News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) डीएसएम शुगर मंसूरपुर द्वारा उपाध्यक्ष अरविंद कुमार दीक्षित के निर्देशन में चलाई जा रही सामाजिक गतिविधियों के अंतर्गत गांव जीवना में डॉक्टर पूर्वी एवं टीम के द्वारा निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें महिला एवं बच्चों सहित लगभग १०० लोगों ने चिकित्सा लाभ प्राप्त किया, चीनी मिल द्वारा संचालित सामाजिक सेवा के माध्यम से गांव जीवना में यह द्वितीय चिकित्सा शिविर का आयोजन रहा, कारखाना प्रबंधक रविंद्र कुमार शर्मा द्वारा बताया गया कि आज ही डीएसएम शुगर मंसूरपुर द्वारा कारखाना परिसर में कोविड रोधी टीकाकरण शिविर का आयोजन भी किया गया, जिसमें १२ वर्ष से १४ वर्ष के बच्चों को कोरबीवैक्स, १५ वर्ष से १८ वर्ष के बच्चों को कोवैक्सीन तथा १८ वर्ष एवं उससे अधिक आयु वर्ग के लिए कोवीशील्ड की प्रथम, द्वितीय एवं बूस्टर डोज का टीकाकरण किया गया, जिसमें ४० बच्चों एवं १३० महिला एवं पुरुषों को प्रथम द्वितीय एवं बूस्टर डोज लगाई गई, कैंप का संचालन सुधा एनम एवं टीम सीएससी खतौली द्वारा किया गया, इस दौरान चीनी मिल की ओर से विश्व दीपक कुमार, बलधारी सिंह, पवन कुमार शर्मा, सौरव शुक्ला, डॉ प्रदीप, संजीव कुमार, संदीप कुमार, ब्रजराज यादव, करण सिंह, विशाल सिंह, संजीव शर्मा, सुधीर तोमर, राहुल दुबे, तरुण चौहान एवं अन्य अधिकारी गण व कर्मचारी गण उपस्थित रहे,

 

ईद -उल -फितर का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ भाईचारे से मनाएंः डीएमMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जिलाधिकारी श्री चंद्र भूषण सिंह जी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक यादव जी ने संयुक्त रूप से ३ अप्रैल ईद- उल- फितर को शातिं पूर्वक तरीके से मनाये जाने के उद्देश्य से जनपदीय शान्ति समिति (पीस कमेटी) के प्रतिनिधियों एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा शांति समिति की बैठक का बहुत ही सर्वोच्च स्तर होता है प्रशासन के साथ-साथ जनपद के सभी धर्म के माननीय लोगों की भी जिम्मेदारी होती है कि हम सब साथ मिलकर त्योहारों को मनाएं और भाईचारे की मिसाल दें। उन्होंने कहा सभी को सर्तक रहने की आवश्यकता है। उचित होगा कि प्रतिकात्मकध्संक्षिप्त रूप से त्यौहारों को मनाये। त्यौहारों में समुदायों में होने वाले विवादों को ध्यान में रख कर किसी तरह का हुडदुंग न होने पाये सूझ बूझ के साथ मनाये जाने के उद्देश्य से आमजन मानस को जागरूक करने पर बल दिया गया। उन्होंने संबंधित को शांति समिति का पुनर्गठन कराने के निर्देश दिए तथा विभिन्न संप्रदाय के मा० लोगों को समिति में शामिल कराए जाने को कहा। हिंदू मुस्लिम सभी धर्म के लोगों की भूमिका रहेगी कि दोनों के ही त्योहारों को मनाने में एक दूसरे का सहयोग करें किसी भी प्रकार का विवाद न हो , ईद उल फितर त्यौहार है उसे प्रेम पूर्वक मनाया जाए, मुस्लिम धर्म के लोग नमाज अदा करने जाएंगे उसमे हिन्दुओं का सहयोग अति आवश्यक होता है।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों, थानाध्यक्षों तथा अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्रों में पर्याप्त रूप से साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। उसके बावजूद भी यदि शिथिलता बरती जाये तो ऐसे लोगो के विरूद्ध जुर्माना जैसी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि त्यौहारों को पूर्ण शान्तिपूर्वक तरीके से मनायें जाने की रूप रेखा अभी से तैयार कर ली जाये। प्रत्येक चौराहे पर जहां आवश्यक हो बैरीयर लगाया जाये। अनावश्यक आने जाने वालों से गहनता से पूछ-ताछ की जाये। त्यौहार के संवेदन शीलता को ध्यान मैं रख कर ईद- उल -फितर पर। विगत वर्षों में जहां भी विवाद हुये हों ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लिया जाये। असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये आवश्यक हो तो सुसंगत धाराओं के तहत पाबन्द भी किया जाये।
३ अप्रैल ईद- उल- फितर का मुस्लिम भाईयों का त्यौहार है जिसके लिए समस्त पुलिस अधिकारियों मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाये जाने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया। उन्होंने कहा वह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है पुलिस रात भर अलर्ट मोड पर रहे,शांति समिति के सभी सदस्य सक्रिय रहें, कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की किसी को कोई इजाजत नहीं रहेगी कानून व्यवस्था पूर्ण रूप से कायम रहेगी अगर कोई उपद्रव करता या गलती करता पाया जाता है तो उस पर कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। अभियान चलाकर सफाई का कार्य कराने हेतु समस्त अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायतध्नगर पालिका, समस्त एसडीएम को निर्देशित किया उन्होंने कहा समस्त उप जिला अधिकारी अपने अपने क्षेत्र की नगर पंचायतों में नगर पालिका में निकल कर स्वयं देखेंगे कि साफ सफाई का कार्य सुचारू रूप से हो रहा है या नहीं यदि कहीं भी साफ सफाई का कार्य नहीं होता पाया जाएगा तो संबंधित ईओ के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। पानी की व्यवस्था हेतु उन्होंने कहा समस्त सम्बन्धित यह सुनिश्चित कर लें की ईद उल फितर वाले दिन पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से रहे कहीं से भी शिकायत नहीं आनी चाहिए कि पानी की समस्या है। समस्त उप जिलाधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्रों में पानी की व्यवस्था दिखवा लें साथ ही बिजली की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। बिजली विभाग त्योहारों पर अलर्ट मोड में कार्य करें समस्त बिजली विभाग के अधिकारी कर्मचारी अपने सभी स्टेशन पर उपस्थित रहे।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से कहा ईद उल फितर त्यौहार को कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बहुत ही अच्छे ढंग से मनाए। जनपद की संस्कृति को आगे बढ़ाने में आप सभी को सहयोग करना चाहिए सभी को ईद उल फितर की बहुत-बहुत मुबारकबाद दी जनपद वासियों को
बैठक में उपस्थित समस्त धर्म गुरुओं व प्रतिष्ठित लोगों जनपद के समस्त जनमानस से जिलाधिकारी ने अपील की है कि अपने अपने बच्चों को यह संदेश जरूर दें कि आपस में मनमुटाव द्वेष भावना न रखें में सभी लोग प्रेम पूर्वक गले मिलते हैं अच्छे से त्योहार मनाते हैं इसका ध्यान रखते हुए रमजान का त्यौहार मनाया जाए। उस पर पैनी नजर रखी जाए
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी एसडीएम, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित संबंधित अधिकारी व धर्मगुरु व प्रतिष्ठित व्यक्ति आदि मौजूद रहे।

