वैश्विक

Arunachal Pradesh सेक्टर से सटे विवादित क्षेत्र में चीन द्वारा गांव बसाए जाने का खुलासा: US Department of Defense

US Department of Defense की रिपोर्ट में एलएएसी के पास Arunachal Pradesh सेक्टर से सटे विवादित क्षेत्र में चीन द्वारा गांव बसाए जाने का खुलासा होने पर प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने इसे अवैध बताया और कहा कि किसी भी हालत में हमें यह मंजूर नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि भारत ने भी चीन से लगे सीमावर्ती इलाकों में सड़कों और पुलों के निर्माण सहित बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी लाई है।  

गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि चीन ने पिछले कई वर्षों में सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ-साथ उन क्षेत्रों में भी निर्माण गतिविधियां शुरू की हैं जिन पर उसने दशकों से अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है।

India ने न तो इस तरह के अवैध कब्जे को स्वीकार किया है और न ही चीन के इस अनुचित दावों को माना है।  साथ ही उन्होंने कहा कि हमने अमेरिकी रक्षा विभाग की रिपोर्ट पर संज्ञान लिया है जिसमें भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में और खासकर पूर्वी क्षेत्र में चीन के द्वारा किए जा रहे निर्माण गतिविधियों का उल्लेख है।  

इसके अलावा अरिंदम बागची ने यह भी कहा कि सरकार ने हमेशा राजनयिक माध्यमों के जरिए इस तरह की गतिविधियों का कड़ा विरोध किया है और भविष्य में भी ऐसा ही करेगी। सरकार ने सड़कों, पुलों सहित कई चीजों का निर्माण करके सीमा के पास के बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत किया. जिससे बॉर्डर और उसके आसपास रहने वाले लोगों को अच्छी कनेक्टिविटी मिली है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि सरकार अरुणाचल प्रदेश सहित दूसरे सीमावर्ती हिस्सों में लोगों के आजीवन को बेहतर बनाने के लिए बुनियादे ढ़ांचे को विकसित करने को लेकर प्रतिबद्ध है । सरकार देश की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले सभी घटनाक्रम पर नजर बनाए हुई है और देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करती रहती है।

गौरतलब है कि 3 नवंबर को अमेरिकी रक्षा विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि साल 2020 में ही किसी समय चीन ने तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र और अरुणाचल प्रदेश के बीच विवादित हिस्से में 100 घरों वाला गांव बसाया है। (Internet)

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × three =