News
खबरें अब तक...

समाचार

न्यायालय के भवनों का फीता काटकर उद्घाटन किया1 News 1 |
मुजफ्फरनगर। कलेक्ट्रेट परिसर स्थित चकबंदी न्यायालयो के भवन काफी लंबे समय से जर्जर हालत में थी जिसको लेकर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे के प्रयास से चकबंदी न्यायालयों दोनों का नवीनीकरण कराया गया है जो करीब १८ लाख रुपए की लागत से भवनों का निर्माण व नवीनीकरण हुआ जिसका आज जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा नए न्यायालय के भवनों का पूजा अर्चना करने के बाद फीता काटकर उद्घाटन किया एवं जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने चकबंदी न्यायालयों भवन मैं स्थित न्यायालयों का भी निरीक्षण किया एवं चकबंदी अधिकारियों को शुभकामनाएं दी उद्घाटन समाहरो में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे,एडीएम प्रसासन अमित कुमार,रणविजय सिंह डीडीसी,राकेश कुमार सागर एस ओ सी,सजंय शर्मा चकबंदी अधिकारी प्रथम,प्रमोद कुमार सिंह चकबंदी अधिकारी द्वितीय, सहित जनपद के वरिष्ठ अधिवक्ता भी मौजूद रहे।

एसएसपी ने साप्ताहिक परेड व कार्यालयों का निरीक्षण किया
मुजफ्फरनगर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने रिजर्व पुलिस लाइन पहुंच कर साप्ताहिक परेड व कार्यालयों का निरीक्षण किया। आज सुबह एसएसपी अभिषेक यादव ने पुलिस लाईन पहुंच कर साप्ताहिक निरीक्षण करते हुए पुलिस परेड की सलामी लेने के बाद पुलिस लाईन स्थित भोजनालय, कैन्टीन, बैरक, शस्त्रागार, क्वार्टर गार्द, परिवहन शाखा, कार्यालय, स्नानघर, आवास आदि का साप्ताहिक निरीक्षण किया गया। एसएसपी ने वहां व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए इसमें और सुधार के निर्देश दिए।

चेकिंग अभियान से वाहन चालकों में हड़कम्प5 News 3 |
मुजफ्फरनगर। रोहाना चौकी प्रभारी प्रवेश शर्मा ने रोहाना क्षेत्र में दिन निकलते ही रात होते ही रोहाना क्षेत्र में जबरदस्त चेकिंग अभियान से वाहन चालकों में हड़कम्प मचा रहा। रोहाना पुलिस ने आज रात्रि में गुरु कृपा गैस एजेंसी चरथावल रोड पर कार व मोटरसाइकिल की जनता से चाकन अभियान चलाया कागज का तलाशी भी ली गई रोहाना चौकी प्रभारी प्रवेश शर्मा ने बहुत ही कम समय मे रोहाना क्षेत्र के जनता के दिलों में बस बैठे हैं क्षेत्र की जनता व व्यापारियों को चौकी प्रभारी ने हर तरीके का भरोसा दिलाया कि क्षेत्र में किसी भी तरह का अपराध बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। चौकी प्रभारी प्रवेश शर्मा के चार्ज संभालते ही रोहाना क्षेत्र में अपराधियों पर अंकुश लग गया है क्षेत्र में बिना हेलमेट गुजरता दिखाई नहीं देते रोहाना क्षेत्र में अब जाम से निजात मिल गई है अतिक्रमण हट गया है व्यापारी व क्षेत्रवासियों ली राहत की सांस। जिससे क्षेत्र की जनता मे खुशी दिखाई दे रही है।

 

अवैध शराब सहित तीन गिरफ्तार6 News 2 |
पुरकाजी। थाना पुरकाजी पुलिस द्वारा जंगल ग्राम दादुपुर में अवैध अपमिश्रित शराब बनाते हुए ०३ अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम अंग्रेज पुत्र गुरुदयाल निवासी दादुपुर थाना पुरकाजी जनपद मुजफ्फरनगर, ज्वाला सिंह पुत्र जगदीश निवासी ब्रहमपुर थाना मंगलौर जनपद हरिद्वार, सतनाम उर्फ सत्ता पुत्र स्वरुप निवासी मारकपुर थाना पुरकाजी जनपद मुजफ्फरनगर। जिनके कब्जे से ४० लीटर अवैध कच्ची शराब, २० लीटर अवैध अपमिश्रित शराब, ०२ किलोग्राम यूरिया, ६५ लीटर लहन (मौके पर नष्ट किया गया), अवैध शराब बनाने के अपकरण (गैस सिलेण्डर मय भट्टी, ड्रम,पतीला,पाईप, बाल्टी आदि) बरामद की। गिरफ्तार अभियुक्त अंग्रेज उपरोक्त पर अवैध शराब बनाने व तस्करी करने सहित अन्य संगीन धाराओं में ०१ दर्जन से अधिक अभियोग पंजीकृत है।

