वैश्विक

अमेरिका के करीब पहुंच चुका है Frigate Admiral Gorshkov, ट्रैक कर रही है नाटो

नई पीढ़ी के हाइपरसोनिक क्रूज हथियारों से लैस एक रूसी युद्धपोत फरवरी में चीन और दक्षिण अफ्रीका की नौसेनाओं के साथ संयुक्त अभ्यास में भाग लेगा, रूसी राज्य एजेंसी, टीएएसएस ने सोमवार को कहा।

एजेंसी ने एक अज्ञात रक्षा स्रोत का हवाला देते हुए कहा, “‘एडमिरल गोर्शकोव’ … सीरिया के टार्टस में लॉजिस्टिक सपोर्ट पॉइंट पर जाएगा, और फिर चीनी और दक्षिण अफ्रीकी नौसेनाओं के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास में भाग लेगा।” गुरुवार को, दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय रक्षा बल ने कहा कि डरबन और रिचर्ड्स बे के बंदरगाह शहर के पास 17 फरवरी से 27 फरवरी तक चलने वाले अभ्यास का उद्देश्य “दक्षिण अफ्रीका, रूस और चीन के बीच पहले से ही समृद्ध संबंधों को मजबूत करना है।”

 युद्ध को लेकर रूस और अमेरिका आमने सामने आ गये हैं. रूस के सबसे खतरनाक जंगी जहाज में शुमार होने वाले Frigate Admiral Gorshkov के बारे में जो खबर आ रही है वो चौंकाने वाली है. दरअसल Frigate Admiral Gorshkov अमेरिका के करीब पहुंच चुका है और ये खतरनाक मिसाइल जिरकॉन से लैस है. इसका रेंज करीब एक हजार किलोमीटर है. अमेरिका के करीब पहुंचने से उसका तटीय इलाका उसकी जद में आ चुका है.

 रूस की हाइपरसॉनिक मिसाइल जिरकॉन है जो सबसे खतरनाक है. Frigate Admiral Gorshkov को चार जनवरी को रवाना किया गया था. यह इंग्लिस चैनल से होते हुए अटलांटिक तक पहुंचा. यह दक्षिण अफ्रीका में युद्धाभ्यास के लिए जाएगा. हालांकि इस खबर को चैनल ने अपुष्ट करार दिया है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच ये खबर आयी है.

एडमिरल गॉर्शकोव अमेरिकी समुद्री सीमा के करीब पहुंच गया है. दावा किया गया है कि इसे अंतरराष्ट्रीय जल सीमा पर देखा गया है. ये अमेरिकी सीमा से इतने करीब आ गया है कि मिसाइल जिरकॉन की मारक क्षमता की जद में वो आ गया है. ये जंगी जहाज युद्धक अभियान के लिए तैयार है. बताया जा रहा है कि नाटो की सेना गॉर्शकोव को ट्रैक कर रही है.

मिसाइल जिरकॉन के अलावा एडमिरल गॉर्शकोव पर कई ऐसी मिसाइल तैनात है जो खतरनाक है और दुश्मन के होश उड़ा सकता है. आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच करीब एक साल से युद्ध चल रहा है और कई देश यूक्रेन के समर्थन में खुलकर उतरे हैं. इन देशों में एक नाम अमेरिका का भी है.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15020 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + eighteen =