News
खबरें अब तक...

समाचार

पुलिस मुठभेड में शातिर बदमाश गिरफ्तार1 News 6 |
खतौली। पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान शातिर अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशों के चलते जनपद में अपराधों पर रोकथाम व विभिन्न मामलों में वांछित/शामिल अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए चल रहे विशेष अभियान के तहत खतौली कोतवाली पुलिस ने क्षेत्र में गश्त व चैकिंग के दौरान मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर खतौली थाना क्षेत्र के जामन धर्मकांटे के समीप पुलिस व बदमाशों के बीच हुई मुठभेड के दौरान इस्लामनगर निवासी शौकत पुत्र मुस्तकीम के गिरफ्तार कर लिया। जबकि इस दौरान उसका एक अन्य साथी भागने में सफल रहा। पुलिस सूत्रों का कहना है कि पकड़े गये आरोपी पर लगभग तीन दर्जन चोरी व लूट आदि के मुकदमे दर्ज है। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेते हुए पूछताछ शुरू कर दी।

 

 

तमंचा व कारतूस सहित गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 कर्मवीर सिंह द्वारा अभियुक्त इस्तकार पुत्र इलियास निवासी ग्राम मिमलाना थाना कोतवली नगर जनपद मुजफ्फरनगर को जगंल ग्राम मिमलाना से गिरफ्तार किया गया। अभि0गण के कब्जे से 01 तमंचा मय 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर को बरामद किया गया। इसके अलावा थाना मन्सुरपुर पर नियुक्त उ0नि0 यूनूस खॉ द्वारा अभियुक्त राहुल पुत्र रणवीर निवासी ग्राम लच्छेडा थाना मन्सुरपुर जनपद मुजफ्फरनगर को पराग डेरी के पास बाग से गिरफ्तार किया गया।। अभि0गण के कब्जे से 01 तमंचा 12 बोर को बरामद किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना नई मण्डी पर वादी मुकदमा राहुल पुत्र रविन्द्र निवासी ग्राम नन्हेडा थाना भोपा जनपद मुजफ्फरनगर द्वारा अभियुक्त शौकीन पुत्र शरीफ निवासी ग्राम जटमुझेडा थाना नई मण्डी को सिल्वर टोन पेपर मील से पकडकर थाना नइ्र मण्डी लाया गया। अभियुक्त के कब्जे से चोरी किया हुआ 40 किलोग्राम लोहा बरामद किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना बुढाना पर नियुक्त उ0नि0 देवा सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त मोनू पुत्र राजू निवासी कस्बा व थाना बुढाना जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया।

 

विस्थापित कों राशन वितरित किया
मुजफ्फरनगर। उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने के कारण मुज़फ़्फ़रनगर में बाढ़ संभावित क्षेत्रों के लोगों को सुरक्षित कैम्पों में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे के दिशा निर्देशन में प्रसासनिक अधिकारियों द्वारा भेज दिया गया है। इन विस्थापित कार्डधारकों को मौक़े पर जाकर जिलापूर्ति अधिकारी बीके शुक्ला द्वारा व कोटेदारों द्वारा प्राथमिकता के आधार पर राशन वितरण कराया जा रहा है।

अवैध शराब सहित पांच गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। पुलिस ने भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की है। जनपद मुजफ्फरनगर में थाना फुगाना पुलिस द्वारा एसपी देहात अतुल श्रीवास्तव के दिशा निर्देशन में भारी मात्रा में हरियाणा मार्का अवैध शराब चेकिंग के दौरान बरामद की गई है। इस कार्यवाही के दौरान पुलिस ने ५ आरोपी गिरफ्तार किये हैं। इन आरोपियों से १५० पेटी हरियाणवी शराब बरामद की गयी है। इसके साथ ही आरोपियों के पास से पुलिस ने एक ट्रक ओर एक इनोवा गाड़ी बरामद की है। एसपी देहात ने बताया कि ये आरोपी फलों से भरे ट्रक में अवैध शराब भरकर ले जा रहे थे।

