वैश्विक

आयोजकों एवं Hindu Jan Akrosh Morcha के सहभागी विधायक के विरुद्ध अपराध दर्ज करने की माँग

मुंबई से सटे मीरा-यंदर शहर में Hindu Jan Akrosh Morcha  के कार्यक्रम में काजल हिंदुस्तानी द्वारा दिया गए नफरती बयानों से शहर वासियों में गुस्से का माहौल है। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), आप और शिवसेना (उद्धव ठाकरे) सहित नागरिकों और राजनीतिक दलों का एक प्रतिनिधिमंडल  मीरा-भायंदर वसई विरार पुलिस आयुक्त से भेंट करके काजल हिंदुस्तानी के घृणास्पद भाषण की जानकारी दी।

पुलिस आयुक्त से इस हेट स्पीच की जाँच करने के साथ ही  शहर का सांप्रदायिक माहौल खराब करने की कोशिश में लगे वक्ताओं, आयोजकों और विधायक गीता जैन के खिलाफ कार्रवाई करने का भी अनुरोध किया है। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) के के सादिक बाशा, ‘आप’के  सुखदेव बानबांसी और शिवसेना (उदधव ठाकरे) के सेबी फर्नांडीस उपस्थित थे। इस शिकायत पर कांग्रेस और एनसीपी के प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर भी हैं।

इन मोर्चों का आयोजन सकल हिंदू समाज द्वारा किया जा रहा है जो हिंदू जनाजाग्रुति समिति, शिव प्रतिष्ठान, हिंदू राष्ट्र सेना और सनातन संस्था जैसे कट्टरपंथी हिंदू संगठनों का जमावड़ा है जिसमे हर जगह भाजपा नेताओं की भागीदारी और समर्थन प्राप्त  है।

 रैली के किए जा रहे भाषणों में लव जिहाद, लैंड जिहाद और मुस्लिमों के बीच आबादी के विस्फोट के सिद्धांत जैसे प्रक्षोभक मुद्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह मोर्चा शुरू में राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों तक ही सीमित था।  इसमे मिली सफलता और कार्रवाई की अनदेखी के कारण, अर्ध -शहरी और शहरी क्षेत्रों में मोर्चे आयोजित होने लग गए हैं।

 घृणित और उत्तेजक भाषणों, झूठी जानकारी और अफवाहों और इस्लामोफोबिक और धर्मांध प्रचार का उपयोग करके सांप्रदायिक तनाव को बढ़ाने के लिए हर जगह रैली का उपयोग किया जा रहा है।

 हिन्दू लड़कियों को प्यार में फंसाकर उनके मुस्लिम धर्मांतरण (लव जिहाद) की साजिश का प्रसार, मुसलमानों द्वारा हिंदुओं के स्वामित्व वाली सार्वजनिक भूमि और संपत्ति पर अतिक्रमण करने का आरोप (लैंड जिहाद) और मुस्लिम समाज का आर्थिक बहिष्कार इन मोर्चों के केन्द्रीय मुद्दे हैं। हर जगह,वक्ता हिंदुओं और मुसलमानों के बीच स्थानीय विवादों को अपने एजेंडे से जोड़कर भाषण दे रहे हैं।

मीरा-

भायंदर शहर व विभिन्न जगहों पर हुए भड़काऊ भाषणों को देखते हुए, ऐसा लगता है कि पुलिस अधिकारी सख्त कार्रवाई आपराधिक कृत्यों के लिए मुकदमा शुरू करने के बजाय उन्हें अनदेखा कर रहे हैं।राज्य में भाजपा की सरकार के चलते कट्टरपंथी संगठनों को अपने कार्यक्रमों व रैलियों को निर्बाध करने की अनुमति दे रहे हैं।

हिंदू जन आक्रोश मोर्चा पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। प्रतिनिधिमंडल ने काजल सिंघला के भाषण के अंश मीरा भायंदर – वसई विरार पुलिस आयुक्त श्री मधुकर पांडे को सौंपे। पुलिस आयुक्त ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों का पालन करके कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई है। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि शिकायत पर कानूनी सलाह प्राप्त की जाएगी और पुलिस कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। वहीं प्रतिनिधिमंडल ने एक एफआईआर दर्ज की और नफरत करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

काजल सिंघला (हिंदुस्तानी) ने 7 मार्च, रविवार, रविवार को मीरा रोड में एसके स्टोन ग्राउंड में एक सार्वजनिक रैली में मुस्लिम और ईसाई समुदाय के मुस्लिम और ईसाई समुदाय के खिलाफ एक घृणित भाषण दिया। उन्होने मीरा-भायंदर में उसने न केवल मुस्लिम समुदाय से आर्थिक रूप से बाहर होने का आग्रह किया, बल्कि अपमानजनक शब्दों का भी इस्तेमाल किया। रैली और भाषण को विधायक गीता जैन, पूर्व भाजपा विधायक नरेंद्र मेहता, भाजपा नगरसेवक रवि व्यास और मनसे नेता संदीप राणे और शिवसेना (ठाकरे) नेता शैलेश पांडे ने समर्थन दिया।

अपने भाषण में, काजल हिंदुस्तानी ने हेट स्पीच, धमकी और प्रक्षोभक मुद्दे उठाए। उसने अपने भाषण में कहा,”अतीत में ….. जालीदार टोपी दिखाई नहीं देती थी और अब.. जिहादियों ने मीरा-भायंदर पर कब्जा कर लिया है। इन ‘सु्लेमानी कीड़ों का आर्थिक बहिष्कार ही एक इलाज है। काजल सिंघला ने दावा करते हुए कि मीरा-भायंदर में मुस्लिम समुदाय की संख्या और उत्तन गोराई में ईसाई समुदाय की संख्या में वृद्धि हो रही है -“यहां से, चादर वाले (मुस्लिम) मार रहे हैं और वहाँ से फादर वाले (ईसाई) मार रहे हैं। कुछ दिनों में नया नगर का नाम बदलकर जिहादी नगर कर दिया जाएगा। नया नगर ड्रग्स का केंद्र है, यहां से ड्रग्स सप्लाय होती है। शांतीनगर, पूनम गार्डन जिहादियों के कब्जे नहीं है क्या? जो गाडियाँ लगाते हैं वो सभी जिहादी हैं। शांती नगर, पूनम गार्डन, जेसल पार्क के रस्तों पर के सभी फेरीवाले जिहादी हैं। उनके अनेक हॉटेल्स और  रेस्टॉरंट्स हैं, वो नवविवाहित दम्पतियों को खाने में नपुंसकता की दवाई मिलाते हैं”।

प्रतिनिधिमंडल ने आयुक्त से मुलाकात की। संवाददाताओं से बात करते हुए, सादिक बाशा ने कहा-“मीरा-भायंदर में हम घृणा को जीतने नहीं देंगे”। आप के सुखदेव बानबासी ने कहा, ‘हमने आयुक्त से बात की और उन्होंने धैर्यपूर्वक हमारी बात सुनी। अब यह उम्मीद की जाती है कि मीरा रोड में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कार्रवाई की जाएगी।” सेबी फर्नांडिस ने कहा की “मीरा रोड के 20 -वर्ष के अपने निवास में  मैंने कभी ऐसे घृणित भाषणों को नहीं देखा”।  

संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर करने वालों में फराज खान- गायक-गीतकार, शिवम सिंह- डीवाईएफआई, राणा यास्मीन और सबूर अंसार- #हक है, सुहैल बनर्जी- फिल्म निर्माता, मोहम्मद खान, थिएटर अभिनेता/निर्देशक, विनोद चंद, मर्लिन डिसूजा – कांग्रेस नगरसेवक, अंकुश मालुसरे-निर्भय भारत, बाबू राव बलिराम शिंदे-मीरा-भायंदर विकास बोर्ड, प्रदीप जंगम-जिद्दी मराठा, संजय पांडे, (ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन), मुशर्रफ शम्सी- संपादक-पत्रकार, गुलाम फारूकी और मोहम्मद स्वद – राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, सलीम अब्बास खान, वंबआ, मुख्तार खान – जनवादी लेखक संघ, अजय पांडे – फिल्म समीक्षक, बिनोज भास्करन, कुन्ही कृष्णन – एमबीपीएस, सना देशमुख – पहल फाउंडेशन और अब्दुल रहमान रिजवी, राष्ट्रीय समन्वयक, आ.भा.कांग्रेस, आदि शामिल थे।

मुख्तार खान

रचनात्मक लेखन और नारी सशक्तिकरण को अपनी कलम से ऊर्जावान बनाते हुए "जनवादी लेखक संघ, महाराष्ट्र" के सद्स्य मुख्तार खान, सेंट ज़ेवियेर्स, मुंबई में अध्यापन से जुड़े हैं। सामजिक मुद्दों पर स्वतंत्र लेखन करते मुख्तार खान अपने लेखन में सामन्जस्य, प्रेम, प्रगतिशीलता व वैज्ञानिक बोध जैसे जीवन मूल्यों के लिये प्रतिबद्ध हैं। इनसे संपर्क 9867210054 और ईमेल [email protected] पर किया जा सकता हैं।

मुख्तार खान has 4 posts and counting. See all posts by मुख्तार खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − seven =