 

 

कंपनी बाग में आइपीएस बनाने को लेकर नागरिकों में आक्रोशAmrish 1 News |
मुजफ्फरनगर। शहर के कंपनी बाग में जल निगम द्वारा सीवरेज से जुड़े आईपीएस प्लांट के निर्माण को लेकर पिछले दो दिन से चल रहे विरोध के बाद आज एक बार फिर से नागरिकों का गुस्सा फूट पडा। निर्माण कार्य जारी रहने के विरोध में नागरिकों ने जमकर हंगामा किया। नगरपालिका चेयरमैन ने भी विरोध कर रहे नागरिकों के बीच पहुंचकर प्लांट के निर्माण का विरोध किया। हंगामे की सूचना पाकर एसडीएम सदर भी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। बाद में मंत्री कपिल देव अग्रवाल के साथ नागरिकों तथा एसडीएम सदर की फोन पर वार्ता हुई, जिसके बाद फिलहाल प्लांट निर्माण का कार्य रोक दिया गया है। अधिकारियों ने नुमायश मैदान में प्लांट के निर्माण के लिए सर्वे कराने की बात कही है।
कमला नेहरू वाटिका (कंपनी बाग) में जल निगम द्वारा सीवरेज से जुड़े आईपीएस प्लांट का निर्माण कराया जा रहा है, इसके विरोध में पिछले दो दिनों से बाग में घूमने वाले सैकड़ों नागरिक विरोध दर्ज कर रहे हैं। गत दिवस को जब कंपनी बाग में प्लांट के लिए जगह चिन्हित की गई तभी सैंकडों लोग इसके विराध में प्रदर्शन पर उतर आए। लोगों के विरोध के बाद विभागीय अधिकारियों तथा ठेकेदार द्वारा काम बंद करने का आश्वासन दिया गया, लेकिन नागरिकों के वहां से जाते ही आईपीएस प्लांट के निर्माण का कार्य जोर-शोर से शुरू कर दिया गया। निर्माण कार्य जारी रहने पर गुरुवार को फिर से नागरिकों में रोष व्याप्त हो गया। नागरिकों ने इस संबंध में मंत्री कपिल देव अग्रवाल तथा अन्य जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराकर आईपीएस प्लांट के निर्माण का कार्य तत्काल रुकवाने की अपील की।
नागरिकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने जल निगम के अधिकारियों, नगर पालिका परिषद चेयरमैन अंजू अग्रवाल तथा जिलाधिकारी के नाम ज्ञापन देकर प्लांट का निर्माण कार्य तत्काल रुकवाने तथा इसे कंपनी बाग से नुमाइश कैंप अथवा अन्य स्थान पर स्थानांतरित किए जाने की मांग की। चेयरमैन अंजू अग्रवाल ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि वह भी कंपनी बाग में आईपीएस प्लांट लगवाने के विरोध में है। उन्होंने इस संबंध में जिलाधिकारी को भी पत्र लिखकर इस प्लांट को राइफल क्लब के सामने अथवा नुमाइश ग्राउंड में स्थानांतरित किए जाने की मांग की है, ताकि इसके कारण कंपनी बाग में घूमने वाले नागरिकों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को रोका जा सके। प्रतिनिधिमंडल ने अपर जिलाधिकारी आलोक कुमार को भी इस संबंध में ज्ञापन सौंपा।
इसके बाद भी शुक्रवार को जब निर्माण कार्य जारी रहा तो लोगां के सब्र का बांध टूट गया। सैंकडों की तादाद में कंपनी बाग में घूमने वाले लोगों ने प्लांट पर खडा होकर विरोध दर्ज कराया। प्रदर्शन करने वालों में बडी संख्या में महिलाएं भी शामिल रहीं। इस बीच नगर पालिका चेयरमैन अंजू अग्रवाल ने भी मौके पर पहुंचकर नागरिकों की मांग का समर्थन किया तथा अधिकारियों से बात कर प्लांट का निर्माण कार्य रोकने के लिए कहा। उन्होने कहा कि प्लांट का निर्माण कार्य नगरपालिका की अनुमति के बिना कराया जा रहा है ओर नगर पालिका इसका निर्माण रोकने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी।
हंगामे की सूचना पाकर एसडीएम सदर, पुलिस अधिकारियों व फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। चेयरमैन ने उनसे भी निर्माण कार्य रुकवाने के लिए कहा मगर एसडीएम ने इससे सहमत नहीं दिखे। इस पर चेयरमैन ने नागरिकों को भरोसा दिलाया कि वह नागरिकों के साथ हैं ओर प्लांट का निर्माण किसी भी दशा में नहीं होने दिया जाएगा। प्लांट के निर्माण को लेकर घंटों हंगामे की स्थिति बनीं रही।
बाद में नागरिकों ने मंत्री कपिल देव अग्रवाल से फोन पर वार्ता कर उन्हें पूरे मामले से अवगत कराया। मंत्री कपिल देव व अधिकारियों के बीच इस सबंध में वार्ता हुई, जिसके बाद एसडीएम ने प्लांट निर्माण के लिए नुमायश मैदान में सर्वे कराने की बात कही, साथ ही प्लांट के निर्माण का कार्य भी रोक दिया गया। नागरिकों ने इस पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें भरोसा है कि मंत्री कपिल देव व चेयरमैन अंजू अग्रवाल नागरिकों के हित में प्लांट को नुमायश कैंप में स्थानांतरित कराएंगे। इस दौरान विरोध प्रदर्शन करने वाले नागरिकों में जिला बार संघ के पूर्व महासचिव प्रदीप मलिक, अमरीश चौधरी, अरविन्द कुमार, शैलेन्द्र मलिक, अमित कुमार, जितेन्द्र चौधरी, बिट्टू, चौधरी नवीन सेठ एडवोकेट, शरणवीर सिंह तोमर, नवाब सिंह, प्रदीप चौधरी, अर्जुन, युद्धेश मित्तल, दिवाकर शर्मा, सईद अहमद, जीशान, सरदार खान, राशिद, शारिक, अब्बास, सरवर, अतुल हसन एडवोकेट, हीरा भाई, सरदार शौरण सिंह आदि सहित सैंकडों लोग व महिलाएं मौजूद रहीं।

 

सेमिनार का आयोजन कियाSd 1 |
मुजफ्फरनगर। भोपा रोड स्थित एसडी डिग्री कालेज के सैल्फ फाइनेंस डिपार्टमेंट में मिशन शक्ति 2021 के अंन्तर्गत आत्मरक्षा के गुर विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वप्रथम कालेज के प्राचार्य डा. एससी वार्ष्णेय, मिशन शक्ति की ब्रांड एम्बेसेडर श्रीमती बीना शर्मा ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलित किया और सेमिनार का शुभारम्भ कराया। सेमिनार का संचालन एनएसएस अधिकारी व सेल्फ फाइनेंस की हैड डा. बबीता ने किया। पल्लवी गर्ग व सूचि मित्तल ने इसमे सहयोग किया।
सेमिनार में उपस्थित छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए मिशन शक्ति की ब्रांड एम्बेसेडर श्रीमती बीना शर्मा ने कहा कि यह सेमिनार जहां ज्ञानवर्धक है वहीं पर आत्मविश्वास व आत्मबल बढाने वाली है। उन्होंने कहा कि पुलिस महिलाओं की रक्षा के लिए विशेष प्रत्यनशील है बस मुसीबत में आप डायल करके उन्हे संदेश भेज दे बाकी काम वें खुद कर लेंगे। कालेज के प्राचार्य डा. एससी वार्ष्णेय ने कहा कि आज विश्वस्तर पर दौर तेजी से बदल रहा है ऐसे में महिलाओं को अपनी आत्मरक्षा के गुर सीखकर अपनी स्वंय की रक्षा करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियां को अनेक टिप्स भी दिये। एनएसएस अधिकारी डा. बबीता गुप्ता ने कहा कि छात्र छात्राओं को अपना मनोबल ऊंचा रखना चाहिए तथा हर परिस्थिति से जूझने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने बाद में कालेज के फील्ड पर छात्र छात्राओं को जूडे कराटे का अभ्यास भी कराया। सेमिनार में डा. अरूणा, नीति अग्रवाल, कु. अंकिता ने भी अपने अपने टिप्स दिये। सेमिनार आयोजन में डा. गौरव यादव, विकास कुमार, मीनाक्षी भारद्वाज, धीरज गिरधर, अभिषेक गोयल, पवी सैनी, निशि दूबे, प्रीति त्यागी, राहुल मिश्रा, सोनाक्षी धीमान आदि का उल्लेखनीय सहयोग रहा। यह कार्यक्रम गत 28 फरवरी से लगातार चल रहा है और सेमवार को इसका समापन होगा।