युवक ने जहरीले पदार्थ का सेवन किया
खतौली। अज्ञात कारणो के चलते एक युवक ने घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई।
सूत्रो के अनुसार कस्बे के मौहल्ला लाल दयाल निवासी सुमित पुत्र राजधन नामक युवक ने आज सुबह घर मे हुई कहासुनी पर क्षुब्ध होकर घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। इस हादसे से घबराए परिजनो ने पडौसियो की मदद से उपचार के लिए निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया।

 

जाट समाज पर अभद्र टिप्पणी से रोष, वीडियो वायरल, एसएसपी से कार्यवाही की मांग
मुजफ्फरनगर। जनपद जाट महासभा सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपते हुए कार्यवाही की मांग की।
जनपद जाट महासभा के अध्यक्ष जगदीश बालियान के नेतृत्व मे कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंचे पदाधिकारियो ने डीएम सेल्वा कुमारी जे. को सौपे गए ज्ञापन मे अवगत कराया कि समाज मे जातिगत विद्वेश फैलाकर अराजकता फैलाने के उददेश्य से सोशल मीडिया मे एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रही है। आरोप है कि इस पूरे वीडियो मे पूरे जाट समाज, भारतीय फौज की जाट रेजीमेन्ट, किसान नेता राकेश टिकैत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की गई है। सेना की रेजीमेन्ट के बारे मे यह अपमानजनक भाषा व धमकी देश द्रोह की श्रेणी मे आता है। इस वीडियो के वायरल होने के पश्चात से जाट समाज मे नाराजगी है। आरोप है कि यह वीडियो दिनेश चौहान पुत्र बालेश्वर निवासी कांधला जिला शामली के द्वारा कथित रूप लोड करके वायरल करना बताया जाता है जिसकी पुष्टि केवल पुलिस द्वारा की जा सकती है। ज्ञापन सौपने वालो मे जनपद जाट महासभा के अध्यक्ष जगदीश बालियान, महासचिव सुन्दरपाल सिह,वरिष्ट पदाधिकारी अनिल चौधरी मुन्नू, देवी सिह सिम्भालका,गजेन्द्र पाल, यशपाल सिह, धर्मवीर सिह, जगदीश मलिक, मनोज राठी,सत्यवीर सिह,ब्रिजेश कादियान, डा.जीतसिह तोमर, सन्दीप कुमार, अनूप सिह वर्मा संरक्षक, रणवीर सिह महले आदि मौजूद रहे।

 

सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह को बुके देकर सम्मानित किया4 News 4 |
मुजफ्फरनगर। देश की राजधानी दिल्ली में २६ जनवरी को गणतंत्र दिवस पर हुई प्रदर्शन के दौरान लाल किले पर कुछ अराजक तत्वों द्वारा किए गए तिरंगे के अपमान के मामले में मुख्य आरोपी दीप सिद्धू व अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी होने पर दोषियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर भूख हड़ताल करने वाले प्रसिद्ध समाजसेवक मनीष चौधरी ने आज सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह को बुके देकर सम्मानित किया और केंद्र सरकार से मांग की है कि इस साजिश में शामिल सभी लोगों को बेनकाब किया जाए।
उल्लेखनीय है कि विगत २६ जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन देश की राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान लाल किले पर कुछ अराजक तत्वों द्वारा तिरंगे के अपमान के विरोध में समाजसेवक मनीष चौधरी द्वारा तीन दिवसीय भूख हड़ताल का ऐलान किया गया था, जिसको क्रियान्वित करते हुए समाजसेवक मनीष चौधरी ने अपने साथियों सहित तीन दिन पूर्व अपने कार्यालय पर भूख हड़ताल शुरू कर दी थी। साथ ही उन्होंने सरकार से लाल किले पर तिरंगे का अपमान करने वाले देशद्रोहियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की थी लगातार तीन दिन तक चली भूख हड़ताल को समाज के सभी वर्गा ने अपना पूर्ण समर्थन दिया और धरने पर आकर बैठे । तिरंगे के अपमान को लेकर दिये जा रहे धरने को जिला प्रशासन ने भी बेहद गंभीरता से लेते हुए सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह धरने पर पहुंचकर तिरंगे का अपमान करने वाले दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखने का भी आश्वासन दिया था और सरकार की कार्यवाही की जानकारी भी मनीष चौधरी को देने की घोषणा की थी । इसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह ने अपने हाथों से जूस पिलाकर मनीष चौधरी की भूख हड़ताल समाप्त करा दी थी। आज सुबह दिल्ली पुलिस ने आरोपी दीप सिद्धू की गिरफ्तारी होने पर समाजसेवी मनीष चौधरी ने सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह को बुके भेट कर सम्मानित किया और केंद्र सरकार से मांग की है कि इस साजिश को भी बेनकाब किया जाए। इस अवसर पर सुरेंद्र मित्तल, विक्की चा़वला, संजय मदान, अनुरुप सिंघल, कुणाल चौधरी लक्की, अमित चौहान, निशांत ठाकुर, प्रशांत ठाकुर, अनुज प्रधान मौजूद रहे।

