Feature

Bihar: 9वीं कक्षा के छात्र ने फ्री में पढ़ाने के लिए बनाया ऐप, नेशनल साइंस कांग्रेस के लिए चयनित

Bihar के मुजफ्फरपुर के इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल के 9वीं कक्षा के छात्र आदित्य कुमार की प्रतिभा की हर ओर तारीफ हो रही है. आदित्य ने शिक्षा के अधिकार को आकार देने वाला एक ऐप बनाया है. इस ऐप में कई बेहतरीन फीचर है जिसमें- कॉलिंग, डाउट क्लियर क्लास, टीचर से चैट जैसी सुविधा उपलब्ध है. आदित्य के बनाए गए इस ऐप का वेबसाइट वर्जन इससे पहले भी राजकीय स्तर पर चर्चा में आ चुका है. इस बार नेशनल साइंस कांग्रेस में आदित्य इसे प्रजेंट करेंगे.

आदित्य बताते हैं कि उनके शिक्षक पुरुषोत्तम गोविंद ने एक बार यूट्यूब पर एक वीडियो दिखाया था. उससे मालूम हुआ कि ऑनलाइन टीचिंग क्लास की फीस बहुत होने के कारण सभी बच्चे बड़ी कंपनियों के ऑनलाइन क्लास नहीं कर पाते हैं. तभी मुझे यह आइडिया आया कि क्यों न ऐसा ऐप बनाया जाए जहां शिक्षक मुफ्त में छात्रों को पढ़ाने के साथ-साथ उनके डाउट भी क्लियर करें.

इसके बाद आदित्य अपने टीचर पुरुषोत्तम गोविंद की मदद से ऐप बनाने की इस मुहिम में जुट गए. कुछ महीनों के प्रयास के बाद आदित्य को इसमें सफलता मिल गई. उनके द्वारा बनाया गया टीचिंग ऐप इस बार नेशनल साइंस कांग्रेस के लिए चयनित हुआ है.

आदित्य के शिक्षक पुरुषोत्तम गोविंद ने कहा कि यह एक एडवांस एडु टेक ऐप है. इसकी मदद से एडु टेक्नोलॉजी की दुनिया में क्रांति आ सकती है. पढ़ाई के दौरान कॉलिंग पर टीचर से बात करना और डाउट क्लीयरिंग डेस्क इस ऐप की खासियत है.

उन्होंने कहा कि आदित्य जल्दी सीखने वाले छात्रों में से है. उन्हें शुरुआती दिनों में ही समझ में आ गया था कि आदित्य की मदद से वो एक ऐसा ऐप बनवा सकते हैं, जो कंप्यूटर साइंस की दुनिया में एक रिसर्च साबित हो सकता है. इस बार आदित्य का ऐप कंप्यूटर साइंस श्रेणी में कोलकाता में आयोजित होने वाले नेशनल साइंस कांग्रेस के लिए चयनित हुआ है.

Courtesy: This article is extracted with thanks & zero benefits from:

Source link अभिषेक रंजन

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15667 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − two =