News
खबरें अब तक...

समाचार: Muzaffarnagar News

मजदूर की मलबे में दबकर मौत
मुजफ्फरनगर। मलबे के नीचे दबकर मजदूर की मौत हो गई। इस हादसे पर कई लोग मौके पर एकत्रित हो गए। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। जानकारी के अनुसार कस्बा स्थित मेन बाजार के समीप दुकाने तोडते वक्त अचानक दीवार गिर जाने से हादसे के तहत एक मजदूर की मलबे के नीचे दब जाने से मौके पर ही मौत हो गई। जबकि इस दौरान उसके दो अन्य मजदूर साथी घायल हो गए। बाजार के बीच भरभराकर दीवार गिर जाने व मलबे के नीचे मजदूरो के दब जाने से लोगो मे हडकम्प मच गया। नागरिको ने इस हादसे की सूचना पुलिस को दी। देखते ही देखते अनेक लोग मौके पर एकत्रित हो गए। मामले की जानकारी मिलते ही सीओ खतौली आशीष प्रताप सिह व इंस्पैक्टर खतौली हरसरन शर्मा मय फोर्स के तुरन्त मौके पर पहुंचे। इसी बीच डायल 100 टीम भी घटना स्थल पर पहुंच गई।
मौके पर पहुंची पुलिस ने नागरिको की मदद से किसी प्रकार मलबे के नीचे दबे मजदूरो को बाहर निकलवाया। लेकिन इस दौरान एक मजदूर की मलबे के नीचे दब जाने व दम घुट जाने से मौत हो चुकी थी।
मृतक मजदूर के साथियो के अनुसार उक्त मजदूर क्षेत्र के निकटवर्ती गांव पीपलहेडा निवासी नरेश पुत्र कश्मीरा है। पुलिस ने मृतक के परिजनो को इस दुखद हादसे से अवगत कराया। जैसे ही परिजनो को यह सूचना मिली तो घर मे कोहराम मच गया। रोते-बिलखते परिजन व कुछ अन्य ग्रामीण तुरन्त ही खतौली के लिए रवाना हो गए। पुलिस ने परिजनो व ग्रामीणो की मौजूदगी मे पंचनामा भर कर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। इस हादसे से बाजार के दुकानदारो मे शोक छा गया।

शराब के साथ किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। थानाप्रभारी पुरकाजी योगेश शर्मा को मुखबिर की सूचना पर सफलता प्राप्त हुई। अवैध शराब का कारोबार करने वाले शातिर आरोपी लाडी उर्फ हरजिंदर पुत्र गुरुदयाल निवासी ग्राम दादुपुर थाना पुरकाजी मुज़फ्फरनगर को गाँव दादुपुर के जंगल से २० लीटर अपमिश्रित शराब और एक अवैध तमंचा मय २ कारतूस ३१५ बोर सहित गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए आरोपी के खिलाफ पहले से ही कई अलग अलग धाराओं में मुकदमे दर्ज बताये जा रहें है। तो वही अवैध शराब बना कर मौत का सामान तैयार करने में भी माहिर हैं पकड़ा गया आरोपी।

 

जनपद में 8 से 10 जून तक विश्व का पहला गुड महोत्सवः डीएम
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना 1 जनपद 1 उत्पाद के अंतर्गत गुड महोत्सव पहली बार मुजफ्फरनगर जनपद में आयोजित होने जा रहा है। 8 जून से 10 जून तक चलने वाले 3 दिवसीय इस आयोजन में कार्यशालाएं, विचार गोष्ठियों के अलावा प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा। जिसमें गुड उत्पादक अपने अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। 8 जून को 11.30 बजे दिन में केंद्रीय मंत्री एवं मुजफ्फरनगर के सांसद डा. संजीव बालियान इस गुड महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। अगले दिन उत्तर प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा और भाकियू नेता राकेश टिकैत इस आयोजन में शामिल होंगे और तीसरे दिन इसका समापन जनपद के प्रभारी मंत्री सतीश महाना करेंगे। उपरोक्त जानकारी देते हुए जनपद के जिलाधिकारी डा. अजयशंकर पाण्डेय ने बताया कि सम्भवतः यह दुनिया का पहला गुड महोत्सव है जो मुजफ्फरनगर में आयोजित होने जा रहा है अभी से इसकी महत्ता इसलिए साबित हो रही है कि आईएएस तैयार करने वाले संस्थानों में भी प्रशिक्षणार्थियों को इस आयोजन की सूचना दी गयी है कि वे इससे सीख ले। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश शासनर ने इस जनपद को गुड के लिए चिन्हित किया है हमारे जनपद में आठ चीनी मिले है जिनका 60 फीसदी उत्पादन चीनी में तथा 40 फीसदी उत्पादन गुड़ के लिए होता है। हम चाहते है कि गुड उत्पादन संगठित कुटीर उद्योग के रूप में विकसित हो और इसके लिए उचित बाजार सामने आये। इसके लिए गुड़ का उत्पादन करने वाले कोल्हूओं का सर्वे किया गया है जिसके बाद पता चला कि 800 लोग गुड़ के उत्पादन अर्थात कोल्हू में लगे हुए है जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि इस महोत्सव के दौरान एक स्मारिका का प्रकाशन किया जायेगा जिसमें गुड़ उत्पादकों, व्यापारियों आदि के नाम, नम्बर एवं पते भी मौजूद होंगे। इससे लोगों को मॉल खरीदने में राहत मिलेगी। उन्होंने गुड उत्पादों के लिए मानकीकरण एवं पैकेजिंग की व्यवस्था के लिए जोर दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि गुड महोत्सव के लिए अधिकाशं जिम्मेदारियां श्रीराम ग्रुप ऑफ कालेजज को दी गयी है जिनके सहयोग से यह आयोजन किया जा रहा है।
इस अवसर पर बोलते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि गुड़ महोत्सव इस जनपद में पहली बार हो रहा है और इस जनपद की एक सकारात्मक पहचान गुड़ मंडी के रूप में मौजूद है। उन्होंने बताया कि इस आयोजन का मुख्य बिंदु ये रहेगा कि गुड़ और गन्ने के रस से हम कैसे अन्य उत्पाद बना सकते है और इनका उत्पादन कैसे बढ़ सकता है और नई तकनीक का इसमे क्या प्रयोग किया जा सकता है? एसएसपी ने कहा कि गुड़ महोत्सव के माध्यम से गुड़ के प्रयोग से होने वाले लाभ विभिन्न बीमारियों से छुटकारा, आर्युवेदिक एवं होम्योपैथिक दवाईयों में गुड के प्रयोग आदि विभिन्न बिंदुंओं पर भी चर्चा की जायेगी।
मुख्य विकास अधिकारी अर्चना वर्मा ने इस अवसर पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि हम साक्षी बनेंगे ऐसे गुड़ महोत्सव के जो अपनी ऐतिहासिक पहचान बनायेगा। उन्होंने कहा कि गुड़ की पहचान मुजफ्फरनगर से है गुड़ का निर्यात कैसे बढ़े चीनी के मुकाबले किसानें को गन्ने का उचित दाम कैसे मिले इस महोत्सव के बाद अभिलेखों के संकलीकरण से इसका पता चलेगा। इससे पूर्व श्रीराम ग्रुप ऑफ कालेजेज के चेयरमैन डा. एससी कुलश्रेष्ठ एवं प्रेरणा मित्तल ने बुके देकर जिलाधिकारी के अलावा अन्य अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर समाजसेवी भीमसैन कंसल के अलावा जिला गन्ना अधिकारी आरसी द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, मंडी समिति के सचिव राकेश कुमार, जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त परमहंस मौर्य, एआरटीओ प्रशासन राजीव बंसल सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे। पत्रकार वार्ता के दौरान श्रीराम ग्रुप द्वारा तैयार डाक्यूमैन्ट्री में दर्शाया गया कि किस प्रकार थाना भोपा क्षेत्र के गांव सिकन्दरपुर गडवाडा के पूर्व प्रधान ने अपने कोल्हू का नवीनीकरण कर उसमे नई तकनीक का इस्तेमाल किया है और उत्पादन की टैस्टिंग के लिए एक लैब की भी स्थापना की है। लोगों को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।

उ०प्र० सरकार द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों से विवाह करने पर अनुदान प्राप्त करने हेतु करे आन लाईन आवेदन
मुजफ्फरनगर। मुख्य विकास अधिकारी अर्चना वर्मा ने बताया कि दिव्यांग व्यक्तियों से विवाह करने पर उ०प्र० सरकार द्वारा अनुदान प्रदान किया जाता है। उक्त अनुदान प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित किये जाते है। उक्त योजनान्तर्गत पात्रता रखने वाले व्यक्ति दम्पत्ति भारत का नागरिक हो, दम्पत्ति उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी या कम से कम पांच वर्ष से उसका अधिवासी हो, दम्पत्ति में से कोई सदस्य किसी आपराधिक मामले में दण्डित न किया गया हो, शादी के समय युवक की आयु २१ वर्ष से कम तथा ४५ वर्ष से अधिक न हो, युवती की आयु १८ वर्ष से कम तथा ४५ वर्ष से अधिक न हो तथा दम्पत्ति का विवाह सामान्य युवक /युवती अथवा दिव्यांग ये प्रचलित समाज की रीति रिवाज के अनुसार हुआ हो या सक्षम न्यायालय द्वारा कानूनी विवाह किया गया हो। उन्होने बताया कि दम्पत्ति में से कोई सदस्य आयकरदाता की श्रेणी में न हो जिसके पास पूर्व से कोई जीवित पति या पत्नी न हो और उनके ऊपर महिला उत्पीडन या अन्य आपराधिक वाद न चल रहा हो वह व्यक्ति पात्र होगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि अनुदान की धनराशि नियम ०६ के अनुसार ६(१) दम्पत्ति में युवक के दिव्यांग होने की दशा में अनुदान की राशि रू० १५०००/-, ६(२) दम्पत्ति में युवती के दिव्यांग होने की दशा में अनुदान की राशि रू० २००००/- तथा ६(३) दम्पत्ति में युवक युवती दोनों के दिव्यांग होने की दशा में अनुदान की राशि रू० ३५०००/- होगी। उन्होने बताया कि आवेदन पत्र के साथ सक्षम चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदत्त प्रमाण पत्र, विवाह संबंधी विवरण(ग्राम प्रधान /सदस्य/अध्यक्ष जिला परिषद/ स्थानीय विधायक /सांसद/राजपत्रित अधिकारी/सभासद/अध्यक्ष टाउन एरिया/नगर निगम द्वारा प्रमाणित)
१. विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र ( मैरिज रजिस्ट्रार )
२. वर तथा वधू के नवीनतम फाटोग्राफ।
३. आय प्रमाण पत्र।
४. संयुक्त बैंक खाता।
५. आधार कार्ड।
६. मूल निवास प्रमाण पत्र।
७. जाति प्रमाण पत्र।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि योजनान्तर्गत विभागीय पोर्टल पर आन लाईन आवेदन किया जायेगा ीजजचरूध्ध्नचीकण्हवअण्पद पर आवेदक द्वारा उपलब्ध विकल्प में जाकर आनलाईन आवेदन करना अनिवार्य होगा। आवेदन पत्र साईबर कैफे, निजी, इण्टरनेट, जन सुविधा केन्द्र, विभागीय वेबसाईट के माध्यम से किया जा सकता है। आनलाईन आवेदन के साथ नवीनतम फोटो, आयु प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, संयुक्त बैंक खाता, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र तथा आधार कार्ड की छायाप्रति को स्व प्रमाणित कर अपलोड करना होगा।
उन्होने बताया कि योजनान्तर्गत अधिक जानकारी हेतु कार्यालय जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, मेरठ रोड विकास भवन, मुजफ्फरनगर से सम्पर्क करें।

रोप क्लाइम्बिंग रोबोट प्रशिक्षण
मुजफ्फरनगर। स्थानीय ग्रेन चौम्बर पब्लिक स्कूल सीनियर विंग में चल रहे समर कैंप के अन्तर्गत आज छात्र-छात्राओं को अटल लैब में रोप क्लाइम्बिंग रोबोट के बारे में तकनीकी जानकारी दी गयी, जिसमे छात्रों ने वी डू किट की मदद से रोप क्लाइम्बिंग रोबोट बनाया। गेम्स एक्टिविटी के अंतर्गत बच्चो ने बैडमिंटन, बिलियर्ड्स आदि का प्रशिक्षण दिया गया। संगीत में छात्र-छात्राओं ने अलग- अलग धुनों के साथ गाना सीखा। पेपर क्राफ्ट में छात्र-छात्राओं ने अलग-अलग तरह से कार्ड्स के डिजाईन बनाने सीखे। समर कैंप में भाग लेने वाले सभी बच्चे कैंप होने वाली प्रत्येक एक्टिविटी से कुछ न कुछ अवश्य सीख रहे है। सभी इस कैंप में भाग लेकर बहुत खुश है। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री आजाद वीर ने बताया कि समर कैंप के चौथे दिन बच्चे समर कैंप में चल रही सभी एक्टिविटीज में प्रतिभाग करके शिक्षा ग्रहण कर रहे है। इस प्रकार के आयोजन करने से बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलता है।

चैकिंग अभियान चलाया
जानसठ । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार के कड़े निर्देशों के चलते सीओ जानसठ सोमेंद्र कुमार नेगी नें इंस्पेक्टर संतोष कुमार त्यागी व पुलिस टीम के साथ मिलकर जानसठ स्थित सभी बैंकों व पेट्रोल पंपों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया सीओ सोमेंद्र कुमार नेगी इंस्पेक्टर संतोष कुमार त्यागी नें पेट्रोल पंपों पर रखे शीश फायर और सीसीटीवी कैमरों की गहनता से जांच की

बुके भेंटकर किया स्वागत
मुजफ्फरनगर। राजकीय शिक्षक संघ मुज़्फ्फरनगर मंडल सहारनपुर के बैनर तले मुजफ़्फरनगर में नव नियुक्त जिला विद्यालय निरीक्षक श्रीमती निशा अस्थाना का फूलों का गुलदस्ता भेंटकर स्वागत किया। इस दौरान सहारनपुर मंडलाध्यक्ष डॉ रणवीरसिंह, जिलाध्यक्ष संदीप कौशिक, जिलामंत्री अनिल कुमार,सुचित्रा सैनी, मीनाक्षी आर्य , भूपेन्द्र आर्य उपस्थित रहे। मंडलाध्यक्ष ने डीआईओएस को शैक्षणिक माहौल को सुधारने हेतु पूर्ण सहयोग प्रदान किये जाने की प्रतिबद्धता को दोहराया। जिलाध्यक्ष ने भी राजकीय शिक्षको के लंबित प्रकरणों व समस्याओं को मिल कर निस्तारित करने का भी आश्वासन दिया। डीआईओएस ने भी अपने स्तर से उक्त के निराकरण का पूर्ण आश्वासन आभार सहित प्रकट किया।

 

महिलाओं ने की राशन की दुकान बदलवाने की मांग
मुजफ्फरनगर। मौहल्लावासियो ने राशन की दुकान बदलवाने की मांग को लेकर डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन कर प्रार्थना पत्र सौपा। नगर के मौहल्ला जनकपुरी निवासी दर्जनो लोगो ने आज कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंच कर जिलाधिकारी के नाम सौपे गए प्रार्थना पत्र मे अवगत कराते हुए बताया कि वे सभी जनकपुरी निवासी हैं। जनकपुरी निवासियो का कहना है कि उनकी राशन की दुकान रामपुरी मे संजय जामिया नामक एफपीएस डीलर के यहां स्थानान्तरित कर दी गई है। जनकपुरी निवासियो का कहना है कि रामपुरी मे राशन की दुकान होने से उन्हे परेशानी का सामना करना पड रहा है। क्योंकि उन लोगो को राशन लेने के लिए जी.टी.रोड पार करके जाना होता है। जिस कारण बुजुर्ग उपभोक्ताओ व दिव्यांगो को सडक पार कर रामपुरी से राशन का सामान लाने मे कठिनाई होती है। अतः उक्त दुकान से हटाकर उन्हे पुनः जनकपुरी मे ही राशन की दुकान उपलब्ध कराई जाए। इस दौरान रमेश चन्द, कृष्णा, निर्मला, विनित, हर्ष आदि अनेक उपभोक्ता मौजूद रहे।

कार्यवाही की मांग
मुजफ्फरनगर। महिला ने आरोपियो के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर कचहरी मे धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन सौपा। मजदूर किसान यूनियन पार्टी के बैनर तले कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंची गांव वहलना निवासी मोनिका पत्नि करण ने जिलाधिकारी के नाम सौपे गए शिकायती पत्र मे आरोप लगाते हुए बताया कि उसके पति के खिलापफ कुछ लोग झूठे मामले मे फंसाने के प्रयास मे हैं। अतः उक्त मामले की छानबीन कराकर उचित कार्यवाही कराई जाए।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

One thought on “समाचार: Muzaffarnagar News

  • of course like your web site however you have to take a look at the spelling on several of your posts. Many of them are rife with spelling issues and I find it very bothersome to tell the truth nevertheless I will surely come back again.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =