत्याशी मीनाक्षी स्वरूप व सपा प्रत्याशी लवली शर्मा देर शाम तक एक एक वोट में अपनी हार जीत के लिए ऊपर नीचे होते दिखाई दिये।

मीडिया टीम द्वारा विभिन्न बूथों पर किये गये दौरे में यह साबत सामने आई कि दोनों ही प्रत्याशी अपने अपने मुकाबले में कहीं भी कम नजर नहीं आये। ऐसा लग रहा था कि दोनों का मुकाबला बेहद निकट है और हार जीत या तो बेहद कम अंतर से देखने को मिलेगी या फिर हार जीत का आंकडा 15 हजार के आसपास जा सकता है। वहीं दोनों के बीच मुकाबला ऐसा सिमटा कि आम वोटर लवली शर्मा और मीनाक्षी स्वरूप के बीच ही बटा रह गया। बसपा और कांग्रेस व अन्य निर्दलीय प्रत्याशी कहीं भी मुकाबले में आ ही नहीं पाये। शांतिपूर्ण हुए चुनाव में सट्टा बाजार भी अस्त व्यस्त ही रहा और निश्चित भविष्यवाणी सट्टा बाजार में भी नहीं देखी गयी।

चुनाव समाप्त होने के बाद भाजपा और सपा खेमे में भारी उत्साह देखने को मिला। पार्टी कार्यालयों पर देर तक भीड लगी रही और देनों पार्टियों के ही पोलिंग एजेंट अपने अपने गुणा भाग में लगकर अपने रिकार्ड व रिपोर्ट देते रहे। इस चुनाव में मतदान प्रतिशत व अन्य कई तरह के तथ्य भी दोनों ही प्रत्याशियों के बीच हार जीत को तय करेंगे क्योकि भाजपा के सामने सपा ने इस तरह की भी व्यूह रचना की कि सपा सुबह होते ही आज मुख्य मुकाबले में भाजपा के सामने खडी मिली इसलिए चुनाव का परिणाम एक तरफा आना या कोई भविष्यवाणी करना बेहद जल्दबाजी होगा।

भाजपा के केंद्रीय मंत्री संजीव बायिलान व राज्यमंत्री कपिलेदव अग्रवाल व अन्य नेतागण भाजपा की तरफ से जहां मीनाक्षी स्वरूप के लिए मेहनत कर रहे थे वहीं सपा नेता राकेश शर्मा की पत्नी लवली शर्मा के लिए गठबंधन के तमाम नेता व पूर्व राज्यसभा सांसद हरेंद्र मलिक, विधायक राजपाल बालियान , अनिल कुमार, पंकज मलिक, चंदन सिंह चौहान, मदन भैया, भी अपने अपने क्षेत्रों में गठबंधन प्रत्याशियों के लिए काम करते नजर आये। देर शाम कडी सुरक्षा व्यवस्था में बैलेट बाक्स कूकडा मंडी में जमा हो गये। मतगणना 13 मई को होगी।

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 287 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 4 =