 

रैली निकालकर किया जागरूक
बुढ़ाना। (Muzaffarnagar News) खण्ड शिक्षा अधिकारी बुढ़ाना के नेतृत्व में विकास खंड बुढाना के प्रा०वि० बिराल नं०-०१ न्याय पंचायत-दुर्गानपुर वि०क्षे०-बुढ़ाना (मुजफ्फरनगर) के छात्र-छात्राओं द्वारा स्कूल चलो अभियान के अर्न्तगत संचारी रोग रोकथाम के लिए एक रैली निकाली गयी। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार खण्ड शिक्षा अधिकारी बुढ़ाना प्रमोद कुमार शर्मा के नेतृत्व में विकास खंड बुढाना के प्रा०वि० बिराल नं०-०१ न्याय पंचायत-दुर्गानपुर वि०क्षे० बुढ़ाना(मुजफ्फरनगर) के छात्र-छात्राओं द्वारा स्कूल चलो अभियान के अर्न्तगत संचारी रोग रोकथाम के लिए ग्राम वासियों को जागृत करने हेतु एक रैली निकाली गयी, एवं रैली के दौरान छात्र-छात्राओं को स्कूल एवं स्कूल के आस-पास बरसात का पानी जमा न होने दे एवं साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने हेतु के बारे मे बताया गया।

 

आग से बचाव के सिखाये गुर
पुलिस कर्मियों सहित ट्रेनिग को आये जवानो को भी आग बुझाने की दी गई ट्रेनिगMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जनपद भर में अग्निशमन विभाग द्वारा अग्निशमन सुरक्षा सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रम किये जा रहे है जिसके चलते लोगों को आग से बचाव, आग कैसे बुझाई जाती है, आग लगने पर क्या करना चाहिए आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया व् समझाया जा रहा है साथ ही साथ मॉक ड्रिल करते हुए आग पर काबू पाने के गुर भी यहां बताये व् सिखाये जा रहे है। आज प्रातः अग्निशमन विभाग द्वारा पुलिस लाईन में स्थित मैदान में पुलिस कर्मियों, ट्रेनिंग को आये जवानो और पुलिस के परिजनों को मॉक ड्रिल का आयोजन करते हुए आग से बचाव के उपाय सिखाये गए।
यहां मुख्य अग्निशमन अधिकारी कुमार रमाशंकर तिवारी ने सभी पुलिस कर्मियों और जवानो को विस्तार से आग पर नियंत्रण, आग किस तरह बुझाई जाती है, आग लगने पर सर्वप्रथम क्या करना चाहिए आदि पर चर्चा के साथ इसके गुर समझाये व् सिखाये है।

 

नाम बदलने पर पुर्न विचार की मांग
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) राष्ट्रीय सैनिक संस्था ने एक ज्ञापन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के नाम जिला प्रशासन को सौंपा। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि २२ वर्ष पुराने कारगिल शहीद बचन सिंह मार्ग के नाम को बदलकर गुरुनानक देव मार्ग कर दिया। जिसकी प्रतिलिपि संलग्न है। उनका आरोप है कि इस कृत्य से उनके हृदय के आघात पहुंचा है इस संबंध में पुनः विचार किया जाना चाहिए।

 

पेपर मिल मे लगी आग
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) नई मन्डी स्थित सिल्वर टोन पेपर मिल मे आज दोपहर के वक्त उस समय अफरा-तफरी मच गई कि जब अज्ञात कारणो के चलते आग लग गई। इस आग को देख मिलकर्मियो मे अफरा-तफरी मच गई। हादसे की जानकारी मिलते ही नई मन्डी कोतवाली पुलिस तथा फायर बिग्रेड की कई गाडियां आग पर काबू पाने के उददेश्य से तुरंत ही मौके पर पहुंच गई। दमकलकर्मियो ने काफी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। गनीमत यह रही कि इस हादसे मे कोई हताहत नही हुआ। पेपर मिल मे आग की सूचना पर अन्य मिल मालिक भी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान भोपा रोड पर जाम की स्थिती बनी रही।

यातायात सुचारू को दिया प्रशिक्षण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) सड़क सुरक्षा सप्ताह के दृष्टिगत जनपद मुजफ्फरनगर के मुख्य चोराहे जैसे महावीर चौक, मिनाक्षी चौक, अस्पताल चौक, नावल्टी चौक आदि पर यातायात को सुचारू रूप से चलाये जाने हेतु एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशानुसार टीएसआई वीरअभिमन्यु व यातायात के अधिकारीगण द्वारा एनसीसी कैडेट्स को सड़क सुरक्षा के नियमों का प्रशिक्षण देते हुए यातायात के नियमों के बारे में जानकारी दी गयी। एनसीसी कैडेट्स को शिव चौक पर ले जाकर टीएसआई वीरअभिमन्यु व यातयात कर्मियों द्वारा ट्रैफिक संबंधी प्रशिक्षण भी कराया गया।

वारंटी को किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मु०नगर द्वारा अपराधियो/वारण्टियों के विरूद्ध धरपकड हेतु चलाये जा रहे अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्राधिकारी खतौली के कुशल निर्देशन में प्रभारी निरीक्षक खतौली के पर्यावेक्षण थाना खतौली पर गैर जमानती वारण्टी की गिरफ्तारी हेतू अभियान चलाया गया जिसमें वारण्टी प्रभु पुत्र सुबेराम नि० ग्राम शाहपुर थाना खतौली को गिरफ्तार न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

आरोपी को दबोचाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) गोली मारने वाले आरोपी को उकसाकर षड्यंत्र रचने वाला दूसरा आरोपी को भी तितावी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। शरारती तत्वों पर पुलिस प्रशासन कड़ी दृष्टि बनाए हुए है। दो दिन पहले १५ वर्षीय अबूजर सैदपुरा को गोली मारने वाले आरोपी का गिरफ्तार कर लिया गया वहीं गोली मारने के लिए उकसाने वाले के भी पुलिस ने आज गिरफ्तार कर लिया।
सीओ फुगाना शरद चंद शर्मा के नेतृत्व में तितावी थाना प्रभारी मुकेश सोलंकी ने षड्यंत्र रचयता आरोपी को किया गिरफ्तार। आरोपी धीरेंद्र सिंह पुत्र साहब सिंह सैदपुरा को बघरा पुराना बस स्टैंड से गिरफ्तार कर भेजा जेल।
उल्लेखनीय है कि तितावी थाना तितावी क्षेत्र के गांव सैदपुरा खुर्द में १५ वर्षीय अबुजर पुत्र मेहरबान अली त्यागी शनिवार रात परचून की दुकान पर कोल्ड ड्रिंक लेने गया था। जहां किसी बात पर गांव के ही प्रशांत उर्फ गोली पुत्र प्रदीप से उसका विवाद हो गया था। जिसके बाद प्रशांत ने अबुजर को गोली मार दी। तभी आरोपित ने अबुजर के सीने में तमंचा सटाकर फायर कर दिया। गोली अबुजर के सीने में धस गई थी। गंभीर हालत में अबुजर को जिला अस्पताल ले जाया गया। लेकिन स्थिति को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे हायर सेंटर मेरठ के लिए रैफर कर दिया। जानकारी मिलते ही एसएसपी अभिषेक यादव मौके पर पहुंचे। उन्होंने वहां एकत्र भीड़ को शांत करते हुए आरोपित की जानकारी मिलते ही एसएसपी अभिषेक यादव मौके पर पहुंचे। उन्होंने वहां एकत्र भीड़ को शांत करते हुए आरोपित की शीघ्र ही गिरफ्तारी करने का आश्वासन दिया था। जहां गत दिवस थानाध्यक्ष मुकेश सोलंकी ने बताया की मुख्य आरोपी प्रशांत उर्फ गोली को मुकंदपुर झाल के पास से अरेस्ट किया गया है. वही मेरठ में भर्ती अबुजर की हालत में सुधार है। इसके बाद आज दूसरे आरोपी के भी गिरफ्तार कर लिया गया।

 

मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) भारतीय किसान यूनियन (अ) के जिलाध्यक्ष मौ. शाह आलम व राष्ट्रीय अध्यक्ष ऋषिपाल अम्बावता ने एक ज्ञापन राष्ट्रपति के नाम जिला प्रशासन को सौंपा। जिसमें उन्होंने मांग की कि एम. एम. पी. की गारण्टी का कानून सी-२ के आधार पर बनाया जाये। किसान आयोग का गठन किया जाये। देश के किसानो को कर्जा मुक्त किया जाये। सभी गन्ना मिलो से गन्ने का भुगतान १४ दिन के अन्दर कराया जाये अन्यथा १४ दिन के बाद कानूनी कार्यवाही हो या गन्ने का भुगतान ब्याज सहित दिलाया जाये। सभी जनपदों की नगरपालिकाओ द्वारा सफाई व स्वच्छ पानी की व्यवस्था को दुरूस्त कराया जाये। सभी प्राइवेट स्कूलों की बढ़ती फीस व अवैध खर्चों पर निष्पक्ष जाँच कराकर रोक लगायी जाये। जाये। कृषि खाद्य सामग्री के दिन-प्रतिदिन मूल्य बढ़ रहे है इन पर रोक लगायी जाये। इस दौरान अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

टै्रक्टर-ट्राली व डीसीएम की लगी साइड, लगा जाम
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जानसठ रोड स्थित अलमासपुर चौक पर आज दोपहर के वक्त थाना नई मन्डी क्षेत्र के निकटवर्ती गांव अलमासपुर चौक पर टै्रक्टर-ट्राली की चपेट व डीसीएम की भिडन्त हो गई। इस हादसे मे एक व्यक्ति को मामूली चोट आई। इस दौरान जाम लगने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जाम खुलवाते हुए फिर से टै्रफिक व्यवस्था को दुरूस्त कराया। इस दौरान वाहनो की लम्बी-लम्बी कतार लगी रही।

शांति समिति की हुई बैठक
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) उपजिलाधिकारी बुढाना की अध्यक्षता में तहसील बुढाना के थाना शाहपुर में शांति समिति की बैठक आहूत की गयी। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार उपजिलाधिकारी बुढाना अरूण कुमार की अध्यक्षता में तहसील बुढाना के थाना शाहपुर में शांति समिति की बैठक आहूत की गयी। उपरोक्त बैठक का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में विभिन्न समुदाय के लोगो के मध्य त्यौहारों के दृष्टिगत शांति व्यवस्था बनाना रहा।उक्त बैठक में सी०ओ० बुढाना विनय गौतमग् थानाध्यक्ष शाहपुर राधेश्याम यादव यादवग् सम्बन्धित ग्राम प्रधान एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

साफ सफाई अभियान चलाया
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत जनपद के समस्त विकास खण्डों में साफ-सफाई एवं सेनेटाईजेशन का कार्य कराया गया।संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत जिलाधिकारी महोदय एवं मुख्य विकास अधिकारी महोदय द्वारा प्रदत्त निर्देशों के अनुपालन में जनपद के समस्त ०९ विकास खण्डों की चिन्हित ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत सचिवों की उपस्थिति में रोस्टर के अनुसार कोविड-१९ एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम हेतु ग्राम पंचायत की समस्त सार्वजनिक सम्पत्तियों विद्यालयों, ग्राम पंचायत सचिवालय में साफ-सफाई, नाली में रूके पानी का उचित निपटान एवं कूडे का निस्तारण, एंटी लार्वा का छिड़काव, फोगिंग एवं सैनीटाईजेशन का कार्य सम्पादित कराया जा रहा है। उक्त कार्य का पर्यवेक्षण विकास खण्ड के सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) एवं खण्ड विकास अधिकारी द्वारा किया जा रहा है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत विकास खण्ड-सदर की ग्राम पंचायत-बिहारी, सहावली, सरवट, विकास खण्ड-बुढ़ाना की ग्राम पंचायत-जोगियाखेडा, कमरूद्दीननगर, विकास खण्ड-शाहपुर की ग्राम पंचायत-सावटू, विकास खण्ड-खतौली की ग्राम पंचायत-भूपखेडी, यूसुफपुर पीपलहेडा एवं विकास खण्ड-मोरना की ग्राम पंचायत-बेलडा व नंगला बुजुर्ग में विशेष स्वच्छता अभियान लगातार जारी है।

अवैध अतिक्रमण हटवाया
बुढ़ाना। (Muzaffarnagar News) उप जिलाधिकारी बुढ़ाना के आदेशानुसार ग्राम टोडा में स्थित चक मार्ग संख्या १००९ ,१०३२, १०२० तथा ग्राम पलड़ी स्थित खसरा संख्या २९८ दर्ज कागजात तालाब तथा ग्राम कुतुबपुर बताना स्थित खसरा संख्या १९६ दर्ज कागजात नाली से राजस्व टीम द्वारा ग्राम वासियों की उपस्थिति में अवैध अतिक्रमण हटवाया गया। तहसील बुढ़ाना क्षेत्र अंतर्गत जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर चंद्र भूषण सिंह के कुशल मार्ग निर्देशन एवं उप जिलाधिकारी महोदय बुढ़ाना श्री अरुण कुमार के आदेशानुसार ग्राम टोडा में स्थित चक मार्ग संख्या १००९ ,१०३२, १०२० तथा ग्राम पलड़ी स्थित खसरा संख्या २९८ दर्ज कागजात तालाब तथा ग्राम कुतुबपुर बताना स्थित खसरा संख्या १९६ दर्ज कागजात नाली से राजस्व टीम द्वारा ग्राम वासियों की उपस्थिति में अवैध अतिक्रमण हटवाया गया तथा मुक्त की गई सार्वजनिक भूमि का दखल ग्राम प्रधान को दिया गया मौके पर उपस्थित ग्राम वासियों को अवगत कराया गया की सार्वजनिक भूमि पर अवैध अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी शासन की मंशा के अनुसार सार्वजनिक तालाबों से अवैध अतिक्रमण अभियान के रूप में हटवाए जा रहे हैं तथा अवैध अतिक्रमण हटवाने के बाद तालाब की विधिवत खुदाई हेतु संबंधित खंड विकास अधिकारी को पत्र प्रेषित कर नियमानुसार तालाब खुदाई करवाई जा रही है जिससे जल संरक्षण की प्रक्रिया को बेहतर बनाया जा सके।

 

रेलवे स्टेशन बनकर लगभग तैयार, दिया जा रहा अंतिम रूप
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) अब गुड़ और गन्ने की धरती वाले इस शहर को नई पहचान मिलने जा रही है। १० करोड़ की लागत से तैयार राजस्थान के किशनगढ रेलवे स्टेशन के तर्ज पर आधुनिक सुविधाओं वाला यह रेलवे स्टेशन बहुत जल्द जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।
केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ.संजीव बालियान के ड्रीम प्रोजेक्ट के तौर पर सुर्खियां बटौर चुके इस रेलवे स्टेशन के टिकट घर, मीटिंग हॉल, वेटिंग हॉल, वीआईपी और रिजर्वेशन ऑफिस को अति आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा चुका है।
उत्तर रेलवे में लखनऊ, वाराणसी और हरिद्वार आदि के रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस होने के साथ ही उनके निर्माण तथा सज्जा में भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई पड़ती है। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान की कोशिशों से साल २०१७ में नए रेलवे स्टेशन निर्माण को हरी झंडी मिली थी।
साल २०१९ में नए रेलवे स्टेशन निर्माण के लिए १० करोड़ रुपए का बजट पास किया गया था। अक्टूबर २०१९ में नए रेलवे स्टेशन निर्माण का कार्य प्रारंभ भी हो गया था। रेलवे स्टेशन का निर्माण पूरा कर २०२१ तक जनता के लिए खोल देना था। मगर, कोरोना महामारी की वजह से निर्माण कार्य बाधित हुआ और इसमें देर हो गई।
आधुनिक निर्माण शैली का प्रयोग किए जाने के बावजूद रेलवे स्टेशन का मानचित्र देश की सांस्कृतिक विरासत को अपने आम में संजोए हुए हैं। स्टेशन के बीच में भव्य गुंबद का निर्माण कराया गया है, जो देश की मध्यकालीन भवन निर्माण कला की ऊंचाईयों की ओर इशारा करती है।
करोड़ों की लागत से निर्माणाधीन मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन वर्तमान में निर्माण की भारतीय और पाश्चात्य संस्कृति का एक अद्भुद संगम दिखाई देता है। नए भवन में टिकट घर, मीटिंग तथा वीआईपी हॉल, डॉरमेट्री, वीआईपी रूम, कॉमर्शियल रूम, आरपीएफ और जीआरपी कैंपस के साथ ही रेस्ट हाउस आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित रहेंगे। वेटिंग और वीआईपी रूम सहित रिजर्वेशन ऑफिस पूरी तरह से एसी बनाए जा रहे हैं। सुविधाओं के मामले में मॉर्डन रेलवे स्टेशन का बाहरी नक्शा किले की तरह दिखेगा।
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए आधुनिक शेल्टर तथा सुविधाओं के मद्देनजर फुट ओवर ब्रिज और नई अप-लूप लाइन भी प्रस्तावित है। रेलवे स्टेशन फ्रंट साइड निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है। स्टेशन के नए हिस्से से यात्रियों का आवागमन भी प्रारंभ हो चुका है। शीघ्र ही नई अप-लूप लाइन के साथ प्लेटफॉर्म नंबर एक भी पूर्ण रूप से निर्मित करा दिया जाएगा। डिप्टी चीफ इंजीनियर शिवाजी ब्रिज के निर्देशन में गाजियाबाद की राजकुमार गुप्ता एंड कंपनी की देखरेख में रेलवे स्टेशन निर्माण चल रहा है।
इस मामले में साइट इंजीनियर मनीष धवन ने बताया कि किशनगढ़ रेलवे स्टेशन की तर्ज पर मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है। शीघ्र ही रेलवे स्टेशन की सुविधाओं का लाभ आम यात्रियों और अधिकारियों को मिलने लगेगा। यह उत्तर रेलवे के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों में शुमार होगा। इसकी भव्यता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगी।
वहीं, केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने कहा कि मुजफ्फरनगर के लोगों को शीघ्र ही एक अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन मिलने जा रहा है। रेलवे स्टेशन निर्माण से जनपद की नई पहचान बनेगी। जिले के यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी और बाहर से आने वाले लोगों के लिए भी प्रथम आकर्षण रेलवे स्टेशन ही रहेगा।

 

24 को रक्तदान शिविर
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) युगप्रवर्तक बाबा गुरबचन सिंह जी की स्मृति में उनकी शिक्षाओं से निरंतर प्रेरणा लेते हुए संत निरंकारी मिशन द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी ष्मानव एकता दिवसष् के अवसर पर संपूर्ण विश्व में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जायेगा। इसी श्रंखला में मुजफ्फरनगर में भी ३८वाँ रक्तदान शिविर आयोजित होगा। शिविर में कोविड-१९ के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए ही उसका अनुपालन किया जायेगा।
उपरोक्त जानकारी देते हुए मीडिया सहायक सुशील कुमार अंश ने बताया कि इस वर्ष भी सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज की असीम कृपा से महा रक्तदान शिविर का आयोजन दिनांक २४ अप्रैल २०२२ दिन रविवार को प्रातः ९ बजे से दोपहर २ बजे तक रूड़की रोड स्थित स्थानीय सन्त निरंकारी सत्संग भवन के प्रांगण में किया जायेगा। जिसमें जिला चिकित्सालय से डॉक्टरों की टीम रक्त संग्रह करेगी। ऐसा ही एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन संत निरंकारी आध्यात्मिक स्थल समालखा हरियाणा में सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज की अध्यक्षता में भी किया जायेगा। इस शिविर में मिशन के श्रद्धालुगण पूरे उत्साह के साथ बढ़ चढ़कर रक्तदान करेंगे। रक्त एकत्रित करने हेतु एम्स अस्पताल , गुरू तेग बहादुर अस्पताल ,शड्ड रेडक्रॉस सोसायटी से डॉक्टरों की एक टीम भी वहां पर उपस्थित होंगी।
इस अवसर पर संपूर्ण भारतवर्ष के लगभग २६५ स्थानों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जायेगा, जिसमें लगभग ४०००० से ५०००० यूनिट रक्त संकलित किये जाने की संभावना है। इन शिविरों का आयोजन संत निरंकारी चौरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा) के तत्वावधान में किया जायेगा। यह जानकारी संत निरंकारी मण्डल के सचिव श्री जोगिन्दर सुखीजा जी द्वारा सांझा की गई, जिसमें उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा कोविड १९ के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए ही सभी रक्तदान शिविरों का आयोजन होगा।
स्थानीय संयोजक हरीश कुमार ने कहा कि समालखा में आयोजित होने वाले रक्तदान शिविर में सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज अपना पावन आशीर्वाद प्रदान करेंगे और साथ ही जूम ऐप के माध्यम द्वारा सम्पूर्ण भारतवर्ष के शेष स्थानों पर आयोजित होने वाले सभी रक्तदान शिविरों को भी सामूहिक रूप से आशीर्वाद प्रदान करेगें। इसके अतिरिक्त उसी दिन थैलेसिमिया से संबंधित जाँच की सुविधा भी समालखा एवं कुछ अन्य स्थानों पर उपलब्ध करवाई जायेगी, जिसमें १८ से ३० वर्ष के आयु वर्ग के सभी व्यक्ति लाभान्वित हो सकेंगे।
युगप्रवर्तक बाबा गुरबचन सिंह जी सदैव ही समाज कल्याण के लिए निरंतर प्रयासरत रहे। उन्होंने एक ओर जहाँ सत्य के बोध द्वारा मानव जीवन को सभी प्रकार के भ्रमों से मुक्त किया, वहीं दूसरी ओर नशाबंदी एवं सादा-शादियाँ जैसे समाज सुधारों की भी नींव रखी। उन्होनें मिशन के सन्देश को केवल भारतवर्ष में ही नहीं अपितु विदेशों में भी पहुँचाया, जिसके परिणामस्वरूप आज विश्वभर के ६० से भी अधिक देशों में मिशन की सैंकड़ों ब्राँचे स्थापित हो चुकी हैं जो सत्य, प्रेम एवं मानवता का संदेश जन-जन तक पहुँचा रही हैं। बाबा गुरबचन सिंह जी ने युवाओं की ऊर्जा को नया आयाम देने के लिए उन्हें सदैव ही खेलों के लिए भी प्रेरित किया ताकि उनकी ऊर्जा को उपयुक्त दिशा मिले, जिससे देश एवं समाज का सुंदर निर्माण हो सकें। मीडिया सहायक सुशील कुमार अंश ने बताया कि मिशन के भक्तों के लिए रक्तदान पहले से ही जनकल्याण की सेवाभाव में एक अभिन्न अंग रहा है। युगदृष्टा बाबा हरदेव सिंह जी के कथन ष्रक्त नालियों में नहीं, नाड़ियों में बहेष् इस सन्देश को मिशन के अनुयायियों ने निश्चित रूप में चरितार्थ किया है और जिसे वर्तमान में सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशानुसार निरंतर आगे बढ़ाया जा रहा है। इस विशाल रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं के लिए अल्प आहार एवं पेयजल की भी उचित व्यवस्था की जायेगी।

 

खाटू श्याम मंदिर का जन सहयोग से होगानिर्माण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) रब चैरिटेबल ट्रस्ट की एक बैठक ग्राम कल्लरपुर-बीवीपुर मे आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता नील कुमार द्वारा की गई तथा संचालन विरेन्द्र कुमार ने गंगा घाट शुक्रताल मे श्री खाटू श्याम मंदिर मे श्री खाटू श्याम मंदिर निर्माण का प्रस्ताव दिया गया। खाटू श्याम मंदिर निर्माण हेतु संगीता सागर पुत्री राजा, अशोक सैनी ने भी मंदिर निर्माण हेतु जमीन दान मे देने का वायदा किया है। मंदिर निर्माण जन सहयोग से किया जाएगा।
संस्था के सचिव एन.कुमार ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि मंदिर निर्माण हेतु सभी भक्तों को जिम्मेदारियां सौपी गई है। जिसमे ट्रस्ट द्वारा मंदिर निर्माण हेतु एक कमैटी गठित की गई है। जिसकी अध्यक्षता अनुराधा शर्मा व नील कुमार सचिव द्वारा की गई। बैठक मे सूजडू प्रचारक राजपाल सिह पुत्र रामेश्वर दयाल लहरोई इटावा, ममता शर्मा फरीदाबाद, आयुष सूजडू,गिरीराज, श्यामबली, धर्मनाथ, बन्टी मखियाली, जसवीर सिह रूढकली आदि को प्रचारक की जिम्मेदारी सौपी गई। बैठक मे संस्था के पदाधिकारी व क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

बैठक सम्पन्न
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) भारतीय विकास पार्टी की एक बैठक काली नदी के पास कन्हैया धर्म कांटा के मालिक दुर्गेश प्रताप सिह के आवास पर सम्पन्न हुई। जिसकी अध्यक्षता समाजसेवी नरेश कश्यप ने की। बैठक का संचालन सुनील छाबडा ने की।भाजपा के नगर अध्यक्ष राधे श्याम कश्यप ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूर्व मे भी इस सम्बन्ध मे जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपा जा गया है। पिछदलले कई वर्षो से क्षेत्र के लोगो द्वारा मांग की जा रही है कि काली नदी पर शमशान घाट के बराबर मे पुल बनवाया जाए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी से मांग की गई कि पी.डब्ल्यूडी से उक्त पुल का यथाशीघ्र निर्माण करायें ताकि जन समस्या का समाधान हो सके। बैठक के दौरान किशन लाल कश्यप, भारतीय विकास पार्टी के रा.अध्यक्ष विजय कश्यप, ज्योति,चन्द्रभान, सुभाष, खालिद, शहजाद, ओमवती, माया, सरोज, मंजु, नफीसा, इमराना, सन्तोष अनिता आदि मौजूद रहे।

 

दी श्रृद्धांजलि
मुजफ्फरनगर। राजकीय इंटर कालेज मैदान स्थित योग साधना केन्द्र पर आयोजित मासिक यज्ञ में क्रीडा समिति के संरक्षक अनूप सिह वर्मा को श्रृद्धांजलि अर्पित की गई। यज्ञ के ब्रहम योगाचार्य सुरेन्द्र पाल सिंह तथा डा.जीत सिंह तोमर और यज्ञमान रतन सिह व डा.जीत सिह तोमर और यज्ञमान रतन सिंह एवं महकवती रहे। योग प्रशिक्षक यज्ञदत्त आर्य ने कहा कि अनूप सिह वर्मा का आकस्मिक निधन जिले के लिए अपर्णीय क्षति है। उन्होने योग और पौधारोपण को समाज को प्रेरित किया था। साधक-साधिकाओ ने स्व.अनूप सिह वर्मा को श्रृद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर ज्योति, बबीता, प्रीति, नीलम, मनीषा, चीनू, पूजा, विनीता, आदेश, आन्हा बालियान,राजेश, लता पाठक मौजूद रहे।

गोली मारकर किया घायल
भोपा। (Muzaffarnagar News) बहन से मिलकर वापिस अपने घर लौट रहे शिक्षक को अज्ञात बदमाशो ने गोली मारकर घायल कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना की जानकारी लेने के साथ भागदौड शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रो का कहना है कि जल्द ही घटना का खुलासा कर दिया जाएगा।
सूत्रो के अनुसार भोपा थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव युसुफपुर निवासी युवक पवन पुत्र चमन सिह बीती रात अपनी बहन से मिलकर अपने घर वापिस लौट रहा था कि र्बाक सवार उक्त व्यक्ति जैसे ही गंग नहर पटरी पर नंगला बुजुर्ग नहर झाल के पास पहुंचा। चर्चा है कि इसी बीच कुछ अज्ञात बदमाशो ने उसे गोली मारकर घायल कर दिया और मौके से फरार हो गए। उधर से जा रहे ग्रामीणो ने इस हादसे की सूचना थाना भोपा पुलिस को दी। गोली चलते की सूचना से पुलिस मे हडकम्प मच गया। मामले की जानकारी मिलते ही आनन-फानन मे मौके पर पहुंची तथा पीडित व्यक्ति से मामले की जानकारी लेने के साथ उसे तुरंत ही एम्बूलैन्स की मदद से सीएचसी भिजवाया। जहां से उसे डाक्टरो ने जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया। पुलिस ने इस सम्बन्ध मे तहरीर लेते हुए मामले की जांच पडताल शुरू कर दी है।

 

किसी भी स्कूल में स्वीकृत सैक्शन से अधिक प्रवेश न होः गजेंद्र सिंह
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) गजेन्द्र कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक, मुजफ्फरनगर ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यगण को निर्देशित किया जाता है की कृपया विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश से पूर्व यह सुनिश्चित करें की कक्षा ६ से ८ तक एक सेक्शन में अधिकतम ६० तथा कक्षा ९ से १२ तक एक सेक्शन में अधिकतम ८० बच्चों को ही प्रवेश दिया जा सकता है कोई भी विद्यालय उनको स्वीकृत सेक्शन से अधिक प्रवेश नहीं लेगा। यदि कहीं पर भी इससे विपरीत स्थिति पायी जाएगी तो ऐसे सभी प्रवेश को निरस्त करते हुए सम्बंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी तथा मान्यता के नियमों का उल्लंघन करने के कारण मान्यता प्रत्याहरण की संस्तुति की जायेगी। जिलाधिकारी महोदय द्वारा शीघ्र ही विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम बनाकर आपके विद्यालय में इस सत्र में अब तक हुए प्रवेश की जाँच करायी जायेगी। कृपया किसी भी अप्रिय स्थिति से बचें। यदि आपके पास पर्याप्त भौतिक तथा मानवीय संसाधन हों तो अपनी प्रबंध समिति से प्रस्ताव कराकर मेरे कार्यालय में प्रस्तुत करें ताकि स्थलीय निरीक्षण कराकर नवीन सेक्शन की मान्यता सम्बन्धी प्रक्रिया पूर्ण की जा सके। प्रवेश लेते समय बच्चों की आयु का भी सम्यक् संज्ञान लिया जाय।

समाचार (Muzaffarnagar News)

गश्त एवं चेकिंग अभियान चलाया
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जनपद में शान्ति एवं कानून व्यवस्था सुदृढ रखने हेतु जनपदीय पुलिस द्वारा थानाक्षेत्रों के अन्तर्गत आने वाले मुख्य चौराहों, भीड-भाड व संवेदनशील स्थानों, हाइवे, मार्किट एरिया एवं मुख्य चौराहा आदि पर पैदल गश्त करते हुए स्थानीय लोगों को सुरक्षा का एहसास कराया जा रहा है तथा सुरक्षा सम्बन्धी संवाद किया जा रहा है साथ ही संदिग्ध व्यक्ति/वाहनों की चेकिंग की गयी।

 

चौकी प्रभारी निलम्बित
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) एसएसपी अभिषेक यादव ने अपने क्षेत्र मे कार्य ना करने एवं कार्य मे लापरवाही बरतने के आरोप मे लालूखेडी चौकी प्रभारी को तत्काल प्रभाव के चलते निलंबित कर दिया। जनपद की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त कराने को लेकर एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा मुहिम चलाई जा रही है। जनपद की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त रखने एवं कानून व्यवस्था को सुदृढ करने के उददेश्य से चल रही इस मुहिम के बीच एसएसपी अभिषेक यादव ने तितावी थाना क्षेत्र की लालूखेडी पुलिस चौकी प्रभारी को अपने कार्यो मे लापरवाही बरतने तथा क्षेत्र मे कार्य ना करने के आरोप मे निलंबित कर दिया।

News

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + 17 =