 

शिवभक्त कांवड़ियों का आगमन शुरू10 News 2 |
मुजफ्फरनगर। जिले में महाशिवरात्रि पर्व के मद्देनजर हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने गंतव्य की ओर बढ़ते शिवभक्त कांवड़ियों का आगमन शुरू हो गया है।
महाशिवरात्रि पर्व में महज एक सप्ताह ही शेष है। तीर्थनगरी हरिद्वार से गंगाजल लेकर पैदल ही गंतव्य की ओर बढ़ रहे कांवड़ियों की संख्या जिले में लगातार बढ़ रही है, जिसमें अगले तीन-चार दिन में ओर भी अधिक वृद्धि होना तय है। इसके चलते श्रद्धालुओं द्वारा भी शिवभक्तों की सेवार्थ लगाए जाने वाले शिविरों की तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। हरियाणा प्रांत के जनपद रेवाड़ी निवासी अनूप उर्फ भीम व संजय सहित अनेकों कांवडिये हरिद्वार से कांवड़ लेकर हाईवे पर पैदल चलकर पहुंचे। शिवभक्तों ने आगामी महाशिवरात्रि को अपने शहर रेवाड़ी में ही पहुंचकर शिवालय में भगवान भोलेनाथ को जल अर्पित करेंगे। इसी के साथ ही अनेक शिवभक्त अलग अलग जगह शिवालयों की ओर बढ़ने शुरू हो गये है। नगर के शिवचौक पर पहुंचने के साथ ही शिवभक्त कांवडिये बम बम भोले के जयघोष के साथ बढ़ते ही चले जाने शुरू हो गये है।

 

विभिन्न दलो के कार्यकर्ता सपा में हुए शामिल11 News 1 |
मुजफ्फरनगर। पूर्व बामसेफ अध्यक्ष सुधा हितेश सहित बसपा छोड अनेक लोग सपा मे शामिल हुए। समाजवादी पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी साजिद हसन ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की नीतियो से प्रभावित होकर विभिन्न दलो के कार्यकर्ताओ द्वारा सपा की सदस्यता ग्रहण करने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम मे आज पूर्व बामसेफ अध्यक्ष सुधा हितेश सहित दलित समाज के अनेक लोगो ने बसपा को छोड सपा की सदस्यता ग्रहण की। महावीर चौक स्थित सपा जिला कार्यालय पर जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी की अध्यक्षता मे इन सभी का माल्यार्पण कर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। इस अवसर पर पूर्व बामसेफ जिलाध्यक्ष सुधो हितेश डाबर ने कहा कि प्रदेश के विकास व पूरे प्रदेश में सबो समान अधिकार व सम्मान सिर्फ सपा की सरकार मे ही सम्भव है। इस दौरान सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी,पूर्व जिलाध्यक्ष श्यामलाल सैनी, जिला मीडिया प्रभारी साजिद हसन, जिला कोषाध्यक्ष सचिन अग्रवाल, सपा नेता निधिशराज गर्ग, सपा के पूर्व एमएलसी प्रत्याशी गौरव जैन, अरशद मलिक, अमित कुमार, आदित्य सिह, शलभ गुप्ता, सोबीत कुमार आदि अनेक पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

बढती महंगाई को लेकर ज्ञापन सौंपा12 News |
मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति की जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा ललिता चौधरी के नेतृत्व मे डीएम कार्यालय पहुंची पदाधिकारियो ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सम्बोधित एक ज्ञापन जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. को सौपा। जिसमे बढती मंहगाई, पैट्रोल, डीजल आदि के दामो मे बढोत्तरी, बिजली के रेट कम करने की मांग आदि विभिन्न जन समस्याए रखी। ललिता चौधरी के नेतृत्व मे जिलाधिकारी को सौपे गए ज्ञापन मे अवगत कराया कि भारत सरकार द्वारा तीनो अध्यादेश जो सरकार द्वारा लाए गए हैं। किसानो द्वारा लगातार चल रहे धरने पर जाकर उनकी मांगे मानी जाए। सरकार ़द्वारा लगातार पैट्रोल व डीजल के दाम बढाए जा रहे हैं जिससे किसानो की फसलो पर काफी लागत आ रही है। किसानो की सिंचाई के लिए डीजल व पैट्रोल सबसिटी रेट पर दिए जाये इससे किसानो के नुकसान की भरपाई हो सकेगी। बढाज जा रहे बिजल की दरो को कम किया जाए। गरीब किसानो को बिजली कनेक्शन व बिजली मुफ्त दिया जाए। ज्ञापन सौपने वालो मे शाहनूर, जिले सिह, आबिद,ललिता चौहान, जावेद आलम आदि मौजूद रहे।

 

पैट्रोलियम पदार्थो की बढती कीमतों के विरोध पीएम के नाम ज्ञापन सौंपा13 News 1 |
मुजफ्फरनगर। न्याय पार्टी ने पैट्रोलियम पदार्थो की बढती कीमतों के विरोध मे प्रधानमंत्री को सम्बोधित एक ज्ञापन जिला प्रशासन को सौपा। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष पवन पांचाल के नेतृत्व मे कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंचे पदाधिकारी व कार्यकर्ताओ ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर मोदी को सम्बोधित एक ज्ञापन जिला प्रशासन को सौपा।
ज्ञापन मे अवगत किया कि पिछले कुछ महीनो से डीजल,पैट्रोल व रसोई गैस के दामो मे भारी वृद्धि हुई है। इससे आम घरो मे विशेषकर मध्यम व गरीब वर्ग के घरो मे रसोई का बजट बिगड गया है। डीजल व पैट्रोल के भावो मे लगातार वृद्धि के कारण ढुलाई दरो मे वृद्धि हुई है जिसके फलस्वरूप दैनिक उपयोग की सभी वस्तुओं के दाम बढ गए है।स्कूटर बाईक आदि वाहन चलाना दुर्भर हो गया है। ज्ञापन मे मांग की गई कि पैट्रोलियम पदार्थो की कीमत को कम किया जाए। मूल्य वृद्धि या कमी बजट के समय एक बार ही तय होनी चाहिए। बजट के बाद किसी भी कीमत मे वृद्धि नही होनी चाहिए। ज्ञापन सौपने वालो मे पवन पांचाल, विजय कुमार, सुधीर पाल, अनिल पांचाल, कृष्णपाल, ओमकार सिह आदि मौजूद रहे।

 

नेशनल सेफ्टी सप्ताह का आयोजन16 News 1 |
रोहाना। नेशनल सेफ्टी वीक का आयोजन प्राज इंडस्ट्रीज लि. द्वारा इकाई इंडियन पोटाश लिमिटेड में नेशनल सेफ्टी सप्ताह का आयोजन किया गया। जिसमें प्राज इंडस्ट्रीज लि. के प्रमुख अभियंता वेंकटेश रमण, सुधाम गायकवाड़, पराग कोलते, अमर पाटिल, रवि दीक्षित, संदीप राव, परेश देशपांडे, संतोष पाण्डे, एवम समस्त स्टाफ उपस्थित हुआ। सभी ने वर्करों को सुरक्षा के साथ काम कराने का निर्देश दिया यह कार्यक्रम ४ मार्च से ११ मार्च तक चलेगा । ११ मार्च को इसका समापन किया जाएगा ।

 

 

