News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

वांछित को पकड़ा
भोपा। (Muzaffarnagar News) वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन अपराधियों के विरु( प्रभावी कार्यवाही करते हुए पुलिस अधीक्षक देहात व पुलिस उपाधीक्षक भोपा के निर्देशन व प्रभारी निरीक्षक पंकज राय भोपा के नेतृत्व में थाना भोपा पर तैनात उप निरीक्षक गनेश कुमार शर्मा का राकेश द्वारा चैकिंग के दौरान वांछित अभियुक्तं )षिपाल पुत्र नत्थू निवासी ग्राम मोरना थाना भोपा को गिरफ्तार किया। अभियुक्त )षिपाल उपरोक्त के विरु( आवश्यक कार्यवाही कर माननीय न्यायालय भेजा जायेगा ।

 

चलती कार बनी आग का गोलाFire
चालक ने कूदकर बचाई अपनी जान! आग की सूचना मिलते ही मोके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने आग बुझाने का किया प्रयास कार पूरी तरह जलकर हुई खाक
मुजफ्फरनगर/रतनपुरी।ें (Muzaffarnagar News) बीती देर रात्रि अचानक एक तेज रफ्तार कार में आग लग जाने से एका एक नेशनल हाईवे ५८ पर हड़कंप मच गया देखते ही देखते आग ने इतना विकराल रूप धारण कर लिया कि चालक ने बा मुशकिल कूदकर अपनी जान बचाई।
बताया जा रहा है की नई दिल्ली कल्याणी विहार राजीव चौक निवासी युवक रोबिन सिंह अपनी डस्टर कार में सवार होकर हरिद्वार की तरफ जा रहा था जैसे ही उसकी कार थाना रतनपुरी अंतर्गत नेशनल हाईवे ५८ पर स्थित केएफसी के पास पहुंची तभी अचानक उसमें एका एक भीषण आग लग गई। आग ने अचानक इतना विकराल रूप धारण कर लिया कि चालक ने किसी तरह बारूमुश्किल गाड़ी से कूद कर अपनी जान बचाई उधर नेशनल हाईवे ५८ पर चलती कार में आग लग जाने से वहां से गुजर रहे अन्य राहगीरों में हड़कंप मच गया तो वही किसी ने घटना की सूचना यूपी ११२ डायल सहित दमकल विभाग को भी दे दी उधर सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची दमकल विभाग की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया लेकिन तब तक आग की चपेट में आने से कार पूरी तरह जलकर राख हो चुकी थी । यहां अन्य राहगीरों ने किसी तरह अन्य वाहन को रुकवा कर कार चालक को उसके गंतव्य की ओर भिजवाने में उसकी मदद की।। मु० नगर के थाना रतनपुरी अंतर्गत नेशनल हाईवे ५८ पर स्थित ्यस्नष्ट के पास की घटना।।

 

गंगा के घटो पर साफ-सफाई को लेकर डीएम ने सम्बन्धित अधिकारियो को दिये निर्देश.Muzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) कलेक्ट्रेट लोकवाणी सभागार में जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति एवं पर्यावरण समिति की बैठक आहूत की गई, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा बिंदुवार विभिन्न विषयों पर समीक्षा करते हुए प्रत्येक अधिकारी से विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की गई। इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा बायो-मेडिकल वेस्ट की समीक्षा किए जाने हेतु अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक दशा में बायो मेडिकल वेस्ट को मानक के अनुसार कलेक्ट कर उनका निस्तारण कराया जाए।
जनपद में पॉलिथीन के विरुद्ध कार्यवाही किये जाने हेतु नगर मजिस्ट्रेट एवं समस्त अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में टीम गठित कर वृहद स्तर पर चेकिंग अभियान चलाया जाए तथा पॉलिथीन का इस्तेमाल करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया जाए। जिलाधिकारी द्वारा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर को निर्देशित किया की जनपद में इकट्ठे होने वाले सॉलिघ्ड वेस्ट का प्रबंधन कर ससमय निस्तारण कराया जाए। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पराली जलाने से कृषको को रोके जाने हेतु प्रशिक्षण एवं किसान गोष्ठी के माध्यम से जागरूकता अभियान चला जाए तथा कृषको को पराली जलाने से रोका जाए।
परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए एआरटीओ मुजफ्फरनगर ने बताया की गत माह २९८ वाहन का चालान किया गया तथा १० साल से पुराने ८६ वाहनों को जांच कर एनओसी जारी की गई। समीक्षा बैठक में वन विभाग से जिला वन अधिकारी श्री कन्हैया पटेल द्वारा बताया गया कि आगामी जून-जुलाई माह में शासन द्वारा ३०.३० लाख पौधारोपण का लक्ष्य जनपद को प्रदान किया गया है, जिसमें समस्त विभागों के द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा एवं उनके द्वारा कार्य योजना बनाते हुए जनपद के प्रत्येक क्षेत्र में वृहद रूप से पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पौधारोपण कार्यक्रम के साथ ही शासन के निर्देशों अनुसार अमृत महोत्सव उद्यान कार्यक्रम चलाए जाने की भी योजना है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगर पंचायत में ७५ पौधों के माध्यम से कोई चित्र जैसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम, तिरंगा ध्वज इत्यादि बनाए जाएं तथा नगर पालिका परिषद क्षेत्रों में ७५० पौधों का लक्ष्य अमृत महोत्सव उद्यान के लिए निर्धारित किया गया है। समीक्षा बैठक के उपरांत जिलाधिकारी द्वारा समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सभी अपने कार्य को गंभीरता से लें एवं शासन की मंशा अनुरूप कार्य को संपन्न कराएं यदि किसी विभाग द्वारा कार्य में लापरवाही पाई गई तो उसके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
उक्त बैठक में जिला वन अधिकारी श्री कन्हैया पटेल अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री अजय कुमार तिवारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

तमंचा व बाइक सहित गिरफ्तार
शाहपुर। (Muzaffarnagar News) थाना शाहपुर पुलिस द्वारा साँझक से तावली की तरफ जाने वाले रास्ते से ०१ अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया।
गिरफ्तार अभियुक्त अरमान पुत्र मोहम्मदीन उर्फ मोटा निवासी कसेरवा थाना शाहपुर, मुजफ्फरनगर।जिसके कब्जे से ०१ मोटरसाइकिल बजाज प्लेटिना काला की व ०१ तमंचा मय ०१ जिंदा कारतूस ३१५ बोर।

 

कालेज में किया वृक्षारोपण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) भागवंती सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज नई मंडी मुजफ्फरनगर मे संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत छात्राओं द्वारा वृक्षारोपण का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के आचार्या दीप्ति तिवारी द्वारा संपन्न कराया गया, जिसका उद्देश्य छात्राओं में पर्यावरण और स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है।
दीप्ति तिवारी ने इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्राओं को बताया कि संचारी रोगों से बचने के लिए अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना तथा समाज के लोगों को जागरूक करना हम सभी की जिम्मेदारी है। छात्राओं द्वारा लेमन तथा तुलसी के पौधों का महत्व बताते हुए अपने घरों में अधिक से अधिक इन पौधों को लगाने के लिए प्रेरित किया ।
इस कार्यक्रम में विद्यालय की बहनों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। विद्यालय की प्रधानाचार्य सीमा गोयल ने सभी छात्राओं को संचारी रोगो से होने वाली बीमारियों से अवगत कराया तथा उनके बचाव के लिए उपाय बताएं।

 

तनाव से मुक्ति को कराया योगMuzaffarnagar News
मोरना। (Muzaffarnagar News) पुलिसकर्मियों की चुनौतीपूर्ण ड्यूटी में उन्हें तनाव से मुक्त करने व स्वास्थ्य लाभ देने के उद्देश्य से भोपा थाने में पुलिसकर्मियों को योगाभ्यास व मैडिटेशन कराया गया। इस दौरान उन्हें तनाव से बचने व योग के जरिये बीमारियों से बचने के भी उपाय कराये गये।
गौरतलब है कि पुलिस की ड्यूटी चुनौतीपूर्ण होती है, क्योंकि लगातार ड्यूटी करने के चलते पुलिसकर्मी तनाव में आ जाते हैं, जिसके चलते कई बार आत्महत्या जैसा कदम भी उठा लेते हैं, ऐसे में पुलिसकर्मियों द्वारा मेडिटेशन किया जाना बेहद जरूरी है।
इसी बात को ध्यान में रखते हुए भोपा थाने में तैनात पुलिसकर्मियों को शनिवार को योगाठयास व मेडिटेशन कराया गया। योगाचार्य अजय कुमार द्वारा थाना भोपा पर मौजूद समस्त पुलिसकर्मियों को तनाव मुक्ति, स्वास्थ्य लाभ के लिए मैडिटेशन एवं योगाभ्यास कराया गया। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को बताया कि स्वस्थ जीवन जीना भी एक कला है, जो योग से प्राप्त होती है। आसन से शरीर शुद्ध, प्राणायाम से मन एकाग्र एवं ध्यान से चित्त की शुद्धि होती है।

 

शातिर के दबोचाMuzaffarnagar News
बुढ़ाना। (Muzaffarnagar News) जनपद मुजफ्फरनगर की बुढाना थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव हुसैनपुर कला निवासी जकाउल्लाह पुत्र फरत खा काफी समय से फरार चल रहा था पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गांव हुसैनपुर कला से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। बुढ़ाना थाने का टॉप टेन अपराधी है वह जिला बदर भी था, जिसको पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीं आरोपी हिस्ट्रीशीटर अभियुक्त पर बुढाना कोतवाली में डेढ़ दर्जन से अधिक मुकदमे भी दर्ज हैं।
पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर आखिरकार थाने के टॉप टेन अपराधी का हिस्ट्रीशीटर बदमाश जकाउल्लाह को गिरफ्तार किया गया है। हाल ही में जकाउल्लाह पुत्र फरत खा ने गांव के ही निवर्तमान प्रधान सरवर के पुत्रों के साथ मारपीट कर उनका अपहरण कर लिया गया था। सरवर ने अपने पुत्रों के अपहरण की शिकायत बुढ़ाना थाने में की थी। पुलिस ने गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था। वहीं पुलिस ने जकाउल्लाह को मुखबिर की सूचना पर उसके घर से गिरफ्तार किया गया है। वहीं अभियुक्त काफी समय से माननीय न्यायालय के आदेशों की अवहेलना भी कर रहा था जिसको लेकर पुलिस ने अभियुक्त के वारंट जारी कर रखे थे। वही माननीय न्यायालय के आदेश पर बुढ़ाना थाने का जिला बदर वह बुढ़ाना थाने का टॉप टेन अपराधी अभियुक्त को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

पुलिसकर्मियों को किया जागरूकMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) मिशन शक्ति के तहत चलाये जा रहे कार्यक्रम के अंतर्गत संविलियन विद्यालय खाँजापुर में महिला पुलिसकर्मियों द्वारा छात्राओं को जागरूक किया गया। आ इस दौरान छात्राओं को वुमेन पावर हेल्पलाइन 1090, पुलिस आपातकालीन सेवा 112, गुड टच बैड टच, तथा बालिका शिक्षा के बारे में बताया गया। शनिवार को महिला उपनिरीक्षक सविता अपनी टीम के साथ संविलियन विद्यालय खांजापुर पहुंची और छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि लड़कियों को जागरूक होने की आवश्यकता है। उन्होंने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए बताया कि वह स्वयं भी एक सरकारी स्कूल में पढ़ी है तथा कठिन परिश्रम और लगन से अपने सपनों को पूरा किया जा सकता है। इस मौके पर एआरपी प्रमोद कुमार भी मौजूद रहे। उन्होंने अगले वर्ष के लिए सभी बच्चों को परिश्रम और कर्तव्यपालन से अपने माता-पिता के सपनों को पूरा करने तथा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति आय आधारित योग्यता परीक्षा के बारे में भी बताया। इंचार्ज प्रधान अध्यापिका समता द्वारा इस मौके पर सभी का आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर नाहर सिंह, दुर्गावती, रेखा आदि उपस्थित रहे।

प्रशासन का चला बुलड़ोजरMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ प्रशासन का बुलड़ोजर लगातार चल रहा है। शनिवार को छपार थाना क्षेत्र के ग्राम महरायपुर में पुलिस व प्रशासन द्वारा १५ वर्षों से कब्जा की गई ग्राम समाज की जमीन को कब्जामुक्त कराया हैं। प्रशासन ने बुलडोजर की मदद से अवैध कब्जे को हटाया। गौरतलब है कि थाना क्षेत्र छपार के ग्राम महरायपुर के रहने वाले ०४-०५ व्यक्तियों द्वारा ग्राम समाज की जमीन पर करीब १५ वर्ष से अनाधिकृत रूप से कब्जा कर रखा था, जिसकी शिकायत लगातार पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को मिल रही थी।
शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मामले की जांच कराई गयी, तो मामला सही पाया गया। प्रशासन द्वारा इस कब्जे को हटवाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी थी। शनिवार को छपार थाना पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी दल-बल के साथ ग्राम महरायपुर में पहुंचे और ग्राम समाज की कब्जा की गई जमीन को बुलड़ोजर की मदद से खाली कराया।
इस दौरान नायाब तहसीलदार सदर भी मौजूद रहे। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जिस जमीन को कब्जा मुक्त कराया गया है वह लगभग पांच बीघा जमीन है और उसकी बाजारी कीमत लगभग ४० लाख रूपये है। प्रशासन की इस कार्रवाई को लेकर गांव में तरह-तरह की चर्चाएं व्याप्त हैं। इसके अलावा आसपास के गांवों में भी ग्राम समाज की भूमि पर कब्जा करने वाले लोगों में हड़कम्प मचा हुआ है।

समाचार (Muzaffarnagar News)

जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सुनी समाधान दिवस में समस्याएंMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar News) जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने संयुक्त रूप से थाना नगर कोतवाली (तहसील सदर) में थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कोई भी शिकायत प्राप्त नहीं हुई। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि थाना समाधान दिवस के दौरान किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त होती है तो उसे गम्भीरता से लेते हुए उसका निस्तारण किया जाये। और उन्होने भूमि विवाद प्रकरणों एवं अन्य प्रकार की शिकायतो का भी समय से निस्तारण करने के निर्देश दिये। सभी लेखपाल, सिपाही अपने क्षेत्र में आवंटित रोस्टर के अनुसार भ्रमण कर भूमि विवादों का अंकन रजिस्टर में करके उनका प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करें। निस्तारण के दौरान दोनों पक्षों से हस्ताक्षर भी करा लें।
जिलधिकारी ने कहा कि लेखपाल थाना दिवस में उपस्थित रहें, साथ ही नगर पालिका, ब्लाक, विद्युत विभाग के अधिकारी, कर्मचारी भी थाना समाधान दिवस के दौरान उपस्थित रहकर जनसमस्याओं के प्रभावी निस्तारण में सहयोग प्रदान करें। जिससे शिकायत कर्ता की शिकायत का सत प्रतिशत निस्तारण कराया जा सके।
इस अवसर पर एस०पी०सिटी अर्पित विजय वर्गीय, नगर मजिस्ट्रेट अनूप कुमार , सी०ओ०सिटी कुलदीप सिह ,थाना अध्यक्ष नगर कोतवाली ,क्षेत्रीय पुलिस के अधिकारी, लेखपाल सहित समस्त थाना स्टाफ उपस्थित रहे।

ढाबे पर शराब पिलाने के मामले में भेजा जेलMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने नईमंडी थाना क्षेत्र स्थित दो ढाबों पर अवैध रूप से शराब पिलाये जाने के मामले में नो लोगों को गिरफ्तार कराकर जेल भेज दिया है। इस मामले में पुलिसकर्मियों की संलिप्तता पाये जाने पर एसएसपी ने कूकडा चौकी प्रभारी समेत चौकी के सात सिपाहियों को भी सस्पेंड किया है। एसएसपी की इस बड़ी कार्रवाई से पुलिस विभाग में हड़कम्प मचा हुआ है।
एसएसपी के आदेश पर नईमंडी पुलिस द्वारा होटल एवं ढाबे पर शराब पिलाने पर कूकडा मण्डी स्थित विजय ढावे एवं होटल पर शराब पिलाने पर 9 लोगो को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। ये हुए गिरफ्तार-नईमंडी द्वारा ढाबे पर अवैध रूप से शराब पिलाने के मामले में ब्रह्मपाल पुत्र रामदासपाल निवासी हरिपुरम कूकडा, मेघराज पुत्र केवल निवासी कूकडा बीच वाला मौहल्ला, नीरज पुत्र ओमप्रकाश निवासी अलमासपुर वर्फ खाने वाली गली, मोहित पुत्र मदन लाल निवासी जिला पंचायत कालोनी, सोनू पुत्र सीताराम निवासी कमल नगर कूकडा, अरविन्द्र पुत्र धर्मा निवासी बेगराजपुर, मोहित पुत्र राजेश निवासी नई मण्डी, निपुंज पुत्र उमेश निवासी कम्वल वाला बाग, प्रखर पुत्र मनोज निवासी पटेलनगर को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

 

मददगार बने केंद्रीय मंत्रीMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) अज्ञात वाहन की टक्कर लगने से घायल हुए एक व्यक्ति के लिए केन्द्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान मददगार साबित हुए। केन्द्रीय मंत्री ने घायल व्यक्ति को न केवल फस्ट ऐड दिलवाया, बल्कि एम्बुलेंस को बुलाकर उसे अस्पताल में भर्ती कराया। घायल व्यक्ति ने मंत्री का शुक्रिया अदा किया है।
केंद्रीय राज्यमंत्री डॉक्टर संजीव बालियान देर रात्रि में चरथावल से वापस मुजफ्फरनगर लौट रहे थे। रास्ते में डा. संजीव बालियान को एक युवक घायल अवस्था में सड़क के किनारे पड़ा हुआ मिला, तो केन्द्रीय मंत्री ने अपनी गाड़ी रूकवा ली और उसे मौके पर ही फस्ट ऐड दिलवाया। डा. संजीव बालियान ने स्वास्थ्य विभाग की मदद से मौके पर ही एम्बुलेंस को बुलवाया व घायल को अस्पताल में भर्ती कराया। बताया जाता है कि युवक किसी अज्ञात वाहन की टक्कर लगने से घायल हुआ था और रात्रि होने की वजह से उसे कोई मदद नहीं मिल पा रही थी, ऐसे में केन्द्रीय राज्यमंत्री का काफिला उसके लिए फरिश्ता बनकर आया और उसकी मदद की। बता दें कि डा. संजीव बालियान द्वारा पूर्व में भी दुर्घटना में घायल लोगों की मदद की जा चुकी है। यदि उनके काफिले के दौरान कोई घायल नजर आता है, तो वह अपनी गाड़ी रूकवाकर उसकी मदद करते हैं। कुछ दिन पूर्व मंसूरपुर थाना क्षेत्र में हुई सडक दुर्घटना में भी मंत्री द्वारा मदद की गई थी।

 

शातिर को दबोचा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) थाना नई मंडी पुलिस द्वारा अभियुक्त चांद उर्फ फुरकान उर्फ छोटा पुत्र युसूफ निवासी खालापार थाना कोतवाली नगर मुजफ्फरनगर संबंधित मुकदमा अपराध संख्या 166/22 धारा 3/25 शस्त्र अधिनियम चांदपुर पुलिया के पास से गिरफ्तार किया।

 

यूपी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन शुरू
डीआईओएस ने अफसरों के साथ किया मूल्यांकन केन्द्रों का निरीक्षणMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड १०वीं और १२वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य बोर्ड के दिशा निर्देशन में शनिवार से प्रारम्भ कर दिया गया है। जनपद में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए पांच कॉलेजों को मूल्यांकन केन्द्र बनाया गया है। जहां आज सवेरे कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा का मूल्यांकन कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। ५ मई तक यह कार्य निपटाने का लक्ष्य रखा गया है। आज मूल्यांकन कार्य को परखने के लिए डीआईओएस ने अपनी टीम के साथ मूल्यांकन केन्द्रों का निरीक्षण किया।
शनिवार से यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन का कार्य शुरू हो गया है। मूल्यांकन के लिए जिले में पांच केंद्र बनाए गए हैं। यूपी बोर्ड १०वीं और १२वीं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होने के दौरान कई शिक्षक बेहद नाराज नजर आये हैं। उनकी नाराजगी यूपी बोर्ड द्वारा कॉपी चेकिंग के लिए दिए जाने वाले पैसों और अन्य व्यवस्थाओं को लेकर रही है। इन शिक्षकों की शिकायत है कि बोर्ड काफी कम पारिश्रमिक देता है। एक शिक्षक ने बताया कि यूपी बोर्ड १०वीं की कॉपियां जांचने के लिए हर आंसर-शीट के लिए ११ रुपये और यूपी बोर्ड १२वीं की कॉपियां जांचने के लिए प्रति आंसर-शीट १३ रुपये मिलते हैं। जबकि सीबीएसई २५ रुपये देता है। वहीं, यूपी बोर्ड मूल्यांकन केंद्र पर जलपान का खर्च २० रुपये दिया जाता है। ट्रांसपोर्ट भत्ता २७ रुपये है, जबकि सीबीएसई २५० रुपये देता है। इन शिक्षकों ने पारिश्रमिक बढ़ाने की मांग की है।
दूसरी और शिक्षकों ने इसी नाराजगी के बीच आज सवेरे अपने अपने केन्द्र पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारम्भ कर दिया। डीआईओएस गजेन्द्र कुमार ने मूल्यांकन केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए वहां पर व्यवस्थाओं को परखा और मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षक व शिक्षिकओं को ईमानदारी और पारदर्शी के साथ ही गंभीरता के साथ मूल्यांकन करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि यूपी बोर्ड की १०वीं और १२वीं की कापियों के मूल्यांकन के दौरान परीक्षकों को इलेक्टानिक उपकरण ले जाने पर पूरी तरह से रोक रहेगी। कंट्रोल रूम से सभी मूल्यांकन केंद्रों पर भी नजर रखी जाएगी। संकलन केंद्रों से मूल्यांकन केंद्र तक उत्तर पुस्तिकाओं को पुलिस सुरक्षा में पहुंचाया गया है। यही व्यवस्था लागू रहेगी। उन्होंने बताया कि जनपद में पांच कॉलेजों शहर के चौ. छोटूराम इण्टर कॉलेज, इस्लामिया इण्टर कॉलेज, एसडी इण्टर कॉलेज में हाईस्कूल परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जायेगा। वहीं राजकीय इण्टर कॉलेज सरकूलर रोड और डीएवी इण्टर कॉलेज आर्य समाज में इण्टरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारम्भ कराया गया है। इन मूल्यांकन केन्द्रों पर १४९६ परीक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी है। उन्होंने बताया कि मूल्यांकन केन्द्रों पर सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस फोर्स भी तैनात की गयी है।

 

उपजिलाधिकारी ने किया समस्याओं को निस्तारित
बुढ़ाना। (Muzaffarnagar News) उपजिलाधिकारी बुढाना की अध्यक्षता में तहसील बुढाना के थाना शाहपुर में थाना दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार उपजिलाधिकारी बुढाना अरूण कुमार की अध्यक्षता में तहसील बुढाना के थाना शाहपुर में थाना दिवस का आयोजन किया गया। थाना दिवस में सभी लेखपाल वहां मौजूद रहे, एवं थाना दिवस में प्राप्त शिकायतों का समाधान किया गया।

 

भागवत कथा का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जनपद मुजफ्फरनगर में मंत्री कपिल देव अग्रवाल के आवास के पास श्यामा श्याम मंदिर मैं कई दिनों से लगातार ३२ वां स्थापना दिवस मंदिर का मनाया जा रहा है, जिसमें ३२ स्थापना दिवस पर मद भागवत कथा का मंचन वृंदावन से आए पंडितों के श्री मुख से किया जा रहा है। कार्यक्रम में पहले दिन मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कलश यात्रा निकालकर व भगवत गीता की स्थापना करके कथा का शुभारंभ पंडितो के द्वारा कराया गया। लगातार कई दिनों से चल रही भागवत कथा का रविवार को समापन है। शनिवार को रुक्मणी और श्री कृष्ण की शादी का मंचन आयोजन किया गया।
जिसमें हजारों की संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने प्रतिभाग किया और श्रद्धालु जमकर धार्मिक गीतों पर झूमे। भागवत कथा के आयोजक ललित अग्रवाल विशाल अग्रवाल आदि ने पूरे कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। जिसका शुभारंभ कन्या पूजन के द्वारा मंत्री कपिल देव अग्रवाल बड़ी धूमधाम से करेंगे, जिसमें हजारों श्रद्धालु क्षेत्रवासी प्रसाद ग्रहण कर धर्मलाभ उठाएंगे और भगवत कथा का समापन संपूर्ण हो पाएगा। भगवत कथा में धार्मिक गीतों पर मंत्री कपिल देव अग्रवाल की धर्मपत्नी अंजू अग्रवाल उनका पूरा परिवार जमकर झूमा। आयोजकों ने पंडित जी को पटका फूल माला पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया।

 

लूट का खुलासा होने पर किया सम्मानितMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) बाईक सवार बदमाशों द्वारा तेल मांगने के नाम पर हथियारों के बल पर शहर कोतवाली क्षेत्र में तीन लूट की घटनाओं को अंजाम दिया गया। पीड़ितों ने घटना की सूचना शहर कोतवाली पुलिस को दी, जिस पर पुलिस ने तुरन्त एक्शन लेते हुए मात्र डेढ़ घंटे में लूटेरों को गिरफ्तार कर लूट की तीनों घटनाओं का खुलासा कर दिया। पुलिस की इस त्वरित कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए पीड़ितों ने पुलिस को सम्मानित किया है।
शुक्रवार की रात्रि दो बाइक सवार लुटेरों द्वारा शहर कोतवाली क्षेत्र के मिमलाना रोड पर अलग-अलग जगह तीन घटनाओं को अंजाम दिया गया था। बदमाशों द्वारा राहगीरों को रोककर उनसे तेल मांगने के बहाने तमंचे के बल पर लूट की जा रही थी। बदमाशों का शिकार बने पीड़ितों द्वारा थाना कोतवाली पहुंचकर कोतवाली प्रभारी आनंद देव मिश्र को अवगत कराया गया।
जिसके बाद पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी। सीओ सिटी कुलदीप सिंह के निर्देश पर कोतवाली प्रभारी आनन्द देव मिश्र ने एक टीम का गठन कर मामले का खुलासा करने के निर्देश दिये। शहर कोतवाली प्रभारी आनन्द देव मिश्र व उनकी टीम द्वारा माघ् डेढ़ घंटे के अंदर लूट की तीनों घटनाओं का खुलासा करते हुए घटना में शामिल दोनों बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस ने आरोपियों के कब्जे लूटे गए पैसे व मोबाइल भी बरामद किया गया है। पुलिस की इस त्वरित कार्रवाई को देखते हुए पीड़ित पक्ष अपने समर्थकों के साथ थाने पहुंचा और शहर कोतवाल आनन्द देव मिश्र व उनकी टीम को फूल-मालाएं पहनाकर सम्मानित किया।

 

हमारी प्राथमिकता नव पीढी को संस्कारित करनाMuzaffarnagar News
खतौली। (Muzaffarnagar News) कानूनगोयान स्ट्रीट स्थित भागीरथी जैन मंदिर में आचार्य ज्ञान सागर एवं ज्ञेय सागर की प्रेरणा से धर्म शिक्षण एवं प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ कराया गया।
शिविर का शुभारंभ राकेश जैन ने दीप प्रज्जवलन कर करते हुए ण्मोकार महामंत्र के वाचन से हुआ। शिविर मार्गदर्शन धर्म विदुषी डा ज्योति जैन का है । शिविर संयोजक अरूण जैन ने बताया यह शिविर 30 अप्रैल तक आयोजित होगा। इस शिविर में धर्म के मूल तत्व को समझाने के लिए सांगानेर राजस्थान से विश्रुत शास्त्री व रूपांश पधारे है । शिविर में प्रातः काल से पूजन प्रशिक्षण, दोपहर में 3 बजे से स्वाध्याय कक्षा के अलावा 4 बजे से बच्चों की विशेष कक्षा आयोजित हुई । रात्रि मे प्रवचन सभा का आयोजन होगा। विशेष रूप से भक्तामर स्तोत्र व तत्वार्थ सूत्र की कक्षाओं का आयोजन होगा। प्रश्न मंच के द्वारा प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया । शिविर के अंत में लिखित परीक्षा आयोजित होगी । डा ज्योति जैन ने कहा नव पीढ़ी को संस्कारित करना ही हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है । संतों का मार्गदर्शन जीवन में प्रकाश लाता है। आचार्य विद्या सागर के चित्र के सम्मुख ज्ञान का दीपक प्रज्ज्वलित कर धर्म प्रभावना की कामना की गई ।

 

एसडी ग्लोबल स्कूल में खेल प्रतियोगिता का आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) गतवर्षो की भांति 2022 में इंस्टीट्यूट आफ मैनजमेंट टेक्नोलाजी गाजियाबाद की ओर से बहादरपुर-खेड़ी विरान- आदर्श खेल गाँव में खेल प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। जिसमें एस. डी. ग्लोबल स्कूल के छात्र – छात्राओं ने भी प्रतिभाग किया। और अपने स्कूल के साथ-साथ अपने गाँव का भी नाम रोशन किया। 200मीटर मे दौड़ तरुषी ने प्रथम तथा प्रयास ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया 100 मीटर दौड़ में तरुषी द्वितीय स्थान पर रही। 2000 मीटर दौड़ में तरुषी द्वितीय स्थान पर रही। 50 मीटर दौड़ में अर्पण तृतीय स्थान पर रहे । 400 मीटर दौड़ में प्रयास द्वितीय स्थान पर रहे। खो-खो प्रतियोगिता में तरुषी प्रथम तथा प्रयास व अर्पण तृतीय स्थान पर रहे। बालीबाल प्रतियोगिता मे तरुषी प्रथम स्थान पर रही।
ट्राफी व मेडल लेकर स्कूल पहुंचे विद्यार्थियों का सबने स्वागत किया, मौके पर मौजूद रहे विद्यालय के निदेशक डा सिद्दार्थ शर्मा ने सभी छात्रों की प्रशंसा की तथा खेल की उपयोगिता बताते हुए खेलों से होने वाले लाभों से भी अवगत कराया तथा विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। स्कूल की प्रधानाचार्या श्वेता वत्स ने विद्यावियों की प्रशंसा की साथ ही ये भी बताया कि विद्यार्थी जीवन में खेलकूद की अधिक उपयोगिता होती है। खेलकूद से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है । और निरोग रहता है। विद्यालय की सभी शिक्षिकाओ व शिक्षको ने विजेता विद्यार्थियो को शुभकामनाए दी। व उनकी सराहना की ।

 

बिलकिस चौधरी की सराहना की
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी प्रियंका गांधी ने कांग्रेस नेत्री श्रीमति बिलकिस चौधरी एडवोकेट के जज्बे को सलाम करते हुए सभी कार्यकर्ताओं को बिलकिस चौधरी से प्रेरणा लेने की बात कही है। उल्लेखनीय है कि मुजफ्फरनगर से जिला महिला कांग्र्रेस की जिलाध्यक्ष रही यूपी महिला सेवादल की प्रदेश अध्यक्षा श्रीमति बिलकिस चौधरी एड. कांग्रेस द्वारा निकाली गई आजादी गौरव यात्रा पर निकली है। आजादी दौरान उनके पैरो मे छाले पड गए हैं। कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी श्रीमति प्रियंका गांधी ने पार्टी के प्रति प्रेम व सेवा तथा समर्णण भाव की सराहना की है।

 

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15191 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =