वैश्विक

यौन उत्पीड़न से  संबंधित आरोप लगाने के मसले पर दिल्ली पुलिस ने Rahul Gandhi को भेजा नोटिस

Rahul Gandhi को एक महिला के साथ यौन उत्पीड़न से  संबंधित आरोप लगाने के मसले पर नोटिस भेजकर  जवाब मांगा गया है, ताकि पीड़ित लड़की को उचित सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई जा सके. इसके साथ ही उनके सोशल मीडिया पोस्ट से संबंधित जानकारी भी मांगी गई है. सूत्र ये भी बताते हैं कि इस मामले की कई अन्य एंगल से तफ्तीश की जा रही है.

पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस इस मामले की विस्तार से जांच करना चाहती है, जिससे Rahul Gandhi के बयान के राजनीतिक महत्व को भी समझने का प्रयास किया जा रहा है क्योंकि तफ्तीश का मसला ये भी हो सकता है कि ये बयान कहीं जानबूझकर दिल्ली पुलिस की छवि को खराब करने के लिए तो नहीं दिए गए?

हजारों लोगों के सामने  दिल्ली पुलिस और दिल्ली की छवि खराब करने का प्रयास तो नहीं किया गया है? इसके साथ ही दिल्ली पुलिस इस मामले में ये भी जानना चाहेगी कि अगर किसी भी महिला या लड़की के साथ गलत व्यवहार हुआ है, तो उसको न्याय दिलाने के लिए हर संभव प्रयास होना चाहिए… इसलिए पीड़िता से संबंधित जानकारी मांगी गई है.

दरअसल ये मामला ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान का है, जब Rahul Gandhi समेत हजारों की तादाद में कांग्रेस के नेता  और पार्टी के कार्यकर्ता एक साथ उस यात्रा के हिस्सा थे. यात्रा के दौरान श्रीनगर में  राहुल गांधी ने एक बयान जारी करते हुए कहा था, ‘एक विशेष मामले में दिल्ली की रहने वाली एक लड़की से मेरी  बातचीत हुई थी क्योंकि उस लड़की के साथ बलात्कार हुआ था, बातचीत के दौरान मैंने उस लड़की से पूछा था कि क्या हमें पुलिस को बुलाना चाहिए, उस लड़की ने डरते हुए कहा कि कृपया पुलिस को मत बुलाइए, नहीं तो मुझे  लज्जित होना पड़ेगा.’

नई दिल्ली जिला पुलिस द्वारा Rahul Gandhi से पांच सवाल के जवाब मांगे गए हैं. इसके साथ ही राहुल गांधी को भेजे गए समन में इस बात का भी जिक्र है कि अगर राहुल गांधी को लगता है कि दिल्ली पुलिस खुद आकर उन्हें पूछताछ करे, तो वो वक्त और स्थान के बारे में जानकारी साझा करें. उसके बाद दिल्ली पुलिस खुद उनके लोकेशन पर जाकर उनसे पूछताछ कर सकती है.

 सूत्र के मुताबिक पांच सवाल का आधार-

1. जिस पीड़िता के बारे में आपने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समय जिक्र किया था और बालात्कार होने का खुलासा किया था, उन्हें आप कैसे जानते हैं? क्या नाम है उसका और दिल्ली में कहां रहती है? कृपया उनका नाम सहित अन्य जानकारी  एक बंद लिफाफे में दें, जिससे पीड़िता के नाम का खुलासा सरेआम नहीं हो सके.

2. जिस महिला/लड़की के साथ बालात्कार होने का आरोप आपने लगाया था, उससे आपकी बातचीत कैसे हुई और आप उन्हें कैसे जानते हैं ? क्या वो आपकी पार्टी से संबंधित है या किसी स्कूल या कॉलेज की छात्रा है? कृपया इसका जवाब लिखित तौर पर दें.

3. क्या  पीड़िता बलात्कार या यौन शौषण से संबंधित मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस के पास गई थी या पुलिस के सामने अब तक शिकायत क्यों नहीं दर्ज करवाई है? किसी से डर है या उसके परिजनों ने मना किया था?

4. आपका सोशल मीडिया  नेटवर्क जैसे – Twitter ,Facebook  कौन हैंडल करता है आप खुद या आपका कोई अन्य कर्मचारी या कोई अन्य साथी?

5. दिल्ली पुलिस यह भी जानना चाहती है कि पीड़ित महिला की कोई मेडिकल जांच हुई थी या नहीं?

दिल्ली पुलिस ने राहुल गांधी को भेजे गए अपने नोटिस में कहा, ‘इन तमाम मसलों पर आप लिखित तौर पर जवाब देना उचित समझते हैं या दिल्ली पुलिस के सामने आप खुद आकर या दिल्ली पुलिस की टीम को आप अपने लोकेशन पर अपने  सुविधापूर्वक  बताना चाहेंगे? आपको जैसा उचित लगे कृपया दिल्ली पुलिस को सूचित करें.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15108 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 1 =