तमंचा व कारतूस सहित गिरफ्तार
तितावी। पुलिस ने आरोपी युवक को तमंचे व कारतूस सहित गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते जनपद मे अपराधो पर रोकथाम तथा विभिन्न मामलो मे वांछित/शामिल अभियुक्तो तथा विशेष तौर पर आगामी त्रिस्तरीय चुनावो के मददेनजर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत जनपद पुलिस पूरी तरह अलर्ट है। आला अधिकारियो के निर्देश पर पुलिस द्वारा सघन चैकिंग/तलाशी अभियान तथा गश्त बढा दी गई है। एसएसपी के निर्देशो के अनुपालन मे तितावी थाना प्रभारी राधेश्याम यादव की मौजूदगी मे पुलिस चैकिंग के दौरान मुखबीर खास से सूचना मिली कि एक युवक तमंचे व कारतूस सहित सीएससी बघरा के समीप एक युवक खडा है जो सम्भवतः किसी घटना को अंजाम देने की फिराक मे है। मिली सूचना के आधार पर तुरंत हरकत मे आई पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस द्वारा ली गई तलाशी मे आरोपी के पास से तमंचा व कारतूस बरामद किया।

 

एक अप्रैल से शुरू होगा शैक्षिक सत्र
मुजफ्फरनगर। बेसिक शिक्षा विभाग ने सीबीएसई की तर्ज पर बच्चों को पढ़ाने की पूरी तैयारी कर ली है। एक अप्रैल से शुरू होने वाले शैक्षिक सत्र में कक्षा एक के बच्चों को गुरुजी एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाएंगे। शिक्षा विभाग ने जिले के ७९० अध्यापक-अध्यापिकाओं की ब्लॉकवार छह-छह दिन की ट्रेनिंग कार्यक्रम घोषित किया है। फिलहाल जिले के छह ब्लॉकों में यह कार्यक्रम शुरू हो गया है।
बेसिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक विजय किरण आनंद बेसिक शिक्षा की सूरत बदलने में जुटे हैं। कायाकल्प योजना के तहत स्कूलों में हरी भरी फुलवारी के साथ आधुनिक बिल्डिंग और मिशन प्रेरणा से अध्यापकों के कार्य का मूल्यांकन योजना लागू हो गई। एक प्रांगण में चलने वाले परिषदीय स्कूलों को कंपोजिट विद्यालय में तब्दील कराना भी उन्हीं की पहल है। अब नए शैक्षिक सत्र २०२१-२२ में कक्षा एक के बच्चों को सीबीएसई में चलने वाले पाठ्यक्रम भाषा और गणित को पढ़ाने की पूरी तैयारी हो गई है। यह योजना लागू होने से गांव के व्यक्ति का पब्लिक स्कूलों में बच्चों को भेजने का क्रेज कम होगा। परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। शिक्षा के अधिकार के तहत से हर व्यक्ति लाभान्वित होगा। डायट से पूरे जिले में परिषदीय विद्यालयों से शिक्षकों का चयन कर कार्यक्रम घोषित किया गया है। बीआरसी पर उन्हें छह-छह दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जो मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित करेंगे, उन्हें एनसीईआरटी की ट्रेनिंग दी गई है। एक ब्लॉक से चार शिक्षकों की सूची तैयारी की गई है। वहीं ट्रेनिंग दे रहें है।
ब्लॉक नाम—ट्रेनिंग लेने वाले शिक्षकों की संख्या
जानसठ —-१०६
चरथावल—७९
शाहपुर—-६०
पुरकाजी—७९
बघरा—-७३
सदर—-७५
शहरी क्षेत्र–१३
बुढ़ाना—१००
मोरना—८१
खतौली—१२४
मार्च में करा लेंगे पूरा प्रशिक्षण
पहली अप्रैल से प्राइमरी स्कूलों की कक्षा एक में सीबीएसई में चल रही पुस्तकों के पाठ्यक्रम को लागू करा दिया जाएगा। मार्च में प्रशिक्षण प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बघरा, चरथावल और सदर में ट्रेनिंग दो-तीन दिन बाद शुरू होगी। अन्य सभी ब्लॉकों के बीआरसी पर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो गया।
भीम सिंह
प्राचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान
जिले के बीआरसी पर सूचीबद्ध शिक्षक-शिक्षिकाओं का चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण शुरू हो गया। खतौली में खुद शुरू कराया। एनसीईआरटी की पुस्तकों के लिए हर ब्लॉक पर कार्यक्रम समय से पूरा करा लिया जाएगा।
मायाराम
-जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

 

छात्रों में क्रिकेट प्रतियोगिता और छात्राओं की बैडमिंटन प्रतियोगिता
17 News 1 |मुजफ्फरनगर। श्रीराम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और मेकेनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के बीच खेल प्रतियोगिता हुई। छात्रों में क्रिकेट प्रतियोगिता और छात्राओं की बैडमिंटन प्रतियोगिता कराई गई।
क्रिकेट मैच में ३५ रन से मेकेनिकल इंजीनियरिंग की टीम विजयी रही। आठ ओवर के मैच में टीम ने छह विकेट खोकर ९३ रन बनाए। इसके जवाब में इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्युनिकेशन की टीम ५८ रन ही बना पाई। मैन ऑफ द मैच इलेक्ट्रानिक्स एवं कम्युनिकेशन के हर्षित शर्मा को दिया गया। हर्षित शर्मा ने बल्लेबाजी करते हुए २१ रन बनाए और दो विकेट लिए। बैडमिंटन प्रतियोगिता में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग की कृतिका कुलश्रेष्ठ और ममता मलिक ने अच्छा प्रदर्शन किया। इस कारण दोनों खिलाड़ी को बेस्ट प्लेयर के खिताब से नवाजा गया। प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों में स्फूर्ति एवं शक्ति संचार के साथ-साथ टीम में कार्य करने का गुण भी जाग्रत हुआ। निदेशक डॉ. आलोक गुप्ता एवं डीन साक्षी श्रीवास्तव ने विजयी टीमों को पुरस्कृत किया। विभागाध्यक्ष अश्वनी कुमार ने कहा कि मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए खेलना जरूरी है। इस दौरान मेकेनिकल विभागाध्यक्ष पवन कुमार, शिक्षक आशीष, अमित गुप्ता, इंदु, कनुप्रिया अभिषेक, मनीष कुमार, विकास बंसल, पीयूष आदि मौजूद रहे।

 

जीआईसी मैदान में डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का 6 मार्च को होगा अभिषेक
मुजफ्फरनगर। संविधान निर्माता भारत रत्न डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा कश्मीर में स्थापित करने के लिए हिन्द मजदूर-किसान समिति ने प्रतिमा अभिषेक कार्यक्रम की भव्य तैयारियां शुरू कर दी हैं। जीआईसी मैदान में प्रस्तावित कार्यक्रम में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समिति के प्रेरणास्रोत चन्द्रमोहनन रहेंगे। हिन्द मजदूर-किसान समिति के प्रवक्ता अमित द्वारा बताया गया कि जम्मू कश्मीर से धारा ३७० हटने के बाद भारत रत्न डा. भीमराव अम्बेडकर द्वारा लिखित संविधान पूरे देश में लागू हो गया है। अब हमारा संविधान जिसे हम पांचवा वेद भी मानते हैं, कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और मणिपुर से लेकर गुजरात तक लागू हो चुका है। लेकिन ये आश्चर्य की बात है कि जिस महापुरुष के संविधान को कश्मीर में भी मान्यता मिली उसकी कोई प्रतिमा वहाँ नहीं है। इसी को देखते हुए बीते वर्ष १२ जनवरी २०२० को हमारे प्रेरणास्त्रोत चन्द्रमोहन ने ये घोषणा की थी कि हम बाबा साहब की प्रतिमा को कश्मीर में लगायेंगे लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसमें विलम्ब हो गया। अब इस संकल्प को पूरा करने का समय आ गया है। समिति की ओर से डा. अम्बेडकर की विशालकाय प्रतिमा कश्मीर में स्थापित कराई जायेगी।इसके लिए प्रतिमा का अभिषेक कार्यक्रम ६ मार्च को नगर के जीआईसी मैदान पर आयोजित किया जा रहा है उन्होंने आज समिति के अन्य पदाधिकारियों के साथ पहुंचकर जीआईसी मैदान का निरीक्षण किया और मंच आदि की व्यवस्था कराई। उन्होंने दावा किया कि इस कार्यक्रम में ऐतिहासिक भीड़ उमड़ेगी। प्रतिमा के अभिषेक के लिये भारत चारों कोनों कश्मीर, तमिलनाडु, गुजरात और मणिपुर से जल मंगाया गया है। मुजफ्फरनगर के शुक्रताल से गंगाजल भी मंगाया है। इस जल के इस जल के साथ ही दूध, शहद, केसर, केवडा और गुलाब के जल से भी अम्बेडकर प्रतिमा का अभिषेक किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस शुभ अवसर पर हिन्द मजदूर किसान समिति के प्रेरणास्त्रोत चन्द्रमोहन स्वयं भी उपस्थित रहेंगे। इसके बाद जो भी लोग प्रतिमा स्थापना के लिए कश्मीर जायेंगे उनके आधार कार्ड द्वारा रजिट्रेशन किया जायेगा। जीआईसी में प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। आज इस कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने भी मौके का निरीक्षण किया। इस कार्यक्रम में भारी संख्या में भीड़ उमडने की संभावना बनी हैं।

 

प्रदेश सरकार ने प्रदेश के हर गांव व घर में विद्युतीकरण कर लोगों के जीवन में लाया है उजाला
मुजफ्फरनगर। गांव के विकास के लिए विद्युत मूलभूत आवश्यकताओं मे से एक है। विद्युत होने से गांव, गली, मुहल्ले जहां जगमग हो जाते हैं, वही आम नागरिकों को विभिन्न उद्यमों की स्थापना रोजगार सहित आर्थिक विकास के लिए विद्युत सहभागी बन गयीहै। विद्युत की किसानों को खेती करने, शैक्षणिक संस्थाओं, चिकित्सालयों सहित व्यक्ति के विकास में बड़ी आवश्यकता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश के विकास का जो खाका खींचा था उसमें विद्युतीकरण को प्राथमिकता दी गयी थी। प्रदेश सरकार ने आज प्रदेश के हर गांव का विद्युतीकरण करते हुए आम नागरिकों को विकास के पथ पर अग्रसर किया है।
प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में गांव, मजरों सहित अविद्युतीकृत घरों का विद्युतीकरण करते हुए लोगों के घरों में उजाला लाया है। सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान अब तक 121324 से अधिक गांवोंध्मजरों का विद्युतीकरण किया है। गांव एवं मजरों में जो विद्युतीकरण किया गया उस में वर्ष 2017-18 में 61058 एवं 2018-19 में 60266 गांवध्मजरों का विद्युतीकरण किया गया। विद्युतीकृत ग्रामोंध्मजरों में वर्ष 2017-18 में 35.79 लाख विद्युत संयोजन, वर्ष 2018-19 में 64.90 लाख विद्युत संयोजन, वर्ष 2019-20 में 22.97 लाख तथा वर्ष 2020-21 में 11 लाख से अधिक विद्युत संयोजन करते हुए अब तक 134.14 लाख से अधिक लोगों के विद्युत संयोजन निर्गत किये गये।
प्रत्येक ग्रामीण परिवार को विद्युत प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा घोषित प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना, जिसे ‘सौभाग्य’ के नाम से भी जाना जाता है, ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत क्षेत्रों के गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा उल्लेखनीय प्रगति हासिल की गयी। इसके अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किये गये। वहीं अन्य ग्रामीण परिवारों को 50 रूपये की 10 मासिक किश्तों में विद्युत कनेक्शन प्रदान किये गये हैं। प्रदेश सरकार ने केवल सौभाग्य योजना में ही माह मार्च, 2020 तक 56.68 लाख ग्रामीण घरों को विद्युत संयोजन दिये गये हैं। वर्ष 2020-21 में माह दिसम्बर तक सौभाग्य योजना में लगभग 4.11 लाख घरों को विद्युत कनेक्शन निर्गत किया जाना लक्ष्य तथा जबकि 21 दिसम्बर 2020 तक 4.70 लाख घरों को विद्युत संयोजन निर्गत कर दिया गया है। जो लक्ष्य से अधिक है। इस प्रकार सौभाग्य योजना में 21 दिसम्बर 2020 तक लगभग 61.50 लाख घरों को विद्युत संयोजन प्रदान किये जा चुके हैं।
जब गांव व मजरें रोशन होते हैं तो प्रदेश के विकास में तीव्रता आती है। इसी के साथ प्रदेश सरकार का मंत्र सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास की सार्थकता सिद्ध हो रही है। गांव के जीवन में विद्युतीकरण से क्रान्तिकारी परिवर्तन आया है, गांवों में भी कार्य के घंटे बढ़े हैं। हर घर में विद्युत होने के परिणाम स्वरूप गांवों की विभिन्न उत्पादकता बढ़ रही है और प्रदेश के आर्थिक विकास में उन्नति हो रही है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − seven =