स्कॉर्पियो कार पेड़ से टकरायी, दो घायल गंभीर5 News 7 |
मुजफ्फरनगर। बुढ़ाना कोतवाली क्षेत्र के बड़ौत रोड पर तेज रफ्तार से स्कॉर्पियो गाड़ी पेड़ में जा लगी। गाड़ी की गति तेज होने की वजह से उसके पलट जाने से दो युवक घायल हो गए। दोनों की हालत गंभीर बताई गई है। बताया गया है कि बुढाना इलाके में बडौत रोड पर आज सुबह यह हादसा हुआ। तेज गति से आ रही एक स्कार्पियो गाडी असंतुलित होकर पलट गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को गाड़ी से निकाला और बुढ़ाना सीएचसी में भर्ती कराया। वहां उनकी गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने दोनों को रेफर कर दिया। दोनों की हालत चिंता जनक बताई गई है।

 

हादसो में कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग सडक हादसो मे कुछ लोग घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार शहर के मौहल्ला गउशाला निवासी कृष्णा शर्मा पुत्र स्व.राजीव शर्मा आज सुबह बाईक द्वारा रामपुर तिराहे के समीप जाते वक्त कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। नागरिको की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। मंसूरपुर के गांव जौहरा निवासी उमेश शर्मा पुत्र शिवनारायण शर्मा भी मिल मन्सूरपुर बाजार मे डीसीएम की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे आसपास के दुकानदारो ने उपचार के लिए बेगराजपुर मैडिकल कॉलेज भिजवाया। एक अन्य सडक हादसे मे बुढाना के गांव विज्ञाना निवासी रमेश चन्द भी गांव से शाहपुर जाते वक्त प्राईवेट बस की चपेट मे आकर घायल हो गए। इस हादसे मे उसकी स्कूटी भी क्षतिग्रस्त हो गई। घायल के परिजनो ने उसे उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया।
शाहपुर। कार की चपेट मे आकर बाईक सवार युवक घायल हो गया। जिसे पुलिस ने उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव कसेरवा निवासी मुनीर आलम बाईक द्वारा फुगाना जाते वक्त नदी के पुल के समीप कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया।

कचहरी में चैकिंग अभियान चलाया
मुज़फ्फरनगर। कचहरी परिसर की सुरक्षा के दृष्टिगत चौकी प्रभारी कचहरी द्वारा जनपदीय पुलिस बल,डॉग स्क्वायड टीम के साथ जनपद में स्थित कचहरी परिसर में सघन चैकिंग अभियान चलाया गया। डॉग स्क्वॉड व एलआईयू टीम ने स्थानीय पुलिस बल के साथ मुजफ्फरनगर कचहरी परिसर में खडे वाहनों एवं संदिग्ध वस्तुओं की जांच की साथ ही परिसर के आसपास घूम रहे संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की गई तथा वहां मौजूद व्यक्तियों से अपील की गयी कि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति/वस्तु दिखने पर तत्काल पुलिस को सूचना दे।

एसपी देहात ने समस्याएं सुनी
मुजफ्फरनगर। एसपी देहात अतुल कुमार श्रीवास्तव ने अपने कार्यालय पर पीड़ितों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर उनमे से अधिकाशं समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कराया तथा शेष समस्याओं के लिए अधिनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। एसपी देहात अतुल कुमार श्रीवास्तव ने इस दोरान जनपद के ग्रामीण अंचल से पहुंचे ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान कराया। एसपी देहात ने अधीनस्थों को निर्देशित किया कि पीड़ित व्यक्ति की समस्या के प्रति गम्भीरता बरतते हुए जल्द से जल्द समस्या का समाधन कराया जाना सुनिश्चित किया जाये ताकि फरियादी को चक्कर न काटने पडे।

 

कांग्रेस के नवनियुक्त पदाधिकारी का स्वागत किया9 News 2 |
खतौली। कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम में भारतीय राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के नवनियुक्त पदाधिकारी का भव्य स्वागत किया गया जिसका संचालन मौ० अरशद खेड़ी ने किया व अध्यक्षता काजी अब्दुल्ला प्रदेश सचिव किसान कांग्रेस ने कि कार्यक्रम में भारतीय राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के नवनियुक्त पदाधिकारियों में आबिद अंजान अंसारी प्रदेश महासचिव काजी सुल्तान जिला अध्यक्ष मुजफ्फरनगर रिजवान अहमद सिद्दीकी शहर अध्यक्ष मुजफ्फरनगर का दर्जनों कांग्रेसियों द्वारा फूल मालाओं से स्वागत किया गया इस अवसर पर काजी अब्दुल्ला प्रदेश सचिव किसान कांग्रेस ने कहा कांग्रेस पार्टी लगातार किसानों मजदूरों की लड़ाई में अग्रसर है उत्तर प्रदेश के प्रत्येक ग्रामीण तक भारतीय राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक कमेटियां गठित कर मजदूरों के हितों की लड़ाई जारी रखेगी कार्यक्रम में अब्दुर्रहमान प्रधान इमरान अंसारी खुशनसीब उर्फ लाला पवन उपाध्याय मोबीन अंसारी रिजवान सलमानी फराकत राव मौ.इरफान अमित शर्मा, दानिश असारी साजिद काला आदि कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

गाजीपुर बॉर्डर पर रवाना हुए किसान
मुजफ्फरनगर। किसान राजधानी सिसौली में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने गाजीपुर आंदोलन में कूच करने के लिए सैकड़ों किसान कार्यकर्ताओं को वाहनों के साथ खाने पीने का सामान सहित हरी झंडी दिखाकर किया रवाना नारेबाजी करते हुए किसानो ने गाजीपुर किया कूच।

 

खोयी टेबलेट पाकर खुश हुआ पीडित11 News 6 |
मुजफ्फरनगर। शहर कोतवाली क्षेत्र के रुड़की चुंगी चौकी प्रभारी कर्मवीर सिंह व उनकी टीम कॉन्स्टेबल विकास कुमार को समय सफलता हाथ लगी १५ दिन पहले एक बैंक कर्मचारी का टेबलेट बैग से निकलकर कहीं पर गिर गया था जिसकी तहरीर बैंक कर्मचारी द्वारा नई मंडी थाने में दी गई थी लेकिन अब तक कुछ पता नहीं चल पाया था। बताया गया है कि कल अचानक से बैंक कर्मचारी सोनू मलिक के पास रुड़की चुंगी चौकी प्रभारी कर्मवीर सिंह के द्वारा एक फोन कॉल पर सूचना दी गई के आपका सैमसंग कंपनी का मोबाइल टेबलेट हमको मिली है आप आकर रुड़की चुंगी चौकी से ले जाओ दिन निकलते ही सोनू मलिक बैंक कर्मचारी रुड़की चुंगी चौकी पर पहुंचा और टेबलेट पुलिस के द्वारा बैंक कर्मचारी को सौंप दी गई जिसके बाद बैंक कर्मचारी ने पुलिस का धन्यवाद किया और कहा मैं १५ दिन से बहुत ज्यादा परेशान था इस टेबलेट में मेरा पर्सनल डाटा और कुछ कीमती डाटा था आज मुझे यह मिल गया है मैं ऐसे पुलिसकर्मियों को दिल से सलूट करता हूं और रुड़की चुंगी चौकी प्रभारी कर्मवीर सिंह कोस्टेबल विकास कुमार को दिल की गहराइयों से बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं।

 

लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत वसूली करना सुनिश्चित करें
मुजफ्फरनगर। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि सभी विभाग अपने मासिक लक्ष्य का शत-प्रतिशत पूर्ति करना सुनिश्चित करें। उन्होंने तहसीलवार एसडीएम एवं तहसीलदार को बड़े बकायेदारों से वसूली में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसी माह वसूली पूरी कर ली जाए आगे न ले जायी जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि वित्तीय वर्ष समाप्त होने के दो माह शेष रह गये हैं, अभी से तैयारी कर लें। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में राजस्व वसूली के संबंध में बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि अधिकारी अपने विभागों के निर्धारित लक्ष्यों की शत-प्रतिशत वसूली करेंगे। उन्होंने एसडीएम व तहसीलदार को निर्देश दिये कि आरसी की वसूली के लिए संपत्ति कुर्क करने के अभियानों को तेजी के साथ चलाया जाये। सभी विभागो की पेंडिग आरसी की वसूली में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। डीएम ने तहसीलदारों के आरसी सख्ती से न वसूल करने पर भी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी एसडीएम व तहसीलदार आरसी की व्यक्तिगत पत्रावली तैयार करना सुनिश्चित करें। डीएम ने एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिये कि अपनी कोर्ट में नियमित बैठकर वादों की सुनवाई करें तथा लंबित राजस्व वादों में शीघ्र तिथि लगायें ताकि लंबित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्र किया जा सके। बैठक में सीडीओ आलोक यादव, एडीएम प्रशासन, एडीएम एफ, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम व तहसीलदार शामिल रहे।

 

आपदा में मरने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी13 News 2 |
मुजफ्फरनगर। मनीष चौधरी ने पहाड़ी लोगों को विशेष पैकेज देने की मांग की मुजफ्फरनगर उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने से हुई दैवीय आपदा में मरने वाले लोगों को प्रसिद्ध समाजसेवक मनीष चौधरी के आफिस पर आज मोमबत्ती जलाकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर समाजसेवी मनीष चौधरी ने पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता के साथ ही पहाड़ी लोगों को विशेष पैकेज देने की मांग की है।
उल्लेखनीय है कि विगत दिवस उत्तराखंड के चमौली में ग्लेशियर फटने से हुई दैवीय आपदा में एक पावर प्लांट में कार्य कर लगभग १५० कर्मचारियों की मौत हो गई। इसके अलावा इस आपदा में भारी नुकसान हुआ है और पहाड़ी लोगों को भी नुकसान हुआ है। हादसे के साथ ही एनडीआर एफ, एस डी आर एफ, भारतीय सेना व वायुसेना की टीमें बचाव कार्य में जुटी हुई है, और फंसे हुए लोगों को वहां से बाहर निकाला जा रहा है। इस हादसे से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर हर कोई दुखी है और हादसे में मारे गए लोगों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करने में जुटे है। इसी कडी में आज शाम समाजसेवक मनीष चौधरी ने अपने आफिस पर अपनी टीम के साथ मिलकर दैवीय आपदा के शिकार लोगों को मोमबत्ती जलाकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने बचाव कार्य में जुटे वायुसेना, एन डी आर एफ, एस डी आर एफ की टीम का भी आभार जताया। उन्होंने मांग की कि इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को सभी देशवासी अपनी क्षमता के अनुसार आर्थिक मदद करें। उन्होंने पहाड़ी लोगों को विशेष आर्थिक पैकेज देने की मांग भी केंद्र सरकार से की है। इस अवसर पर मुख्य रूप से उनके साथ अर्चक पुरोहित संघ के अध्यक्ष पंडित बृजबिहारी अत्री, पवन मित्तल, पंडित शेखर जोशी, सुरेंद्र मित्तल, ठा. अनूप सिंह एडवोकेट, विक्की चा़वला, सागर वर्मा, अनुज प्रधान, अशोक अग्रवाल, अंकित शर्मा, अमित चौहान, संजय मदान, अनुरुप सिंघल, संजय गुप्ता, कुणाल चौधरी लक्की, मनीष चौधरी गोलू, मोहम्मद सलीम, प्रशांत ठाकुर आदि मौजूद रहे।

 

कृषि उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन15 News 1 |
मुजफ्फरनगर। जानसठ ब्लाक परिसर में कृषि तकनीकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) योजना के अंतर्गत कृषि उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें किसानों को जैविक खेती, कृषि रसायनों के दुष्प्रभाव व किसानों के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।
कृषि उत्पादकता गोष्ठी में जिले के उप कृषि निदेशक जसवीर सिंह तेवतिया ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार किसानों के हितों के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। पीएम किसान सम्मान निधि से वंचित रह रहे किसानों को शीघ्र ही योजनाओं का लाभ दिलाने के पूरे प्रयास हैं। सरकार की योजनओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। केवीके झाल चितौड़ा के कृषि वैज्ञानिक पीके सिंह ने किसानों को कम पानी में फसल उगाने के तरीके की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कृषि वैज्ञानिक संजीव कुमार ने फसलों में प्रयोग किए जाने वाले कृषि रसायनों के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि किसानों को जैविक खेती करने पर जोर देना चाहिए तथा समय-समय पर मृदा परीक्षण कराना चाहिए। कृषि वैज्ञानिक सुरेंद्र सिंह ने किसानों को गन्ने की फसल के लिए बीज का चुनाव, खाद एवं उर्वरक के प्रयोग में सावधानी के साथ खेती करने पर विशेष जोर दिया। पशुपालन विभाग के डा. देवेंद्र सिंह ने पशुओं के टीकाकरण व उनके लाभ के बारे में जानकारी दी। गोष्ठी की अध्यक्षता जानसठ ब्लाक प्रमुख योगेश गुर्जर ने की व संचालन भारतवीर ने किया। गोष्ठी में राजीव कुमार, सुधीर कुमार, शिवपाल, मनोज कुमार, शैलेंद्र, चंद्रसेन, मुनेश देवी, ज्योति, ममतेश, रीता, आसमीन, मोहन शर्मा, विपिन कुमार, अमरपाल, अशोक कुमार व तेजपाल आदि कृषकों ने भाग लिया।

 

 

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को गुणवत्तायुक्त बीज, खाद, कृषि रक्षा रसायन उपलब्ध कराने से फसलोत्पादन में हुई बढ़ोत्तरी
मुजफ्फरनगर। किसानों की आय तभी होती है जब उनकी फसल की अच्छी पैदावार हो। खेत में अच्छी पैदावार के लिए यह जरूरी है कि खेत की मिट्टी की मृदा जाँच हो, मिट्टी में पोषक तत्व सही हो। खेत का खर-पतवार साफ कर जब फसल बोई जाय तो उसके बीज प्रमाणित एवं अच्छी प्रजाति के हो। खेती में समय से सिंचाई हो और बीज बोते समय देशी जैविक/रसायानिक खाद व पौधों के कुछ बड़े होने पर अच्छी गुणवत्ता के उर्वरक डाला जाय। पौधों के बड़े होने या फसल में दाने आने के पूर्व सही मात्रा से कृषि रक्षा रसायनों का प्रयोग किया जाय तो निःसन्देह किसान की फसल का अच्छा उत्पादन होगा और ज्यादा फसल उत्पादन की बढ़ोत्तरी से किसान की आय में वृद्धि होगी।उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार ने प्रदेश के किसानों को अनुदान पर गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध कराते हुये फसलोत्पादन में वृद्धि की है। प्रदेश सरकार ने सर्वप्रथम किसानों की फसल पैदावार में बढ़ोत्तरी के लिए खेत की मिट्टी की मृदा परीक्षण कराया। प्रदेश में दो चरणों में मृदा परीक्षण कराते हुए अब तक कुल ३७६.२४ लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरित किया गया है। सरकार ने भूमि की जाँच कराकर उसमें आवश्यक रसायनिक पोषक तत्वों कार्बन, हाइड्रोजन, आक्सीजन, फास्फोरस, नाइट्रोजन पोटाश, कैल्सियम, मैगनीशियम आदि की मात्रा की जाँच कराते हुए, जिन किसानों की भूमि में जिन पोषक तत्वों की कमी थी, उस भूमि में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति कराते हुए मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया गया है।भूमि की जाँच कराने के बाद प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न फसलों के अनुदान पर प्रमाणित बीज उपलब्ध कराया है। प्रदेश सरकार द्वारा रबी २०१८-१९ में समस्त योजनाओं के अन्तर्गत समस्त प्रकार के बीजों पर १० प्रतिशत अनुदान राज्य सेक्टर एवं भारत सरकार की बीज ग्राम योजनान्तर्गत धान्य फसलों पर २५ प्रतिशत एवं दलहनी/तिलहनी फसलों पर १५ प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राज्य सेक्टर से दिया है। बुन्देलखण्ड के कृषको को वर्तमान सरकार ने सभी फसलों के लिए ८० प्रतिशत प्रमाणित बीजों पर अनुदान दिया है। इस वर्ष सरकार ने सभी फसलों के सभी बीजों के मूल्य का ५० प्रतिशत अनुदान कृषको को उपलब्ध कराया है। प्रदेश सरकार ने किसानों को प्रमाणित गुणवत्तयुक्त बीज उपलब्ध कराते हुए उत्पादन में वृद्धि की है। प्रदेश सरकार ने अब तक प्रदेश में खरीफ फसल में ४३.१७ लाख (२)कुन्टल एवं रबी फसल में १९८.२५ लाख कुन्टल, कुल २४१.४२ लाख कुन्टल प्रमाणित बीजो का वितरण किया है। खेत में बीज बुआई के समय एवं बाद में किसानों को उर्वरक की जरूरत पड़ती है। प्रदेश सरकार किसानों को कम्पोस्ट खाद, जैविक खाद खेत में डालने का बढ़ावा दे रही है। फिर भी किसान अधिक उत्पादन के लिए रसायनिक उर्वरक का प्रयोग करते है। प्रदेश के किसान हितैषी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने किसान हित में उर्वरक यूरिया से ए.सी.टी.एन. टैक्स समाप्त कर यूरिया की दरों को अन्य प्रदेशों के समान ही रखा। प्रदेश सरकार ने प्रदेश में यूरिया, डी.ए.पी., सुपर फास्फैट, जिन्क सल्फेट, पोटाश आदि उर्वरकों की कमी नही होने दी। सभी फसलों में किसानों को आवश्यकतानुसार सभी उर्वरक उपलब्ध कराया गया। सरकार ने अच्छी व्यवस्था करते हुए अब तक ३११.७२ लाख मै० टन उर्वरकों का वितरण किसानों के मध्य कराया है।
फसलोत्पादन के लिए कृषि रक्षा रसायन का प्रयोग किसानों के लिए आवश्यक हो गया है। आज औद्योगीकरण के युग में वायुमंडल में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण, मौसम बदलाव एवं फसली रोग के कारण फसलों पर भी दुष्प्रभाव पड़ने लगता है और किसान की फसल खराब होने लगती है। ऐसी स्थिति में किसान को फसली रोगों, कीट-पतंगो व अन्य हानिकारक तत्वों से फसल बचाने के लिए कृषि रक्षा रसायनों का प्रयोग करना पड़ता है। वर्तमान सरकार ने प्रदेश में अब तक कुल ६३८९१.२१ मै० टन/कि०ली० कृषि रक्षा रसायनों का वितरण कराते हुए किसानों के फसल उत्पादन में वृद्धि की है।
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किसानों के खेतो की मृदा परीक्षण प्रमाणित एवं गुणवत्तायुक्त बीज, खाद, कृषि रक्षा रसायनो का वितरण एवं सिंचाई की अच्छी सुविधा देने का ही परिणाम है कि प्रदेश में खाद्यान्न उत्पादन वर्ष २०१७-१८ में ही पूर्व वर्षों से १६.३८ लाख मैट्रिक टन अधिक खाद्यान्न उत्पादन हुआ। उसी तरह वर्ष २०१८-१९ में ६०४.१५ लाख मैट्रिक टन खाद्यान्न उत्पादन हुआ जो अब तक का सर्वाधिक उत्पादन है। वर्ष २०१९-२० में ६०१.८४ लाख मैट्रिक टन खाद्यान्न १३.०५ लाख मै० टन तिलहन, वर्ष २०२०-२१ में ६४०.३२ लाख मैट्रिक टन खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित है, जो प्राप्त हो रहा है।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अब तक लाभ से वंचित रहे व्यक्तियों को अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए आवास हेतु पुनः आवेदन किये जायेगे आंमत्रित
आवेदन पत्र 11 फरवरी से 12 फरवरी तक नगर पालिकाध्नगर पंचायत के कार्यालय में लगाये गये कैम्प के माध्यम से जमा करा सकते है
मुजफ्फरनगर। परियोजना अधिकारी, जिला नगरीय विकास अभिकरण सन्दीप कुमार ने बताया कि मिशन निदेशक, एचएफएध्सूडा लखनऊ के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण घटक के अन्तर्गत अब तक लाभ से वंचित रहे व्यक्तियों को अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए आवास हेतु पुनः आवेदन आंमत्रित किये जाते है। उन्होने बताया कि एैसे व्यक्ति जिनके पास भारतवर्ष में पूर्व में कोई पक्का आवास ना हो, तथा जिनकी पारिवारिक आय 3.00 लाख रूपये वार्षिक से कम हो आवेदन कर सकते है। आवेदन पत्र 11 फरवरी 2021 से 12 फरवरी 2021 तक नगर पालिकाध्नगर पंचायत के कार्यालय में लगाये गये कैम्प के माध्यम से जमा करा सकते है। योजना का लाभ 03 किश्तों में प्रथम किश्त- 50 हजार रूपये, द्वितीय किश्त- 1 लाख 50 हजार रूपये एवं तृतीय किश्त- 50 हजार रूपये नियमानुसार सीधे लाभार्थी के खाते में सूडा लखनऊ द्वारा हस्तांन्तरित किये जायेगें। योजना का लाभ प्राप्त कराने हेतु यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की धनराशि की मांग करता है, तो वह अवैध है। उसके विरूद्ध पुलिस विभाग में एफ0आई0आर0 दर्ज कर कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। लाभार्थी अपने व अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड, बैंक पास बुक, दो फोटोग्राफ तथा भू-स्वामित्व के अभिलेख सहित आवेदन पत्र के साथ निःशुल्क प्रपत्र जमा कर नियमानुसार योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =