वैश्विक

IANS में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है Adani Group ने, 5 करोड़ रुपये के फ्रेस शेयर की खरीद

भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी Adani Group ने समाचार एजेंसी आईएएनएस (IANS) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है. इसमें अदाणी ग्रुप की हिस्सेदारी अब 76 प्रतिशत हो गयी है. बताया जा रहा है कि अदाणी ग्रुप की सब्सिडरी कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स (AMNL) ने न्यूज एजेंसी में 5 करोड़ रुपये के फ्रेस शेयर की खरीद की है.

इसके बाद कंपनी की IANS में हिस्सेदारी 50.5 प्रतिशत से बढ़कर 76 प्रतिशत हो गयी है. इसे पहले अदाणी ग्रुप ने एनडीटीवी में अपने हिस्सेदारी खरीदी थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया है कि अब न्यूज एजेंसी में वोटिंग राइट्स वाली कैटेगरी में उसका हिस्सा 76 फीसदी और गैर वोटिंग राइट्स कैटेगरी में 99.26 फीसदी हो गया है. बताया जा रहा है कि आईएएनएस के बोर्ड की बैठक 16 जनवरी को हुई थी जिसमें अदाणी ग्रुप के शेयर खरीदने के फैसले को मंजूरी दे दी गई थी.

 2022 में Adani Group की एएमजी कंपनी ने दिसंबर, 2022 में एनडीटीवी में 65 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. इसके साथ ही, इसी साल कंपनी ने क्विंटिलिअन बिजनेस मीडिया को भी खरीद लिया था. समझा जा रहा है कि देश के दो सबसे बड़े उद्योग घराने अंबानी और अदाणी, मीडिया सेक्टर में अपने पैर फैलाने के लिए आमने-सामने हैं. अदाणी ग्रुप की एनडीटीवी और एनडीटीवी प्रॉफिट रिलायंस की न्यूज 18 और मनीकंट्रोल को सीधी टक्कर दे रही हैं.

गौतम अदाणी ने साल 2023 के दिसंबर में IANS में 50.2 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदी थी. अदाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार 16 दिसंबर को बताया कि उसकी एएमजी मीडिया नेटवर्क लिमिटेड (एएमएनएल) ने आईएएनएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 50.50 प्रतिशत इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण किया है. अदाणी ने पिछले साल मार्च में क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया का अधिग्रहण करते हुए मीडिया व्यवसाय में कदम रखा था, डिजिटल मीडिया मंच बीक्यू प्राइम का संचालन करता है. इसके बाद दिसंबर में एएमएनएल ने प्रसारणकर्ता एनडीटीवी में लगभग 65 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की.

शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक, एएमएनएल ने आईएएनएस और आईएएनएस के एक शेयरधारक संदीप बामजई के साथ आईएएनएस के संबंध में एक शेयरधारक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. 

आदानी ग्रुप एक ऐसा उद्यमी और सफल समृद्धि का प्रतीक है जिसने भारतीय व्यापार की दुनिया में अपनी अद्वितीय पहचान बनाई है। इसकी स्थापना गौतम आदानी ने की थी, और उसके पुत्र गौतम आदानी ने इसे और भी विस्तारित और मजबूत किया है। आइए इस लेख में जानते हैं कि आदानी ग्रुप कैसे अपने उद्यमी सोच और उद्दीपन के साथ भारतीय व्यापार जगत में एक महत्वपूर्ण स्थान बना रहा है।

आदानी ग्रुप का उद्दीपन:

आदानी ग्रुप की शुरुआत गौतम आदानी जी के द्वारा 1988 में हुई थी। उनका सपना था एक सामरिक और आर्थिक संदर्भ में सशक्त भारत की रचना करना। उन्होंने यह मिशन पूरा करने के लिए उद्यमी सोच और नए उद्योगों में कदम उठाने का निर्णय किया। आदानी ग्रुप ने विभिन्न क्षेत्रों में अपना पैर जमाया है, जैसे कि विद्युत, लॉजिस्टिक्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, वित्त और बाजार विकास।

क्षेत्रों में प्रमुख उपस्थिति:

  1. विद्युत: आदानी ग्रुप ने विद्युत क्षेत्र में अपनी प्रमुख पहचान बनाई है। वह ऊर्जा उत्पादन और बिजली वितरण के क्षेत्र में कई परियोजनाओं में सक्रिय है।
  2. इंफ्रास्ट्रक्चर: आदानी ग्रुप ने इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी अपने कदम बढ़ाए हैं। उनकी योजनाएं शहरी और ग्रामीण इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने और विकसित करने की दिशा में हैं।
  3. लॉजिस्टिक्स: आदानी ग्रुप ने लॉजिस्टिक्स सेवाओं में भी अपना समर्थन प्रदान किया है। इसके तहत, वह भारतीय और विदेशी बाजारों में वस्तुओं के परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए कई परियोजनाएं चला रहा है।

Adani Group की उद्यमी सोच:

Adani Group की सफलता का एक अद्वितीय रहस्य उसकी उद्यमी सोच है। वह नए उद्योगों में प्रवेश करने में नहीं हिचकिचाता है और नए विचारों और तकनीकी उन्नति का समर्थन करता है। आदानी ग्रुप ने समाज के लाभ के लिए कई सामाजिक कार्यक्रमों का समर्थन किया है और उसने विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार का अवसर प्रदान किया है।

आदानी ग्रुप ने अपने उद्यमी दृष्टिकोण, नई सोच और तकनीकी उन्नति के साथ भारतीय व्यापार के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। उसकी उद्यमी और सामरिक सोच ने देश को एक सशक्त और समृद्धि प्रदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान किया है। यह एक प्रेरणास्त्रोत है जो अन्य उद्यमीओं को भी नए उच्चाईयों की प्राप्ति के लिए प्रेरित करता है।

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15681 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − ten =