विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस-2021 पुरस्कार उत्तर प्रदेश को…

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस-2021 पुरस्कार उत्तर प्रदेश के स्टेट टोबैको कन्ट्रोल सेल को तंबाकू नियंत्रण के प्रयासों के लिए दिया गया है। जबकि दूसरी तरफ 1 जून से प्रदेश में शुरू हो रहे 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के कोरोना वैक्सीनेशन के लिए राज्य सरकार की योजना एक करोड़ डोज से राज्य के वैक्सीनेशन के लक्ष्य के साथ प्रारंभ करने की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज वर्चुअल माध्यम से आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फॉगिंग की कार्यवाही कोरोना सहित विभिन्न संक्रामक बीमारियों यथा, इंसेफेलाइटिस, डेंगू, मलेरिया, कालाजार, चिकनगुनिया आदि की रोकथाम में उपयोगी है। ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फाॅगिंग का कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेण्टर को सुदृढ़ बनाकर प्रभावी ढंग से क्रियाशील किए जाने के निर्देश दिए गए थे। सुनिश्चित किया जाए कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर यथाशीघ्र कार्य प्रारंभ हो जाए। स्वास्थ्य केंद्रों के सुदृढ़ीकरण के कार्य की जवाबदेही तय करके दैनिक मॉनिटरिंग की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन की कार्यवाही व्यवस्थित, निर्बाध और सुचारु ढंग से जीरो वेस्टेज को ध्यान में रखकर संचालित की जाए। सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर वेटिंग एरिया तथा ऑब्जरवेशन एरिया की व्यवस्था होनी चाहिए। वैक्सीनेशन सेंटर पर अनावश्यक भीड़-भाड़ ना हो। उन लोगों को ही वैक्सीनेशन सेंटर पर बुलाया जाए, जिनका वैक्सीनेशन किया जाना है।

विगत 24 घण्टों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 2,402 मामले आए हैं। इसी अवधि में 8,145 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज किया गया है। प्रदेश में 30 अप्रैल, 2021 को संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक एक्टिव मामले 3,10,783 थे। वर्तमान में एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 52,244 हो गयी है। इस प्रकार विगत 30 अप्रैल के सापेक्ष एक्टिव मामलों की संख्या में 2,58,539 की कमी आयी है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6044 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × four =